पहली चैट मुफ़्त

ज्योतिषियों और टैरो पाठकों से बात करें

सभी देखें

हमारे विशेषज्ञों से पूछें – चिकित्सक/परामर्शदाता/मनोवैज्ञानिक

सभी देखें

विशेषज्ञ से पूछें

बेजन दारूवाला द्वारा प्रशिक्षित विशेषज्ञ ज्योतिषियों से 48 घंटों के भीतर किसी भी समस्या का सटीक उत्तर प्राप्त करें।

Min 50 Characters
Please describe your concern in minimum 50 characters

आपकी वैयक्तिकृत कुंडली

अपनी राशि चुनें

दैनिक

आज सांसारिक विषयों से दूर रहकर आध्यात्मिक विषयों में व्यस्त रहेंगे। गहन चिंतनशक्ति इस विषय में आपको सहायता करेगी। गूढ़ एवं रहस्यमय विद्या के प्रति आज आपको अधिक आकर्षण रहेगा। आध्यात्मिक सिद्धि प्राप्त होने का भी योग है। फिर भी वाणी पर संयम बरतना होगा, तभी अनर्थकारी विपत्तियों से दूर रह पाएँगे। हितशत्रुओं से संभलकर चलने की गणेशजी की सलाह है। नए कार्य का प्रारंभ आज न करें। आकस्मिक धनलाभ हो सकता है।

परिवारजनों के साथ सामाजिक कार्यो में अथवा तो किसी पर्यटन-स्थल पर प्रवास का आनंद प्राप्त कर सकेंगे। व्यापारीगण को व्यापार में वृद्धि होने की संभावना है। व्यापार की वृद्धि के संबंध में बातचीत आज हो सकती है। सामाजिक क्षेत्र में सफलता और यश-कीर्ति प्राप्त होगी। आकस्मिक धनलाभ की भी आज संभावना अधिक है।

कार्य-सफलता और यश-कीर्ति प्राप्त होने के लिए आज का दिन शुभ है ऐसा गणेशजी कहते हैं। परिवारजनों के साथ आप आनंद-उल्लासपूर्ण वातावरण में सुखपूर्वक समय बिताएँगे। आर्थिक लाभ की भी आज संभावना अधिक है। आवश्यक विषयों के पीछे खर्च होगा। शारीरिक और मानसिकरुप से स्वस्थता का अनुभव होगा। फिर भी वाणी और क्रोध पर संयम रखना आवश्यक है, नहीं तो मन को चोट पहुंच सकती है। कार्यालय में सहकर्मचारियो का सहकार प्राप्त होगा। साथ-साथ मान-सम्मान भी प्राप्त होगा। अपूर्ण कार्य पूर्ण होंगे।

शारीरिक शिथिलता और मानसिक व्यग्रता में आज का दिन बीतेगा ऐसा गणेशजी कहते हैं। मित्रों और संतानों के विषय में चिंता बनी रहेगी। आकस्मिक धनखर्च का योग है। विवादजनक प्रसंगो को आज टाल दें। संभव हो तो प्रवास भी न करें। अजीर्ण, अरुचि जैसे रोग कष्ट देंगे। आज बौद्धिक चर्चा से दूर रहें।

आज सावधानी रखने के लिए गणेशजी सलाह देते हैं। वाणी और वर्तन पर संयम बरतने से वाद-विवाद से संभल सकेंगे। माता के साथ विवाद होने की संभावना है। वैचारिकरुप से नकारात्मकता आपके मन पर छा सकती है। स्थायी संपत्ति के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर सावधानीपूर्वक करें। जल से दूर रहें। स्वास्थ्य के प्रति आज विशेष ध्यान रखें।

आज शारीरिक प्रफुल्लितता और मानसिक प्रसन्नता का अनुभव होने से मन शांत रहेगा। कार्य में भी सफलता प्राप्त होगी। परिवारजनों और स्नेहीजनों के साथ संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। उनका सहकार भी आपको प्राप्त होगा। गूढ और आध्यात्मिक विषय की बातो में सिद्धि प्राप्त होगी।

मन का आज द्विधा में रहने के कारण किसी निर्णय पर आना संभव न हो पाएगा। आज आवश्यक कार्य के प्रारंभ के लिए भी दिन उचित नहीं है ऐसा गणेशजी कहते हैं। व्यवहार में आपकी जड़ता के कारण आपको ही दुःख होने की संभावना अधिक है। व्यवहार में हठीलेपन को छोडने से परिणाम सकारात्मक आएगा। परिवारजनों के साथ वाद-विवाद टालें। स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें। आर्थिक रुप से लाभ होगा।

आज शारीरिक और मानसिकरुप से आपको प्रसन्नता का अनुभव होगा। परिवार में सुख-शांति का वातावरण रहेगा। मित्रों और स्नेहीजनों के साथ मुलाकात से आनंद होगा। किसी रमणीयस्थल पर प्रवास या पर्यटन की संभावना अधिक है।

आपकी वाणी और वर्तन पर आज संयम न रखने पर मुसीबत खडी होने की संभावना अधिक है। क्रोध पर भी संयम बरतें नहीं तो किसी के साथ वाद-विवाद हो सकता है। मानसिकरुप से चिंता सताएगी। अकस्मात से संभलें। आय की अपेक्षा व्यय अधिक रहेगा। परिवारजनो के साथ मनमुटाव रहेगा। स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। शांति के लिए ईश्वर की आराधना और आध्यात्मिकता से सहायता मिलेगी।

आज का दिन लाभदायी है ऐसा गणेशजी कहते हैं। सम्बंधियों और मित्रों के साथ आनंददायी भेंट होगी। विवाहोत्सुकों को इच्छित पात्र मिलने से आनंद में वृद्धि होगी। व्यापार की दृष्टि से भी लाभदायी दिन है। प्रवास या पर्यटन होगा तथा मित्रों से उपहार प्राप्त होंगे। नई वस्तुओं की खरीदी के पीछे धन व्यय होगा।

आज आपकी शारीरिक और मानसिक स्थति अच्छी रहेगी। व्यवसायिक क्षेत्र में आपके कार्य की प्रशंसा होगी। जो कि आपके लिए आनंददायी रहेगी। कार्यालय में सहकर्मचारी भी आपको सहयोग देंगे। सामाजिकरुप से मान-सम्मान प्राप्त होगा। मित्रों और परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक प्रवास कर सकेंगे। आज दिनभर के कार्य संपन्न होने में सरलता का अनुभव होगा और उन कार्यो से लाभ भी होगा।

गणेशजी कहते हैं कि मन की अस्वस्थता के कारण आप आज व्यग्र रहेंगे। शरीर में थकान और आलस्य का अनुभव होगा। उच्चाधिकारियों के साथ सावधानीपूर्वक कार्य कीजिएगा। संतानों के विषय में आप को चिंता रहेगी। आवश्यक निर्णय लेना आज उचित नहीं है। व्यापारी वर्ग को व्यापार में बाधा आ सकती है। नकारात्मकता को महत्व न दें।

और पढ़ें

साप्ताहिक

सप्ताह की शुरुआत जीवन से जुड़ी किसी बड़ी अड़चन के दूर होने के साथ होगी। आपको अपने सीनियर और जूनियर दोनों का ही सहयोग प्राप्त होगा। जो लोग किसी बीमारी से पीड़ित चल रहे थे, उन्हें स्वास्थ्य लाभ होगा। यह समय परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए अत्यंत ही शुभ और सफलता लिए रहने वाला है।व्यवसाय से जुड़े लोगों को सप्ताह के पूर्वार्ध में मनचाहा लाभ मिलेगा। सप्ताह के अंत तक कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती में बीतेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको अपने करिअर और कारोबार को आगे बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगे। रोजी-रोटी की तलाश में भटक रहे लोगों को नए अवसर प्राप्त होंगे । दांपत्य जीवन में भी खुशियां बनी रहेंगी। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। लव पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत होगा और उसके साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे।

वृषभ राशि के जातकों को इस सप्ताह बेवजह के विवाद में उलझने से बचना चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी सक्रिय हो सकते हैं, जो आपको आपके लक्ष्य से भटकाने का प्रयास कर सकते हैं। अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की भी जरूरत रहेगी। प्रेम संबंध में गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं, जिसे दूर करने के लिए विवाद की बजाय संवाद का सहारा लें अन्यथा बात ज्यादा बिगड़ सकती है।सप्ताह के मध्य में घर की मरम्मत या जरूरत से जुड़ी चीजों को खरीदने में जेब से अधिक धन खर्च हो सकता है।। भूमि-भवन से जुड़े विवाद आदि को कोर्ट-कचहरी से बाहर निबटाना ही बेहतर रहेगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों को लेन-देन करते समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत बनी रहेगी। वृषभ राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी सेहत पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत रहेगी।उत्तरार्ध में आप मौसमी बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह सुख-समृद्धि और सफलता लिए हुए है। सप्ताह की शुरुआत में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। यदि आप लंबे समय से मनचाही जगह पर ट्रांस्फर या प्रमोशन का इंतजार कर रहे थे तो अपकी यह इच्छा इस सप्ताह पूरी हो जाएगी। बेरोजगार लोगों को रोजी-रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे कामकाज की व्यस्तता के साथ खान-पान का विशेष ख्याल रखें अन्यथा पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से पैतृक संपत्ति से जुड़े विवाद का हल निकलने पर आप राहत की सांस लेंगे। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए अपने जीवनसाथी की भावनाओं को नजरंदाज न करें और उसके लिए कुछ समय अवश्य निका प्रेम संबंध में उपजी गलतफहमियां किसी महिला मित्र की मदद से दूर होंगी।

सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में किसी बात को लेकर सहयोगियों के साथ वाद-विवाद हो सकता है।कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने मन, वाणी और व्यवहार पर बहुत नियंत्रण करना होगा, अन्यथा आपको नाहक ही तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग नौकरी में बदलाव की सोच रहे थे, उन्हें भी इस सप्ताह बेहतर अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सत्ता या सरकार से जुड़े किसी मामले को सुलझाते समय अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। इस दौरान छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है और उनका मन मौज-मस्ती में लगेगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह समय आपके लिए थोड़ा कम अनुकूल रहेगा। लव पार्टनर से दूरी या फिर मुलाकात न संभव हो पाने पर मन व्यथित रहेगा।

सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह सफलता और सौभाग्य लिए है। सप्ताह की शुरुआत में करिअर और कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं मनचाही सफलता दिलाने वाली होंगी। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।। बाजार में फंसा हुआ धन अप्रत्याशित रूप से निकल आएगा और कारोबार में विस्तार की कामना पूरी होगी। किसी वरिष्ठ और प्रभावी व्यक्ति के साथ हुई मुलाकात भविष्य में लाभ का कारण बनेगी । युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की कामना भी पूरी होगी। इस सप्ताह संतान से जुड़ी कोई बड़ी उपलब्धि आपकी खुशियों और सम्मान को बढ़ाने वाली साबित होगी। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी और लव पार्टनर के साथ हंसी खुशी समय व्यतीत होगा। दांपत्य जीवन भी सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी की तरफ से कोई बड़ा सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। सेहत सामान्य रहेगी।

कन्या राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र से जुड़ी कुछ समस्याएं आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकता है। अपने टारगेट को पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की जरूरत रहेगी। रोजी-रोजगार की तलाश में जुटे लोगों का इंतजार बढ़ सकता है। सप्ताह के मध्य में आपको अपनी सेहत औरं संबंधों पर विशेष ध्यान देना होगा। आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है। इस दौरान भूमि-भवन से जुड़े मामले आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकते हैं। कठिन समय में आपका जीवनसाथी आपके साथ परछाईं की तरह बना रहेगा।इस सप्ताह निजी जीवन या फिर प्रेम संबंध आ रही परेशानियों से आंख मूंदने की बजाय उसका सामना और समाधान खोजना उचित रहेगा। लव पार्टनर के साथ उपजी गलतफहमियों को दूर करने के लिए संवाद का सहारा लें।

तुला राशि के जातकों को सप्ताह की शुरुआत में करिअर और कारोबार से जुड़ी कुछ मुश्किलें आ सकती है। कामकाज का बोझ भी ज्यादा रहेगा। कार्यक्षेत्र से जुड़ी इन परेशानियों के बीच घर-परिवार में भी किसी बात को लेकर तनाव बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ हुई तकरार के कारण आपका मन खिन्न रह सकता है। आपको एक बार फिर किस्मत का पूरा साथ मिलने लगेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में पार्टनरशिप से जुड़े जातकों को मनचाहा लाभ मिलेगा। जो लोग अपने कारोबार में विस्तार करने की सोच रहे थे, उनकी यह कामना पूरी होगी। किसी बड़े निर्णय को लेते समय आपको अपने भाई-बंधुओं समेत परिवार के सभी सदस्यों का समर्थन हासिल होगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी धार्मिक स्थान की यात्रा संभव है। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी और लव पार्टनर के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा।

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिला-जुला साबित होने जा रहा है। परेशानियों से घबराकर पलायन करने की बजाय उनका डटकर सामना करना होगा। खास बात यह कि आप चुनौतियां चाहे कार्यक्षेत्र से जुड़ी हुई हों या फिर आपके निजी जीवन से जुड़ीं, आप अपनी बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल करते हुए आप उनसे पार पाने में कामयाब हो जाएंगे। जो लोग किसी परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे हुए हैं, उन्हें सफलता के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। सप्ताह के मध्य में आपके गुप्त शत्रु सक्रिय हो सकते हैं, ऐसे में आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत रहेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। इस दौरान धन के लेन-देन में खूब सावधानी बरतें, अन्यथा आर्थिक नुकसान हो सकता है। खट्टी-मीठी तकरार के साथ प्रेम संबंध सामन्य रहेंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा।

धनु राशि के जातकों की सप्ताह की शुरुआत लंबी या छोटी दूरी की यात्रा के साथ होगी। यात्रा सुखद एवं मनोरंजक साबित होगी।सप्ताह की शुरुआत में ही मनचाहा पद प्राप्त हो सकता है। यदि आप लंबे समय से अपना कारोबार शुरु करने या फिर पहले से चल रहे कारोबार में विस्तार करने की सोच रहे थे तो आपकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है।आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। इस दौरान संतान पक्ष की तरफ से भी कोई बड़ी खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध स्वजनों के साथ उपजी गलतफहमियां दूर होंगी और आत्मीय प्रेम बढ़ेगा। प्रेम प्रसंग की दृष्टि से भी यह समय आपके लिए अत्यंत ही शुभ साबित होगा। परिजन आपके प्रेम पर विवाह की मुहर लगा सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर प्राप्त होंगे।

मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह इधर-उधर की बातों पर ध्यान न देते हुए अपने लक्ष्य पर फोकस करने की जरूरत रहेगी। यदि आप अपने जीवन से जुड़ी समस्याओं को शांत मन से एक-एक करके सुलझाने की कोशिश करते हैं तो आप निश्चित रूप से कामयाब होंगे। किसी योजना में धन निवेश करने से पहले विशेषज्ञ या किसी शुभचिंतक की सलाह लेना न भूलें। इस दौरान घर की मरम्मत या जरूरत से जुड़े किसी सामान के लिए जेब से ज्यादा धन खर्च करना पड़ सकता है। जिससे आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाजी महिलाओं को घर और कार्यक्षेत्र के बीच तालमेल बिठाने में थोड़ी दिक्कतें आ सकती हैं। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा।प्रेम संबंध से जुड़े लोगों को सोशल मीडिया आदि प्लेटफार्म पर अपनी लव लाइफ का महिमा मंडन या प्रदर्शन करने से बचना चाहिए।

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह करियर और कारोबार की दृष्टि से शुभ रहने वाला है। यदि आप लंबे समय से अपने कारोबार को आगे बढ़ाने की सोच रहे थे तो इष्टमित्रों की मदद से आपकी यह कामना पूरी हो जाएगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सयम काफी अनुकूल रहने वाला होगा।नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती हैसप्ताह के मध्य भूमि-भवन के क्रय-विक्रय को लेकर माता-पिता की तरफ से पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। ।दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से भी यह सप्ताह शुभ साबित होगा। यदि आप किसी के सामने प्रेम का इजहार करने की सोच रहे थे तो ऐसा करने पर आपकी बात बन जाएगी। वहीं पहले से प्रेम संबंध में चल रहे लोगों के विवाह पर परिजन अपनी स्वीकृति प्रदान कर सकते हैं।

मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह शुभता और सफलता लिए है। रोजी-रोजगार की तलाश में भटक रहे लोगों को बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।सत्ता और सरकार से जुड़ी योजनाओं का लाभ मिलेगा। यदि आप विदेश जाकर पढ़ाई या कामकाज करने की सोच रहे थे तो संभव है कि आपकी कामना इस सप्ताह पूरी हो जाए। सप्ताह के उत्तरार्ध में भूमि-भवन या पैतृक संपत्ति से जुड़े विवाद और बाधाएं दूर होंगी। हालांकि इस दौरान आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान रखना होगा, अन्यथा आप मौसमी बीमारी के शिकार हो सकते हैं। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले में फैसला आपके हक में आएगा। व्यवसाय में मनचाहा लाभ और प्रगति देखने को मिलेगी। इस सप्ताह आपकी प्रेम की गाड़ी पटरी पर तेजी से दौड़ती हुई नजर आएगी।वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे और लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे।

और पढ़ें

मासिक

महीने की शुरुआत में आप किसी बात को लेकर मेंटल स्ट्रेस से गुजरेंगे। शारीरिक समस्याओं से बचकर रहें। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन में तनाव बढ़ने से परेशान हो सकते हैं। आपको अपने लाइफ पार्टनर से झगड़ा ना बढ़े, इसका प्रयास करना चाहिए और आपस में बातचीत को नियंत्रण में रखना चाहि,ए नहीं तो यह समय कठिन हो सकता है। लव लाइफ बिता रहे लोगों को अपनी लव लाइफ को आगे बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए और परिवार वालों को भी अपने लवर से मिलाना चाहिए। अब अपने रिश्ते को स्वीकार करना चाहिए। आपकी लव लाइफ आपके लिए इंपॉर्टेंट होगी और रोमांटिक पल बिताने का मौका भी आपको मिलेगा। नौकरी करने वाले लोग अपने काम को लेकर थोड़ा सा चिंतित रहेंगे क्योंकि उनका कंसंट्रेशन वीक हो सकता है लेकिन बिजनेस में अच्छी परफॉर्मेंस से आपको खुशी होगी और आपको फायदा मिलेगा। आप कोई नया ऑफिस भी खरीद सकते हैं। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में लाभ होगा। ट्रैवलिंग के लिए महीने का दूसरा और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा। स्टूडेंट पढ़ाई को फोकस करके आगे बढ़ेंगे तो फायदा होगा।

