कन्या राशि

परिचय

कन्या के बारे में (24 अगस्त - 22 सितंबर)

कन्या राशि की बात करें तो यह राशि चक्र की छठी राशि होने के साथ ही उसकी रीढ़ है। ये जातक स्मार्ट, विवेकशील और दयालु होते हैं और बिना किसी शिकायत के परफेक्शन के साथ काम करते हैं। ये जातक खास तौर पर नियंत्रण, शुद्धिकरण और संगठन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे काफी सपोर्टिव होते हैं, लेकिन लाइमलाइट में आने पर खास ध्यान नहीं देते। ये जातक काफी चुस्त और आलोचनात्मक तो हैं, लेकिन जीवन में हर जरूरी चीज खास कर दूसरों की मदद करने पर ज्यादा ध्यान देते हैं। उन्हें सेवा करना पसंद होता है और ऐसा करने में उन्हें खुशी का अनुभव होता है। कन्या राशि वाले हमेशा अपने परिवार के प्रति समर्पित होते हैं। कन्या राशि के पुरुष बिल्कुल भी मुखर या बातूनी नहीं होते हैं और वे अकेले ही खड़े होंगे। कन्या राशि की महिलाएं शांत और सुंदर और कोमल आंखों वाली होती हैं। राशि चक्र के परफेक्शनिस्ट जातक कॉकटेल पार्टी में शामिल होने की बजाय ऑफिस में देर तक काम करना पसंद करते हैं। वैसे ये दिवास्वप्न में भी काफी व्यस्त रहते हैं। वैसे आम तौर पर वे रात में काफी थके होते हैं, क्योंकि उन्हें सितारों से कोई इच्छा नहीं होती।

संस्कृत नाम : कन्या

अर्थ : कुमारी कन्या

प्रकार : पृथ्वी तत्व - परिवर्तनशील - नकारात्मक

Read More
प्रकृति

कन्या प्रकृति

कन्या राशि वाले जातक स्वभाव से व्यावहारिक और होशियार होते हैं। वे राशि चक्र के सबसे विश्लेषणात्मक और संगठित व्यक्ति हैं। हालांकि, वे बुद्धि और तर्क के वास्तविक मिश्रण हैं। आप अध्ययन करना, विश्लेषण करना, राय और निर्णय लेना, मूल्यांकन करना और अपने द्वारा किए जाने वाले हर काम को व्यवस्थित रूप से तौलना पसंद करते हैं। आपके पास एक पूर्णता-उन्मुख दृष्टिकोण है जो आपको बेहद सटीक, कुशल और मेहनती व्यक्ति बनाता है। दोस्ती की बात करें तो वे एक अद्भुत मित्र और बेहतरीन श्रोता हैं, इसलिए वे सभी को सर्वोत्तम सलाह देते हैं। कन्या जातक हर बात पर पूरी तरह ध्यान रखते हैं और उनका स्वभाव भी अति गंभीर होता है। किसी काम को बेहतरीन तरीके से करना हो तो आपको दोस्तों को आपपर पूरा भरोसा होता है। क्योंकि आप पूर्णता के प्रति पूरी तरह से जुनूनी हैं। यही कारण है कि आप हर विवरण पर ध्यान देते हैं और सबसे अच्छा बनना चाहते हैं। जातकों में से ज्यादातर उधम मचाने वाले, चुलबुले और हठधर्मी होते हैं। ज्यादातर जातक चतुरबुद्धि वाले होते हैं। आपके उज्ज्वल आकर्षण का विरोध करना कठिन है। ये काफी दिलचस्प होते हैं, फिर भी इन्हें समझना काफी मुश्किल है।

Read More
लक्षण

कन्या लक्षण

चूंकि कन्या राशि के लोगो का संबंध पृथ्वी चिन्ह से होता है और इसलिए, भौतिक जगत में उनकी गहरी उपस्थिति होती है। ये तार्किक, व्यावहारिक और जीवन में एक व्यवस्थित दृष्टिकोण रखते हैं। इसके अलावा, आप दिल से पूर्णतावादी हैं और मेहनती और लगातार अभ्यास के माध्यम से कौशल में सुधार करने से नहीं डरते। यद्यपि कन्या राशि के जातक सभी कार्यों में सावधान और मेहनती होना चाहते हैं, आपको यह याद रखना चाहिए कि स्वयं या दूसरों पर लागू होने पर आदर्श का लगातार पीछा करना विनाशकारी हो सकता है। हालांकि, आप हमेशा दूसरों की मदद करना चाहते हैं।

