वृषभ राशि

परिचय

वृषभ राशि के बारे में (21 अप्रैल - 21 मई)

वृषभ सांसारिक सुखों के लिए प्यार का प्रतिनिधित्व करता है। वृषभ राशि के मूल निवासी व्यावहारिक और जमीन से जुड़े होते हैं। वृषभ राशि का राशि चिन्ह आपको अपनी मेहनत का फल देता है। वे स्मार्ट, महत्वाकांक्षी, भरोसेमंद हैं और दो ऊर्जा गति रखते हैं। वह अपने किसी भी मामले में मजबूत पक्ष रखने के काबिल होते हैं, और खुद से किसी भी निर्णय को लेने में सक्षम होते हैं। साथ ही वह एकालाप में बात करना पसंद करेंगे। उन्हें हमेशा प्यार और सुंदरता से घिरे रहने, भौतिक दुनिया, आत्म-भोग और भौतिक सुखों की ओर मुड़ने की इच्छा होती है। वे कामुक और स्पर्शनीय हैं। वह दांपत्य जीवन को बखूबी निभाने में कायमाब होते हैं।

वृषभ राशि चिन्ह के लोग सुखद, दृढ़निश्चयी, रूढ़िवादी, वफादार होते हैं और संतोषजनक परिणाम मिलने तक अपनी पसंद के क्षेत्र में बने रहते हैं। उनके दृढ़ संकल्प की भावना उनमें जिद का संचार करती है। वे कभी हार नहीं मानेंगे और अगर वह गलत भी हैं, तो भी वह अपने कार्य की ओर अग्रसर होंगे। इस वजह से उन्हें कभी कभी पर्याप्त लाभ नहीं मिल पाता है। वे कड़ी मेहनत और और बड़ी सफलता के साथ संतुलित जीवन जीते हैं।

संस्कृत नाम : वृषभ

अर्थ : बैल

प्रकार : पृथ्वी - तटस्थ - केंद्रित

Read More
प्रकृति

वृषभ प्रकृति

वृषभ राशि के जातक अपनी सुरक्षा और स्थिरता की भावना को महत्व देते हैं और अंतर्निर्मित ऊर्जा को मजबूत रखते हैं। वह अपनी पसंद के साथ जिन लोगों से जुड़े हुए हैं, उनके साथ स्थिरता बनाए रखेंगे। वृषभ राशि के जातकों को सम्मानजनक जीवन मिलता है। हालांकि, आप पर शक्ति का गलत उपयोग करने का आरोप लग सकता है। लेकिन, आप नरम स्वभाव, धैर्यवान और परिष्कृत हो सकते हैं।

वृषभ पृथ्वी तत्व की राशि हैं, इसलिए आप प्रकृति से जुड़े हुए हैं, और प्राकृतिक सुंदरता आपको मोहित करती है। यह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण भी है। आप से चाहते हैं कि सौंदर्य और प्रेम भौतिक संसार, आत्म-भोग और भौतिक सुखों में बदल जाए। आप काफी जिद्दी और दृढ़ इच्छाशक्ति वाले होते हैं और एक बार दिनचर्या में शामिल हो जाने के बाद आप जीवन में होने वाले बदलावों से नफरत करते हैं। आप जीवन में ऐसे जोखिम नहीं उठाते, जो आपकी स्थिरता को प्रभावित करते हों। आप अपनी प्रतिबद्धता के लिए जिद्दी हैं और कार्यों को पूरा करने के लिए खुद को किसी भी परेशानी में डाल सकते हैं।

Read More
लक्षण

वृषभ लक्षण

वृषभ राशि के जातक अधिक कोमल और उग्र स्वभाव के हो सकते हैं। किसी भी मामले को लेकर उनके पास के एक तर्कसंगत राय है, किसी की खुशी पर जलन महसूस नहीं करते हैं। एक बार जब आप सहज हो जाएं तो अपनी मनोस्थिति को बदलना आपके लिए बहुत कठिन होता है। आप उत्साही, जिद्दी, दृढ़ निश्चयी और भौतिकवादी हैं। आपकी जिद दृढ़ इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प के कारण है। ऐसी कोई गतिविधि, कार्य या चुनौती नहीं है, जो आपको हरा दे, क्योंकि आपके पास दृढ़ता, धैर्य, शांति और सादगी का अंतहीन भंडार है।