जून का महीना वृषभ राशि के जातकों के लिए अच्छा रहने वाला है। आपके राशि स्वामी आपकी ही राशि में रहेंगे। यह आपके लिए खुशखबरी वाली बात होगी। आपके सुख संसाधनों में बढ़ोतरी होगी। खुद की खुशी के लिए कुछ नया काम करेंगे। आपके पास इस महीने कोई नई गाड़ी भी आ सकती है जो आपकी खुशी को और बढ़ाएगी। आपकी पर्सनालिटी में भी इंप्रूवमेंट होगा। इनकम में भी अच्छी तेजी देखने को मिलेगी जिससे आपके सभी रुके हुए काम एक बार फिर से चालू हो जाएंगे। जॉब करने वाले लोगों को शनि देव की कृपा से अपनी जॉब में चमकने का मौका मिलेगा। आप ना केवल अच्छा काम करेंगे बल्कि पूरी मेहनत से काम करेंगे और अपने कलीग को भी अच्छा सपोर्ट देंगे। आपके आसपास का माहौल आपको पॉजिटिव बनाएगा और इससे आपको अपनी जॉब में अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। बिजनेस करने वाले जातकों की इनकम बढ़ती जाएगी। स्टूडेंट्स जो टेक्निकल पढ़ाई कर रहे हैं, उसमें उन्हें मनमाफिक रिजल्ट मिलेंगे। हेल्थ का ध्यान रखना होगा। महीने की शुरुआत कमजोर है, इस समय में हेल्थ बिगड़ने का खतरा ज्यादा रहेगा।

जून का महीना आपके लिए बढ़िया रहेगा। आपको अपनी जॉब में सावधानी से काम करना होगा, क्योंकि आपके ऊपर बैठे लोग आप पर निगरानी रखेंगे। बिजनेस कर रहे लोगों को इस महीने अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे। आपके प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी और इन्कम में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जिससे आपका प्रॉफिट भी बढ़ेगा। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन को अच्छे से इंजॉय करेंगे और लाइफ पार्टनर के साथ नई-नई योजनाएं बनाएंगे, कहीं घूमने जाएंगे और उनके साथ फैमिली का प्लान कर सकते हैं। लव लाइफ की बात करें, तो आप अपने लवर के साथ भी अच्छा टाइम स्पेंड करेंगे। लंबी ट्रैवलिंग के योग बनेंगे। अपने फ्यूचर में अपने रिश्ते को कैसे आगे बढ़ाना है। इस पर भी आपका ध्यान रहेगा। स्टूडेंट्स को इस महीने पढ़ाई में अच्छे रिजल्ट मिलेंगे, उनकी मेहनत उन्हें सफलता देगी। ट्रेवलिंग करने के लिए महीने का दूसरा और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा। सेहत ठीक-ठाक रहेगी। जिससे आप समय को अच्छे से इंजॉय कर पाएंगे।

कर्क राशि के लोगों के लिए जून का महीना अच्छा रहेगा। महीने की शुरुआत भी आपके लिए बढ़िया रहेगी। आपके अंदर जबरदस्त कॉन्फिडेंस होगा, जिसकी बदौलत आप बहुत सारे कामों को बहुत अच्छी प्रकार से संयोजित कर पाएंगे और किसी भी झगड़ा को भी समय रहते सुलझा लेंगे। आपसी रिलेशनशिप को सुलझाने पर आपका जोर होगा, जिससे आपकी पर्सनल लाइफ खूबसूरत हो जाएगी। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन में नया रोमांच महसूस करेंगे और लाइफ पार्टनर को एक अच्छे फ्रेंड के रूप में और एक लवर के रूप में देखने से आप रिलेशनशिप बहुत ज्यादा इंप्रूव होगा। लव लाइफ के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको अपने लवर से मिलने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ेगा, जिससे आप थोड़े बोर हो सकते हैं, लेकिन प्यार में यह भी एक अच्छी बात है कि आप उनका इंतजार करते हैं, इसलिए खुश रहिए। जॉब करने वाले लोग किसी से झगड़ा करने से बचे और अपनी मेहनत पर भरोसा रखें। आपको सफलता मिलेगी। बिजनेस करने वाले जातकों को इस महीने दिमाग को ठंड रख कर चलना होगा। जल्दबाजी में डिसीजन मेकिंग नुकसान दे सकती है। इन्वेस्टमेंट करना चाहे, तो यह समय अच्छा रहेगा। स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के लिए कुछ नए विषयों को इलेक्ट कर सकते हैं और इससे उन्हें बेनिफिट मिलेगा। ट्रैवल करना चाहे, तो उसके लिए महीने का दूसरा और तीसरा सप्ताह बढ़िया रहेगा।

जून का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए खुशखबरी लेकर आ सकता है। आपका बिजनेस में मॉनेटरी बेनिफिट होने से आपका प्रॉफिट बढ़ेगा, इन्कम बढ़ेगी और आपकी फाइनेंसियल कंडीशन इंप्रूव होगी। यदि आप जॉब करते हैं और वह भी गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब करते हैं, तो यह महीना आपको बढ़िया प्रमोशन और कोई बड़ा बेनिफिट जो गवर्नमेंट से मिले आपको मिल सकता है। नॉर्मल जॉब करने वाले लोगों को भी इंक्रीमेंट मिलने की संभावना दिखाई देती है। आपकी सोसाइटी में आपका नाम बढ़ेगा। आपका सोशल सर्कल इंप्रूव होगा। आप ट्रैवलिंग करेंगे। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन में कुछ परेशानियों से परेशान दिखेंगे। आपके परिवार में बढ़ती हुई टेंशन की वजह से अपने काम में समस्या ना हो, इसके लिए खुद को समय दें और पारिवारिक समस्याओं को साथ मिलकर सुलझाएं। लव लाइफ की बात करें, तो लवर के लिए यह महीना चुनौती पूर्ण रहेगा। एक दूसरे से मिल पाना कई बार मुश्किल हो जाएगा और ऐसे में बेचैनी बढ़ेगी, लेकिन अपने रिश्ते पर और अपने साथी पर भरोसा रखने से सब समस्या दूर होगी। स्टूडेंट को उनकी पढ़ाई में अच्छी परफॉर्मेंस का बेनिफिट मिलेगा और अपने अपने सब्जेक्ट पर पकड़ बना पाएंगे। ट्रेवलिंग करने के लिए इस महीने का पहला और तीसरा सप्ताह बढ़िया रहने वाला है।

यह महीना आपके लिए सावधानी रखने वाला होगा। अपनी सेहत का आपको पूरा ध्यान रखना होगा। सेहत में चुनौतियां बढ़ेंगी। अगर आप अपना ध्यान नहीं रखेंगे, तो बड़ी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। हॉस्पिटल जाने की नौबत भी आ सकती है। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन में कुछ प्रॉब्लम महसूस करेंगे। इस संबंध में आप अपने ससुराल पक्ष के लोगों से बात करेंगे, जिनसे आपके संबंधों पर भी असर पड़ सकता है। लाइफ पार्टनर को सेहत से जुड़ी कोई समस्या भी परेशान कर सकती है, लेकिन आपका बिजनेस में आपकी लाइफ पार्टनर का सपोर्ट रहेगा। जॉब करने वाले लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए काम को बेहतर तरीके से करना चाहिए और नए कॉन्फिडेंस के साथ अपने काम में आगे बढ़ना चाहिए। बिजनेस करने वाले लोगों के काम में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आपको ज्यादा है एफर्ट लगाने पड़ेंगे। लव लाइफ के लिए यह महीना अच्छा है। आप अपने लवर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे और अपने रिलेशनशिप को इंप्रूव करेंगे। ट्रेवलिंग करने के लिए महीने का पहला और दूसरा सप्ताह अच्छा रहेगा।

यह महीना आपके लिए बहुत बढ़िया रहने वाला है, क्योंकि इस महीने आपको कोई अच्छी अपॉर्चुनिटी मिल सकती है। अगर आप स्टूडेंट हैं, तो पढ़ाई में कोई अच्छी अचीवमेंट आपका इंतजार कर रही है। अपनी मेहनत पर और खुद पर भरोसा रखें, टेक्निकल एजुकेशन में भी आपको अच्छे बेनिफिट मिलेंगे। शादीशुदा लोग ग्रस्त जीवन की चुनौतियों से बहुत हद तक बाहर निकल जाएंगे, लेकिन आपको अभी भी ध्यान देना होगा। बाहर का कोई व्यक्ति खास तौर से कोई ससुराल पक्ष का व्यक्ति आपको समस्या ना दे, इसका आपको ध्यान रखना पड़ेगा। लव लाइफ के लिए महीना अच्छा है। अपने लवर को पूरा समय दें और उनकी हर अच्छी बुरी बात का ध्यान रखें, उन्हें सपोर्ट दें ताकि उन्हें आप पर भरोसा बना रहे। जॉब करने वाले लोगों को आपके भाग्य का सपोर्ट मिलेगा। आपकी बदलाव की कोशिश कामयाब हो सकती है। बिजनेस करने वालों के लिए यह महीना बहुत इंपॉर्टेंट रहेगा आप कुछ नई डील फाइनल कर सकती हैं, जो आपके लिए बहुत इंपॉर्टेंट होगी। फाइनेंशली इस महीने आपको बहुत अच्छे गेन देखने को मिल सकती हैं। ट्रेवलिंग करने के लिए महीने का पहला और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा।

