सिंह राशि

परिचय

सिंह के बारे में (23 जुलाई – 23 अगस्त)

सिंह राशि का चिह्न उग्र सिंह है। यह राशि राजसी गौरव, शासन, ताकत और साहस का प्रतिनिधित्व करता है, जो किसी को भी लाइमलाइट और स्टारडम के रास्ते में आने के लिए प्रेरित करता है। सिंह राशि वाले लोग राशि चक्र के राजा और रानी के रूप में जाने जाते हैं। वे जन्मजात नेता हैं और हमेशा आकर्षण का केंद्र बने रहना चाहते हैं। इसके ही वे कभी-कभी मस्तीखोर, महत्वाकांक्षी, दृढ़निश्चयी और प्रभावशाली, लेकिन बेहद अप्रत्याशित हैं। अपनी खूबसूरत मुस्कान के साथ दूसरों को चकित कर देते हैं। लोगों को बीच वे खुद को हमेशा एक सम्राट के रूप में महसूस करते हैं, और सभी पर उनका प्रभाव होता है। वे नाटकीय, सहज रचनात्मक, आत्मविश्वासी, बहिर्मुखी और प्रभावशाली होते हैं।

इतना ही नहीं सिंह राशि के जातक दूसरों के साथ काफी उदार और शिष्ट होते हैं। वे थोड़ी आधिकारिक भावना के अलावा विनम्रता के साथ सभी की बात सुनते हैं, हालांकि उनकी मुस्कान में कभी कोई रहस्य हो सकता है। इन जातकों का संबंध अग्नि तत्व से होता है, जो उन्हें सौहार्द्र बनाता है। साथ ही इनका अपने जीवन से गहरा लगाव होता है। आमतौर पर एक ही समय में वे अपने घमंड, चंचलता और विनम्रता का भी प्रदर्शन करते हैं।

संस्कृत नाम : सिंह

अर्थ : शेर

प्रकार : अग्नि - निर्धारित - सकारात्मक

Read More
प्रकृति

सिंह प्रकृति

सिंह राशि के जातक प्रखर और ऊर्जावान होते हैं और सामाजिक संबंधों में कामयाब होते हैं। ये काफी आसानी से दोस्त बना लेते हैं। ये कभी भी और कुछ भी जबरदस्ती नहीं करते हैं। यदि सिंह जातक किसी के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हैं, तो इससे पता चलता है कि वे उनके लिए सच्ची भावनाएं रखते हैं और जब तक हो सकें वे उनके साथ रहना चाहते हैं। आमतौर पर वे दूसरों की तुलना में बड़ा सोचते और कार्य करते हैं और आमतौर पर उसे करने की हिम्मत दिखाते हैं। आपकी योजनाओं की उच्च महत्वाकांक्षा और आदर्शवाद के कारण कभी-कभी आपके फॉलोवर्स को परेशानी होती है। ये जातक अपने दृष्टिकोण में अत्यंत व्यावहारिक हैं। इन जातकों के पास किसी भी समस्या के बारे में सीधे उसके तह तक जाने की क्षमता होती है, साथ ही जो लोग इन पर निर्भर हैं, उन्हें आश्वस्त करने की प्रवृत्ति भी होती हैं।

हालांकि ये जातक खुद को और अपने काम को प्राथमिकता देंगे। जो काम आपके एजेंडे और मस्ती भरे विचारों में फिट नहीं होती, उन योजनाओं को ठुकराने के लिए वे सबसे पहले सामने आते हैं। यही कारण है कि अक्सर लोग इन्हें एक अभिमानी व्यक्तित्व वाले के तौर पर देख सकते हैं। यही नहीं वे सभी कार्यों में उत्साही हैं। वे दूसरों को ज्यादा दिखाने में विश्वास करते हैं। सिंह जातक हमेशा अपने आसपास के लोगों को यह दिखाना चाहते हैं कि वे कितने चौकस और केयरिंग हो सकते हैं। इन्हें कभी भी एकांत पसंद नहीं होता। वे हमेशा अपना दोस्ताना और विनम्र पक्ष सभी को दिखाते हैं। हालांकि वे खुद और और दूसरों की भी कड़ी आलोचना करते हैं। चूंकि आपके लिए, हर दिन चुनौतीपूर्ण है और इस कारण आप सबसे अच्छा, सबसे उज्ज्वल और सबसे साहसी बनने के लिए सबसे ज्यादा करने की कोशिश करते हैं।

