https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

गुरु गोचर 2021 – जानें बृहस्पति के राशि परिवर्तन का सिंह राशि पर प्रभाव

गुरु गोचर 2021 – जानें बृहस्पति के राशि परिवर्तन का सिंह राशि पर प्रभाव

गुरु के राशि परिवर्तन का सिंह पर प्रभाव

6 अप्रैल 2021 को कुंभ राशि में गुरु का प्रवेश होने वाला है, अपने इस गोचर काल में गुरु लगभग छ: महीनों से ज्यादा का समय कुंभ राशि में बिताएंगे। कुंभ वायु तत्व की अचर राशि है, जिसके स्वामी न्यायाधीश शनि हैं। शनि की राशि कुंभ में गुरु का प्रवेश 2021 के प्रभाव साल के आधे से अधिक समय तक राशिचक्र की राशियों को प्रभावित करेगा। फिलहाल हम गुरु का कुंभ गोचर 2021 के सिंह राशि पर पड़ने वाले प्रभावों को जानेंगे।

सिंह कुंडली में गुरु की स्थिति

कुंभ राशि में गुरु का प्रवेश 2021 सिंह लग्न के सातवें भाव में होने वाला है। कुंडली का सातवां भाव विवाह सहित अन्य सभी साझेदारियों से संबंधित है।

गुरु का राशि परिवर्तन: सिंह के कॅरियर और फाइनेंस पर प्रभाव

सिंह लग्न कें सातवें भाव में शनि की राशि कुंभ में गुरु का गोचर सिंह राशि के लोगों के कॅरियर और फाइनेंस को पर गहरा प्रभाव डालने वाला है। सिंह राशि के लोगों के कॅरियर और वित्तीय स्थिति के लिए यह एक अच्छा दौर रहने वाला है। आपको अपने कार्यक्षेत्र में अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा समय होगा, जो कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए अपनी नौकरी बदलना चाहते हैं। बैंकिंग और वित्त क्षेत्र से जुड़े लोग अपने कॅरियर को आगे बढ़ाने के अवसरों का भरपूर लाभ उठाएंगे। इस अवधि में विशेष रूप से महिलाएं अपने इच्छित कॅरियर के लक्ष्यों को प्राप्त कर पाएंगी या उन्हें घर से काम करने का मौका भी मिल सकता है। पढ़ाई के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे छात्रों को अप्रैल – मई के महीने में सफलता मिल सकती है। यदि वे इन महीनों (अप्रैल-मई) में परीक्षा देते हैं, तो वे अच्छे अंकों के साथ पास होने की संभावना हैं। अगस्त का महीना आपको मिलाजुला परिणाम दे सकता है। जो किशोर सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उन्हें नए अवसर मिलेंगे, लेकिन इसके लिए आपको अपने घर (मूल स्थान) से बहुत दूर रहने की आवश्यकता है। जो लोग शेयर बाजार से जुड़े हैं उन्हें कोई भी फैसला लेने से पहले दो बार सोचना चाहिए, क्योंकि इस दौरान आपको कुछ प्रतिकूल परिणाम मिलने की संभावना हैं।

उपाय – सिंह राशि के लोगों को कॅरियर और वित्त के मामले में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। महिलाओं को तुलसी के पौधे को जल चढाना चाहिए और शाम के समय उसके सामने दीया जलाना चाहिए।

गुरु का राशि परिवर्तन: सिंह के लव और रिलेशन पर प्रभाव

गुरु का राशि परिवर्तन सिंह राशि के लोगों के लव और रिलेशन के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। गुरु का कुंभ राशि में प्रवेश करने के बाद आप आप अपने साथी के साथ अच्छा क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। इस दौरान आप अपने साथी के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते है और एक-दूसरे के साथ अपने आपसी संबंधों को अधिक मजबूत कर सकते हैं। विवाहित जोड़ों को एक-दूसरे के लिए बलिदान करने की आवश्यकता हो सकती है या उन्हें एक दूसरे को समझने की कोशिश करनी चाहिए, अन्यथा आपके रिश्तों में अनावश्यक चीजों को लेकर तनाव बना रह सकता है। यह उन जोड़ों के लिए एक अच्छा समय होगा, जो शादी करना चाहते हैं क्योंकि अप्रैल से सितंबर तक शादी के योग हैं। इस चरण के दौरान, आप अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेंगे। आप उनके साथ एक पारस्परिक संबंध बना सकते हैं। यह चरण किशोरों के लिए एक अच्छा समय होगा, क्योंकि इस दौरान वे नए दोस्त बनाने की संभावना रखते हैं और उनके साथ अधिक समय बिता सकते हैं।

उपाय – गुरु गोचर 2021 के दौरान आपको अपने बड़ों का ध्यान रखना चाहिए और उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको निकट भविष्य में सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इस दौरान आपको आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए, ताकि आपका दिमाग तनाव मुक्त रहे।

गुरु का राशि परिवर्तन: सिंह के स्वास्थ्य पर प्रभाव

कुंभ में सिंह का प्रवेश 2021 सिंह राशि के लोगों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहने की संभावना है। हालांकि इस दौरान बच्चों को अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि उन्हे किसी प्रकार का संक्रमण हो सकता हैं या गिरने के कारण वे घायल हो सकते हैं। इसी दौरान आपको ठंड और बुखार जैसी छोटी मोटी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस चरण के दौरान, आपको अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखना और लगातार जांच करनी चाहिए। इस अवधि के दौरान आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है और आपको चश्मा पहनना पड़ सकता है। यह बड़ों के लिए अच्छा समय है, इसलिए उनका सामान्य स्वास्थ्य बना रहेगा। इस दौरान धार्मिक या अन्य तरह की यात्राएं करने का मौका मिल सकता है। यह चरण जुलाई-अगस्त के बीच गृहिणियों के लिए छोटी कठिनाइयों को लाएगा वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ बहस में पड़ सकती है, जिससे उन्हे मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं को पेट में दर्द, या घुटने में दर्द जैसी शिकायतें भी हो सकती हैं। पुरुषों के लिए ओवर ऑल गुरु गोचर ठीक रहने की संभावना हैं, लेकिन उन्हें वाहन चलाते समय ध्यान रखने की सलाह है। कुंभ राशि में गुरु का प्रवेश करने के साथ ही आपको सेल्फ ड्राइविंग से बचने की सलाह है। गर्भाधान की तैयारी कर रहे जोड़ों को मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है, इसलिए आपके लिए डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है। गर्भाधान के लिए अक्टूबर का महीना काफी अच्छा होने की संभावना है।

उपाय – इस दौरान गृहिणियों को कुल देवता की पूजा करनी चाहिए और बच्चों को सूर्य को जल चढ़ाकर उनकी पूजा करनी चाहिए। वयस्कों और बड़ों को ओम ऐं ह्रीं क्लीं नमः मंत्र का पाठ करना चाहिए।

श्री गणेशजी की कृपा के साथ

गणेशास्पीक्स डॉट कॉम/हिंदी

ये भी पढ़ें-

जानिए मेष राशि के लोगों पर गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव, क्लिक करें यहां

वृषभ राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन

मिथुन राशि के लिए राशि परिवर्तन करके नवें भाव में जाएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां

गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, कर्क राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव

कन्या राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन

तुला राशि के लिए राशि परिवर्तन करके पांचवें भाव में जाएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां

गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, वृश्चिक राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव

धनु राशि के लोगों के लिए गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव, क्लिक करें यहां

मकर राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन

कुंभ राशि के लिए राशि परिवर्तन करके पहले भाव में आएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां

गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, मीन राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव

17 Feb 2021

View All blogs

Follow Us