आप बहुत दयालु, सौम्य और सहायक व्यक्ति हैं और समस्याओं को हल करने के लिए अपनी अविश्वसनीय बुद्धि और संसाधन का उपयोग करते हैं। आप व्यावहारिक स्तर पर लोगों की सहायता करना चाहते हैं। आप हमेशा व्यावहारिक समाधान प्रदान करने और टूटे हुए सिस्टम को सुधारने का प्रयास करते हैं।

कन्या राशि वालों का बुद्धि कौशल काफी शक्तिशाली होता है। दूसरी तरफ कन्या जातक आत्म आलोचनात्मक होते हैं। कन्या जातक कई बार बॉसी हो सकते हैं, लेकिन यह ज्यादातर एक निश्चित स्तर की सटीकता हासिल कर कार्यों को पूरा करने के लिए होता है।

Read More
स्वास्थ्य

कन्या स्वास्थ्य

कन्या राशि वालों के पास आमतौर पर करने के लिए कुछ न कुछ होता है। चूंकि आप एक पूर्णतावादी और एक उत्सुक पर्यवेक्षक हैं, इसलिए धीरे-धीरे और स्थिर रूप से आगे बढ़ते हैं। इस कारण वे ज्यादातर व्यस्त रहते हैं और अपने काम में लग जाते हैं। ऐसे में आप अपने आस-पास की हर चीज को भूल जाते हैं। ये किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित करते हैं और एक समय में एक ही काम को बेहतर तरीके से करते हैं बाकी के बारे में भूल जाते हैं। अपने कार्यस्थल पर, चीजों को बेहतर तरीके से करने के लिए वे काफी तनाव लेते हैं। आपका सबसे बड़ा दुश्मन तनाव है क्योंकि आमतौर पर इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

कन्या राशि के जातक आमतौर पर स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति सतर्क रहते हैं। अपने आस-पास स्वच्छता का एक अच्छा स्तर बनाए रखने के लिए वे अतिरिक्त सावधानी बरतते हैं। इसके अलावा आप नियमित व्यायाम और वर्कआउट के लिए अच्छा समय निकालते हैं। आप ज्यादातर अच्छे और पौष्टिक आहार लेते हैं। हालांकि, कन्या राशि वालों में चीजों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की प्रवृत्ति होती है, इसलिए छोटी-छोटी समस्याएं भी उन्हें बहुत बड़ी लगेंगी। इसके अलावा, आप छोटी-छोटी बातों को इतनी गंभीरता से लेते हैं कि इससे आपको तनाव होता है।

Read More
पुरुष

कन्या पुरुष

कन्या राशि का पुरुष हर चीज के बारे में जानना चाहता है। यही कारण है कि सभी चीजों पर उसकी नजर होती है। आप सभी चीजों में तारतम्यता, सटीकता और दक्षता पसंद करते हैं। इसके अलावा, वे बुद्धिमान होते हैं और उनका रवैया काफी मजबूत और पेशेवर होता है। कन्या पुरूष अत्यधिक बुद्धिजीवी हैं।

पूर्णता नहीं मिलने पर आप अत्यधिक आलोचनात्मक हो जाते हैं। यहां तक कि जब आप अपनी उम्मीदों के मुताबिक काम नहीं कर पाते हैं तो आप खुद की आलोचना भी करते हैं। इससे आपका आत्मविश्वास कम होगा और जब तक आप अपनी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरेंगे तब तक आप बेचैनी महसूस करेंगे। दूसरे लोग इनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकते, क्योंकि बुढ़ापे में भी ये अपनी उम्र से काफी छोटे दिखते हैं।