इस महीने आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा, क्योंकि आपके बीमार पड़ने की स्थिति बन सकती है। आपको अपने काम पर पूरा ध्यान देना चाहिए, जिससे आपको अच्छा रिजल्ट मिल सके। जाब में काम को पेंडिंग रखना नुकसान का कारण बन सकता है। बिजनेस करने वालों के लिए तो यह महीना अच्छा है, लेकिन आपको कोई भी डील करने से पहले उसके अच्छे और बुरे पक्ष के बारे में विचार कर लेना चाहिए। शादीशुदा लोग गृहस्थ जीवन में सुख महसूस करेंगे और आपके लाइफ पार्टनर का सपोर्ट आपके काम में होगा। रिश्ते में रोमांस भी बढ़ेगा। लव लाइफ के लिए यह महीना अच्छा है। आप अपने लवर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाएंगे, कहीं क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे और आपके बीच हल्के-फुल्के झगड़े के बाद भी आपका प्यार बना रहेगा। स्टूडेंट पढ़ाई को लेकर बहुत ज्यादा स्ट्रेस ले सकते हैं, जिससे बचने की कोशिश करनी चाहिए। ट्रेवलिंग करने के लिए महीने का पहला और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा।

यह महीना आपके जीवन में अच्छी खुशहाली लेकर आने वाला है। आप अपनी इच्छा की पूर्ति करने में सफल रहेंगे। आपके ऑफिस में अपने काम पर ध्यान देना चाहिए, लेकिन किसी विपरीत लिंगी जातक अथवा जातिका के साथ बुरे व्यवहार के कारण आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, झगड़ों से दूर रहें। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन को उतार-चढ़ाव से भरा महसूस करेंगे, जिसके लिए आप अपने परिवार के लोगों और ससुराल वालों से बातचीत भी करेंगे, लेकिन फिहाल आपको खुद अपनी लाइफ पार्टनर से मिलकर बातचीत करके निकलना होगा, तभी स्थितियां सुधरेंगी। लव लाइफ के लिए समय बहुत अच्छा है। आपके रिश्ते में रोमांस और आकर्षण बढ़ेगा। आपका लवर पूरी तरह से आपका प्रेम पास में झगड़ा रहेगा और आप एक दूसरे को शादी के लिए प्रपोज भी दे सकते हैं। बिजनेस करने वाले लोगों के लिए समय कमजोर रहने वाला है। आपको अपनी एक्टिविटीज को कंट्रोल करके आगे बढ़ना होगा, नहीं तो समस्याएं हो सकती हैं। बिजनेस पार्टनर से भी कुछ समस्याएं सामने आ सकती हैं। स्टूडेंट को कंसंट्रेशन पावर को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। थोड़ा-थोड़ा मेडीटते करना चाहिए। अपनी सेहत का भी आपको ध्यान रखना चाहिए। ट्रेवलिंग करने के लिए महीने का पहला और तीसरा सप्ताह अनुकूल रहेगा।

यह महीना आपके लिए अच्छे इन्कम के सोर्स लेकर आएगा, लेकिन फैमिली स्ट्रेस आपको परेशान कर सकता है। आपको अपनी फैमिली को संभालना होगा। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन को भरपूर इंजॉय करेंगे। लाइफ पार्टनर के साथ शॉपिंग पर और ट्रैवलिंग पर जाएंगे, जिससे आपकी रिलेशनशिप इंप्रूव होगी। लव लाइफ के लिए भी महीना अच्छा रहेगा। आप अपनी लाइफ से अपने लवर के लिए पूरा टाइम निकालेंगे, जो उनसे आपकी रिलेशनशिप को और मजबूत बनाएगा। जॉब करने वाले लोगों के लिए यह महीना अच्छा है। आपको अपनी कैपेबिलिटी शो करने में सफलता मिलेगी। एक से ज्यादा काम एक साथ पकड़ने से आपको शुरुआत में असुविधा होगी लेकिन इससे आपको नई पोजीशन मिल सकती है और कुछ नए असाइनमेंट भी मिल सकती हैं। बिजनेस करने वालों के लिए समय चुनौती पूर्ण रहेगा। आपको बहुत ज्यादा एफर्ट लगाने होंगे, तभी सक्सेस मिल पाएगी। स्टूडेंट के लिए मेहनत से भरा समय रहने वाला है। ट्रेवलिंग करने के लिए महीने का पहला और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा।

जून का महीना कुंभ राशि के जातकों को सफलता प्रदान करने वाला साबित होगा। आपका खुद पर कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और सेल्फ कॉन्फिडेंस के बल पर आप हर चुनौती का भरपूर सामना करेंगे और उसे पर जीत हासिल करेंगे। आपके विरोधी बैक फुट पर रहेंगे। जाब करने वाले लोगों को अपने विरोधियों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। आपको कोई चैलेंज मिल सकता है, जिसे पूरा करके आप अच्छी पोजीशन प्राप्त कर पाएंगे और जाब में आपकी स्थिति को बेहतर कर पाएंगे। बिजनेस करने वालों के लिए भी यह महीना अनुकूलता दिख रहा है। आप अपनी बिजनेस स्ट्रेटजी के लिए किसी बाहर के व्यक्ति पर निर्भर न होकर खुद की स्ट्रैटेजी बनाएंगे, तो और ज्यादा बढ़िया परफॉर्म कर पाएंगे। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन में अब राहत महसूस करेंगे। लाइफ पार्टनर की सेहत में भी सुधार होगा और आपसी रिश्ते भी बढ़िया बनेंगे। आप उनकी वैल्यू करेंगे। लव लाइफ के लिए समय कमजोर रहने वाला है। आपस में छोटी-छोटी बातचीत बड़ा मुद्दा बन सकती है और लड़ाई झगड़ा कर सकती है, इसलिए सही से काम ले। स्टूडेंट्स को पढ़ाई में कुछ रुकावटें आएंगी, लेकिन सेकंड हाफ से स्थितियां ठीक होने लगेगी। ट्रेवलिंग करने के लिए महीने का दूसरा और चौथा सप्ताह अनुकूल रहने वाला है।

यह महीना आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। महीने की शुरुआत कुछ कमजोर हो सकती है, लेकिन सेकंड हाफ ज्यादा बैटर होगा। मानसिक तनाव और ओवर एक्सपेंडिचर से आप परेशान रहेंगे, जिसका असर आपके काम पर भी पढ़ सकता है। आपको ठंडे दिमाग से सोचना होगा और इन समस्याओं से बाहर निकलने का रास्ता खोजना होगा। जाब करने वाले लोगों का पूरा ध्यान अपने काम पर होगा, जिससे आपकी ऑफिस में स्थिति मजबूत हो जाएगी। बिजनेस करने वाले लोगों को भी ज्यादा प्रयास नहीं करने होंगे, क्योंकि भाग्य कुछ हद तक आपको सपोर्ट करेगा, लेकिन आप बड़ा रिस्क लेने से बचे। इन्वेस्टमेंट करने के लिए यह महीना ठीक-ठाक है। पूरी तरह से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। प्रॉपर्टी रेंटल से आपको लाभ मिल सकता है। जमीन जायदाद के मामलों में सफलता मिलेगी। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन में चल रही परेशानियों से कुछ निराश हो सकते हैं। ऐसे में अपने किसी खास फ्रेंड से आप सपोर्ट ले सकते हैं, वह आपको सही रास्ता दिखाने में मदद करेगा और फिर आपको अपने लाइफ पार्टनर से बात करनी चाहिए।लव लाइफ के लिए यह महीना अच्छा है। आप अपने लवर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर भी जाएंगे और उनके साथ अच्छा क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे। स्टूडेंट के लिए महीना अच्छा है। आपकी मेहनत सफल होगी और फ्रेंड्स का सपोर्ट पढ़ाई में भी रहेगा। ट्रेवलिंग करने के लिए इस महीने का दूसरा सप्ताह अच्छा रहने वाला है।

