मिथुन राशि

परिचय

मिथुन के बारे में (22 मई - 21 जून)

मिथुन एक चतुर और जिज्ञासु प्रवृत्ति का राशिचिन्ह है जो तेजी से सोचते हैं। यह राशि हल्के-फुल्के वर्डप्ले और अच्छे और सहज संवाद को प्रेरित करती है। इन जातकों के पास अच्छा संचार कौशल होता है और आप तेज, स्मार्ट और बुद्धिमान होते हैं। आप कुछ भी करने से पहले बहुत सोचते हैं। आप बहुमुखी, मन से हमेशा युवा, जिज्ञासु, उत्साही और मज़ेदार होते हैं।

मिथुन राशि के जातक अत्यधिक अनुकूलनीय होते हैं और अपने वाइब्स और ऊर्जा के आधार पर विभिन्न समूहों में आसानी से घुलमिल सकते हैं। इसलिए आपको राशि चक्र का गिरगिट भी कहा जाता है। आप अत्यधिक आशावादी होते हैं और ज्यादातर स्थितियों के उज्जवल पक्ष को देखते हैं। आपका दिमाग लगातार काम कर रहा होता है और जब जानकारी इकट्ठा करने की बात आती है तो आपका दिमाग स्पंज की तरह काम करता है जो सारा ज्ञान खुद में समाहित कर लेता है। आपमें ज्ञान पाने की निरंतर इच्छा होती है और इसालिए आप पढ़ने, बोलने या लिखने के माध्यम से सभी संभव जानकारी एकत्र करते रहते हैं।

संस्कृत नाम : मिथुन

अर्थ : जुड़वां

प्रकार : वायु-परिवर्तनशील-सकारात्मक

Read More
प्रकृति

मिथुन प्रकृति

मिथुन राशि के जातकों के परिवर्तनशील व्यक्तित्व के दो अलग-अलग पहलू होते हैं। आप आंशिक रूप से बौद्धिक और आंशिक रूप से उलझे हुए दिमाग वाले होते हैं। मिथुन राशि के जातक बहुमुखी व्यक्ति होते हैं जिन्हें थोड़े पूर्वविवेक की आवश्यकता होती है। आप आज एक जगह हो सकते हैं और कल कहीं और। आप तीखे व्यंग्य करने वाले, चतुर जातक हैं, और बड़ी आसानी से परिस्थितियों के हिसाब से बात कर सकते हैं। आप राशि चक्र के वो ब्राउज़र हैं जो कि बहुत तेजी से पढ़ सकते हैं और किसी भी बड़े विषय का सार जान सकते हैं। आप बहुत तेजी से सोचकर, सुनकर बात को समझ सकते हैं। आप अधीर, रूढ़िवादी और अत्यधिक विश्लेषणात्मक होते हैं। आप एक बार में अपना मन नहीं बना सकते कि विशेष मुद्दों पर किसके साथ खड़े होना है। कई बार आप बहुत ज्यादा सोचते हैं इसलिए सही समय पर निर्णय नहीं ले पाते हैं।

आप स्वभाव से तर्कसंगत और व्यावहारिक के साथ ही कल्पनाशील और रचनात्मक प्राणी भी होते हैं। आप अपनी जिज्ञासा से ज्ञान प्राप्त करने और लोगों के साथ बात करने से बहुत प्रेरित होते हैं। नीरस चीजों से आपको सख्त नफरत है और आप हमेशा विविधता, परिवर्तन और व्यवहार में लचीलेपन की इच्छा रखते हैं।

Read More
लक्षण

मिथुन लक्षण

मिथुन राशि के जातक सोशल, बातूनी और थोड़े चंचल होते हैं लेकिन दूसरी तरफ,कई बार आप अनिर्णायक और नासमझ होते हैं। आप जोशीले और सहज होते हैं, केंद्र में पर रहना पसंद करते हैं, और कभी-कभार गपशप का भी आनंद लेते हैं। आप साहसिक या बौद्धिक बातचीत के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आप बहुमुखी, मन से युवा, जिज्ञासु, मज़ेदार और सभी वायु राशियों में सबसे जीवंत व्यक्तित्व वाले होते हैं। आप सभी ट्रेडों के जैक हैं क्योंकि आपको स्किम रीडिंग की आदत होती है। इसलिए, आप कई क्षेत्रों में एक साथ ज्ञान प्राप्त करते हैं, लेकिन किसी विशेष क्षेत्र का गहन ज्ञान नहीं रखते हैं।