Read More
लक्षण

सिंह लक्षण

आपके पास एक गहरी विशेषता है और आपको उन पर बेहद गर्व है। सिंह ऊर्जा का सार आप में समाहित है, जो आपको साहसी, दयालु, उदार, वफादार, सुरक्षात्मक, अति ईमानदार और मनोरंजक बनाता है। इनका आत्म-सम्मान भी काफी उच्च होता है। दूसरी ओर, सिंह ऊर्जा की नकारात्मक अभिव्यक्तियां आपको घमंडी, लालची, ढीला-ढाला, संगदिल, ईर्ष्यालु, आक्रामक और निरर्थक बना सकती हैं। वे झूठी नम्रता में विश्वास नहीं करते हैं और किसी को प्रभावित करने के लिए प्रार्थना करते हैं। हालांकि, आप अपनी उपलब्धियों और कार्यों को कुशलतापूर्वक पूरा करने के लिए खुद की प्रशंसा करने वाले पहले व्यक्ति होंगे। हां, एक बात तय है कि आप रुचि के बिना किसी भी काम में हाथ नहीं डालते। आप एक महान करिश्माई और चमकदार व्यक्तित्व के धनी हैं। सम्मान और प्रशंसा पाने के लिए आप हमेशा एक लीडर की तरह प्रयास करते हैं। यही नहीं, इन जातकों के पास अपनी उपस्थिति और रचनात्मकता से पूरे माहौल को रोशन करने की सहज क्षमता होती है। सिंह जातक तेजतर्रार होते हैं, केंद्र में रहना पसंद करते हैं साथ ही सामाजिक समारोहों या पार्टियों में दूसरों का मनोरंजन करते हैं।

Read More
स्वास्थ्य

सिंह स्वास्थ्य

सिंह राशि ऊपरी पीठ, बाहों के अग्रभाग, कलाई, रीढ़ और हृदय को नियंत्रित करती है। सिंह राशि के जातक मजबूत कदकाठी के होते हैं और उनमें काफी सहनशक्ति और ताकत होती है। यदि आप काम या शारीरिक गतिविधियों में काफी गहराई से शामिल हों तो आप रुकना नहीं जानते। आमतौर पर इनका स्वास्थ्य उत्कृष्ट होता है, लेकिन फिर भी पीठ दर्द या रीढ़ की हड्डी से संबंधित समस्याएं होती हैं। वे मानसिक और शारीरिक दोनों स्तरों पर स्थिर और मजबूत होते हैं। आप बहुत उत्साही हैं और आपको अपनी राय देना पसंद होता है। आप एक लापरवाहीपूर्ण जीवन जीना पसंद करते हैं। सिंह जातक रोमांचक प्रवृत्ति के होते हैं, लेकिन उन्हें निश्चित रूप से अपने आहार और कसरत के बारे में अधिक खास होने की आवश्यकता है।

आप एक ट्रेंडी साइकलिंग क्लास, बैरे क्लास, या अकेले वर्कआउट करना पसंद करते हैं। सूर्य के प्रबल प्रभाव के कारण सिंह जातक आप तौर पर लंबी उम्र के लिए जाने जाते हैं। सूर्य ग्रह हृदय और हड्डियों को नियंत्रित करता है। इसलिए आप गर्म भावनाओं और उदारता से जुड़े हुए हैं। सिंह जातक अक्सर शारीरिक गतिविधियों जैसे नृत्य और एथलेटिक्स में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। हालांकि, रीढ़, हृदय, पीठ के साथ ही शरीर के दाहिने हिस्से से संबंधित मुद्दों की संभावना ज्य़ादा होती है।

