मेष राशि

परिचय

मेष राशि के बारे में : (21 मार्च - 20 अप्रैल)

राशि चक्र का पहला अग्नि चिन्ह, जिसे राशि चक्र के शिशु के रूप में भी जाना जाता है, वह है मेष। मेष राशि की उपस्थिति हमेशा एक ऊर्जावान शुरुआत लाती है। 21 मार्च से 19 अप्रैल के बीच जन्म लेने वाले जातक जन्मजात नेता, साहसी, आशावादी, भावुक और मुखर होते हैं। वह किसी भी कार्य के बारे में अगर सोचते हैं, तो उसे पूरा करने की पूरी संभावना रखते हैं। उनके उत्कृष्ट नेतृत्व और संगठनात्मक कौशल की अनदेखी करना असंभव है। वे नर्म स्वभाव, तेज बुद्धि, प्रतिस्पर्धी हैं, और हमेशा सभी क्षेत्रों में शीर्ष पर रहना चाहते हैं।

इस राशि के जातक सबसे अधिक सक्रिय, प्रतिस्पर्धी और साहसी होते हैं। वे हमेशा अन्याय के लिए लड़ते हैं और अपनी राय व विचार व्यक्त करने में शर्माते नहीं हैं। वे किसी भी गतिविधि या घटना के नायक बनने के लिए तैयार हैं, वह उसके लिए व्यापक जोखिम उठाते हैं। इसलिए, किसी तर्क में उन पर जीत हासिल करना या बातचीत में बढ़त लेना थोड़ा कठिन है। स्वाभाविक रूप से करिश्माई मेष राशि के जातक लोगों को सहजता से समझाने और नेतृत्व करने में सक्षम होते हैं।

संस्कृत नाम : मेष

अर्थ : भेड़

प्रकार : अग्नि तत्व - साहसी - महत्वाकांक्षी

Read More
प्रकृति

मेष प्रकृति

मेष एक ज्वलंत ब्रांड है, जो साहस और बहादुरी के साथ जीवन को आकार देता है। स्पष्टवादिता और ताजगी देने वाली ईमानदारी, मेष राशि का ट्रेडमार्क है। आप एक सीधे-सादे व्यक्ति हैं और आपका जीवन आपके अपनों के लिए एक खुली किताब है। आपकी मासूमियत और चेहरे पर एक त्वरित मुस्कान आपके अहंकार और आक्रामकता को नरम कर देती है। आप हमेशा बड़े जोश, उत्साह और सकारात्मकता के साथ उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ते हैं। असंभव शब्द आपके शब्दकोश में मौजूद नहीं है। जब तक आप अपने इच्छित लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक आप आशा नहीं खोएंगे या थकेंगे नहीं।

मेष राशि का शासक ग्रह मंगल है, जिसकी ऊर्जा आपको गतिशील चरित्र प्रदान करती है। यह जातक के अंदर सहज स्वभाव और साहस का निर्माण करता है। यदि आप समस्याओं पर चिंता करने के लिए बैठने के बजाय जटिल चीजों में किसी भी बाधा का सामना करते हैं, तो आप तत्काल वैकल्पिक योजनाओं के साथ आना पसंद करते हैं। यह अग्नि तत्व की राशि होने के कारण जोश, ऊर्जा और उत्साह से भरे हुए हैं।

Read More
लक्षण

मेष लक्षण

मेष राशि के जातक भावुक, स्वतंत्र, साहसी और महत्वाकांक्षी होते हैं। आप अपने द्वारा की जाने वाली चीजों के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं। आप अपनी शर्तों पर जीना पसंद करते हैं और अक्सर अपने विचारों और विचारों से समझौता करने को तैयार नहीं होते हैं। आप तब तक संतुष्ट नहीं होंगे, जब तक कि आपके काम, व्यक्तिगत संबंध और सामाजिक जीवन आपकी इच्छाओं और लक्ष्यों के अनुरूप नहीं हो जाते।