पृथ्वी तत्व से जुड़ी वृषभ राशि के जातक बहुत भावुक होते हैं, और वह हमेशा आनंद और खुशी की तलाश में रहते हैं। आप अद्भुत मित्र, सहकर्मी और भागीदार हो सकते हैं। आप ईमानदारी को महत्व देते हैं और व्यक्तिगत संबंधों में अति नाटकीयता की प्रवृत्ति नहीं रखते हैं। आपकी पहली डेट नौकरी के लिए इंटरव्यू की तरह है, क्योंकि आप हर चीज से ऊपर ईमानदारी को महत्व देते हैं। आप अपने जीवन के लिए ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहते हैं, तो जो आपके लिए काफी बेहतर साबित हो। आप देखभाल करने वाले, स्मार्ट और बुद्धिमान हैं। आप विकास और उन्नति के सबसे अच्छे प्रतिनिधि हैं।

Read More
स्वास्थ्य

वृषभ स्वास्थ्य

वृषभ राशि के जातक अचल प्राणी हैं, जिनका जीवन संवेदी सुख और संपत्ति के इर्द-गिर्द घूमता है। जब भौतिक गुणों की बात आती है, तो आप सुंदरता और आकर्षण से संपन्न होते हैं। आप आमतौर पर बेहद स्वस्थ और मजबूत होते हैं। आपके पास जन्म से ही एक बेहतरीन काया और मजबूत सहनशक्ति है। इसलिए आपको बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होने की संभावना नहीं है।

वृषभ राशि पर कंठ (गला) का शासन होता है और इसलिए जातक ज्यादातर गले में खराश, कंजेशन और सर्दी से पीड़ित होते हैं। आप डॉक्टरों पर अविश्वास करते हैं और उनकी बात मानने से इनकार करते हैं। इसलिए, हो सकता है कि एक बार आप किसी बीमारी से ग्रसित होने के बाद जल्दी ठीक न हों। अच्छा खाना आपकी स्वाद कलियों को गुदगुदी करता है और आप उन चीजों को ज्यादा खा लेते हैं। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आप मोटे हो सकते हैं।

Read More
पुरुष

वृषभ पुरुष

वृषभ राशि के पुरुष जातक मजबूत और सख्त दिखते हैं, लेकिन प्यार करने वाले और स्नेही होते हैं। आप जीवन में भौतिक सुख-सुविधाओं, सांसारिक सुखों और सभी प्रकार की विलासिता का आनंद लेना पसंद करेंगे। आप आमतौर पर अधिक अंतर्मुखी, जिद्दी और यथार्थवादी होते हैं। आप अपना जीवन धीरे-धीरे, स्थिर रूप से जीते हैं, और आमतौर पर अचानक परिवर्तन नहीं चाहते हैं। आप जीवन में अचानक हुए बदलाव से बस नफरत करते हैं। आप आसानी से दूसरों के साथ मिल जाते हैं, जब तक कि वे आपकी जिद और दृढ़ निर्णयों का सामना नहीं करते। एक बार जब आप किसी विषय या कार्य में उलझ जाते हैं और गहराई से जुड़ जाते हैं, तो आप बिल्कुल नहीं बदलेंगे या एक इंच भी आगे नहीं बढ़ेंगे। जब आपकी इच्छा के विषय पर विजय प्राप्त करने का समय आता है, तो आप में पहल की कमी होती है, और आप आसानी से घबरा जाते हैं।

लक्षण: विशेष और सुनियोजित, धैर्यवान, सुसंगत, समझदार, व्यावहारिक, विश्वसनीय, जिद्दी, कामुक, तेज दिमाग

