कर्क राशि

परिचय

कर्क राशि के बारे में (22 जून - 22 जुलाई)

कर्क राशि के जातक घर और परिवार से जुड़े होते हैं। आप दोस्तों और परिवार के प्रति बहुत समर्पित और वफादार होते हैं। वास्तव में, आप देखभाल करने वाले और मातृ-प्रधान, संवेदनशील और थोड़े आश्रित होते हैं। आप एक सीधी रेखा में चलने के बजाय लीक से हटकर चलने की प्रवृत्ति रखते हैं। आप झगड़े से बचने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने या वैकल्पिक रास्ते पर आगे बढ़ने या किसी भी तरीके से अपने गंतव्य तक पहुंचने की कोशिश करते है। आप उन चीजों को चुनते हैं और बहुत बारीकी से पकड़ते हैं जो आपको खुश करती हैं और फिर उन्हें कभी दूर जाने नहीं देते। आपका एक गहरा, रहस्यमय पक्ष है जो कभी-कभी बहुत कोमल और पोषण करने वाला भी हो सकता है।

कर्क राशि के जातक अपने बदलने वाले मूड का चंद्रमा के घटने और बढ़ने के साथ तालमेल बिठाते हैं और इसलिए, चन्द्रमा की तरह का रहस्यमय प्रभाव प्राप्त करते हैं। वे भावनाओं में उतार-चढ़ाव जारी रखते हैं। वे आम तौर पर सबसे एक कदम आगे, और कभी कभी दो कदम पीछे होते हैं। वे छुपकर ध्यान का आनंद भी लेते हैं।

संस्कृत नाम : कर्क

अर्थ : केकड़ा

प्रकार : जल-मौलिक-नकारात्मक

Read More
प्रकृति

कर्क प्रकृति

कर्क राशि के जातक भावनात्मक के साथ-साथ भौतिक क्षेत्रों में भी मौजूद रहने की क्षमता रखते हैं। आप दूसरों के प्रति अत्यधिक सहज, पोषण करने वाले और सुरक्षात्मक होते हैं। आपकी मानसिक क्षमताएं गतिविधियों वाले स्थानों में प्रकट होती हैं, आप सुरक्षा के प्रति सचेत होते हैं और खुद के गृह जीवन को अत्यधिक महत्व देते हैं। आपके पास वर्तमान जगह की ऊर्जा को सहजता से लेने की क्षमता भी होती है और साथ ही अत्यधिक संवेदनशील होने के साथ-साथ आत्म-सुरक्षात्मक भी होते हैं। सत्तारूढ़ ग्रह चंद्रमा की ऊर्जा आपके मूड और भावनाओं पर प्रभाव डालेगी। इसलिए आप लगातार अपनी बदलती भावनाओं के साथ बेहद मूडी हो जाते हैं।

आप एक जोश से भरपूर, आरामदायक और सुरक्षित स्थान बनाना पसंद करते हैं जो आपके निजी क्षेत्र के रूप में काम करते हैं, और आप उस स्थान में बहुत समय बिताते हैं। कभी कभी आप बहुत निष्क्रिय लग सकते हैं और निर्णय लेने के लिए अपनी भावनाओं और प्रवृत्ति पर भरोसा करते हैं। आपका सूक्ष्म स्वभाव आपके आसपास के लोगों के मूड पर प्रतिबिंबित होने की संभावना है। आप अतीत से दृढ़ता से बंधे होते हैं और पिछले अनुभवों के अवशेषों को इकट्ठा करने की प्रवृत्ति रखते हैं। आप अनुभवों को धारण करते हैं और इसका प्रभाव आपकी वर्तमान गतिविधियों पर पड़ता है।