और पढ़ें

वार्षिक

मेष राशि के जातक बहुत ज्यादा एक्टिव होते हैं और अपना काम खुद करना पसंद करते हैं। वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति आपकी राशि में और शनि एकादश भाव में होने से आपकी अच्छी इनकम होगी। सही डिसीजन आपको जीवन में आगे बढ़ने में सफलता प्रदान करेगा। आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सही डिसीजन लेकर जीवन में तरक्की हासिल करेंगे। आपकी इनकम भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जाएगी। आपको ओवरकॉन्फिडेंट होने से बचना होगा। गवर्नमेंट का सपोर्ट भी आपके साथ रहेगा, लेकिन बारहवें घर का राहु परेशानी भी देता रहेगा। यदि आप सेहत को इग्नोर करेंगे, तो हॉस्पिटल भी जा सकते हैं। आप के खर्चे भी ज्यादा होंगे। फिजूलखर्ची पर ध्यान नहीं देंगे तो परेशानी खड़ी हो सकती है। यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो आपकी यह विश इस साल पूरी हो सकती है और आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है। मन में दबी हुई पुरानी इच्छाओं की पूर्ति होगी, जिससे मन में हर्ष की भावना रहेगी। आप अपने लवर के लिए भी बहुत कुछ करेंगे। कोई बढिय़ा गिफ्ट से उनका दिल भी खुश कर देंगे। पिता के साथ आपके रिश्ते में उतार-चढ़ाव रहेगा, लेकिन भाग्य की प्रबलता से आपके काम बनते जाएंगे और कोई भी काम धन की कमी से रुकेगा नहीं। आपकी जो योजनाएं अभी तक पूरी नहीं हुई थीं, वे इस साल पूरी होंगी। आपने जो सोचा भी नहीं होगा, ऐसा अच्छा आपके साथ इस वर्ष हो सकता है। निजी संबंधों में आपको अच्छी सफलता मिलेगी। लव लाइफ में कोई खुशखबरी भी मिल सकती है। यदि आप शादीशुदा हैं, तो गृहस्थ जीवन के लिए भी यह वर्ष अच्छा है। ससुराल का भी अच्छा सपोर्ट आपके साथ रहेगा। कुछ नए लोगों के साथ मिलकर बिजनेस में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। आपकी योजनाएं फलीभूत होंगी। गवर्नमेंट सेक्टर से अच्छे बेनिफिट आपको प्राप्त हो सकते हैं, जिससे आपको मान-सम्मान भी मिलेगा और समाज में कीर्ति भी मिलेगी। इस साल सबसे ज्यादा आपको अपनी हेल्थ पर ध्यान देना है। बाकी सभी चीजें अपने आप सुधर जाएंगी। लव लाइफ की बात करें तो अपने प्रिय को छोडक़र किसी और से दिल ना लगाएं। इससे सभी को नुकसान होगा।

साल 2024 वृषभ राशि के जातकों के लिए बहुत कुछ खास लेकर आने वाला है। आपको इस साल अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना होगा, नहीं तो बनते हुए कामों में परेशानी आएगी। साल की शुरुआत से ही खर्च और मेंटल प्रेशर आपके ऊपर बहुत ज्यादा हावी रहेगा, जो साल के अधिकांश भाग में आपको दिखाई देगा, इसलिए आपको शुरुआत से ही कमर कसके तैयारी करनी होगी, कि चाहे कितनी भी चुनौती क्यों ना आ जाए, आप किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटेंगे। इस साल आपको अच्छी इनकम प्राप्त होगी। आपकी मन की इच्छाएं पूरी होंगी। घर के बुजुर्गों का पूरा सपोर्ट आपके साथ होगा। यदि आप पेरेंटल बिजनेस करते हैं, तो उसमें भी अच्छी सफलता आपको इस साल मिल सकती है। आप यदि कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाहें, तो उसके लिए अगस्त और अक्टूबर का समय सबसे ज्यादा अच्छा रहने वाला है। लव लाइफ के लिए भी साल अच्छा है। विदेश जाने का मौका आपको इस साल मिल सकता है। अगर आप बाहर जाना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द वीजा के लिए अप्लाई कर दें। आपको तुरंत ही इसमें कामयाबी मिल सकती है और आप बाहर जाने में सफल हो सकते हैं, इस साल सेहत कमजोर रहेगी, इसलिए खुद का ध्यान सबसे पहले रखें। लोगों की बातों में आकर चिटफंड में पैसा ना लगाएं, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में सावधानी बरतें। किसी भी ऐसे व्यक्ति या ऐसी प्रॉपर्टी में हाथ ना डालें, जिसके बारे में पूरी जानकारी ना हो, क्योंकि आपके साथ धोखा होने की संभावना भी है। साल के अंतिम महीनों में संतान की सेहत में गिरावट आ सकती है, इसलिए उनको लेकर थोड़ी-सी सावधानी बरतें। इस वर्ष मार्च से अगस्त के बीच एक बात का खास खयाल रखें कि परिवार का कोई वृद्ध व्यक्ति बीमार पड़ सकता है, जिसकी सेहत पर अच्छा खासा खर्च भी होगा और अस्पताल के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं, थोड़ी-सी सावधानी बहुत सारी समस्याओं से बचा सकती है। आप अगर अपने जन्मस्थान से दूर कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं, तो इस साल आपको इस मामले में अच्छी खबर मिल सकती है।

मिथुन राशि के लोग साल की शुरुआत में कुछ गुस्से में नजर आएंगे। अपने रिलेशनशिप को सही तरीके से ना समझने के कारण आप कई बार परेशानियों में आ सकते हैं। अपनी मैरिड लाइफ को भी आपको समय देना चाहिए, वरना आप जीवनसाथी के गुस्से का शिकार हो जाएंगे और उसे संभालना आपके लिए मुश्किल होगा। आपके ससुराल पक्ष के लोग जैसे कि आपके जीवनसाथी के भाई-बहन आपके बहुत काम आएंगे और आपके लिए लकी साबित होंगे, उनके साथ मिलकर काम करना आपको सफलता देगा। इस साल आपको विदेश यात्रा करने के भरपूर मौके मिलेंगे। अगर आप विदेश जाना चाहते हैं, तो यह समझ लीजिए कि यह साल आपकी इस विश को पूरी करेगा। ओवरसीज बिजनेस में लाभ मिलेगा। वर्सेस कनेक्शन से आपके जीवन में खुशहाली आएगी और इनकम बढ़ेगी। आपके भाई-बहनों का प्यार आपको मिलेगा, लेकिन पारिवारिक जीवन में कुछ अशांति रहेगी। परिवार का सुख कम मिलेगा। काम में ज्यादा बिजी होने की वजह से आप अपनी फैमिली के लिए टाइम भी काम निकाल पाएंगे। दोस्तों और दुश्मनों दोनों से मुलाकात होगी। दोस्तों का स्पोर्ट रहेगा और वह बड़ी से बड़ी मुसीबत से निकालने में आपकी मदद करेंगे। अगर आप बिजनेस मे पार्टनरशिप कर रहे हैं, तो बिजनेस पार्टनर के द्वारा आपका बिजनेस बहुत तेज गति से तरक्की करेगा और आपको हाई इनकम प्राप्त होगी। आपके बेनिफिट बहुत बढिय़ा होंगे, जितना आपने सोचा भी नहीं होगा। आपकी योजनाएं सफल होंगी। हर चीज सही निशाने पर बैठेगी, जिससे आप सफल होते चले जाएंगे। आपको अपने बिजनेस में और अपनी लाइफ में और अगर आप स्टूडेंट हैं, तो अपनी एजुकेशन में किसी एक्सपर्ट का सपोर्ट मिलेगा और कोई अचीवमेंट आपकी मदद करेगा, इससे आप जिस फील्ड में भी लगे हों, उसी में अच्छी सक्सेस प्राप्त कर पाएंगे। साल के बीच में माता-पिता की सेहत को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं, समय पर उनका इलाज कराना तनाव से बचाएगा। भाई-बहनों का सपोर्ट आपके साथ रहेगा और ऑफिस के कलीग भी आपको सपोर्ट करते नजर आएंगे। बस एक बात का जरूर ध्यान रखना है, ओवरकॉन्फिडेंस से बचना है और अपने दिल की सारी बातें, खास तौर पर ऐसी बातें जो बहुत पर्सनल हों, हर किसी से शेयर ना करें, नहीं तो मुश्किल में आ जाएंगे।

अगर आप बहुत इमोशनल हैं, तो आप कर्क राशि के प्राणी हो सकते हैं, क्योंकि कर्क राशि के लोग बहुत ज्यादा इमोशनल होते हैं। फैमिली के साथ रहना ज्यादा पसंद करते हैं। इस साल इमोशनल नहीं, प्रेक्टिकल अप्रोच रखना आपको फायदा दे सकता है। साल की शुरुआत में ही आप इनकम बढ़ाने का प्रयास करते हुए नजर आएंगे। पारिवारिक गतिविधियों पर भी आपका पूरा ध्यान रहेगा और परिवार के सपोर्ट से आप कुछ बड़े डिसीजन लेंगे। आप अगर कोई फैमिली बिजनेस करते हैं या ऐसा कोई बिजनेस जो परिवार में पुराने समय से चला आ रहा है, तो इस साल आपको उस बिजनेस में जबरदस्त लाभ मिलेगा। आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकेगी। विदेश यात्रा के अच्छे योग दिखाई दे रहे हैं। अगर आप आर्मी, एयरफोर्स या पुलिस की जॉब प्राप्त करना चाहते हैं और उसके लिए काम्पिटिशन में बैठ रहे हैं, तो इस साल सफलता की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। पारिवारिक जीवन में खुशहाली रहेगी। परिवार के लोग मददगार रहेंगे। मां से विशेष प्रेम रहेगा। मां से कुछ अच्छी काम की सीख भी मिलेगी, उनके द्वारा आपका पथ प्रदर्शन होगा, जिससे आपको कुछ नई अपॉर्चुनिटी भी मिल सकती है। पिता जी से भी आपके संबंध अच्छे रहेंगे, लेकिन उनकी सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। पिताजी से आपकी अनबन भी हो सकती है, इसलिए उनसे अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश करें और उनका ध्यान रखें। अगर आप रियल एस्टेट के फील्ड से जुड़े हैं, तो जमीन- जायदाद से संबंधित कुछ इंपॉर्टेंट कागज आपको ध्यान से रखने होंगे और कोई नई प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं, तो इस साल किसी डिस्प्यूट से बचकर रहें, क्योंकि कोर्ट कचहरी हो सकती है। लोन लेकर प्रॉपर्टी लेना आपके लिए अच्छा रहेगा। ऐसी प्रॉपर्टी आपको कामयाब बनाएगी और आपके लिए लकी भी साबित होगी। किसी पर भी बिना सोचे समझे विश्वास ना करें, पूरी जांच पड़ताल करके ही प्रॉपर्टी के पेपर साइन करें, ताकि बाद में कोई विवाद ना हो। ससुराल के लोगों से आपको बहुत काम की बातें जानने को मिलेंगी और किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर भी वे आपकी बहुत मदद करेंगे। जीवन साथी की सेहत को लेकर इस साल आपको थोड़ा ध्यान देना पड़ेगा, क्योंकि उनकी सेहत बिगड़ सकती है। संतान के संबंध में सुखद खबर मिलेगी। संतान को सुख भी मिलेगा।

सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष बहुत अच्छे परिणाम लेकर आने वाला है। आपकी रुकी हुई योजनाएं गति पकड़ेंगी और आप अपनी व्यावसायिक गतिविधियों को भी आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे। अगर आप बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए यह साल पूरी तरह से सफलता देने वाला होगा। इस साल आपको कहीं से अचानक बहुत सारा धन मिलने के योग बन रहे हैं। आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा, लेकिन वर्ष की शुरुआत में थोड़ा ध्यान देना होगा। इस साल आपको अपने परिवार पर ज्यादा ध्यान देना पड़ेगा क्योंकि आपसी तालमेल बिगड़ने के कारण घर परिवार में समस्याएं जन्म ले सकती हैं। आप अपने बिजनेस के सिलसिले में कई बार विदेश आना-जाना कर सकते हैं। हायर एजुकेशन के लिए भी यह साल बढिय़ा रहेगा। इस साल आप उन्नति करेंगे। धीरे-धीरे जीवन के सभी क्षेत्रों में आप उन्नति करेंगे और इस वर्ष के मध्य तक आप बहुत अच्छी स्थिति में आ जाएंगे। जैसे-जैसे वर्ष आगे बढ़ेगा, आपको लगेगा कि आप बहुत कुछ अचीव कर पा रहे हैं। इससे आपका दिल खुश होगा और आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। अगर आप कोई एनजीओ चलाते हैं या किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर काम करते हैं तो इस साल आपके वारे न्यारे हो जाएंगे। आपका नाम भी बढ़ेगा और आपका काम भी बढ़ेगा, उससे आपको अच्छी इनकम भी मिलेगी। आप अपने सेल्फ-कॉन्फिडेंस के बलबूते बहुत सारी अचीवमेंट प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो आपको वर्ष की शुरुआत में थोड़ा ध्यान देना होगा। पेट में गर्मी हो सकती है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या सामने आ सकती है। आप अपनी घरेलू जिम्मेदारियों को भी बहुत अच्छे से निभाएंगे और यह वर्ष आपके लिए अचीवमेंट से भरा होगा। आपको इस पूरे वर्ष सूर्य देव की आराधना करनी चाहिए, क्योंकि उनकी पूजा करने से आप पावरफुल बनेंगे और रोगों की चपेट में आने से बच जाएंगे। इस साल में आपको एक बात का और ध्यान रखना है कि आपको परिवार पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने दोस्तों की भी मदद करनी होगी। वर्ष की शुरुआत में आप घर में रेनोवेशन करा सकते हैं। माता-पिता का सपोर्ट आपके साथ रहेगा। उनके आशीर्वाद से आपके सभी काम बनेंगे। भाग्य का सपोर्ट भी आपके साथ होने से आप साल की शुरुआत में जिस किसी काम को भी दिल से करना चाहेंगे उसमें सफलता प्राप्त कर पाएंगे, इससे समाज में आपकी ख्याति बढ़ेगी। आपकी पब्लिक इमेज मजबूत होगी और सोशल सर्किल भी बढ़ेगा। कोई भी नया बिजनेस शुरू करने के लिए अप्रेल के बाद का समय बहुत बढिय़ा रहने वाला है। यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो मार्च से लेकर अक्टूबर के बीच विदेश जाने में कामयाबी पा सकते हैं।

कन्या राशि के जातकों के लिए वर्ष की शुरुआत कमजोर रहेगी। मानसिक तनाव आपका पीछा नहीं छोड़ेगा जिससे बाहर निकलने के लिए आपको बहुत ज्यादा कोशिश करनी पड़ेगी। आपको किसी मेंटर की भी जरूरत पड़ सकती है, जो आपको इस समस्या से बाहर निकालने में मदद करे, लेकिन उसके बाद आप धीरे-धीरे पूरे वर्ष उन्नति की राह पर आगे बढ़ते जाएंगे। दोस्तों का पूरा साथ मिलेगा। परिवार के लोग भी आपको सपोर्ट करेंगे। खुद को सबसे ज्यादा आगे बढ़ाने के लिए बाकी के लोगों को पीछे छोड़ने की प्रवृत्ति ना अपनाए नहीं तो इससे आपके अपने ही रूठ जाएंगे और आप अकेले पड़ जाएंगे। यह साल काम्पिटिशन में भाग लेने के लिए बहुत बढिय़ा है। यदि आप पॉलिटिक्स में हैं तो आपको अच्छी सफलता मिल सकती है और आपको कोई बड़ी पोस्ट भी प्राप्त हो सकती है। अपनी ओर से पूरी कोशिश करें, कामयाबी आपके कदम चूमेगी। विदेश यात्रा के प्रबल योग इस साल बनने वाले हैं, इसलिए अपनी कोशिशों को नया रंग देने की कोशिश करते रहें। किसी का दिल दुखाने से बचें और जरूरतमंदों की समय समय पर मदद करते रहें। इससे यह वर्ष आपको बहुत कुछ देकर जाएगा और आप सेहत को लेकर सावधानी जरूर बरतें। गृहस्थ जीवन के लिए यह साल उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। आप और आपके जीवनसाथी के बीच रिश्तों की परख होगी, इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि कोई समस्या ना हो। खुद को अकेला ना समझें और कोई भी डिसिजन सोच समझ कर लें। कानून संबंधित मामले आपको सफलता दिलाएंगे और साल के मध्य के बाद आपको सामाजिक रूप से अच्छा मान सम्मान प्राप्त होगा। आपको कोई पुरस्कार भी इस साल दिया जा सकता है जिससे आप खुशी से गदगद हो उठेंगे। रिसर्च के कामों में लगे लोगों को अच्छी सफलता मिल सकती है। इस साल ससुराल के लोगों का सपोर्ट आपके साथ रहेगा और आपकी आर्थिक मदद भी वे करते नजर आएंगे। यदि आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो मध्य वर्ष के बाद ही शुरू करें, तभी आपको सफलता मिल सकती है। इस साल कोई पुराना प्रेम प्रसंग फिर से चालू हो सकता है। गुपचुप खर्चे करने की आदत आपको मुसीबत में भी डाल सकती है, इसलिए फिजूलखर्ची से बचें और धन के महत्व को समझें। जमीन जायदाद के मामलों में इस साल आपको भारी सफलता मिल सकती है और आप बड़ी प्रॉपर्टी बना सकते हैं। सेहत के मामलों में डबल ओपिनियन लेने की कोशिश करें, तभी सफलता मिलेगी।

तुला राशि के जातक जीवन में संतुलन को महत्व देने वाले होते हैं और महत्वाकांक्षी होते हैं। इस साल की शुरुआत आप अपनी महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति से करना पसंद करेंगे, क्योंकि आपकी मनचाही इच्छाएं पूरी होने लगेंगी, जिससे आपका कॉन्फिडेंस भी लौटकर आएगा और आप जीवन को नए नजरिए से देखना शुरू कर देंगे। इससे जीवन में नयापन भी आएगा और आपको सफलता भी मिलेगी। वर्ष की शुरुआत में आप अपनी वाणी और व्यवहार से लोगों को अपना बनाने में कामयाब रहेंगे, जिससे आपके सभी काम बनते हुए नजर आएंगे। बिजनेस हो या नौकरी या सेल्फ एंप्लॉयमेंट, सभी क्षेत्रों में आपका दबदबा रहेगा। परिवार में भी आपकी साख अच्छी होगी। आपके साहस की बढ़ोतरी आपको बिजनेस में रिस्क लेने वाला बनाएगी और गवर्नमेंट सेक्टर से भी आपके लिए उन्नति के रास्ते खुलते हुए नजर आएंगे। भाई-बहनों को लेकर थोड़ी समस्याएं सामने आ सकती हैं, लेकिन आप अपनी समझदारी दिखाते हुए उनका सपोर्ट करते हुए ही दिखाई देंगे। परिवार के बुजुर्ग सदस्यों से प्रेम मिलेगा और उनके आशीर्वाद से आप के काम बनेंगे। विदेश यात्रा की तैयारी कर रहे जातकों को शुरुआत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और हो सकता है कि उनका वीजा लगते लगते रह जाए, लेकिन निराश होने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है, क्योंकि कुछ समय की अड़चनों के बाद और कुछ फॉर्मेलिटी पूरी करने के बाद दोबारा से उनका वीजा लग सकता है। खर्चे आपके इस वर्ष अधिक होंगे। आप खुद भी नहीं समझ पाएंगे कि कैसे खर्चे इतने बढ़ गए हैं, क्योंकि आपको सभी खर्चे जरूरी लगेंगे और उन पर अनावश्यक रूप से धन खर्च होगा। इसके विपरीत धन लाभ के योग भी इतने बनेंगे कि आप बैंक बैलेंस बढ़ाने और सेविंग करने में भी कामयाब रहेंगे। इस तरह से देखें तो इस वर्ष आपको आर्थिक तौर पर अच्छी कामयाबी मिल सकती है। प्रेम संबंधों को संभालना आपके लिए चुनौती होगा, लेकिन यदि आप चुनौती को पसंद करते हैं और जीवन में बैलेंस को ध्यान में रखते हैं तो लव लाइफ से सब कुछ मिल सकता है। गृहस्थ जीवन में शुभ समाचार दिखाई देते रहेंगे। संतान की ओर से भी आपको खुशी की प्राप्ति होगी। इस वर्ष मामा पक्ष से आपको कहासुनी की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। प्रॉपर्टी के मामलों में सफलता मिलेगी। संपत्ति के क्रय-विक्रय से लाभ होगा। वर्ष के मध्य में भाग्य आपको बहुत सपोर्ट करेगा और वर्ष की शुरुआत के साथ वर्ष के मध्य में अच्छे आर्थिक लाभ के योग बनेंगे।