Read More
पुरुष

सिंह पुरुष

सिंह राशि का व्यक्ति एक बहुत ही वफादार दोस्त होने के साथ-साथ एक बहुत ही शक्तिशाली दुश्मन भी होता है। आप रचनात्मक और मौलिक, मजबूत और महत्वपूर्ण हैं। आप अपने रंगीन व्यक्तित्व के अनुकूल, शानदार परिधान पहनते हैं। आप अत्यधिक सुरक्षात्मक तरीके से व्यवहार करना और अपने अहं को ठेस पहुंचाना पसंद करते हैं। आप रोमांटिक हैं और उन लोगों की ओर आकर्षित होते हैं जो जीवंत और अद्वितीय हैं। आप हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहते हैं जो बोल्ड और नाजुक हो।

आप चमकदार, अर्थपूर्ण हैं और केंद्र में बने रहना चाहते हैं और हर समय चमकते रहना चाहते हैं। आप लगातार दूसरों को गर्मजोशी और स्नेह प्रदान करते हैं। आप हमेशा सम्राटों की तरह व्यवहार किया जाना पसंद करते हैं, लेकिन आप दूसरों के साथ भी ऐसा ही करते हैं। आप अपनी शर्तों पर जीवन जीना पसंद करते हैं और दूसरों द्वारा दिए गए नियमों और समय-सीमा का पालन नहीं करते हैं। हालांकि, जब कोई आपको आदेश देता है तो आप अहंकारी हो सकते हैं लेकिन जब चीजें आपकी अपेक्षाओं और इच्छाओं के अनुसार चलती हैं तो आप सज्जनतापूर्ण होते हैं। आप अपनी मनचाही चीजों को पाने के लिए हद से ज्यादा प्रयास करते हैं। उन्हें प्राप्त करने के बाद, आप इस बात को लेकर आश्वस्त होते हैं कि आपने किसी चुनौती पर विजय प्राप्त कर ली है और आप आत्म संतुष्ट महसूस करते हैं।

लक्षण : शाही, सामाजिक रूप से सक्रिय, अहंकारी, दयालु, जिम्मेदार, पूर्णतावादी, चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार, अधिकारात्मक

सिंह पुरुषों के लिए अनुकूल राशियां : मेष, मिथुन, तुला और धनु

Read More
महिला

सिंह महिला

सिंह राशि की महिला हर तरह से शाही शेरनी, राजसी और रानी मधुमक्खी होती है। बात चाहे शाही अंदाज की हो या व्यक्तिगत शैली की, एक महिला हर तरह से मजबूत और बोल्ड होती है। अपनी शक्ति के साथ वे सहज होती हैं। वे जोशीली हैं, मजबूत व्यक्तित्व वाली हैं और उनका उत्साह और जोश पूरी तरह से संक्रामक हो सकता है। इन्हें मस्ती पसंद होती है और वास्तव में, उन्हें दूसरों से अपेक्षा होती है कि वे उनके साथ कुछ पागलपनयुक्त और मज़ेदार करें। इन सबसे ऊपर, इन्हें अपनी स्वतंत्रता को महसूस करने और अपनी स्वायत्तता और शक्ति का प्रयोग करने में एक गहरा आनंद मिलता है। आप स्वतंत्र पैदा हुई हैं और अपने जीवन की जिम्मेदारी लेना चाहती हैं। जब कोई आपको नियंत्रित करता है और आपको बताता है कि क्या करना है तो आपको यह सब अच्छा नहीं लगा। सार्वजनिक रूप से या किसी पार्टी में वे मिलनसार और उत्तेजक होती हैं। आपके निहित गुण आपको अत्यधिक आत्मविश्वासी बनाते हैं। इसलिए, आप इस बात से ज्यादा चिंतित नहीं हैं कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं। वैसे आपको इसमें फिट होने या इसके अनुरूप होने के प्रयास में भी कम से कम दिलचस्पी हो सकती है।

लक्षण : सुर्खियों में रहना, अहंकारी, स्ट्रेट फॉरवर्ड, दयालु और बड़े दिल वाला, रचनात्मक और स्टाइलिश