मेष राशि के व्यक्तित्व लक्षणों में नेतृत्व की एक मजबूत भावना, अद्भुत आत्मविश्वास, सकारात्मकता, साहस और रचनात्मकता शामिल हैं। लक्षणों को समझने से आपको अपने काम, व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन को आसान बनाने में मदद मिलेगी। अपने लक्षणों के बारे में सीखना आपको सकारात्मक लक्षणों को ताकत के रूप में उपयोग करने में मदद करेगा और समय के साथ नकारात्मक लक्षणों को दूर करने का प्रयास करेगा। मेष राशि का प्रमुख लक्षण स्वतंत्रता और व्यक्तित्व की तीव्र आवश्यकता है। जब आप चीजों को चुनौतीपूर्ण और अद्वितीय पाते हैं, तो आप सभी में तल्लीन हो जाते हैं। आप एक ट्रेंडसेटर, ट्रेलब्लेज़र हैं और आपको हमेशा नंबर एक रहने की आवश्यकता है।

Read More
स्वास्थ्य

मेष स्वास्थ्य

मेष राशि के जातकों में जबरदस्त ऊर्जा, संक्रामक उत्साह, ताकत और सहनशक्ति होती है। आपके स्वास्थ्य के मुद्दे मुख्य रूप से काम पर अधिक तनाव, लक्ष्यों को पूरा करने के दौरान खुद को निचोड़ने, क्रोध, अधीरता और निराशा के कारण हैं। आपमें आत्मविश्वास और शीघ्र स्वस्थ होने की अविश्वसनीय शक्ति है। आप इसे जीने और जीवन के हर एक पल का आनंद लेने के लिए तत्पर रहते हैं। जिम, ज़ुम्बा कक्षाएं या योग केंद्र वास्तव में आपके लिए एक सुखद स्थान होगा। यदि आप इससे परहेज करते हैं, तो आप आलस्य महसूस करेंगे, लेकिन सही समय आने पर पूरी तरह से शामिल हो जाएंगे, जो अच्छा फायदा होगा।

मेष राशि सिर पर शासन करती है और इस वजह से आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने बिजी कार्यक्रम में से भी आराम करने के लिए समय निकाल लें और मनोरंजन के लिए समय निकालें। आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए, जिसे आप सबसे अच्छा बनने की अपनी खोज में अक्सर भूल जाते हैं। आपको ईमानदारी से रूटीन चेक-अप के लिए जाना चाहिए, क्योंकि अपॉइंटमेंट बुक करने से आप अपनी हमेशा चलने वाली जीवन शैली के लिए अद्भुत आकार में रहेंगे।

Read More
पुरुष

मेष पुरुष

मेष राशि के पुरुष जातक जिद्दी और तेजतर्रार होते हैं और हमेशा नंबर वन बनना चाहते हैं। आप जोखिम से नहीं डरते और कठिन तरीके से चीजें सीखते हैं। आप पर मंगल ग्रह का शासन है। आप अपनी शैली में और अपने नियमों व शर्तों पर काम करें। आप जिद्दी हैं और जिस तरह से आपने सोचा है, उसी तरह से काम करना आप पसंद करते हैं। आप अपने-अपने क्षेत्र में अच्छे हैं और सुर्खियों में रहने में संकोच नहीं करते हैं। इन सब के बीच आपके अंदर एक बच्चा भी है, जो आपको कई बार भावनात्मक रूप से आहत कर सकता है। हालांकि, आपके अंदर विनोदी स्वाभाव भी है, जो संतुलन बनाए रखेगा। हर किसी के लिए आपके जैसा तीव्र, तेज बुद्धि, प्रभावशाली जुनून और इशारों की शैली के स्तर पर होना लगभग असंभव है। आप उन चीजों के लिए एक योद्धा के रूप में हैं, जिन्हें आप सही और सत्य मानते हैं। आपकी मुखरता और कच्चे उत्साह को आक्रामकता के रूप में गलत माना जाता है। आप नटखट हैं लेकिन बेईमान नहीं हैं, कई बार लापरवाह हैं लेकिन मूर्ख नहीं हैं, अहंकारी हैं लेकिन कभी स्वार्थी नहीं हैं। आप दूसरों के लिए बेहद मज़ेदार और आनंददायक हैं।

लक्षण: मजबूत, बोल्ड, आवेगी, आत्म-केंद्रित, महत्वाकांक्षी, गुस्सैल, उग्र, उग्र, उत्साही और ऊर्जावान

