https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

मकर राशि में वक्री शनि: आपकी राशि पर क्या होगा असर ?

Published on जून 22, 2022

Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022

वैदिक ज्योतिष में शनि को एक अशुभ ग्रह माना जाता है, क्योंकि इस ग्रह के प्रभाव में जातक दर्द, पीड़ा और अवसाद से गुजरता है। सबसे धीमा ग्रह होने के कारण इसका परिणाम धीमा लेकिन कठोर होता है। इसलिए जब भी किसी की जन्म कुंडली में शनि होता है, तो यह चिंता का विषय होता है। हालांकि, परिणाम इस कर्म ग्रह के नेतृत्व वाले घरों पर आधारित है 5 जून 2022 को वक्री होकर कुम्भ राशि में वक्री होने के बाद अब मकर राशि की बारी है। 12 जुलाई 2022 को शनि वक्री होकर मकर राशि (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) में 23 अक्टूबर तक रहेगा। आइए देखते हैं शनि के मकर राशि में वक्री होने का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि के जातकों के लिए औसत समय?

मेष राशि के जातकों को शनि के वक्री (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) होने के कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें इस अवधि में मामूली शारीरिक और मानसिक परेशानी का अनुभव हो सकता है। वहीं आर्थिक रूप से समय औसत रहेगा। व्यापार या नौकरी से जुड़े जातकों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। विवाहित जातकों और रिलेशनशिप में रह रहे लोगों के लिए यह अवधि औसत रहने की संभावना है। अगर आप अपने साथी के साथ अपनी संगतता का स्कोर जानना चाहते हैं, तो अभी मुफ्त संगतता रिपोर्ट प्राप्त करें।

उपायः शनि के वक्री होने पर शिव की विशेष पूजा करनी चाहिए।

वृषभ राशि के जातकों को करनी होगी कड़ी मेहनत

शनि का वक्री (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) होना वृषभ राशि के जातकों को अधिक मेहनत करवा सकता है। इस दौरान आप शारीरिक रूप से सुस्ती महसूस कर सकते हैं। पैसों के मामले में आपको सावधानी से काम लेने की जरूरत है। नौकरी या व्यापार करने वाले जातकों को कुछ छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विवाहित जातकों या रिलेशनशिप में रह रहे लोगों के बीच मतभेद हो सकते हैं।

उपाय: सकारात्मक परिणाम के लिए हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए।

मिथुन राशि को कुछ मुद्दों पर रहना होगा सावधान

मकर राशि में वक्री शनि (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) मिथुन राशि के जातकों के लिए कुछ बदलाव ला सकता है। स्वास्थ्य संबंधी कोई पुरानी बीमारी इस दौरान आपको परेशान कर सकती है। पैसों के मामले में कोई बड़ा निवेश करने से बचें। नौकरी या व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों को इस अवधि में किसी नई शुरुआत या नए प्रोजेक्ट के लिए नहीं जाना चाहिए। विवाहित या रिलेशनशिप में रह रहे जातकों को साथी का सहयोग प्राप्त करने का प्रयास करने की सबसे अधिक संभावना है।

उपाय: इस दौरान गणेश जी की पूजा करना आपके लिए शुभ रहेगा।

कर्क राशि पर प्रभाव को हो सकता है मानसिक तनाव

मकर राशि में वक्री शनि (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) कर्क राशि वालों के लिए कुछ चिंता बढ़ा सकता है। इस दौरान आप कुछ मानसिक तनाव से गुजर सकते हैं। आर्थिक दृष्टि से यह समय मध्यम रहने की संभावना है। नौकरी या व्यवसाय से जुड़े जातकों को इस समय छोटी-मोटी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। रिश्तों को लेकर बात करें, तो पति-पत्नी या अन्य रिश्तों में मामूली मतभेद हो सकते हैं। यह समझना चाहते हैं कि आने वाला साल आपके लिए रिश्तों और अन्य के मामले में क्या लेकर आएगा? निःशुल्क वार्षिक ज्योतिष रिपोर्ट प्राप्त करें

उपाय: हनुमान जी की आराधना करने से आपको भरपूर लाभ मिलेगा।

सिंह राशि के लिए औसत समय, हो सकती है शारीरिक समस्या!