सिंह महिलाओं के लिए अनुकूल राशियां : मेष, मिथुन, तुला और धनु

Read More
संबंध

सिंह संबंध

सिंह राशि वालों को खूबसूरत चीजें पसंद होती हैं और वे रिश्ते को भी खूबसूरत चीज के रूप में देखेंगे। आप जीवन में सुंदरता देखते हैं और आपका उत्साह दूसरों को आकर्षित करता है। सिंह जातकों के दीर्घकालिक संबंधों की बात करें, तो इसकी नींव विश्वास पर टिकी है। उनकी खुली प्रकृति औऱ गर्मजोशी, खुश और मिलनसार प्रकृति उन्हें अपने आसपास खुशी प्रदान करती है।

सिंह जातक ईमानदार और मेहनती होते हैं। आमतौर पर, वे अद्भुत जीवनसाथी और अद्भुत माता-पिता बनते हैं। जब रिश्तों की बात आती है, तो आप खुले, निष्ठावान, सच्चे, ईमानदार और भरोसेमंद होते हैं। आप एक निश्चित गरिमा और व्यक्तिगत मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता के साथ पैदा हुए हैं। इस राजसी चिह्न में एक बच्चे जैसी सादगी है, जो सिंह राशि का जातक ध्यान का केंद्र बनना पसंद करता है, काफी तारीफ और खुशामद पसंद करता है। भले ही आपको ज्यादा समय और ऊर्जा देनी पड़े, आप हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। चूंकि वे आप मजबूत और विश्वसनीय होते हैं, इसलिए इनके पास लगभग सभी को आकर्षित करने की क्षमता होती है।

Read More
प्रेम

सिंह रोमांस

सिंह जातक भावुक, प्रखर, उग्र और सख्त प्रेम करने वाले होते हैं। प्रेम आपके लिए दुनिया की सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है। आप प्रेम से जुड़ी हर चीज का आनंद लेते हैं, चाहे वह प्यार में पड़ना हो, प्यार के बारे में सोचना हो या प्यार करना हो। आप नाटक से प्यार करते हैं लेकिन अपने प्रेमी के लिए बहुत सहायक हैं और जीवन में उतार-चढ़ाव के दौरान अपने प्रेमी का पूरा साथ देते हैं। यद्यपि आपका शेड्यूल काफी व्यस्त है, इसके बावजूद आप जीवन में जुनून के लिए पर्याप्त समय देना सुनिश्चित करेंगे।

रोमांस आपके लिए परियों की कहानी की तरह है। आप अपने प्रिय को रोमांटिक कैंडललाइट डिनर और फूलों के एक विशाल गुलदस्ते के साथ डेट पर ले जाएंगे। आपको अपने साथी से हमेशा अपने देखभाल और लाड-प्यार की उम्मीद होती है। आप अपने भागीदारों से वफादारी चाहते हैं और स्वभाव से बेहद उदार, दयालु और गर्मजोशी से भरे हुए हैं। चूंकि आप अत्यधिक साहसी और काफी दिलचस्प हैं, ऐसे में आप कभी भी नीरस या उबाऊ नहीं हो सकते हैं।

सिंह अवधारणा : यहां मेरा राज है, सभी मेरा अनुसरण कीजिए

मुख्य वाक्यांश : मैं कर लूंगा/लूंगी

प्यार में देने के लिए सबक : खुद की और प्रेम की शक्ति में पूरा विश्वास। खुद से प्यार करने की क्षमता और प्यार में खुश रहने की क्षमता।

प्यार में सीखने के लिए सबक : शील और नम्रता। जितना प्यार आप लोगों को देते हैं, उतना ही प्यार लोग आपसे करते हैं।