Read More
लक्षण

कर्क लक्षण

कर्क राशि के जातक जल तत्व से संबंधित होते हैं इसलिए अत्यधिक भावुक, प्रखर, अत्यंत सहज और दयालु होते हैं। आप अपने कोमल स्वभाव, सच्ची करुणा और रहस्यमय क्षमताओं को प्रकट करने के लिए समय भी निकालते हैं। एक प्यार करने वाले और पोषण करने वाले व्यक्तित्व के धनी होते हैं कर्क राशि के जातक। आप मददगार, धैर्यवान, कोमल, मधुर, रोमांटिक और रचनात्मक होते हैं। लेकिन कई बार लोगों को अधिक खुश करने वाले और देखभाल करने वाले हो सकते हैं।

आपके पास हमेशा घिरे रहने, सुरक्षित रहने और हर समय सुरक्षित और सहज महसूस करने का आग्रह होता है। आप सभी में दया की तलाश करते हैं, लेकिन जब दूसरे लोग आपको निशाना बनाते हैं तो आप बहुत नाजुक और संवेदनशील हो जाते हैं। आप चीजों को बनाना पसंद करते हैं और अपने दोस्तों और परिवार के द्वारा खुद में पैदा किए गए मूल्यों से प्रेरित होते हैं। कर्क राशि के जातक किसी और चीज से पहले अपनी भावनाओं को सुनते हैं। आपमें लोगों को अपने करीब आने देने से पहले खुद को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करने की ललक होती है। आपके पास एक सीधा और तय दृष्टिकोण है इसलिए कई बार लोगों को अपमानित भी कर सकते हैं। आपका मूड बार बार बदलता है। आपका शासक ग्रह, चंद्रमा आपको मानसिक शक्ति प्रदान करता है जिससे आप अपने आप को समय के साथ धीरे-धीरे विकसित कर सकते हैं।

Read More
स्वास्थ्य

कर्क स्वास्थ्य

कर्क राशि छाती, स्तन, कोहनी, पेट और पाचन, गर्भ और महिला प्रजनन अंगों को नियंत्रित करती है। इसलिए, कर्क राशि के जातक मुख्य रूप से इन शरीर के अंगों से संबंधित समस्याओं का सामना करते हैं। आपका पेट और पाचन तंत्र नाजुक और कमजोर होता है। आप तनाव, चिंता और भावनात्मक दबाव के कारण स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के प्रति संवेदनशील होते हैं। कर्क राशि के जातक आमतौर पर खराब स्वास्थ्य से पीड़ित होते हैं। कभी-कभी आप भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध होते हैं और अपने जीवन के साथ तालमेल नहीं रख पाते हैं। आपको अपने तनाव, चिंता और भावनात्मक दबाव को शाम की सैर या समुद्र तट पर टहल कर शांत करना चाहिए। इसके लिए आप योग और ध्यान का अभ्यास भी कर सकते हैं। ऐसा करके आप भावनात्मक ऊर्जा के बेहतर स्त्रोत की तलाश कर सकते हैं।

कर्क राशि के जातक बिना किसी वास्तविक स्वास्थ्य समस्या के भी बीमार महसूस करने में माहिर होते है लेकिन जब वास्तव में बीमार होते है तो बहुत अच्छा महसूस करने की अद्वितीय क्षमता रखते हैं। आप भोजन का उपयोग न केवल स्वयं को प्रसन्न करने या पोषण करने के लिए करते हैं बल्कि तब भी करते हैं जब आप दर्द में हों या भावनात्मक रूप से आहत हों। इसलिए, आपका वजन बढ़ने लगता है।

Read More
पुरुष

कर्क पुरुष

कर्क राशि के पुरुष राशि चक्र के पहले जल तत्व चिन्ह होते हैं। और सबसे भावनात्मक व संवेदनशील जातक भी होते हैं। कर्क राशि के पुरुष स्वभाव से सहज और बहुत कुछ महसूस करने वाले होते हैं। इसका मतलब है कि सभी घटनाएं और बातें पुरुषों पर बहुत प्रभाव छोड़ती हैं। आप अपनी भावनाओं और अपने काम करने की शैली के लिए निरंतर निराशा मिलने के बावजूद दुनिया में टिके रहने में सक्षम हैं। यह मुख्य रूप से आपके लड़कपन की कंडीशनिंग के कारण होता है।