आप स्मार्ट, भावुक, भावनात्मक रूप से बुद्धिमान और गतिशील होते हैं और आपके दो अलग-अलग पक्ष होते हैं जिन्हें आप दुनिया के सामने पेश करते हैं। आप बहुत गहराई से सोचते हैं और हमेशा अपने करीबियों की समस्याओं को ठीक करने का प्रयास करते हैं। आपको अक्सर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। आप लगातार अपने साथियों, भागीदारों, दोस्तों और सहयोगियों में एक आत्मीय भावना की तलाश में होते हैं।

Read More
स्वास्थ्य

मिथुन स्वास्थ्य

मिथुन राशि वाक् ग्रंथि, गंध और फेफड़ों को नियंत्रित करती है। यह हाथ, कंधे, फेफड़े, उंगलियां और तंत्रिका तंत्र को भी नियंत्रित करती है। यदि आपकी जन्म कुंडली में बुध कमजोर है तो आप तनाव से संबंधित विकारों जैसे चिंता, चिड़चिड़ापन, और तुनकमिजाजी से पीड़ित होते हैं। आपका स्वास्थ्य मुख्य रूप से अति भावनात्मकता, अति सक्रियता, ज्यादा सोचने और खुद को बांध कर रखने के कारण प्रभावित होता है। थकान, लगातार तनाव और चिंता से आपका स्वास्थ्य खराब होगा। आप अति सक्रिय, व्यस्त और सहज रहते हैं जो आपको एक अच्छी चयापचय दर रखने में मदद करता है। आप अधिक गतिविधियों के माध्यम से अपने अतिरिक्त कैलोरी और वसा को जलाते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए आपको अपने व्यस्त दिमाग को आराम देना होगा। उलझी हुई नसों को ठीक करने और अतिसक्रिय मस्तिष्क कोशिकाओं को नवीनीकृत करने के लिए आपको आराम करने की आवश्यकता है। आप कई बार पर्याप्त आहार और नींद भी नहीं लेते हैं जो फिट और स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। आप कई बार भोजन भी छोड़ देते हैं या पोषण के बारे में विचार किए बिना भोजन में एक्सपेरिमेंट करते हैं क्योंकि आप खाने के मामले में आसानी से ऊब जाते हैं।

Read More
पुरुष

मिथुन पुरुष

मिथुन पुरुष हर महिला के पसंदीदा बन सकते हैं क्योंकि आप बहुत अच्छी बातचीत करते हैं। आपकी हर टिप्पणी मजाकिया लेकिन प्रभावशाली होती है। साथ ही आपकी पसंद भी बहुत अलग होती है। अगर आप किसी की प्रशंसा करें तो मान लीजिये की वो बहुत दिल से की गई है। आप हर इंसान से घूलते-मिलते हैं और हर इंसान को अपने साथ सहज महसूस करवाने में माहिर होते हैं।

आप एक दिलचस्प, बुद्धिमान, प्रभावशाली और रोमांचक व्यक्तित्व के धनी होते हैं लेकिन हवा की तरह आपकी पसंद बदल सकती है। आप अपने लक्ष्यों और विचारों में बार-बार बदलाव करते रहते हैं। आप एक ऐसे विद्वान हैं जो हमेशा नई सीख और ज्ञान की तलाश में रहते हैं। आप अपने ज्ञान और व्यापक रुचि से खुद ही सम्मोहित हो जाते हैं।

लक्षण : संचार कौशल, साहसी, आसानी से ऊबने वाले, बुद्धिमान और सहज ज्ञान से युक्त, बहुमुखी, जिज्ञासु, अप्रत्याशित, अधीर, दबंग