हो सकता है कि आप यह देखना चाहें कि वे क्या खाते हैं और पीते हैं, वे कितनी बार व्यायाम करते हैं, और आम तौर पर एक स्वस्थ जीवन शैली पसंद करते हैं। साथ ही, आपको तकनीकी या विश्लेषणात्मक प्रकृति का काम पसंद हो सकता है। दूसरी तरफ, समय के साथ वे चुस्त, अलग, व्यंग्यात्मक, निराशावादी या कर्कश हो सकते हैं।

लक्षण : मेहनती, बुद्धिमान, पूर्णतावादी, रूढ़िवादी, समस्या-समाधानकर्ता, और साहसी

कन्या पुरूषों के लिए अनुकूल राशियां : वृषभ, मिथुन, कर्क, धनु और मकर

Read More
महिला

कन्या महिला

कन्या राशि की महिला बहुत ही आकर्षक, परफेक्ट और बुद्धिमान होती है। आप बहुत समझदार हैं, एक स्वाभाविक आलोचक हैं और सभी स्थितियों और अपने आस-पास के लोगों का तेजी से विश्लेषण करती हैं। आप अत्यधिक सहजज्ञ हैं, जो आपको यह समझने में मदद करता है कि किसी व्यक्ति या स्थिति के बारे में क्या महत्वपूर्ण है। आपमें किसी समस्या से निपटने की अद्भुत क्षमता है और आप समस्या को जादू की तरह दूर करते हुए लोगों को राहत पहुंचाने का प्रयास करती हैं। हालांकि, वे अपने विचारों में स्वाभाविक रूप से व्यावहारिक हैं। कन्या महिलाएं हमेशा व्यावहारिक रूप से सोचती हैं और भावनाएं और फंतासी इनके लिए ज्यादा मायने नहीं रखती।

एक कन्या महिला डायनामाइट की तरह और विस्तारोन्मुख होती है। वे सचमुच हर चीज के बारे में सोचती हैं और व्यवस्थित दृष्टिकोण और नियोजित दिनचर्या पसंद करती हैं। हालांकि, बुध का प्रभाव आपको बातूनी और पूर्णतावादी बनाता है, जिसके लिए आप अथक परिश्रम करते हैं। इसके अलावा, आप अत्यधिक विश्लेषणात्मक हैं और इसलिए, चीजें जिस तरह से हैं उससे शायद ही कभी संतुष्ट हों। ये स्वच्छता पसंद होतीं हैं।

लक्षण : अंतर्मुखी, शर्मीला, स्वतंत्र, आत्मनिरीक्षण, पूर्णतावादी, बौद्धिक, मजाकिया, तार्किक

कन्या राशि की महिलाओं के लिए अनुकूल राशियां : वृषभ, मिथुन, कर्क, धनु और मकर

Read More
संबंध

कन्या संबंध

कन्या राशि के लोग अपने आप में परफेक्शन को महत्व देते हैं और कभी-कभी बहुत आत्म-आलोचनात्मक हो सकते हैं। इसलिए आपको एक ऐसे साथी की जरूरत है जो आपको बिना शर्त प्यार करे और आपके अंदर एक स्वस्थ और बेहतरीन व्यक्तित्व लाए। आप आरामदेह व्यवहार किए जाने की अपेक्षा करते हैं। यदि आपका साथी सफलतापूर्वक ऐसा करता है तो चाहे कोई भी समस्या क्यों न हो, आपका रिश्ता और प्यार भरा बंधन मजबूत हो जाता है। कन्या राशि के जातक थोड़े शर्मीले और रूढ़िवादी होते हैं, इसलिए अक्सर रिश्ते की शुरूआत करने में धीमे होते हैं। आप खुद से और अपने दिल से बहुत सतर्क हैं। हालांकि, वे किसी चीज के बारे में ऊपर-ऊपर नहीं सोचतीं और वे इस बात को जानती हैं कि उनका मन और भावनाएं सतह के नीचे गहराई तक चलती हैं। हो सकता है कि आप अपनी भावनाओं को शब्दों में बयां न कर पाएं, लेकिन फिर भी आप अपने कार्यों और इशारों से अपने प्यार की ताकत का प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा, आपको एक परिपक्व साथी पसंद होता है। इसलिए आपको इस बात को लेकर उन पर भरोसा हो सकता है कि वे हर छोटे से छोटे संकट में आपका साथ देंगे। इससे आपको महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।