शनि के मकर राशि में वक्री (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) होने की घटना सिंह राशि के जातकों के लिए चिंता बढ़ा सकती है। इस अवधि के दौरान, जातक कई बार शारीरिक रूप से अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं। आर्थिक मोर्चे पर आप चिंतित हो सकते हैं। नौकरी या व्यवसाय से जुड़े जातकों को इस समय अवधि में अपने काम में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। शादीशुदा जातकों और रिश्तों में लोगों को मनमुटाव का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय: विभिन्न लाभ प्राप्त करने के लिए देवी दुर्गा की पूजा करें।

कन्या राशि के जातकों के रोमांटिक रिश्ते को मिलेगी मजबूती

कन्या राशि के जातकों को शनि के मकर राशि में वक्री (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) होने के दौरान परिवर्तन का अनुभव होने की संभावना है। कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं जातकों को परेशान कर सकती हैं। आर्थिक मोर्चे पर इस समय कर्ज लेने से बचें। नौकरी या व्यवसाय करने वाले जातकों को सहकर्मियों या कर्मचारियों के साथ संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। रोमांटिक संबंध या विवाहित बंधन एक दूसरे की भावनाओं के संबंध में सम्मान की वृद्धि देख सकते हैं। रिश्तों में मधुरता बढ़ने की संभावना है। अगर आप अपने आने वाले जीवन के बारे में विस्तार से जानने के इच्छुक हैं, तो अभी निःशुल्क जन्मपत्री रिपोर्ट प्राप्त करें।

उपाय: विभिन्न लाभ प्राप्त करने के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करें।

तुला राशि के जातकों को सावधान रहने की जरूरत

तुला राशि के जातकों के लिए शनि की यह स्थिति (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) मध्यम रहने की संभावना है। स्वास्थ्य की स्थिति शायद औसत रहेगी। वित्त के मामले में कोई भी अल्पकालिक निवेश करने से बचें। नौकरी या व्यवसाय उन्मुख जातक इस अवधि के दौरान अपने प्रदर्शन पर अधिक ध्यान दें, अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है। वैवाहिक और रोमांटिक रिश्तों में, जातकों को सावधान रहने की जरूरत है, ताकि किसी तरह की गलतफहमी या बहस न हो।

उपायः मां दुर्गा की पूजा कर सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें।

वृश्चिक राशि के जातक निवेश से बचें

शनि का मकर राशि में वक्री (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) होना वृश्चिक राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि के दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए योग या प्राणायाम करें। आर्थिक मोर्चे पर किसी भी तरह के निवेश से दूर रहें। नौकरीपैशा और व्यापारियों को कुछ भी नया शुरू नहीं करना चाहिए। विवाहित साथी या लव बर्ड्स कुछ मुद्दों पर छोटे-मोटे विवादों में उलझ सकते हैं।

उपाय: समृद्ध जीवन के लिए भगवान विष्णु की पूजा करें।

धनु राशि के जातकों को हो सकती है परेशानी

धनु राशि के जातकों के लिए यह गोचर (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) कुछ बदलाव ला सकता है। धनु राशि वालों को इस दौरान कुछ शारीरिक परेशानी महसूस हो सकती है। आर्थिक रूप से इतना अच्छा समय नहीं है, क्योंकि आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी या व्यवसाय करने वाले लोगों को सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। शादीशुदा जातकों को अपने पार्टनर के साथ कुछ तनाव महसूस हो सकता है।

उपाय: भरपूर लाभ प्राप्त करने के लिए भगवान शिव की पूजा करें।

मकर राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण समय

मकर राशि में शनि का वक्री (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) होना मकर राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। जातकों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है। वित्त के मामले में भी यह समय औसत है। नौकरी या व्यवसाय करने वाले जातकों को अपने काम में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। विवाहित जातकों या किसी रिश्ते में रह रहे लोगों के बीच इस दौरान छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं।

उपाय: जीवन में समृद्धि पाने के लिए हनुमान जी की पूजा करें।

कुंभ राशि वालों के जीवन में होगा बदलाव

कुंभ राशि के जातकों को शनि के मकर राशि में वक्री (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) होने से कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। इस दौरान कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सामने आ सकती हैं। पैसों के मामले में कोई नया निवेश करने से बचें। इस अवधि के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति को लेकर दबाव रहने की संभावना है। प्रेमी या विवाहित जातक शनि की इस गति के कारण नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

उपाय: जीवन में सकारात्मकता के लिए भगवान गणेश की पूजा करें।

मीन राशि वालों के लिए इतना अच्छा समय नहीं

शनि की यह वक्री (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) स्थिति मीन राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण होने वाली है। कुछ स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण अस्पताल जाना पड़ सकता है। आर्थिक मोर्चे पर आपको अचानक कोई बड़ा खर्चा करना पड़ सकता है। नौकरी या व्यवसाय करने वाले लोगों को सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। वैवाहिक संबंधों में जातकों या रोमांटिक लोगों को एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाने की जरूरत है, अन्यथा विवाद हो सकता है।

उपाय: विभिन्न लाभ प्राप्त करने के लिए भगवान शिव की पूजा करें।

निष्कर्ष

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार शनि जातकों को अपने कर्म के आधार पर फल देता है। इसलिए यह गोचर (Retrograde Saturn transit in Capricorn 2022) हर राशि के व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप ऊपर दी गई बातों से आगे जाना चाहते हैं, तो ज्योतिषियों से बात करें। पहला परामर्श नि:शुल्क है…