कर्क राशि के जातक अपनी भावनाओं को बाहरी दुनिया से छुपाते हैं क्योंकि आप वास्तव में नहीं चाहते कि कोई यह जाने कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। यह कभी-कभी कठिन, दूर करने वाला, कर्कश और व्यंग्यात्मक लगता है। लेकिन यह केवल आपका बाहरी व्यक्तित्व है, अंदर से आप अत्यंत कोमल, दयालु और स्नेही हैं। आप अपने भागीदारों के साथ अंतरंग भावनात्मक संबंध बनाने के लिए प्रेरित होते हैं जो लंबे समय तक चलने का वादा कर सकें। आप हर बात पर अधिक सोचते हैं, इसलिए पहली बार में अपने पार्टनर से संपर्क नहीं कर पाते।

लक्षण : परंपरावादी, दयालु और पोषण करने वाले, वफादार और भरोसेमंद, सहायक और भावुक, मूडी, गुप्त, परिवार और घर के प्रति आसक्त

कर्क राशि के पुरुषों के लिए अनुकूल राशि : वृष, कन्या, वृश्चिक, मकर और मीन

Read More
महिला

कर्क महिला

कर्क राशि की महिलाओं की विशेषताओं और व्यक्तित्वों पर उनकी गहरी भावनाओं और अंतर्ज्ञान का शासन होता है। आपके पास एक ही समय में बहुत सारी भावनाएं होती हैं और आपके साथ जुड़ने का एक स्वाभाविक तरीका भी होता है। स्थिरता और सुरक्षा आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप लोगों में विश्वास बनाने में समय लेती हैं लेकिन एक बार जब यह बन जाता है, तो आप उनके साथ आजीवन संबंध बनाए रखती हैं। एक बार जब आपका भरोसा टूट गया तो आप किसी को आसानी से दूसरा मौका नहीं देंगी। आपको चोट और विश्वासघात से उबरने में काफी समय लगता है।

आप एक वफादार, ईमानदार, प्यार करने वाली, पोषण करने वाली और देखभाल करने वाली साथी होती हैं। आप अपने साथी की बेहद देखभाल करने वाली और सहानुभूति रखने वाली भी होती हैं और उनके लिए कुछ भी करने को तैयार रहती हैं। कर्क राशि की महिलाएं अपने साथी को सुरक्षित और सहज महसूस कराने के तरीकों के बारे में अच्छी तरह जानती हैं। आप अपने साथी को ईमानदारी और थोड़ी उग्रता एक साथ दिखाते हैं और उनसे बहुत प्यार करते हैं। कर्क महिलाएं भावुक, सौम्य, अस्थिर और उत्साही होती हैं। आप विनम्र, स्त्री की सभी विशेषताओं से परिपूर्ण, गृह साधक और थोड़ी अंतर्मुखी होती हैं।

लक्षण : सख्त और साथ ही कोमल, वफादार, अति प्रतिक्रियात्मक, कूटनीतिक, कई रूप बदलने वाली, भावनात्मक और सहज, निस्वार्थ

कर्क राशि की महिलाओं के लिए अनुकूल राशि : वृष, कन्या, वृश्चिक, मकर और मीन

Read More
संबंध

कर्क संबंध

कर्क राशि के जातक हमेशा एक अद्भुत दीर्घकालिक संबंध ही बनाएंगे। आप भावनाओं के मामले में दिल से शासित होते हैं, न कि बुद्धि से। आप अपने घर और परिवार को दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार करते हैं और खुद भी उत्कृष्ट माता-पिता बनते हैं और अपने बच्चों को बेहद प्यार, स्नेह और देखभाल देते हैं। साथ ही आप अनुशासन और अच्छे व्यवहार को लेकर भी सख्त होते हैं। इसीलिए आप बच्चों को बिना बिगाड़े उनकी देखभाल करते हैं। आप आसानी से केसी से भी बात कर सकते हैं, अपनों की भावनाओं को समझ सकते हैं और उनके प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं। इसलिए आप अपने करीबी लोगों के प्यारे होते हैं और उन्हें आकर्षित करते हैं।