Read More
प्रेम

कन्या रोमांस

रोमांस की बात करें तो प्रेम में कन्या जातक आत्मविश्लेषणात्मक होने के साथ ही आत्म-खोज में विश्वास करती हैं, रिश्तों में ज्ञान और जमीनी ताकत लाती हैं। वे थोड़े चयनशील और नखरेबाज होते हैं और बात जब पार्टनर के चयन की हो तो इसमें उन्हें समय लगेगा। जब तक उन्हें सही व्यक्ति नहीं मिल जाता, तब तक वे सिंगल ही रहते हैं और इसमें ही उन्हें खुशी मिलती है। कई बार ऐसा लगता है कि कन्या जातक छोटी-छोटी बातों में फसं रहे हैं, लेकिन कन्या जातक से प्रेम करने वाला कोई भी व्यक्ति इस बात को जानता है कि वे जीवन के प्रति अपने व्यावहारिक दृष्टिकोण के कारण ऐसा करते हैं। इससे कन्या राशि को संरचना की भावना प्राप्त होती है।

कन्या राशि के व्यक्ति जमीन से जुड़े और मेहनती होते हैं, जिन्हें अनावश्यक रूप से भावनाओं के प्रदर्शन की कोई आवश्यकता नहीं होती है। कन्या जातक एक बार जब रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध हो जाते हैं तो वे हमेशा प्रेम करने वाले, सहायक और धैर्यवान होते हैं। अगर आप प्रेम के जरिए अपने सफर को आगे ले जाना चाहते हैं तो कन्या जातक एक उत्कृष्ट साथी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने साथी को खुश करने के लिए कभी न खत्म होने वाली निष्ठा और खुशी के साथ अपने प्यार का इजहार करेंगे। प्रेम में कन्या जातक की एक चतुर प्रेमी के तौर पर सराहनी होगी है जो बाहरी और दिखावटी की बजाय ईमानदारी और खुलेपन को महत्व देते हैं।

कन्या अवधारणा : मैं दुनिया को निस्वार्थ सेवा का उपहार दे सकता हूं

मुख्य वाक्यांश : मैं विश्लेषण कर सकता/सकती हूं

प्यार में देने के लिए सबक : पवित्रता और सावधानी, आपका प्रेम पवित्र, स्वच्छ और शुद्ध है, और उसके साथ सम्मान पूर्वक व्यवहार किया जाना चाहिए

प्यार में सीखने के लिए सबक : जुनून और गर्मजोशी

Read More
कॅरियर

कन्या कॅरियर

कन्या राशि के जातक अत्यधिक बुद्धिमान होते हैं और उनकी स्मृति उत्कृष्ट होती है। आपके विश्लेषणात्मक और शानदार दिमाग में सोच की एक स्पष्ट प्रक्रिया है। कन्या राशि के व्यक्ति काफी व्यावहारिक और व्यवस्थित होते हैं। काफी परफेक्शनिस्ट या पूर्णतावादी होने के कारण वे सभी कार्यों को बड़े जुनून के साथ करेंगे। पूर्णतावाद और बुद्धिमत्ता उनके कॅरियर की सबसे बड़ी ताकत है। कन्या राशि वाले एक समय में एक ही कार्य करने में विश्वास करते हैं, क्योंकि वे अपने प्रत्येक कार्य में पूर्णता की तलाश करते हैं और यही कारण है कि उन्हें एक साथ कई काम करना पसंद नहीं होता। वे ज्यादातर ऐसा कॅरियर पसंद करते हैं, जिससे उन्हें अपने काम में पूरा नियंत्रण मिलता है। हालांकि ये जातक व्यवस्थित, ईमानदार और मेहनती व्यक्ति हैं जो मानते हैं कि सफलता केवल ईमानदार प्रयासों और समर्पण के बाद ही मिलती है। ऐसे में, आपको आमतौर पर कॅरियर के मोर्चे पर काफी आसानी से सफलता मिल जाती है। वहीं, आप जो कुछ भी करते हैं उसमें पूर्णता की तलाश करते हैं और तब तक नहीं रुकेंगे जब तक आप लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते। ज्यादातर समय, आपके दिमाग में कुछ खास प्रकार के लक्ष्य निर्धारित होते हैं। इसके अलावा, आप तब तक दूसरे विकल्पों की तलाश नहीं करेंगे जब तक कि आप पहले वाले को सफलतापूर्वक हासिल नहीं कर लेते।