मिथुन राशि के पुरुषों के लिए अनुकूल राशि: मेष, तुला, वृश्चिक, धनु और कुंभ

Read More
महिला

मिथुन महिला

मिथुन राशि की महिलाओं के पास एक शानदार दिमाग होता है जो पूरी तरह से परिवर्तनशीलता के लिए तैयार होता है। अपने जुनून या किसी और चीज को बहुत गंभीरता से लेने के कारण आपके लिए घर बसाना काफी मुश्किल है। इससे पहले कि कोई आपके दिमाग पर हावी हो, आप खुद पूरी तरह से किसी और की ओर बढ़ जाएंगी। आप किसी भी विषय पर चर्चा करने की क्षमता रखने के लिए बेहद चतुर होती हैं। आप अजनबियों के साथ भी गहरी बातचीत कर सकती हैं। आप हमेशा दूसरों से एक कदम आगे रहेंगी और जब किसी काम से ऊब जाएंगी तो तुरंत अगले कार्य की तरफ बढ़ जाएंगी। आप एक जटिल व्यक्तित्व वाली महिला होती हैं क्योंकि आपकी रुचियां और जुनून(पैशन) कुछ ही सेकंड में बदल जाते हैं। आपके पास दिमाग तीव्र होता है जो कि बिजली से भी तेज चलता है, एक विचार से दूसरे विचार पर जल्दी चला जाता है।

मिथुन महिला बहुत ज्यादा भावुक नहीं होती है, लेकिन आपमें प्रेम की गहरी भावनाएँ होती हैं, हालाँकि आपका दृष्टिकोण कभी-कभी सतही लग सकता है।

लक्षण : गतिशील, परिवर्तन प्रिय, बहुमुखी, उत्साही, मृदुभाषी, विनोदी, बौद्धिक, निरंतरता पर नहीं टिकने वाली, निर्णय लेने में अक्षम

मिथुन राशि की महिलाओं के लिए अनुकूल राशि : मेष, तुला, वृश्चिक, धनु और कुंभ राशि

Read More
संबंध

मिथुन संबंध

मिथुन राशि के जातक आसानी से किसी के भी साथ संबंध शुरू कर सकते हैं क्योंकि आप अच्छे बातचीत करने वाले और अच्छे श्रोता होते हैं। यद्यपि आप बौद्धिक होते हैं, फिर भी आप किसी भी विषय पर चर्चा करते समय मनोरंजन बनाए रखते हैं। लोग आपसे बात करना पसंद करते हैं क्योंकि आप एक अच्छे एंटरटेनर होते हैं। आपके साथ कोई भी रोलर कोस्टर राइड का आनंद ले सकता है, और आपके हर पहलु में ग्रे शेड होता है, इसीलिए आपके साथ संबंध मजेदार कहा जा सकता है। आप विभिन्न सामाजिक परिवेशों में आसानी से अभ्यस्त हो सकते हैं।

मिथुन राशि के पुरुष प्रेम और अन्य रिश्तों में मिथुन राशि की महिलाओं की तुलना में कम भावुक नजर आते हैं। आप दूसरों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील और नरम होते हैं इसलिए अधिकांश लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं। आप एक ऐसे रिश्ते की तलाश करते हैं जहां कोई आपके विविध हितों और उच्च महत्वाकांक्षाओं को समझता हो और प्रोत्साहित करता हो।

Read More
प्रेम

मिथुन रोमांस

मिथुन राशि का सबसे बड़ा दुश्मन बोरियत है इसलिए आपको एक ऐसे साथी की जरूरत है जो किसी खोज के लिए आपके उत्साह, ऊर्जा और इच्छाओं से मेल खा सके। साथ ही, उन्हें अत्यधिक आत्मविश्वासी होना चाहिए,आपकी विविधताओं को समझना चाहिए, और आपको अपना काम करने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करना चाहिए। आपका रोमांटिक दृष्टिकोण साथी को कठोर लग सकता है क्योंकि आप बहुत जल्दी रुचि खो देते हैं। आप चौबीसों घंटे हंसमुख प्रेमी बने रहते हैं और अपने प्रेमियों को आश्चर्यचकित करने के लिए हमेशा नए रोमांटिक विचार लेकर आते हैं। आप बेहद रोमांटिक होते हैं जो सिर्फ गुलाब और शैंपेन से भी अपने साथी के सभी सपनों को पूरा कर सकेंगे। आप हर काम तेज गति से करते हैं और इसलिए आपके पार्टनर का भी तेज तर्रार होना जरूरी हैं। आपके लिए प्यार का मतलब पूरी रात जागकर अपने साथी से बात करना व उन्हें प्रेम करना है।

मिथुन अवधारणा : आप खुद को एक जटिल दिमाग वाले एक साधारण व्यक्ति मानते हैं

मुख्य वाक्यांश : मुझे लगता है कि....