Read More
कॅरियर

सिंह कॅरियर

कार्यस्थल पर सिंह राशि के जातकों की ऊर्जा और उत्साह काफी उच्च होती है। अधिकांश समय वे व्यस्त रहते हैं। वे बेहद महत्वाकांक्षी, रचनात्मक और आशावादी हैं। एक बार जब वे काम में शामिल हो जाते हैं और इसके लिए पूरी तरह से समर्पित हो जाते हैं, तो वे हर काम को सही तरीके से करना सुनिश्चित करेंगे। यदि आप अपने हिसाब से काम करते हैं तो आप खुश और संतुष्ट होते हैं और अपना बॉस खुद ही बनते हैं। वरिष्ठों के नियंत्रण में शायद ही वे कभी दूसरों के साथ प्रबंधित करते हैं। आप कलात्मक प्रतिभा की खुली अभिव्यक्ति की अनुमति देने वाले कार्यस्थल में काम करना पसंद करते हैं। साथ ही आप मॉडर्न और ट्रेंडी चीजों से घिरे रहना पसंद करते हैं। हालांकि, आपके पास आसानी से पैसा आता है, लेकिन आप शायद ही कभी इसे जिम्मेदारी से खर्च करते हैं। वे बेहद उदार होते हैं और हमेशा दोस्तों की आर्थिक मदद करते हैं और बुरे और कठिन समय में उनका साथ देते हैं। भले ही यह हमेशा बुद्धिमतापूर्ण साबित न हो, लेकिन इससे हमेशा आपको अच्छा महसूस होता है।

कॅरियर मंत्र : बस मुझपर ध्यान दो

सबक : जुनून, नेतृत्व, पूर्णतावादी, गतिशीलता, विश्लेषण कौशल, संचार और प्रबंधकीय कौशल

चीजें जो सीखने की जरूरत है : टीम वर्क, धैर्य, आदेश स्वीकार करने की क्षमता, प्राथमिकता देना

Read More
डेकन्स

सिंह डेकन्स

डेकन सूर्य राशि ज्योतिष में, प्रत्येक सूर्य राशि माह को तीन डेकन में विभाजित किया गया है। इसलिए, प्रत्येक डेकन में 10 दिनों का एक स्लॉट होता है। प्रत्येक डेकन अलग-अलग ग्रहों का एक समूह है, जिसके साथ विभिन्न विशेषताएं और लक्षण जुड़े हुए हैं। आइए जानें कि आप किस डेकन से ताल्लुक रखते हैं और यह आपके व्यक्तित्व को और कैसे आकार देता है।

प्रथम डेकन में जन्म लेने वाले व्यक्ति पर सूर्य का शासन होगा और उन्हें प्रतापी, राजसी और जोशीला प्राणी बनाएगा। आप आकर्षक हैं और हर समय अपना जलवा दिखाते हैं। इसके अलावा, आपके पास काफी जोश, जुनून और दृढ़ संकल्प का एक शक्तिशाली संयोजन है।

दूसरे डेकन में जन्म लेने वाले व्यक्ति पर बृहस्पति का शासन होगा और उन्हें मृदुभाषी और आकर्षक बना देगा। आप महत्वाकांक्षी हैं, ज्ञान की लालसा रखते हैं और आजीवन सीखने वाले बने रहते हैं।

तीसरे डेकन की श्रेणी में जन्म लेने वाले व्यक्ति पर मंगल शासन करेगा और बात जब अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की हो तो उन्हें साहसी, प्रेरित और लगभग शैतान बना देगा। धीमेपन और दोहराव वाले कार्यों से अक्सर इन जातकों को ऊबन होती है।

Read More
तथ्य

सिंह तथ्य

नि:संदेह सिंह जातक वफादार, मजबूत इरादों वाले, दयालु और आकर्षक होते हैं। आपकी चतुराई और धारणा की शक्ति आपको अत्यधिक सटीकता के साथ दूसरों के छिपे हुए इरादों को पढ़ने में मदद करती है। आप अपने सामने के मुद्दों से कभी नहीं भागते हैं और खासतौर पर अगर यह आपके किसी करीबी से संबंधित हो तो आप मजबूती से खड़े होते हैं। जब आप किसी चीज को नापसंद करते हैं या जबरदस्ती कुछ करने के लिए कहा जाता है, तो आपका बुरा पक्ष सामने आ जाता है। एक बार दृढ़ होने के बाद आपके लिए अपना मन बदलना बहुत मुश्किल है। आप अपने आसपास के लोगों की जरूरतों को खुद से ऊपर रखेंगे। जो बातें आपके दिल के करीब होती है, उसके प्रति अपनी अधिकार भावना के लिए आप कुख्यात हैं। यद्यपि आप एक जन्मजात नेता हैं, फिर भी आमतौर पर आपको आलोचना पसंद नहीं होती। आपके अंतर्निहित करिश्मे और शांत उपस्थिति के कारण आसपास के लोग स्वाभाविक रूप से आपकी ओर आकर्षित होते हैं।

