https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

गुरु गोचर 2021 – जानें बृहस्पति के कुंभ राशि में जानें पर कैसा होगा मेष राशि पर प्रभाव

गुरु गोचर 2021 – जानें बृहस्पति के कुंभ राशि में जानें पर कैसा होगा मेष राशि पर प्रभाव

गुरु का कुंभ गोचर मेष पर प्रभाव

वैदिक ज्योतिष में देव गुरु बृहस्पति को अमृत की उपमा दी गई है। ऐसा राशियों पर गुरु के सकारात्मक प्रभाव के कारण माना जाता है। फिलहाल गुरु मकर राशि में है, लेकिन 6 अप्रैल 2021 में गुरु राशि परिर्वतन कर कुंभ राशि में जाने वाले है। गुरु का कुंभ गोचर 6 अप्रैल 2021 को होगा और वे 14 सितंबर 2021 तक कुंभ राशि से ही राशिचक्र की अन्य राशियों को प्रभावित करने वाले हैं।  आइए गुरु राशि परिवर्तन के मेष राशि पर प्रभाव को जानें।

मेष राशि की कुंडली में गुरु की स्थिति

गुरु का राशि परिवर्तन मेष राशि की कुंडली के ग्यारहवें भाव में होने वाला है। कुंडली का ग्यारहवां भाव लाभ स्थान के नाम से जाना जाता है। 

गुरु का राशि परिवर्तन- मेष के कॅरियर और फाइनेंस पर प्रभाव

गुरु के आगामी राशि परिवर्तन से मेष राशि के लोगों को अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। जिन लोगों की जन्म कुंडली में बृहस्पति कमजोर है, वे इस दौरान अधिक लाभ कमा सकते हैं। यह समय मेष राशि के कॅरियर को आगे बढ़ने के लिए बिलकुल सही है। जो लोग सरकारी कर्मचारी के रूप में काम कर रहे हैं, उन्हें कुछ आर्थिक और सामाजिक मुद्दों से निपटना पड़ सकता है। आपको अपने परिवार का ध्यान रखना चाहिए। आपको अपने स्वास्थ्य पर अधिक  खर्च करना पड़ सकता है या कुछ और अनावश्यक व्यय हो सकते हैं। शेयर बाजार से जुड़े लोगों को अच्छा लाभ मिल सकता है, विशेषकर अप्रैल और मई के महीने सबसे अनुकूल रहेंगे। इस दौरान होने वाले वित्तीय लाभ के कारण आप प्राॅपर्टी में निवेश कर सकते हैं। मेष राशि के उन लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जिनकी मुख्य आय का साधन किराया है। ऐसे लोग जो ब्याज को प्राप्त करने के लिए बैंक में एफडी या सेविंग करना चाहते हैं, अगर वे अगस्त के महीने में एफडी बनाते हैं तो लाभ कमा सकते हैं। जो लोग तकनीकी विभाग से जुड़े हैं उन्हें नए अवसर मिल सकते हैं, आप अपने कार्यक्षेत्र में बदलाव की उम्मीद भी कर सकते हैं। जो लोग अभिनय और संगीत उद्योगों में अपना कॅरियर बना रहे हैं, उनके लिए अप्रैल, मई और जून के महीने अच्छे रहने वाले हैं।

उपाय – गुरु की अनुकूल प्राप्त करने के लिए आपको हर शनिवार को भगवान हनुमान की पूजा करनी चाहिए और तैलीय खाद्य पदार्थों का दान करना चाहिए।

गुरु का राशि परिवर्तन : मेष के लव और रिलेशन पर प्रभाव

गुरु का कुंभ गोचर मेष राशि के लोगों के लिए उत्तम रहेगा। आप अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम का आनंद लेंगे। अपने साथी के साथ आपसी संबंधों को विकसित करने का अच्छा समय है। अगर आप अपने रिश्ते को और आगे बढ़ाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा समय होगा, क्योंकि आप इस दौरान मीठी यादें बना सकते हैं। यदि आपने अतीत में अपने साथी के साथ अपने संबंध खराब कर लिए हैं, तो गुरु के राशि परिवर्तन 2021 से आपको उसके साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आपके परिवार के सदस्यों के साथ मई और जून के महीने में आपका विवाद हो सकता है, इसलिए आपको अपने परिवार के समर्पित रहते हुए, परिवार से जुड़े मामलों को समझने की कोशिश करनी चाहिए। माता – पिता या बुजुर्गों को अपने बच्चों के साथ सुव्यवहार करना चाहिए, अन्यथा आपको अपने बच्चों के व्यवहार में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 10 अगस्त के बाद आपको मानसिक शांति प्राप्त हो सकती है।

उपाय – अपने परिवार में शांति बनाए रखने के लिए, आपको भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए या सोमवार अथवा बुधवार को शिवलिंग पर अभिषेक या रुद्राभिषेक करना चाहिए।

गुरु का राशि परिवर्तन : मेष के स्वास्थ्य पर प्रभाव

गुरु के कुंभ राशि में परिवर्तन के कारण मेष राशि के लोगों का स्वास्थ्य बेहतर बना रहने की संभावना है। हालांकि इस दौरान बड़े और वयस्क लोगों को पैर में दर्द, घुटने में दर्द या पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है। इन स्वास्थ्य समस्याओं के कारण आपके रोजाना के कामों में परेशानी आ सकती है। इस दौरान यात्रा करते समय भी आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मेष राशि के लोगों को अपने स्वास्थ्य को लेकर मुख्य रूप से अप्रैल और मई के महीनों में अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए। हालांकि आने वाले जून के महीने में आप अपने खराब स्वास्थ्य से परेशान हो सकते हैं। 15 से 22 वर्ष की आयु के बच्चों को अगस्त के महीने में त्वचा संबंधी बीमारी हो सकती है और इसलिए यह सलाह दी जाती है कि उन्हें अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखने और तैलीय भोजन खाने से बचना चाहिए। इस दौरान आपको अपनी डेली उपयोग की चीजों जैसे साबुन, तौलिया और कपड़ों को अलग रखना चाहिए। छात्रों को अप्रैल के तीसरे और चौथे सप्ताह और मई के पहले सप्ताह में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 16 मई 2021 से 20 जून 2021 तक मेष राशि के लोगों को आंखों से संबंधित किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखें और जरूरत पड़ने पर डाॅक्टर की सलाह लें।

उपाय – गुरु के कुंभ गोचर 2021 के दौरान आपको सभी प्रकार के संक्रमण और रोगों से बचने के लिए ओम सूर्याय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। 

श्री गणेशजी की कृपा के साथ

गणेशास्पीक्स डॉट कॉम/हिंदी

ये भी पढ़ें-

वृषभ राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन

मिथुन राशि के लिए राशि परिवर्तन करके नवें भाव में जाएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां

गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, कर्क राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव

सिंह राशि के लोगों के लिए गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव, क्लिक करें यहां

कन्या राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन

तुला राशि के लिए राशि परिवर्तन करके पांचवें भाव में जाएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां

गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, वृश्चिक राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव

धनु राशि के लोगों के लिए गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव, क्लिक करें यहां

मकर राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन

कुंभ राशि के लिए राशि परिवर्तन करके पहले भाव में आएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां

गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, मीन राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव

17 Feb 2021

View All blogs