मेष राशि के पुरुषों के लिए अनुकूल राशि : मिथुन, सिंह, धनु और कुंभ

Read More
महिला

मेष महिला

‘आए शुरू करें’ मेष राशि की महिलाओं का यह जीवन मंत्र है। आप स्वतंत्र विचारों वाली, मौज-मस्ती, रचनात्मक, आत्मविश्वासी, निडर और सहज हैं। आप में मौजूद अग्नि तत्व हर उस चीज को प्रज्वलित करता है, जिसे आप जीवन की जीवंत चिंगारी में छूते हैं। आप मंगल ग्रह द्वारा शासित कार्डिनल राशि से संबंध रखते हैं, जिसकी ऊर्जा आपके बढ़ते रवैये और बड़े उत्साह के साथ प्रयास शुरू करने के साथ मिलती है। आप हमेशा लाइन में सबसे आगे होते हैं और प्रोजेक्ट्स से लेकर रोमांटिक डिनर डेट तक सब कुछ किक-स्टार्ट करते हैं। आपके पास हर क्षेत्र के लिए एक पूरी तरह से अलग और अद्वितीय दृष्टिकोण होगा। किसी भी कार्य को लेकर आप किसी को भी चुनौति दे सकते हैं। आप जीवन को एक चुनौती के रूप में देखते हैं और हर मामलों से पूरी ताकत से निपटेंगे। आप व्यक्तिगत विफलता को कभी बर्दाश्त नहीं करते हैं। हर पल आपके लिए रोमांचक और फायदेमंद होने वाला है। आप अपने सर्कल में अन्य महिलाओं की तुलना में पुरुष सहयोगियों के साथ आसानी से मिल सकते हैं। आप अपने दृष्टिकोण में काफी खुले और स्पष्ट हैं।

लक्षण: कॅरियर-उन्मुख उग्र, ऊर्जावान, स्वतंत्र, आशावादी, बुद्धिमान, रचनात्मक, बोल्ड, सहज, मजबूत प्रतिस्पर्धी, निष्पक्ष, भावुक

मेष राशि की महिलाओं के लिए अनुकूल राशि मिथुन, सिंह, धनु और कुंभ राशि

Read More
संबंध

मेष संबंध

मेष की भूमिकाएं एक अलग तरह के रिश्ते में उनके व्यक्तित्व में थोड़े अलग पहलू लाएगी, लेकिन अधिकांश विशेषताएं काफी हद तक समान होंगी। आप सामाजिक चुम्बक के रूप में जाने जाते हैं और आपको बचपन की मासूमियत विरासत में मिलती है। आप माइंड गेम नहीं खेलते हैं, लेकिन बात को बेबाकी से रखते हैं। मेष राशि वाले आमतौर पर दूसरों के विपरीत अपनी भावनाओं का सामना करने के लिए सीधा रास्ता अपनाते हैं। आप खुले विचारों वाले हैं और साहसपूर्वक अपनी अपेक्षाओं और भावनाओं की व्याख्या करते हैं। आप रिश्तों के सर्जक हैं और बहुत मजबूत हो सकते हैं या बहुत जल्दी चीजों को आगे बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। आप अपने प्रियजनों की दुनिया में हमेशा अच्छे वाइब्स और विविधता लाएंगे। आप कई बार अपेक्षाकृत आक्रामक और दबंग होंगे, लेकिन यह मजबूत, वास्तविक और साहसी होगा। आपके साथी आपकी गलती खोजने की कौशिश करेंगे, लेकिन यह मुश्किल हैं। एक नकारात्मक पक्ष यह भी है कि आप ईर्ष्यालु हो सकते हैं। आप रिश्ते में किसी भी भूमिका में हो, कभी कभी आप हावी हो जाते हैं।