आप अपने प्रियजनों के लिए बहुत सहानुभूति रखते हैं और बिना पक्षपात किए उनकी बात ध्यान से सुनते हैं, उन्हें सहज महसूस करवाते हैं ताकि वे आपके साथ पूरी तरह से खुल सकें और आपको वो सभी परिस्थितियां बता सकें जिनका वे सामना कर रहे हैं। आप आवश्यक सलाह और सुझाव देते हैं क्योंकि आपका ज्ञान आपके लिए किसी उपहार से कम नहीं हैं। इसलिए, आपके करीबी अक्सर कठिन और कठिन परिस्थितियों में आपसे सलाह लेते हैं।

Read More
प्रेम

कर्क रोमांस

प्यार और रोमांस में, कर्क राशि के जातकों को अपने सहयोगियों द्वारा सुरक्षित, समर्थित और आश्वस्त महसूस करने की आवश्यकता होती है।

कर्क राशि के व्यक्ति बहुत संवेदनशील और दूसरों की देखभाल करने वाले होते हैं। आप अपने प्रियजनों के लिए चैंपियन होते हैं। आप प्यार और रोमांस में खुलने के लिए समय लेते हैं क्योंकि आप थोड़े शर्मीले होते हैं और अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए समय लेते हैं। लेकिन जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो वह बहुत गंभीर और गहरा होता है। आप अपने प्रियजनों की पूरे मन से रक्षा और बचाव करेंगे। आप रोमांस और प्यार में अच्छे होते हैं, जो आपको एक ही समय में आकर्षक और रहस्यमयी बनाता है।

कर्क राशि के जातक आसानी से अपने प्रिय से प्रेरित हो जाते हैं और कुछ पल की भावनाओं से प्रभावित हो जाते हैं। आप उनके मन में भी प्यार जगा सकते हैं जिनसे आप प्यार करना छोड़ चुके हैं या जिनसे प्यार करने का विचार आपके मन में नहीं है। आप अपने प्रेमी की हर परिस्थिति में रक्षा करेंगे। जब आपको यह बोध होगा कि आपके प्रेमी के जीवन में कुछ गलत हो रहा है तो आप पूरी दुनिया को उनके सपने को पूरा करने के लिए प्रेरित करेंगे।

कर्क अवधारणा : मुझे अपने परिवार से प्यार है

मुख्य वाक्यांश : मुझे लगता है कि...

प्यार में देने के लिए सबक : कोमलता, भक्ति, संवेदनशीलता, स्नेह और देखभाल

प्यार में सीखने योग्य सबक : किसी को जाने देने की क्षमता और खुलकर व्यक्त करना

Read More
कॅरियर

कर्क कॅरियर

कर्क राशि के व्यक्ति केवल संवेदनशील ही नहीं होते हैं, बल्कि बहुत दृढ़निश्चयी भी हो सकते हैं, खासकर जब कोई काम उनके हाथ में हो। चूंकि आप दयालु और नरम दिल के होते हैं, इसलिए ऐसी नौकरियां आपके लिए उपयुक्त होंगी जिनमें किसी की देखभाल करने की जरूरत हो। जब आप अपने काम के लिए जुनून महसूस करते हैं, तो एक ही परियोजना को पूरा करने के लिए अनगिनत रातों तक जाग सकते हैं। कर्क राशि के जातक कड़ी मेहनत करना पसंद करते हैं और जानते हैं कि कोई भी काम कैसे अच्छी तरह से ही किया जा सकता है। कर्क राशि के जातक बौद्धिक, रचनात्मक, और पढ़ने-लिखने में अविश्वसनीय रूप से अच्छे होते है और यह भी जानते हैं कि अपने कॅरियर के लिए उन्हें क्या और कैसे चाहिए, इसीलिए कर्क जातक बौद्धिकता, रचनात्मकता, और पठन की तीनों प्रतिभाओं को मिलाने वाले कॅरियर में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। आप अत्यधिक जिम्म्मेदार कर्मचारी होते हैं और हर प्रतियोगिता या प्रस्तुति के पहले होमवर्क करते हैं ताकि किसी भी बैठक और सम्मेलन में अच्छी तरह से भाग ले पाएं। आपको ध्यान आकर्षित करने और केंद्र में या सुर्खियों में बने रहने में कठिनाई होती है। आप केवल अपनी वित्तीय सुरक्षा और आत्म-निर्भरता के लिए कड़ी मेहनत और ईमानदारी से काम करते हैं। आपको लगातार और नियमित कार्यक्रम के अनुसार काम करने की आदत होती है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि काम कुशलतापूर्वक और एक निश्चित समय में पूरा हो गया है।