वृश्चिक राशि के जातक अपनी बातों को गुप्त रखने में माहिर होते हैं और आपको अपनी खूबी का इस साल बहुत फायदा मिलने वाला है। आप अपनी गुप्त योजनाओं को दूसरों से साझा करने से बचेंगे तो इस साल बहुत कुछ हासिल कर पाएंगे। साल की शुरुआत आपके लिए बहुत खूबसूरत रहेगी। आपका चुंबकीय आकर्षण लोगों के सिर चढक़र बोलेगा और आपके चाहने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। आप पुरुष हों या महिला, आपको लोग पसंद करेंगे। इससे आपके बहुत काम बनेंगे। गृहस्थ जीवन में भी प्रेम के योग बनेंगे और रोमांस भी बराबर होगा। लव लाइफ के लिए यह साल उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा और आपको अपने प्रिय से अपने दिल की बातें कहने में थोड़ा संकोच होगा। कई बार आप जरूरत से ज्यादा बातें करेंगे, जो उनको पसंद नहीं आएंगी। पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव रह सकता है। घरवालों की सेहत, खासतौर से घर के बड़े लोगों की सेहत आपको परेशान कर सकती है। अगर संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो इस साल सफलता मिल सकती है। पारिवारिक तौर पर समाज में आपकी स्थिति मजबूत होगी। नौकरी और व्यापार के सिलसिले में आपको कठिन प्रयासों के बाद ही सफलता मिल सकती है। अपनी इमेज को इंप्रूव करने पर आपका जोर रहेगा। विदेश यात्रा के योग इस साल मई तक बन सकते हैं। उसके बाद आपके विवाह के योग भी बनेंगे। अगर आप अभी तक सिंगल हैं तो इस साल आपकी शादी की प्रबल संभावना बनने वाली है। लव मैरिज करने वाले लोगों को भी सफलता मिल सकती है। सेहत के लिहाज से यह साल कुछ कमजोर हो सकता है, इसलिए अपनी सेहत को लेकर लापरवाह ना रहें और टाइम टू टाइम अपना चेकअप कराते रहें। साल की शुरुआत में अचानक से इनकम होने के योग बनेंगे। इस साल कोई नया बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। साल की शुरुआत में किसी से भी उल्टा सीधा बोलने से बचें। इससे आपके बनते हुए काम भी बिगड़ सकते हैं और कार्यों में रुकावट आ सकती है। इस साल आपकी बहुत इच्छाएं पूरी होंगी, इसलिए उनका जश्न मनाएं और पांव जमीन पर ही रखें। अपनों को प्यार दें और किसी को भी अपनी तरफ से निराश होने का मौका ना दें। इससे इस पूरे वर्ष आपको कामयाबी मिल सकती है।

धनु राशि के जातक होने के कारण आप स्वभाव से कर्तव्यों के प्रति और अपने जीवन के उद्देश्य के प्रति दृढ़ निश्चय रखने वाले हैं। जल्दी क्रोधित हो जाते हैं, लेकिन अपने लक्ष्य को प्राप्त करना आपकी खासियत है। आप स्वतंत्र विचारों में विश्वास रखते हैं और औरों से भी यही उम्मीद करते हैं कि उनके स्वतंत्र विचारों के विरुद्ध ना जाएं, इसलिए यह साल आपको नई ऊंचाइयों तक ले जाने में कामयाबी देगा। साल की शुरुआत से ही आपका कॉन्फिडेंस सिर चढक़र बोलेगा, जिससे जीवन के अनेक क्षेत्रों में आपको सफलता मिलेगी। आपकी इनकम में भी बढ़ोतरी होगी। साल की शुरुआत में ही जबरदस्त धन लाभ के योग बनेंगे। आप खर्चे करने में भी कोई गुरेज नहीं करेंगे और अपनी खुशी के लिए और जरूरत की चीजों पर भी भरपूर धन खर्च करते रहेंगे। साल की शुरुआत सेहत के लिए ठीक रहेगी, लेकिन आपको लापरवाह नहीं होना है और अपनी सही रूटीन बनाकर लगातार व्यायाम या ध्यान के साथ अपने स्वास्थ्य, चाहे वह शारीरिक हो या मानसिक हो, दोनों पर ही ध्यान देना चाहिए। पारिवारिक तौर पर यह साल कुछ परेशानियों से भरा रहेगा। परिवार के लोगों के बीच आपसी तालमेल का अभाव होने से कई बार बीच में लड़ाई झगड़े की स्थिति बन सकती है। आपको भी घर के सुख में कमी महसूस होगी। आप अपने काम में ज्यादा व्यस्त रहेंगे, इसलिए घर पर भी ध्यान कम दे पाएंगे। विदेश जाने की इच्छा रखते हैं तो साल की शुरुआत में आपकी इच्छा पूरी हो सकती है, उसके बाद आपको अगस्त तक इंतजार करना पड़ सकता है। अगर आप कोई गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो सोच समझकर खरीदें। इस साल बहुत अच्छे योग नहीं बन रहे हैं। विशेष मुहूर्त देखकर ही वाहन खरीदना आपके लिए शुभ होगा। शनि महाराज की कृपा से आपके बहुत सारे काम बनने लगेंगे, जिससे आपकी फाइनेंशियल कंडीशन भी इंप्रूव होगी और आप जीवन में आगे बढ़ेंगे। नौकरी हो या बिजनेस या सेल्फ एंप्लॉयमेंट सभी क्षेत्रों में आपका परफॉर्मेंस बहुत बढिय़ा होगा। आपको इस साल अपने किसी भाई-बहन की मदद करने का मौका मिलेगा, जो आपके जीवन के लिए महत्वपूर्ण कदम होगा। ऐसी स्थिति में उनकी मदद करेंगे तो वह जीवन भर आपको याद रखेंगे और उनसे आपके संबंध भी सुधरेंगे।

मकर राशि के जातकों के लिए यह वर्ष बहुत अच्छा रहने वाला है, क्योंकि आप को प्रबल रूप से इनकम मिलने वाली है। आपने जितनी भी कोशिशें अब तक की हैं, उन सभी से अब आपको पैसा मिलने वाला है। नोटों की गड्डियां तैयार होंगी और आपको उन्हें बैंक में भरने की जरूरत पड़ेगी। खर्चे भी होंगे, लेकिन इनकम बहुत बढिय़ा होने से आपके सभी काम बनते चले जाएंगे। आपने अभी तक जितनी भी समस्याओं को झेला है और जो भी प्रॉब्लम आपके सामने आई हैं, आपने उन्हें फेस किया है, वो सभी प्रॉब्लम अब धीरे-धीरे दूर होती जाएंगी। परिवार के मोर्चे पर आपके लिए वर्ष की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी। बृहस्पति महाराज की कृपा से परिवार में एकरूपता रहेगी। माता-पिता का सहयोग और सपोर्ट आपके साथ रहेगा। उनके आशीर्वाद से आपके व्यापार में उन्नति होगी। आप कुछ बड़े डिसीजन ले पाएंगे। उसमें उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। आपको पैतृक संपत्ति मिल सकती है। परिवार में आपका प्रभुत्व बढ़ेगा। आपको बड़ा सम्मान मिलेगा और आपकी बात लोग मानेंगे। आप अच्छा खान-पान रखकर अच्छे स्वास्थ्य का भी आनंद ले पाएंगे। कोई भी काम पैसे की कमी से रुकने वाला नहीं है, इसलिए आप निश्चिंत रहें। दोस्तों के साथ बहुत समय बिताएंगे और दोस्ती बढ़ेगी। नए-नए लोगों से मिलने का चांस मिलेगा। सोशल सर्कल में बढ़ोतरी होगी। आप सोशल मीडिया पर भी बहुत ज्यादा एक्टिव रहेंगे और आपके फॉलोअर्स की संख्या भी बढऩे वाली है, इसलिए अपनी इमेज को कैसे बिल्डअप करना है, इस पर आपको ध्यान देना होगा। यह साल आपको बहुत कुछ देने वाला है। आपको फॉरेन कंट्री में जाकर अपना हुनर दिखाने का मौका भी मिल सकता है। अपनी किसी हॉबी को उभारने के लिए सबसे अच्छा समय यह होने वाला है। ट्रैवलिंग होती रहेगी। छोटी-छोटी ट्रैवलिंग से आप खुद को रिफ्रेश करेंगे और दोस्तों के साथ भी आउटिंग प्लान करेंगे। परिवार के साथ तीर्थ स्थानों के अलावा खूबसूरत जगहों पर घूमने जाने से आपको नई एनर्जी मिलेगी। आपके अंदर की कठोरता आपको कई बार मुसीबत में भी डाल सकती है, क्योंकि आप सच तो बोलेंगे, लेकिन वह इतना कड़वा होगा कि सामने वाले को चुभने लगेगा, इसलिए आपको अपने वर्कप्लेस पर इन बातों का ध्यान रखना होगा कि किसी से भी सीधा कड़वा सच बोलने से बचें, नहीं तो आपको प्रॉब्लम हो सकती है। धर्म-कर्म के मामलों में आपका इंटरेस्ट बढ़ेगा और आप किसी धार्मिक जगह के निर्माण में भी योगदान दे सकते हैं।