Read More
प्रेम

मेष रोमांस

मेष राशि का जातक भावुक, उत्साही और शक्तिशाली प्रेमी हैं। जब आप उनके साथ डेट पर जाएंगे, तो वह जोश और ऊर्जा से भरपूर होंगी। आप कर्क, तुला और मकर राशि के साथ अच्छी प्रेम संगतता साझा करते हैं और उनके साथ बेहतरीन जीवन की सवारी की उम्मीद कर सकते हैं। मेष राशि वाले प्यार में बहुत चौकस, स्नेही और वफादार होते हैं, लेकिन ईर्ष्या की लकीर के साथ। आप अपने प्रेमी के लिए भोले-भाले व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं और उनके लिए बहुत स्वामित्व रखते हैं। जब आप एक साथी को खोजने की बात करते हैं और अपने रिश्ते को प्रभावित करते हैं, तो आप अपनी मजबूत प्रवृत्ति पर काम करते हैं। एक बार जब आप किसी को अपने लिए सही पाते हैं, तो आप उनका दिल जीतने के लिए उनका पीछा करेंगे। उनका दिल जीतने के बाद आप सरप्राइज डेट्स की योजना बनाएंगे और वह सब कुछ करेंगे, जो उन्हें पसंद आएगा।

मेष अवधारणा : मैं, मैं और मैं

मुख्य वाक्यांश : मैं हूँ ना

प्यार में देने के लिए सबक: साहस, उत्साह, आशावाद, सक्रियता और मासूमियत

प्यार में सीखने योग्य सबक: धैर्य, सही साथी पर भरोसा रखें और सही समय पर योजना बनाएं और विवेकपूर्ण बनें, बदलाव को स्वीकार करें।

Read More
कॅरियर

मेष कॅरियर

मेष राशि वाले ऐसा कॅरियर चुनेंगे, जिसमें वह सबसे ज्यादा सफलता पा सके और अपनी एक अलग पहचान बना सकें। आप महत्वाकांक्षी, रचनात्मक, अपने एजेंडे पर केंद्रित रहते हैं और हमेशा कार्यस्थल में सर्वश्रेष्ठ करना चाहते हैं। आपके पास चीजों की कल्पना करने और इस तरह से योजना बनाने की अनूठी क्षमता है कि आप स्वतंत्र रूप से इसे अंजाम दे सकते हैं और इसे प्रभावी ढंग से करेंगे। आप अन्य लोगों का प्रभार लेने के लिए बहुत सहज हैं, क्योंकि आप नेतृत्व कौशल और अत्यधिक साहसी हैं। आप चुनौतियों से नहीं डरते हैं, और किसी भी परिस्थिति के समाधान के लिए साथ आ सकते हैं। इसलिए आपके सहकर्मी और अधीनस्थ आपके पास सलाह के लिए आएंगे। आप बहुत प्रतिस्पर्धी हैं और प्रतिद्वंद्विता आपके उग्र चरित्र को हमेशा कार्रवाई के लिए तैयार कर देगी।

कॅरियर मंत्र: मैं इसे कर सकता हुं।

सबक: नेतृत्व, रचनात्मकता, महत्वाकांक्षी, फोकस, साहसी।

चीजें जो सीखने की जरूरत है: सोचने की क्षमता, कार्य पूरा करना, धैर्य, प्रतिनिधि की कला।

Read More
डेकन्स

मेष डेकन्स

डेकन सूर्य राशि ज्योतिष में, प्रत्येक माह को तीन डेकन्स में विभाजित किया गया है। इसलिए, प्रत्येक डेकन में 10 दिन होते हैं। प्रत्येक डेकन्स एक अलग ग्रह के साथ एक समूह है और विभिन्न विशेषताओं और लक्षणों से जुड़ा हुआ है। आइए जानें कि आप किस डेकन से संबंधित हैं और यह आपके व्यक्तित्व को कैसे प्रभावित करता है।

21 मार्च से 30 मार्च के बीच जन्म लेने वाले जातक पर मंगल का शासन रहेगा और वह आवेगी स्वभाव के होंगे। ग्रह ऊर्जा के अधिशेष से जुड़ा होने के कारण तर्क और संघर्ष झगड़े का कारण बन सकते हैं।

31 मार्च से 9 अप्रैल के बीच जन्म लेने वाले व्यक्ति पर सूर्य शासन करेगा और उनमें रचनात्मकता को बढ़ावा देगा। इस राशि में जन्म लेने वाले जातक भाग्यशाली होते हैं, क्योंकि सूर्य आपको रचनात्मक क्षमता प्रदान करता है।

10 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच जन्म लेने वाले व्यक्ति पर बृहस्पति शासन करेगा और धनु राशि की बुद्धि को साथ लाएगा। आप सहज, उदार, रचनात्मक और सादगी से भरपूर हो सकते हैं।

