https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

गुरु गोचर 2021 – कन्या राशि को क्या मिलेगा उपहार गुरु के राशि परिवर्तन से, जानिए यहां

गुरु गोचर 2021 – कन्या राशि को क्या मिलेगा उपहार गुरु के राशि परिवर्तन से, जानिए यहां

गुरु का कुंभ गोचर कन्या राशि पर प्रभाव

ज्ञान, भाग्य, आध्यात्म, दर्शन, संतान, जीवन साथी और धन संपत्ति जैसे अनेक क्षेत्रों से संबंध रखने वाले देव गुरु बृहस्पति 6 अप्रैल 2021 को अपनी मौजूदा राशि मकर से राशि परिवर्तन कर कुंभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं। गुरु को नवग्रहों में सबसे अधिक शुभता देने वाला ग्रह माना गया है, शनि की पहली राशि मकर से शनि की दूसरी राशि कुंभ में गोचर कर रहे गुरु आने वाले छः महीनों तक राशिचक्र की तमाम राशियों को प्रभावित करने वाले हैं। फिलहाल हम कन्या राशि के जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर गुरु गोचर 2021 के प्रभावों को जानेंगे।

कन्या कुंडली में गुरु की स्थिति

कन्या लग्न कुंडली में गुरु का कुंभ गोचर 2021 कुंडली के छठे भाव में होने वाला है। कुंडली का छठा भाव शत्रू स्थान के नाम से जाना जाता है। कुंडली के छठे भाव में कुंभ राशि का उदय होना और गुरु का उसमें गोचर करना कई मायनों में कन्या राशि के लोगों के महत्वपूर्ण होने वाला है। 

गुरु का राशि परिवर्तन: कन्या के कॅरियर और फाइनेंस पर प्रभाव

कुंभ राशि में गुरु का प्रवेश 2021 कॅरियर और वित्त के क्षेत्र में कन्या राशि वालों के लिए बहुत अनुकूल रहने वाला है। पेशेवर कर्मचारियों को 17 अप्रैल से 11 मई 2021 और 16 जुलाई 2021 से 10 अगस्त 2021 तक बेहद सतर्क रहने की सलाह है, क्योंकि इस दौरान आपकी अपने वरिष्ठों के साथ बहस होने की संभावना है। आपको अपनी नौकरी छोड़ने से जुड़े फैसले लेने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इस दौरान आपको काम के नए अवसर मिलने की कम ही उम्मीद है। छात्रों को परीक्षा में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने में मुश्किलें होंगी, लेकिन आपको परेशान नहीं होना चाहिए। शिक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेकर हल कर पाएंगे। गुरु का राशि परिवर्तन के दौरान यदि आपको सफलता प्राप्त नहीं भी होती है, तो भी आपको इसके लिए प्रयास करना जारी रखना चाहिए। यह आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इस दौरान आपको संबंधित व्यक्ति से सलाह लेने के बाद ही अपने क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिए। अनुभवी कर्मचारियों को अपनी नौकरी के संबंध में प्रतिकूल परिणाम मिल सकते हैं। इस दौराना आपको एक बेहतर नौकरी मिलने की संभावना कम है, जिसके कारण आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग लक्ष्य आधारित कार्य या कमीशन के व्यवसाय से संबंधित हैं, उन्हें 2 जून 2021 से 7 जुलाई 2021 तक वरिष्ठों के साथ बोलते हुए अपने शब्दों का ध्यान रखना चाहिए। आपको ग्राहकों के साथ व्यवहार करते समय भी विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप इस समय के दौरान किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करना चाहते हैं, तो आपको आगे बढ़ने से पहले उचित कार्य योजना बनानी चाहिए। सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए यह उपयुक्त समय है। जो लोग पहले से ही सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन उन्हें अच्छे परिणाम नहीं मिल रहे हैं, उन्हें निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि यदि आप कड़ी मेहनत करेंगे तो आपको सफलता मिल सकती है।