कॅरियर मंत्र : मैं सफल हूं क्योंकि मुझे अपनी सफलता की परवाह है।

सबक : समर्थन, अंतर्ज्ञान, बौद्धिकता, रचनात्मकता

चीजें जो सीखने की जरूरत है : कुछ भी शान से प्राप्त करें, अपने मिजाज को नियंत्रित करें, प्रतिक्रिया करने से पहले दो बार सोचें, अति संवेदनशीलता और अति धैर्य को नियंत्रित करें

Read More
डेकन्स

कर्क डेकन्स

ज्योतिष में प्रत्येक सूर्य राशि के एक माह को तीन डेकेन्स में विभाजित किया गया है। इसलिए, प्रत्येक डेकन में 10 दिनों का स्लॉट होता है। प्रत्येक डेकन एक अलग ग्रह के साथ एक समूह बनाता है और विभिन्न विशेषताओं और लक्षणों से जुड़ा हुआ होता है। आइए जानें कि कर्क राशि के जातक किस-किस डेकन से संबंधित हैं और यह इनके व्यक्तित्व को और कैसे आकार देता है।

21 जून से 1 जुलाई तक जन्म लेने वाले व्यक्तियों पर चंद्रमा शासन करता है, और उन्हें अन्य लोगों के प्रति ग्रहणशील और संवेदनशील बनाता है। यह कोमल, दयालु, गुणी, संवेदनशील, सहनशील, सहानुभूतिपूर्ण और निस्वार्थ होते हैं।

2 जुलाई से 12 जुलाई के बीच जन्म लेने वाले जातक पर प्लूटो का शासन होता है और यह उन्हें बहिर्गामी और आक्रामक बनाता है। आप कई बार अति भावुक, दुसरों की चिंता करने करने वाले और अपना स्वामित्व जताने होते हैं।

13 जुलाई से 22 जुलाई के बीच जन्म लेने वाले जातकों पर नेपच्यून का शासन होता है। जो उन्हें प्रभावशाली और रोमांटिक स्वभाव का बनाता है। कर्क राशि के जातक अत्यधिक रचनात्मक और कल्पनाशील हैं और हर रचनात्मक प्रक्रिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाले होते हैं।

Read More
तथ्य

कर्क तथ्य

कर्क राशि के जातक जब नाराज होते हैं तो एक घातक नाग की भांति होते हैं। खुद को चोटिल होने से बचाने के लिए आप अपने बारे में बहुत कम बातें बताते हैं। आपमें एक सही साथी बनने के सभी गुण होते हैं और लोग पहली ही नज़र में आपसे प्यार करने लगते हैं। आप बहुत अच्छे प्रेमी और समर्पित साथी होते हैं। जब आप शब्दों में अपनी भावनाओं का वर्णन करने में सक्षम नहीं होते हैं तो वहां चुप रहना पसंद करते हैं। कर्क राशि के जातक सबसे गंभीर समय में भी चुटकुले सुना सकते हैं। आप एक अच्छे पर्यवेक्षक भी होते हैं और अपने आस-पास हो रही लगभग हर चीज को नोटिस करते हैं। आपके कुछ ही खास दोस्त हो सकते हैं लेकिन आपके बहुत सारे परिचित होते हैं। आपका दिल एक बंद बॉक्स की तरह है जहां आप केवल कुछ ही लोगों को प्रवेश देते हैं। आप मीठे बोल बोलने वाले और शर्मीले और दूसरी तरफ थोड़े से पागल और जंगली सा व्यवहार करने वाले एकदम सही मिश्रण वाले जातक होते हैं।