वृषभ राशि के पुरुषों के लिए अनुकूल राशि: कर्क, कन्या, मकर और मीन

Read More
महिला

वृषभ महिला

वृषभ राशि की महिलाएं कभी-कभी सौंदर्य-प्रेमी, कामुक और यहां तक ​​​​कि थोड़ा आत्म-कृपालु भी होती हैं। अपने रास्ते में आने वाली सभी आपात स्थितियों और अवांछित परिस्थितियों का सामना करने के लिए उनका अच्छा कद है। आप दयालु हैं और महसूस करते हैं कि आप दूसरों को खुश करने के लिए ही पैदा हुए हैं। आपके पास भौतिक वस्तुओं का एक परिष्कृत स्वाद, प्रकृति की गहरी श्रद्धा और जीवन की सभी बारीक चीजें हैं। आप मस्ती, आनंद, फुरसत और सुंदरता के साथ दृढ़ संकल्प और दुर्जेय कार्य नीति को संतुलित करते हैं। समय सीमा निकट होने पर आप कड़ी मेहनत करेंगे, लेकिन अपने खाली समय में भी कड़ी मेहनत करेंगे। आप दयालु हैं और महसूस करते हैं कि आप दूसरों को खुश रखें। आप जीवन में कठिन परिस्थितियों और कठिनाइयों को झेलने की क्षमता रखते हैं। आप अपनी परंपरा, निष्ठा और स्थिरता को महत्व देते हैं।

लक्षण: भावनात्मक रूप से मजबूत, स्वतंत्र, वफादार, अंतर्मुखी, कलात्मक, वास्तविक, गुस्सैल लेकिन बुद्धिमान

वृषभ राशि की की महिलाओं के लिए अनुकूल राशि कर्क, कन्या, मकर और मीन

Read More
संबंध

वृषभ संबंध

वृषभ राशि के जातक कठोरता और संवेदनशीलता का एक जटिल संयोजन होते हैं। आप धीमी गति से प्रेमालाप में हो सकते हैं और आमतौर पर अपने प्यार को जाहिर करने में समय लेते हैं, क्योंकि आपको अपनी भावनाओं को सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है। आपको यह जानने में भी समय लगता है कि दूसरा व्यक्ति काफी मजबूत और बुद्धिमान है। आप रिश्तों को तलाशने और बनाए रखने में काफी पारंपरिक हैं। आप सभी प्रकार के रिश्तों को साहसपूर्वक संभालते हैं और उनमें विश्वास विकसित करने के बाद अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं।

आपके रिश्ते लंबे समय तक चलने वाले होते हैं, क्योंकि आप अपने पार्टनर के प्रति समर्पित और वफादार होते हैं। एक बार जब आप आश्वस्त हो जाते हैं कि आपका साथी आपके लिए उतना ही वफादार और भरोसेमंद है, तो आप अपने रिश्ते में गहरे, प्रतिबद्ध और भावुक होते हैं। यदि आपके साथ विश्वासघात किया जाता है, तो चोट का स्तर बहुत अधिक होता है, और आपके आसानी से क्षमा करने या भूलने की संभावना नहीं होती है। आप बस एक रिश्ते में हार नहीं मानते और उनके साथ अच्छा समय बिताते हैं। आप ज्यादा कोशिश करें, ताकि रिश्ता और मजबूत हो और उसमें कोई दरार न आए। परिवार और प्रतिबद्धता आपके लिए वित्तीय स्थिरता जितनी ही महत्वपूर्ण हैं।

Read More
प्रेम

वृषभ रोमांस

वृषभ राशि के जातक हमेशा जीवन में सुरक्षा और स्थिरता के लिए आग्रह करते हैं। आप समर्पित, सुरक्षात्मक, कामुक हैं और कभी भी प्यार और रोमांस को हल्के में नहीं लेते हैं। आप सच्चे, स्वाभाविक, काव्यात्मक हैं, और प्रेम व रोमांस की बेहतरीन समझ रखते हैं। आप एक सुंदर, शांत और रोमांटिक प्रेमी हैं। आप इंद्रियों को प्रसन्न करना और साथी के दिल को खुश करना सुनिश्चित करते हैं। आप अपने साथी को सहज महसूस कराते हैं और सभी छोटे अवसरों को विशेष बनाने के लिए उन्हें बेहतरीन उपहार देते हैं। आप आकर्षक और मनभावन हैं, लेकिन प्रेम संबंध में केवल नाटकों से नफरत करते हैं। आप अपनी आत्मा को अपनी सच्ची प्रवृत्ति के साथ पाते हैं, और आपका रोमांटिक रिश्ता आपके लिए उच्च भावना और जिंदगी का बेहतरीन स्वाद लेकर आएगा।