यदि आप 17 अगस्त 2021 से 10 सितंबर 2021 के बीच परीक्षा देते हैं, तो आपको अनुकूल परिणाम मिलने की अधिक संभावना है। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त समय होगा, जो छोटे व्यवसाय के मालिक हैं लेकिन यदि आप एक नया व्यवसाय विकसित करने की योजना बना रहे हैं तो यह 1 मई 2021 से 2 जून 2021 तक किया जा सकता है, क्योंकि इस दौरान नई चीजें शुरू करने के लिए समय अनुकूल है। आपकी लंबित संपत्ति या भूमि से जुड़े अन्य कार्य 2 जून 2021 से 25 जून 2021 के बीच हल हो सकते हैं। जिन लोगों ने पहले पैसा जमा किया है, उन्हें वापस पाने के लिए 15 मई 2021 से 31 मई 2021 के बीच प्रयास करना चाहिए। उधार दिया पैसा वापस पाने के लिए भी यह अनुकूल समय है। साझेदारी व्यवसाय से जुड़े लोग गुरु गोचर 2021 के दौरान नई कार्य रणनीतियां पेश कर सकते हैं। 16 जुलाई से 10 अगस्त 2021 तक कोई भी निर्णय लेते समय आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए। कमीशन व्यवसाय से जुड़े लोग इस दौरान नए संपर्क विकसित कर सकते हैं। 1 अगस्त 2021 के बाद गुरु का राशि परिवर्तन कमीशन के साथ – साथ आयात – निर्यात और व्यापारिक व्यवसाय के लिए एक अच्छा होगा। यदि आप दीर्घकालिक निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी संबंधित व्यक्ति से 3 जून 2021 से 7 जुलाई 2021 के बीच उचित सलाह प्राप्त करने के बाद ही इसे आगे बढ़ना चाहिए।

उपाय – नौकरी चाहने वालों को भगवान हनुमान की पूजा करनी चाहिए या हर शाम हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। शीर्ष विश्वविद्यालयों या कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को भगवान दत्तात्रेय की पूजा करनी चाहिए। जो लोग व्यापार में वांछित लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें भगवान गणेश को गुड़ चढ़ाना चाहिए और फिर गणेश मंत्र का पाठ करना चाहिए।

गुरु का राशि परिवर्तन: कन्या के लव और रिलेशन पर प्रभाव

3 जून 2021 के बाद का समय कन्या राशि के लोगों के प्रेम संबंधों के लिए अच्छा रहने वाला है। आप अपने साथी के साथ अपने संबंधों में सुधार कर सकते हैं। विवाहित जोड़े अपने जीवनसाथी के साथ बेहतरीन आपसी संबंध बना सकते हैं और धीरे – धीरे पारिवारिक तनाव से बाहर आ सकते हैं। पुरुषों के अपने माता – पिता के साथ संबंध सुधरने की संभावना हैं। इसके अलावा यदि माता-पिता के साथ पैतृक संपत्ति के बारे में कोई गलतफहमी है, तो यह 3 जून 2021 के बाद हल हो सकती है। महिलाओं की घर के बड़े बुजुर्गों या माता – पिता बहस हो सकती है। आपके अपनी बहन के साथ छोटे – मोटे झगड़े हो सकते हैं लेकिन आप अपने भाई के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेंगे। पुरुषों को मई – जून के महीने में भाइयों के साथ अपने संबंधों का ध्यान रखना चाहिए। आप अपने करीबी रिश्तेदारों के साथ संबंध बिगाड़ सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप इस बात का ध्यान रखें। आप अपने बच्चे की शिक्षा के बारे में चिंतित हो सकते हैं और इसके कारण आप अपने बच्चे के साथ संबंध बिगाड़ सकते हैं। आपको बड़ों के साथ अपने संबंधों का ध्यान रखना चाहिए। आप उन लोगों के साथ बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं जो आपसे छोटे हैं, लेकिन 16 जुलाई 2021 से 10 अगस्त 2021 के बीच ध्यान रखना चाहिए। आपको अपने चाचा और चाची के साथ स्वस्थ संबंध बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। 3 जून 2021 से 7 जुलाई 2021 के बीच आपके दोस्तों के साथ आपका अच्छा समय हो सकता है क्योंकि आप नए दोस्तों से मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। जो लोग धार्मिक यात्राएं करना चाहते हैं वे 1 मई 2021 से 26 मई 2021 के बीच यात्रा कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके लिए उपयुक्त समय होगा। जीवनसाथी की तलाश कर रहे लोगों को वांछित सफलता मिल सकती हैं।