प्यार में देने के लिए सबक : जागरूकता और बौद्धिक उत्तेजना, बहुमुखी प्रतिभा, प्रयोग के लिए तत्परता और खुले विचारों वाले

प्यार में सीखने के लिए सबक : प्यार के अमूर्त, जोशीले और कोमल पक्ष की सराहना

Read More
कॅरियर

मिथुन कॅरियर

मिथुन राशि के जातक हमेशा नई चीजें सीखने के लिए तैयार रहते हैं और विभिन्न क्षेत्रों और विषयों में रुचि रखते हैं। इसलिए आप बहुमुखी और अनुकूलनीय हैं। आप त्वरित विचारक हैं इसलिए तेजी से काम करने वाले काम के माहौल में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। आपको एक ऐसा कॅरियर या नौकरी चाहिए जो आपको विभिन्न क्षेत्रों में मल्टीटास्किंग और अपने अनुसार काम करने की अनुमति दे। आप एक बहुमुखी कॅरियर और व्यस्त कार्य के वातावरण में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं और हमेशा कामयाब हो सकते हैं। दूसरी तरफ, आप नीरस काम और नियमित या एक जैसे कार्यों में जल्दी से रुचि खो देते हैं। आपको काम पर निरंतर उत्तेजना और गतिशीलता की आवश्यकता होती है। आप एक शानदार दिमाग, मिलनसार वाइब और आउट-ऑफ-द-बॉक्स रचनात्मकता के साथ पैदा हुए हैं, इसलिए नौकरी के मोर्चे पर आपकी मांग होती है। आपको काम पर लगाए रखने में कभी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है क्योंकि आप एक अच्छे संवादी होते हैं और साक्षात्कारों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं।

कॅरियर मंत्र : मैं अपनी हकीकत खुद बना सकता हूं

सबक : मल्टीटास्किंग , रचनात्मकता, संचार और बातचीत का कौशल, बहुमुखी, प्रतिभाशाली

चीजें जो सीखने की जरूरत है : धैर्य, ध्यान, दृढ़ संकल्प, निरंतरता, समय पर निर्णय लेना

Read More
डेकन्स

मिथुन डेकन्स

ज्योतिष में प्रत्येक सूर्य राशि के एक माह को तीन डेकेन्स में विभाजित किया गया है। इसलिए, प्रत्येक डेकन में 10 दिनों का स्लॉट होता है। प्रत्येक डेकन एक अलग ग्रह के साथ एक समूह बनाता है और विभिन्न विशेषताओं और लक्षणों से जुड़ा हुआ होता है। आइए जानें कि मिथुन राशि जातक किस-किस डेकन से संबंधित हैं और यह इनके व्यक्तित्व को और कैसे आकार देता है।

21 मई से 31 मई के बीच जन्म लेने वाले व्यक्ति पर बुध का शासन होगा और वह आपको एक महत्वपूर्ण और विशिष्ट बौद्धिक योग्यता से संपन्न बनाता है। आप एक अच्छे संवादी होते हैं और हमेशा जानते हैं कि क्या कहना है और कैसे कहना है।

शुक्र 1 जून से 10 जून तक जन्म लेने वाले व्यक्तियों पर शासन करेगा और यह आपको अपने साथ-साथ दूसरों के बारे में भी सोचने वाला बनाता है। इनके लिए पारस्परिक संबंध बहुत महत्वपूर्ण हैं और आपको समय के साथ उन संबंधों को विकसित करने की आवश्यकता है।

यूरेनस 11 जून से 20 जून तक जन्म लेने वाले व्यक्ति पर शासन करेगा और यह आपको अवधारणाओं और विचारों के साथ महान जातक बना सकता है। यह आपको मूलभूत रूप से विश्वासी बनाता है। आप जीवन की अधिकांश चीजों के लिए एक आशावादी दृष्टिकोण रखते हैं और प्रत्येक नए दिन को एक रोमांचक दिन और जोश से भरपूर मानते हैं।