कॅरियर मंत्र : पूर्णता संभव है

सबक : पूर्णता, विश्लेषण, व्यवस्थित कार्य, संगठित, बुद्धि

चीजें जो सीखने की जरूरत है : मल्टीटास्किंग

Read More
डेकन्स

कन्या डेकन्स

डेकन्स सूर्य राशि ज्योतिष में, प्रत्येक सूर्य राशि माह को तीन डेकन में विभाजित किया गया है। इसलिए, प्रत्येक डेकन में 10 दिनों का स्लॉट होता है। प्रत्येक डेकन अलग-अलग ग्रहों का एक समूह है जो विभिन्न विशेषताओं और लक्षणों से एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। आइए जानते हैं कि आप किस डेकन से संबंधित हैं और यह आपके व्यक्तित्व को और कैसे आकार देता है।

23 अगस्त से 2 सितंबर के बीच जन्म लेने वाले जातक पर बुध का शासन होगा जो उन्हें बहुमुखी, खोजी और नम्य बनाएगा। आपमें अनुशासित स्वभाव, भरोसेमंदता और उदारता होगी।

3 सितंबर से 12 सितंबर के बीच जन्म लेने वाले जातक पर शनि का शासन होगा, जो उन्हें संवेदनशील, सहानुभूतिपूर्ण और देखभाल करने वाला बना देगा। आपके पास शानदार संगठन कौशल, एक मजबूत इच्छाशक्ति और चतुराई है।

13 सितंबर से 22 सितंबर के बीच जन्म लेने वाले जातक पर शुक्र ग्रह का शासन होगा, जो उन्हें स्नेही, उदार, प्यार करने वाला, शर्मीला और डरपोक बनाएगा। इनमें खुद में ही रहने की प्रकृति, कलात्मक भावना और संवेदनशीलता होती है।

Read More
तथ्य

कन्या तथ्य

कन्या जातक कभी-कभी रूढ़िवादी हो सकते हैं, क्योंकि वे ऐसे पूर्णतावादी हैं जो केवल बात का बतंगड़ बनाते हैं। वैसे आपने जो भी काम लिया है वह सब कुछ अच्छी तरह और सफलतापूर्वक करेंगे। आप अपने लिए उच्च मानक निर्धारित करते हैं और इन मानकों को प्राप्त करने के लिए लगातार खुद को आगे बढ़ाते रहेंगे। कन्या जातक सिर्फ बात करने की बजाय कार्रवाई में विश्वास करते हैं। एक बार जब आप कुछ करने की ठान लेते हैं, तो आप उस पर तब तक काम करते रहेंगे जब तक कि आप उसे पूरा नहीं कर लेते। आप चीजों को बनाए रखने के लिए दृढ़ संकल्प और आत्म-अनुशासन के साथ लक्ष्य निर्धारित करने वाले हैं। हालांकि, अपने चतुर दिमाग और विस्तार पर गहन ध्यान से आप सबसे कठिन समस्याओं का समाधान भी खोज लेते हैं। हालांकि बात जब अक्षमता और मूर्खता से निपटने की हो तो आप अधीर हो जाते हैं। वैसे आप गपशप और दूसरों की सुनी-सुनाई बातों पर भरोसा नहीं करते, बल्कि आप अपने तर्क को तथ्यों और ठोस सबूतों पर आधारित करना पसंद करते हैं।