उपाय – जिन लोगों के विवाह में देरी हो रही है उन्हें शुक्रवार को शुक्र मंत्र का पाठ करना चाहिए या शुक्र मंत्र का जाप करना चाहिए। जो लोग अपने माता – पिता के साथ संबंध सुधारना चाहते हैं, उन्हें अपना काम शुरू करने से पहले हर सुबह अपने माता-पिता के सामने झुकना चाहिए। यदि माता-पिता के गुणों के कारण आपके माता-पिता के साथ कोई टकराव या गलतफहमी है, तो आपको संकल्प लेकर गुरुवार और शनिवार को विष्णु मंत्र  का पाठ करना चाहिए। समाज में अपनी अच्छी छवि विकसित करने के लिए आपको सूर्य मंत्र का जाप शुरू करना चाहिए।

गुरु का राशि परिवर्तन: कन्या राशि के स्वास्थ्य पर प्रभाव

गुरु का कुंभ राशि में प्रवेश के दौरान वयस्कों को अपने स्वास्थ्य पर उचित ध्यान देने की सलाह है। 14 अप्रैल से 15 जून 2021 तक आपको गैस से संबंधित समस्याओं, ठंड या आंत से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान, आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार काम करना चाहिए, अन्यथा आपको वायरस संक्रमण या बड़ी स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। आपको उचित भोजन आहार का पालन करना चाहिए और सूर्य नमस्कार करना चाहिए। विशेष रूप से जो लोग मधुमेह या अन्य किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, उन्हें विटामिन डी की कमी हो सकती है। बड़ों को भी खाना खाते समय ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। 3 जून 2021 से 7 जुलाई 2021 तक, आपको रक्तचाप की समस्याओं या एसिडिटी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर पड़ सकता है। उल्टी, दस्त, बुखार या ठंड के कारण बच्चे बीमार पड़ सकते हैं और उन्हें डॉक्टर के परामर्श की आवश्यकता हो सकती है। बच्चों को भी अपने खाने की आदतों पर ध्यान देने की जरूरत है। नींद की कमी के कारण बच्चों को शरीर में दर्द, कमर दर्द या घुटने में दर्द की शिकायत हो सकती है। आपको अपने पैर में दर्द, पेट में दर्द या सिरदर्द महसूस हो सकता है। संक्षेप में आपके अपने सोने के समय का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

उपाय – संतान की चाह रखने वाली महिलाओं को योग और सूर्य नमस्कार करना चाहिए। यदि संभव हो तो ओमकार मंत्र का पाठ करने की सलाह दी जाती है। जो बच्चे रात को सो नहीं पाते हैं उन्हें हर रात हनुमान चालीसा का जाप करना चाहिए।

श्री गणेशजी की कृपा के साथ

गणेशास्पीक्स डॉट कॉम/हिंदी

जानिए मेष राशि के लोगों पर गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव, क्लिक करें यहां

वृषभ राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन

मिथुन राशि के लिए राशि परिवर्तन करके नवें भाव में जाएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां

गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, कर्क राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव

सिंह राशि के लोगों के लिए गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव, क्लिक करें यहां

कन्या राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन

तुला राशि के लिए राशि परिवर्तन करके पांचवें भाव में जाएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां

गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, वृश्चिक राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव

धनु राशि के लोगों के लिए गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव, क्लिक करें यहां

मकर राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन

कुंभ राशि के लिए राशि परिवर्तन करके पहले भाव में आएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां

गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, मीन राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव

17 Feb 2021

View All blogs