Read More
तथ्य

मेष तथ्य

मेष राशि वाले जन्मजात नेता, आविष्कारक, सर्जक, शारीरिक रूप से सक्रिय और खेलकूद में अव्वल होते हैं। जब मेष राशि वाले अपना मन बना लेते हैं, तो इसे बदलना बहुत मुश्किल होता है। आइए देखें कि आप मेष राशि के बारे में कितनी अच्छी तरह जानते हैं।

यहाँ मेष राशि के व्यक्तित्व के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य दिए गए हैं, जो आपको इस बात का बेहतर अंदाजा देते हैं कि इस राशि का शिशु वास्तव में कैसा होता है। आपको यह दिलचस्प या चौंकाने वाला लग सकता है, लेकिन इस तरह से मेष राशि वाले तेज के साथ नाजुक भी होते हैं।

मेष से जुड़े तथ्य: समस्या समाधानकर्ता, नेता, तेज दिमाग, केंद्रित, व्यंग्यात्मक, बर्बर, रोमांटिक, वफादार, सच्चे, पर्यवेक्षक, दयालु लेकिन उत्तेजित होने पर खतरनाक।

मेष से जुड़ी समस्या: यह क्रोध से निपटना और उसे नियंत्रित करना नहीं जानते हैं।

Read More
मेषराशिमेंचंद्रमा

मेष राशि में चंद्रमा

मेष राशि के चंद्रमा के तहत पैदा हुए जातक उत्साही, शालीन, अग्रणी और साहसी होते हैं। आपको स्वतंत्रता, दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास की स्पष्ट आवश्यकता है। आप अग्नि तत्व से संबंधित हैं, जो वृत्ति, दीक्षा और क्रिया को नियंत्रित करता है। आप उत्साही, आवेगी हैं और आपके पास पर्याप्त आरक्षित ऊर्जा है। एक बार जब कोई चीज आपको मोहित कर ले या कुछ नए विचार आपके दिमाग में आ जाएं, तो आप उस पर दोबारा विचार नहीं करेंगे। जब आप उत्साहित होंगे या इसे करने का विचार होगा, तो आप तुरंत कार्रवाई करेंगे।

मेष भावनात्मक स्वतंत्रता का संकेत है, इसलिए आपको उत्तेजना, स्वतंत्रता, जीवंतता और कुछ अकेला समय देने और उम्मीद करने की अधिक संभावना है। आपको काम करने के लिए खुद की जगह चाहिए और अगर कुछ आपको सीमित करने की कोशिश करते हैं, तो बस नफरत करते हैं। अगर चीजें धीमी गति से चल रही हैं, तो आप इसे कभी पसंद नहीं करेंगे। आप सहज, केंद्रित और दृढ़निश्चयी हैं और बेकार बैठे रहने से नफरत करते हैं। आप कभी भी हेरफेर नहीं करते हैं और झाड़ी के चारों ओर मारते हैं।

ऊर्जा : शुष्क, उग्र और साहसी

शासक ग्रह : मंगल

आवेगी भाव : क्रिया

शासक अंग : सिर और चेहरा

Read More

अनुकूलता मीटर

क्या आप यह जानने को उत्सुक हैं कि सितारे आपके और आपके प्रिय के बीच रिश्ते को किस तरह संभालेंगे? आपके उत्तर पाएं यहां

Mar 21 – Apr 20

heart

Mar 21 – Apr 20

Your Predictions

Daily Predictions

30-11-2022

आज का राशिफल

आज आपके रास्ते में आने वाली सभी अच्छाइयों के लिए खुद को तैयार करें Read More

Weekly Predictions

27-11-2022 to 03-12-2022

साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आने वाली कठिनाइयों को पहले से पहचानें और अपने भविष्य को संवारे Read More

Monthly Predictions

Nov 2022

मासिक राशिफल

क्या कुछ होगा खास आपके इस महीने में। राशिफल पढ़कर संवारे अपना कल Read More

Yearly Predictions

2022

वार्षिक राशिफल

सालभर की प्लानिंग पहले से करें। राशिफल पढ़कर बनाएं अपनी योजना Read More

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं
2003 से विश्वसनीय

2003 से विश्वसनीय

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

मनी बैक गारंटी

मनी बैक गारंटी

24/7 सेवाएं

24/7 सेवाएं