Read More
तथ्य

मिथुन तथ्य

मिथुन राशि के जातक आमतौर पर व्यर्थ के नाटक और संघर्ष में शामिल नहीं होते हैं। चीजें ज़्यादा बिगड़ने से पहले आप तनावपूर्ण और लड़ाई वाली स्थिति से दूर रहना पसंद करते हैं। आप अपने लिए खड़े होंगे और विरोध के शब्दों को वहीं रोक देंगे या बहुत अधिक क्रोधित होने पर व्यंग्यात्मक हो जाएंगे। आप अपने आस-पास की हर चीज़ के बारे में जानने के लिए बेहद उत्सुक होते हैं और हर उस चीज़ में शामिल होते हैं जो आपको थोड़ा नासमझ बना सकती है। आप एक प्राकृतिक अन्वेषक हैं जो परिवेश का निरीक्षण करते हैं और आप जहां भी जाते हैं ज्ञान को पाने की कोशिश करते हैं। आप कई बार गंभीर होने की बजाय किसी के साथ मस्ती कर सकते हैं, लेकिन कई बार आपको खुद इस बात का पता नहीं होता है।

मिथुन से जुड़े तथ्य : चतुर, विद्रोही, व्यंग्यात्मक, स्वतंत्र, सहज, दूरदर्शी, साहसी, अद्भुत, जमीन से जुड़े हुए, ईमानदार, वफादार, किताबी कीड़ा

मिथुन से जुड़ी समस्या : आप कोई भी बात दो बार नहीं पूछेंगे, एक समय में एक से अधिक भावनाओं को महसूस कर सकते हैं इसलिए अक्सर भ्रमित होते हैं

Read More
मिथुनराशिमेंचंद्रमा

मिथुन राशि में चंद्रमा

मिथुन राशि के जातक स्मार्ट पैदा होते हैं और आपके पास विलक्षण अवलोकन कौशल होते हैं जिसकी वजह से आपके अपने आपसे बहुत खुश रहते हैं। आप सामान्य से अधिक परिवर्तनशील होते हैं और ज्यादातर रोजमर्रा के मामलों में बौद्धिक गतिविधियों और मानसिक चेतनाओं को आजमाना पसंद करते हैं, बजाय शारीरिक रूप से खुद को शामिल करने के। संचार, पढ़ने-लिखने, गणना करने और विश्लेषण पर आपकी अच्छी पकड़ है। आप हर समय ज्ञान प्राप्त करने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं और एक बार में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करने की ललक रखते हैं। आप हमेशा नई चीजों में लिप्त होना पसंद करते हैं इसलिए आपकी बहुत सारी रुचियाँ होती हैं। आप एक ही समय में कई काम और चीजें करते हैं, लेकिन कभी भी कार्य पूरा करने के लिए व्यवस्थित नहीं हो पाते हैं क्योंकि आप एक ही समय में अपनी ऊर्जा को विभिन्न क्षेत्रों में लगाते हैं। मिथुन राशि में चंद्रमा आपको एक ही समय में चिंता और घबराहट दे सकता है।

ऊर्जा : पुरुषत्व, शुष्क, बंजर, और वायु के समान

शासक ग्रह : बुध

आवेगी भाव : बहुमुखी प्रतिभा

शासक अंग : गर्दन, कंठ और आवाज

Read More

अनुकूलता मीटर

क्या आप यह जानने को उत्सुक हैं कि सितारे आपके और आपके प्रिय के बीच रिश्ते को किस तरह संभालेंगे? आपके उत्तर पाएं यहां

Mar 21 – Apr 20

heart

Mar 21 – Apr 20

Your Predictions

Daily Predictions

27-06-2022

आज का राशिफल

आज आपके रास्ते में आने वाली सभी अच्छाइयों के लिए खुद को तैयार करें Read More

Weekly Predictions

26-06-2022 to 02-07-2022

साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आने वाली कठिनाइयों को पहले से पहचानें और अपने भविष्य को संवारे Read More

Monthly Predictions

Jun 2022

मासिक राशिफल

क्या कुछ होगा खास आपके इस महीने में। राशिफल पढ़कर संवारे अपना कल Read More

Yearly Predictions

2022

वार्षिक राशिफल

सालभर की प्लानिंग पहले से करें। राशिफल पढ़कर बनाएं अपनी योजना Read More

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं
2003 से विश्वसनीय

2003 से विश्वसनीय

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

मनी बैक गारंटी

मनी बैक गारंटी

24/7 सेवाएं

24/7 सेवाएं