वृषभ अवधारणा : यहां मेरा अधिकार है।

मुख्य वाक्यांश : मेरे पास सबकुछ है।

प्यार में देने के लिए सबक : एकजुटता, भौतिक सुरक्षा को पूरा करने की क्षमता, करुणा, गंभीर और डाउन टू अर्थ दृष्टिकोण

प्यार में सीखने योग्य सबक : लचीलापन, क्षमा करने और अनादर और दुख भूलने की क्षमता, एक अच्छा श्रोता होना

Read More
कॅरियर

वृषभ कॅरियर

वृषभ राशि के जातकों ऐसा मानना है कि केवल पैसा ही जीवन में स्थिरता और सुरक्षा प्रदान कर सकता है, जिसकी उन्हें तलाश है। आप अपने करियर और वित्त का निर्माण धीमी गति से करते हैं। आप बेहद मेहनती हैं और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आप जटिल असाइनमेंट और कार्यों पर धैर्यपूर्वक काम करते हैं और इसे प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए सब कुछ करते हैं। आप कार्यस्थल पर भी समय के पाबंद हैं और सभी कार्यक्रमों में शामिल होते हैं। अगर कोई दूसरा कार्य को बेहतर रूप से करता है, तो आप उसकी सराहना भी करते हैं। ऐसा करने के लिए समय और अवसर दिए जाने पर आप अविश्वसनीय रूप से रचनात्मक हो सकते हैं। आप कभी भी "बहुत व्यस्त" शब्दों का उच्चारण नहीं करते हैं और तुरंत किसी भी परियोजना या कार्य दल के एक पोषित सदस्य बन जाते हैं। आप एक अद्भुत परियोजना प्रबंधक हो सकते हैं, एक विचार की अवधारणा की क्षमता के कारण, भागों में अलग हो सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि कौन सबसे अच्छा कर सकता है।

कॅरियर मंत्र: एक समय में एक ही कदम

सबक: जटिल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए धैर्य, समय की पाबंदी, व्यावहारिकता, आत्मनिर्भरता

चीजें जो सीखने की जरूरत है: खर्च किए गए समय का मूल्य, जोखिम लेने की क्षमता, परिवर्तन को स्वीकार करें

Read More
डेकन्स

वृषभ डेकन्स

डेकन सूर्य राशि ज्योतिष में, प्रत्येक माह को तीन डेकन्स में विभाजित किया गया है। इसलिए, प्रत्येक डेकन में 10 दिन होते हैं। प्रत्येक डेकन्स एक अलग ग्रह के साथ एक समूह है और विभिन्न विशेषताओं और लक्षणों से जुड़ा हुआ है। आइए जानें कि आप किस डेकन से संबंधित हैं और यह आपके व्यक्तित्व को कैसे प्रभावित करता है।

20 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच जन्म लेने वाले जातकों पर शुक्र ग्रह शासन करेगा, जो कि उन्हें कामुक और भावुक स्वभाव का बनाता है। इसलिए अधिकांश जातक सुख चाहने वाले होते हैं और उनमें जबरदस्त इच्छा-शक्ति होती है।

30 अप्रैल से 10 मई के बीच जन्म लेने वाले जातक पर बुध का शासन होगा, जो उन्हें महत्वाकांक्षी और सफलता के लिए दृढ़ निश्चयी बनाता है। कला से लेकर रसायनों तक विभिन्न क्षेत्रों में मूल निवासी बेहद प्रतिभाशाली हैं।

11 मई से 20 मई के बीच जन्म लेने वाले जातक पर शनि का शासन रहेगा और उसे अन्य लोगों के प्रति कठोरता और अनम्यता विरासत में मिलेगी। जातक एकांगी भक्ति के साथ मार्ग का अनुसरण करते हैं और नए विचारों के लिए खुले नहीं होते हैं।