सिंह से जुड़े तथ्य : शक्तिशाली, राजसी, ज्ञान, बुद्धिमान, समय पर जंगली, वफादार, हठी, उत्साही, स्वतंत्र, विद्रोही, दूरदर्शी, सहज, जिद्दी, चतुर और साहसी

सिंह से जुड़ी समस्याएं : छोटी-छोटी बातों पर आप कई बार भावुक हो जाते हैं। जब आप जानते हैं कि किसी काम को बेहतर तरीके से कैसे करना है, तो आप दूसरे को वह काम करते हुए नहीं देख सकते।

Read More
सिंहराशिमेंचंद्रमा

सिंह राशि में चंद्रमा

सिंह राशि के जातक ज्यादा खुले नहीं हो सकते हैं, लेकिन ध्यान का केंद्र बनना पसंद करेंगे। इसलिए, अपने घर के आराम में और परिवार और दोस्तों के साथ सुर्खियों में रहना पसंद करते हैं। आप एक बेहतरीन एंटरटेनर हैं और आपके पास एक बेहतरीन सेंस ऑफ ह्यूमर है। आप चीजें बनाना चाहते हैं, लेकिन आप आलसी हो सकते हैं और कभी-कभी दूसरों के प्रति आपका व्यवहार बॉस की तरह भी हो सकता है। हालांकि, आपको दूसरों के साथ उचित और न्यायपूर्ण व्यवहार करने की गहरी आवश्यकता है। आप स्वाभाविक रूप से उत्साही हैं और आपमें सहज उल्लास की भावना ज्यादा होती है। आप अक्सर चीजों को ठीक करना चाहते हैं और चीजों को व्यवस्थित करने के लिए एक आंतरिक मिशन की आवश्यकता महसूस होती है। आमतौर पर, आप अपने आंतरिक दायरे में होने वाली चीजों की देखरेख करते हैं। दुनिया में अच्छी तरह से काम करने के लिए आप अपने करीबी लोगों से ढेर सारे प्यार और देखभाल की उम्मीद करते हैं। जब आप विचलित महसूस करते हैं तो अपने भावनात्मक प्रदर्शनों में नाटकीय हो जाते हैं।

ऊर्जा : पुरुषत्व, जोशीले, शुष्क और उग्र

शासक ग्रह : सूर्य

आवेगी भाव : स्वप्रेमी

शासक अंग : दिल और पीठ का ऊपरी हिस्सा

Read More

अनुकूलता मीटर

क्या आप यह जानने को उत्सुक हैं कि सितारे आपके और आपके प्रिय के बीच रिश्ते को किस तरह संभालेंगे? आपके उत्तर पाएं यहां

Mar 21 – Apr 20

heart

Mar 21 – Apr 20

Your Predictions

Daily Predictions

02-12-2022

आज का राशिफल

आज आपके रास्ते में आने वाली सभी अच्छाइयों के लिए खुद को तैयार करें Read More

Weekly Predictions

27-11-2022 to 03-12-2022

साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आने वाली कठिनाइयों को पहले से पहचानें और अपने भविष्य को संवारे Read More

Monthly Predictions

Dec 2022

मासिक राशिफल

क्या कुछ होगा खास आपके इस महीने में। राशिफल पढ़कर संवारे अपना कल Read More

Yearly Predictions

2022

वार्षिक राशिफल

सालभर की प्लानिंग पहले से करें। राशिफल पढ़कर बनाएं अपनी योजना Read More

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं
2003 से विश्वसनीय

2003 से विश्वसनीय

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

मनी बैक गारंटी

मनी बैक गारंटी

24/7 सेवाएं

24/7 सेवाएं