कर्क राशि से जुड़े तथ्य : सुरक्षात्मक, कलात्मक, विद्रोही, वफादार, झूठ पकड़ने वाले, सहज, आत्म-जागरूक, संवेदनशील, असुरक्षित, दूरदर्शी, कंजूस, विचारशील प्रेमी।

कर्क राशि से जुड़ी समस्या : जब लोग विश्वासघात करते हैं या आपका विश्वास तोड़ते हैं तो आपके लिए उनको क्षमा करना कठिन होता है। आप बिना किसी चेतावनी के तुनक सकते हैं। आपके लिए किसी ऐसे व्यक्ति को भूलना मुश्किल है जिसके साथ आपने बहुत सारी यादें साझा की हैं।

Read More
राशिमेंचंद्रमा

कर्क राशि में चंद्रमा

कर्क राशि के जातक बहुत संवेदनशील होते हैं और लोगों के बीच तालमेल बिठाने को बढ़ावा देते
हैं। जब आप दूसरों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करते हैं तो आपमें अविश्वसनीय रूप से सहानुभूति, क्षमा, दयालुता और यहां तक ​​कि उन्हीं की तरह मानसिकता भी होती है। आप अपने आसपास के लोगों के मिजाज से प्रभावित होते हैं और उनके अनुरूप अपना मिज़ाज बदलते हैं। और ज्यादातर तय दिनचर्या के बजाय अपने शारीरिक चक्र और प्रवृत्ति के अनुसार ही कार्य करते हैं। आप अपने शेड्यूल के अनुसार काम करना पसंद करते हैं और अक्सर अपनी शैली और शर्तों में काम करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं। आपकी जीवन शक्ति अक्सर उतार-चढ़ाव और भावनाओं के प्रवाह के कारण प्रभावित होती है। आप घर पर और अपने परिवार के साथ सबसे अधिक सहज महसूस करते हैं। कर्क राशि के जातक कभी भी कार्यवाहक, पोषणकर्ता बनना पसंद करते हैं और खुद का संतोष भी इनके लिए जरूरी है। आप अपनी मां के साथ घनिष्ठ संबंध रखते हैं और परिवार के अच्छे मुखिया बनने में कामयाब होते हैं। आप अपने करीबी लोगों के साथ और घर पर आराम और सुरक्षा की भावना महसूस करते हैं।

ऊर्जा : स्त्रियोचित, फलदायी, आर्द्र, और दृढ़

शासक ग्रह : चंद्रमा

आवेगी भाव : दृढ़ता

शासक अंग : धड़

Read More

अनुकूलता मीटर

क्या आप यह जानने को उत्सुक हैं कि सितारे आपके और आपके प्रिय के बीच रिश्ते को किस तरह संभालेंगे? आपके उत्तर पाएं यहां

Mar 21 – Apr 20

heart

Mar 21 – Apr 20

Your Predictions

Daily Predictions

09-12-2022

आज का राशिफल

आज आपके रास्ते में आने वाली सभी अच्छाइयों के लिए खुद को तैयार करें Read More

Weekly Predictions

04-12-2022 to 10-12-2022

साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आने वाली कठिनाइयों को पहले से पहचानें और अपने भविष्य को संवारे Read More

Monthly Predictions

Dec 2022

मासिक राशिफल

क्या कुछ होगा खास आपके इस महीने में। राशिफल पढ़कर संवारे अपना कल Read More

Yearly Predictions

2022

वार्षिक राशिफल

सालभर की प्लानिंग पहले से करें। राशिफल पढ़कर बनाएं अपनी योजना Read More

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं
2003 से विश्वसनीय

2003 से विश्वसनीय

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

मनी बैक गारंटी

मनी बैक गारंटी

24/7 सेवाएं

24/7 सेवाएं