Read More
तथ्य

वृषभ तथ्य

वृषभ राशि के जातक मजबूत, भरोसेमंद होते हैं और हमेशा अतीत में किए गए मेहनती कार्यों का फल प्राप्त करते हुए आगे बढ़ते हैं। हालांकि, आपको गर्म मिजाज वाल कहा जाता है लेकिन, वास्तव में आप एक पूर्ण पैकेज हैं और अक्सर कोमल और शांतचित्त होते हैं। आपका आक्रामक पक्ष तभी आता है जब लोग आपको उकसाते हैं। इस स्थिति में, आप बिना किसी हिचकिचाहट के जवाब देते हैं। आपके पास स्पंज जैसा मस्तिष्क है, जिसमें आप अधिकतम जानकारी और विचारों को अवशोषित करते हैं। यह कह सकते हैं कि आप एक तेज दिमाग वाले व्यक्ति हैं।

वृषभ से जुड़े तथ्य: बुद्धिमान, व्यंग्यात्मक, जिद्दी, विद्रोही, समस्या हल करने वाला, वफादार, झूठ पकड़ने वाला, सुरक्षात्मक, दूरदर्शी, साहसी

वृषभ से जुड़ी समस्या: आप कमजोर हैं और डेटिंग के दौरान अपनी भावनाओं को बता पाने में कमजोर है।

Read More
वृषभराशिमेंचंद्रमा

वृषभ राशि में चंद्रमा

वृषभ चंद्र राशि वाले जातक काफी रोमांटिक, आकर्षक, अच्छे दिखने वाले, शिष्ट, दृढ़निश्चयी और जमीन से जुड़े होते हैं। आपके लिए परिचित और स्थिरता महत्वपूर्ण है। आप इंद्रियों को महसूस कर सकते हैं और अपने दृष्टिकोण पर काफी हद तक आधारित हैं। आपके पास विश्वसनीय प्रवृत्ति है और आप व्यावहारिक, मितव्ययी हैं, और स्थिरता व मधुर सुरक्षा के लिए तीव्र इच्छा रखते हैं। आप जीवन में बारीक चीजों का आनंद लेते हैं और भौतिकवादी संपत्ति और विलासिता आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। लेकिन साथ ही आप रिश्तों को भी अहमियत देते हैं। आप भौतिक संपत्ति और विलासिता के साथ आने वाली सभी भावनाओं का आनंद लेते हैं। आप नियमित दिनचर्या के जीवन में सुरक्षित और सहज महसूस करते हैं और इसके गुलाम बन जाते हैं। एक बार प्रतिबद्धता करने के बाद आप शायद ही कभी अपना विचार बदलते हैं।

ऊर्जा : स्त्रियोचित, अर्ध-फलदायी, पार्थिव

शासक ग्रह : शुक्र

आवेगी भाव : स्थिर

शासक अंग : गर्दन, कंठ और आवाज

Read More

अनुकूलता मीटर

क्या आप यह जानने को उत्सुक हैं कि सितारे आपके और आपके प्रिय के बीच रिश्ते को किस तरह संभालेंगे? आपके उत्तर पाएं यहां

Mar 21 – Apr 20

heart

Mar 21 – Apr 20

Your Predictions

Daily Predictions

03-12-2022

आज का राशिफल

आज आपके रास्ते में आने वाली सभी अच्छाइयों के लिए खुद को तैयार करें Read More

Weekly Predictions

27-11-2022 to 03-12-2022

साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आने वाली कठिनाइयों को पहले से पहचानें और अपने भविष्य को संवारे Read More

Monthly Predictions

Dec 2022

मासिक राशिफल

क्या कुछ होगा खास आपके इस महीने में। राशिफल पढ़कर संवारे अपना कल Read More

Yearly Predictions

2022

वार्षिक राशिफल

सालभर की प्लानिंग पहले से करें। राशिफल पढ़कर बनाएं अपनी योजना Read More

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं

आपकी राशिनुसार उपाय व उपयोगी वस्तुएं
2003 से विश्वसनीय

2003 से विश्वसनीय

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

50,000,000 संतुष्ट ग्राहक

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

180 देशों से ज्यादा यूजर्स

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

बेजन दारूवाला से प्रशिक्षित ज्योतिष

मनी बैक गारंटी

मनी बैक गारंटी

24/7 सेवाएं

24/7 सेवाएं