कुंभ राशि के जातक होने के कारण आप व्यवहार कुशल होंगे। अपनी बातों को मनवाने वाले और अपनी बातों से सामने वाले को अचंभित करने वाले हो सकते हैं। आप यदि कुंभ राशि में जन्म ले चुके हैं तो यह समझ लीजिए कि आप अपने नियमों को किसी भी कीमत पर बदलना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन जिस भी उद्देश्य के प्रति आप लग जाते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। आपकी राशि के स्वामी शनि महाराज आपकी ही राशि में पूरे साल रहने वाले हैं, जिससे आपकी पर्सनैलिटी का डवलपमेंट होगा। आप और भी ज्यादा मैच्योर नजर आएंगे। आपकी मैच्योरिटी आपके कामों और आपके एक्शन में दिखेगी। पर्सनल लाइफ हो या वर्कफ्रंट हो, हर जगह आप अच्छा परफॉर्म करते नजर आएंगे। आपकी इनकम भी साल की शुरुआत से बढिय़ा होगी और आपकी हैल्थ भी बढिय़ा रहेगी। आपको करियर में नए-नए असाइनमेंट मिलेंगे और उन्हें आप टाइम से पहले ही पूरा कर दिखाएंगे। इससे आपको इस साल कोई बड़ी अपॉर्च्यूनिटी मिलने वाली है। आपकी कोई अचीवमेंट ऐसी भी हो सकती है, जिसके लिए आपको इनाम भी मिल सकता है। गवर्नमेंट सेक्टर से आपको कोई बड़ा बेनिफिट इस साल मिलने वाला है। अगर आप विदेश जाना चाहते हैं तो फरवरी और मार्च का महीना सबसे ज्यादा अच्छा रहने वाला है। धर्म-कर्म के मामलों में भी आपका बहुत ज्यादा इंटरेस्ट रहेगा और किसी मंदिर-मस्जिद या धार्मिक स्थान पर आप सेवा का काम करना पसंद करेंगे। किसी सोसाइटी में, जो धार्मिक संस्था हो, आपको कोई बड़ा पद भी मिल सकता है। आप अपनी बातों में कई बार राहु की वजह से ऐसे शब्द बोलेंगे, जो सामने वाले को हद से ज्यादा अजीब लग सकती हैं, क्योंकि आप जो कहेंगे, उसे करने में विश्वास तो रखेंगे, लेकिन अपनी बातों को सामने वाले के सामने ऐसे रखेंगे कि वह उन पर आसानी से विश्वास नहीं कर पाएगा। बिजनेस और जॉब दोनों में ही आपकी परफॉर्मेंस नजर आएगी। हेल्थ इश्यू को लेकर आप निश्चिंत रहें। कोई बड़ी प्रॉब्लम नहीं होगी, लेकिन केतु की वजह से कुछ छुपी हुई समस्याएं या गुप्त समस्याएं परेशान कर सकती हैं। आपकी फैमिली लाइफ साल की शुरुआत में बहुत ही ब्यूटीफुल रहेगी। आपको अपने माता-पिता का प्यार मिलेगा और उनके साथ कहीं अच्छी जगह का वेकेशन प्लान करने जाएंगे। साल भर परिवार वालों का प्यार आपके साथ रहेगा। आपके बड़े भाई बहन इस साल आपकी बहुत ज्यादा हेल्प करेंगे और आपकी फाइनेंशियल कंडीशन को इंप्रूव करने में आपके सपोर्ट बनेंगे।

मीन राशि के जातक होने से आप स्वभाव से मेहनत करने वाले और शिक्षा को महत्व देने वाले हैं। इतना ही नहीं, इसके साथ ही आप बहुत ज्यादा इमोशनल भी हैं। इमोशनल होने की वजह से लोग आपका कई बार फायदा भी उठा लेते हैं और आप आंसू बहाने लगते हैं। आपको हद से ज्यादा इमोशनल होने से इस साल बचना होगा, नहीं तो परेशानियां बढ़ सकती हैं। आपकी राशि में पूरे साल राहु बैठे रहेंगे। इससे यह होगा कि आप की कथनी और करनी में अंतर आ जाएगा। आप जो कहेंगे, उसे पूरा नहीं कर पाएंगे। इससे आपको इमोशनल सेट बैक का सामना भी करना पड़ सकता है। किसी से कोई भी ऐसी बात ना करें, जिसे आप पूरा करने में असमर्थ हों, नहीं तो वह आपको बुरा भला कहेगा, इससे आप इमोशनली हर्ट हो जाएंगे। अगर आप किसी रिलेशनशिप में हैं या आप शादीशुदा हैं तो अपने पार्टनर को भूलकर भी कुछ गलत बोलने से बचें। केतु की सप्तम भाव में स्थिति होने के कारण वैवाहिक संबंधों में तनाव हो सकता है और आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है। इसे आपको बहुत सावधानी से संभालना होगा। इस साल आपको करियर में बहुत अच्छी सफलता मिलने वाली है और गवर्नमेंट सेक्टर से भी कोई बड़ा पद प्राप्त हो सकता है। आपको पॉलिटिक्स में भी सक्सेस मिलने के चांस बन सकते हैं। विदेश यात्रा होने की भी बड़ी मजबूत संभावना बन रही है। अगर आप लंबे समय से ट्राई कर रहे थे तो इस साल ट्राई करने से सफलता मिल ही जाएगी और आप विदेश जाने में ज्यादा समय नहीं लगाएंगे। इससे आपके खर्चे तो बढ़ेंगे, लेकिन आपका सेटलमेंट अच्छे से हो जाएगा। बृहस्पति की कृपा से इनकम बढ़ेगी और बैंक बैलेंस भी बढ़ेगा। साल की शुरुआत में इन्वेस्टमेंट करने से आपको दूर रहना चाहिए। सेहत कमजोर होने की संभावना है, जिससे सेहत पर खर्च भी हो सकता है। परिवार के लोग वर्ष की शुरुआत से ही खुश रहेंगे और आपको समय-समय पर सहयोग और सपोर्ट करते रहेंगे। इसका आपको अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में बहुत लाभ मिलेगा। आपके भाई और बहन आपके लिए साल की शुरुआत में सपोर्टिव रहेंगे और आप उनके साथ लंबी ट्रैवलिंग पर जा सकते हैं। वेकेशन प्लान करके दूर जाने से आपके बीच की ट्यूनिंग भी बढिय़ा होगी और प्यार भी बढ़ेगा। आप उनके लिए कोई गिफ्ट खरीदने की कोशिश करेंगे, जिसके लिए पैसे कम पड़ सकते हैं, तो वह भी आपकी हेल्प करेंगे और इससे भाई-बहनों का प्यार और भी ज्यादा बढ़ेगा।

और पढ़ें
2024 – एक नया अध्याय आपका इंतजार कर रहा है। यहाँ क्लिक करें

अपने दिन की योजना बनाने के लिए ज्योतिषी से बात करें

ज्योतिष, जिसे ज्योतिष के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राचीन विज्ञान है। यह तारों और ग्रहों की गति और वे कैसे जुड़े हुए हैं, इसका अध्ययन करता है। यह विज्ञान अनिश्चितता और ज्ञानोदय, रहस्य और बोध के बीच की वह महीन रेखा है। चूँकि ज्योतिष एक वेदांग है, इसमें हमारी लगभग सभी समस्याओं का उत्तर है। भविष्यसूचक विज्ञान होने के अलावा, ज्योतिष को एक सहज कला भी माना जा सकता है। ज्योतिष के दो प्रकार हैं: सायन (पश्चिमी) और निरयण (वैदिक)। कुछ अन्य प्रकार चीनी, माया, बर्मी, तिब्बती और हेलेनिस्टिक हैं। और एक अन्य, अंकशास्त्र संख्याओं और गहरे पहलुओं से संबंधित है।

ज्योतिष आपके भविष्य को समझने और बाधाओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपके जीवन और जीवनशैली के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए आपकी जन्मतिथि और समय का उपयोग करता है। विशेषज्ञ ज्योतिषी की सलाह आपको अपना जीवन प्रबंधित करने में मदद कर सकती है और आपको अपने अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में विस्तृत जानकारी दे सकती है।

Trusted Since 2003 50,000,000 Happy Customers User from 180 Countries Astrologer Trained by Bejan Daruwalla Money Back Guarantee 24/7 Services