कन्या से जुड़े तथ्य : दयालु, ईमानदार, विश्लेषणात्मक, स्मार्ट, मेहनती, दृढ़ निश्चयी, जिद्दी, शांत, सामूहिक, दूरदर्शी, बौद्धिक रूप से पूछताछ करने वाला, व्यवस्थित और तार्किक, अध्ययनशील

कन्या से जुड़ी समस्याएं : आप ज्यादा देर तक इंतजार नहीं कर सकते। यदि आपको प्रतीक्षा करनी पड़े, तो आपकी रुचि खत्म हो जाएगी। एक बार जब आपका किसी चीज़ में मन लग जाता है तो आप उसे हमेशा चाहते हैं। वैसे आप जो महसूस करते हैं उसे समझाने में आपको परेशानी होती है। हालांकि, आपको बुरे मूड से बाहर निकालना मुश्किल है।

Read More
कन्याराशिमेंचंद्रमा

कन्या राशि में चंद्रमा

परिस्थितियों के प्रति कन्या राशि वाले जातकों की सहज प्रतिक्रिया होगी। अपने कार्यस्थल पर आप सुरक्षा और छोटे से छोटा विवरण ढूंढते हैं। आप अपने काम और जीवन को व्यवस्थित करना पसंद करते हैं। आप अपने आस-पास के वातावरण को साफ और सुव्यवस्थित भी चाहते हैं। जब चीजें अच्छी तरह से व्यवस्थित और स्पष्ट हों और जब आप दूसरों की मदद कर सकें, तभी आप सबसे बेहतर काम कर सकते हैं। आप एक पूर्णतावादी हैं और चीजों में तब तक बदलाव करते रहते हैं, जब तक कि इसके परिणाम पूर्णता के चरम स्तर तक नहीं पहुंच जाते। आप सब कुछ परिष्कृत करना पसंद करते हैं और हमेशा बेहतर होने का प्रयास करते हैं। वैसे, आपकी अवलोकन की मजबूत भावना, व्यावहारिकता और विश्लेषणात्मक क्षमता आपको पूर्णता के साथ काम पूरा करने में मदद करेगी।

कन्या राशि के जातक छोटी-छोटी बातों पर विशेष ध्यान देना पसंद करते हैं। हालांकि, इससे आपको खामियां ढूंढने की आदत भी पड़ जाती है। कार्यस्थल पर आपको सबसे अधिक आराम और संतुष्टि मिलेगी, जिसमें सूक्ष्म प्रबंधन या विस्तृत और गहन अवलोकन शामिल है। हालांकि, आप अपने प्यार का इजहार करने में काफी व्यावहारिक हैं और घटिया रोमांटिक इशारा आपको पसंद नहीं होता।

ऊर्जा : स्त्रियोचित, शुष्क, बंजर, सांसारिक

शासक ग्रह : बुध

आवेगी भाव : भेदभाव

शासक अंग : पेट और आंत

Read More

अनुकूलता मीटर

क्या आप यह जानने को उत्सुक हैं कि सितारे आपके और आपके प्रिय के बीच रिश्ते को किस तरह संभालेंगे? आपके उत्तर पाएं यहां

Mar 21 – Apr 20

heart

Mar 21 – Apr 20

Your Predictions

Daily Predictions

01-12-2022

आज का राशिफल

आज आपके रास्ते में आने वाली सभी अच्छाइयों के लिए खुद को तैयार करें Read More

Weekly Predictions

27-11-2022 to 03-12-2022

साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आने वाली कठिनाइयों को पहले से पहचानें और अपने भविष्य को संवारे Read More

Monthly Predictions

Dec 2022

मासिक राशिफल

क्या कुछ होगा खास आपके इस महीने में। राशिफल पढ़कर संवारे अपना कल Read More

Yearly Predictions

2022

वार्षिक राशिफल

सालभर की प्लानिंग पहले से करें। राशिफल पढ़कर बनाएं अपनी योजना Read More

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं
2003 से विश्वसनीय

2003 से विश्वसनीय

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

मनी बैक गारंटी

मनी बैक गारंटी

24/7 सेवाएं

24/7 सेवाएं