Home » Predictions » Astrology » वर्ष 2023 का ज्योतिषीय अवलोकन : कठिनाइयों का साथ ही जीत का वर्ष होगा नया साल 2023

वर्ष 2023 का ज्योतिषीय अवलोकन : कठिनाइयों का साथ ही जीत का वर्ष होगा नया साल 2023

वर्ष 2023 का ज्योतिषीय अवलोकन : कठिनाइयों का साथ ही जीत का वर्ष होगा नया साल 2023

आने वाला हर नया साल देश और दुनिया के लिए कुछ नया लेकर आता है। ज्योतिष के अनुसार देश में घट रही विशेष घटनाओं के पीछे ग्रहों का गोचर और उनका प्रभाव शामिल रहता है। ऐसे में अब हम अगर नए साल 2023 की बात करें तो ज्योतिष के लिहाज से वर्ष 2023 विकास, कठिनाइयों और जीत का वर्ष होगा। इतना ही नहीं यह वर्ष विश्व की सभी समस्याओं के दीर्घकालीन उत्तर खोजने के लिए भी समर्पित होगा।


साल 2023 में शनिदेव कुंभ राशि में भ्रमण करेंगे। इसके परिणामस्वरूप विश्व को कुछ कठिन निर्णय लेने के लिए बाध्य होना पड़ेगा। हालांकि, इस गोचर का सकारात्मक प्रभाव भी होगा। इसका प्रभाव सभी को यह याद दिलाएगा कि हम सभी एक वैश्विक समुदाय के सदस्य हैं और उन्हें सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों के एक अनदेखे दायरे में जाने के लिए मजबूर करेंगे। वर्ष 2023 की पहली तिमाही में यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष विराम होने की भी काफी संभावना है।


नए साल 2023 में शनि के आविष्कार और प्रौद्योगिकी से जुड़ी राशि कुंभ के जरिए होने वाले पारगमन से आभासी दुनिया में संचार से संबंधित तकनीकी प्रगति बढ़ जाएगी। इससे दुनिया भर में पर्यावरण जागरुकता और उद्यमशीलता बढ़ेगी। इतना ही नहीं वर्ष 2023 क्रांतिकारी और विकासवादी चरण के लिए मंच तैयार होगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और पवन के साथ सौर जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत दैनिक जीवन में नई तकनीक पेश करेंगे। ये तकनीक आम व्यक्ति के उपयोग में आसान होगी। इसके साथ ही स्पेस रिसर्च और वैज्ञानिक सफलताओं में भारी वृद्धि होगी। नए साल में सामाजिक न्याय के पैरोकारों की आवाज भी बुलंद होगी। क्रिप्टोकरेंसी का नया अवतार नि:संदेह दुनिया भर में व्यापार के स्वरूप को बदलेगा और इसका नया रूप सामने आएगा।

हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों द्वारा तैयार अपनी हस्तलिखित जन्मपत्री प्राप्त करें


नए साल में अन्य ग्रहों के गोचर की बात करें तो राशि मेष में जाने से पहले बृहस्पति 22 अप्रेल तक मीन राशि में गोचर करेंगे। इस दौरान बृहस्पति करुणा और आध्यात्मिकता की भावना में वृद्धि करेंगे। वहीं वर्ष 2023 की शुरुआत में शांति और सामान्य स्थिति बनाए रखने में भी इनका योगदान रहेगा। इसके बाद जब यह ट्रांजिट राहु के साथ युति करेगा, तब घोटालों और खानपान के साथ ही फैशन की गतिविधियों में अतिश्योक्ति की स्थिति सामने आएगी।

यहां पढ़ें हर राशि का 2023 राशिफल।


अब नए साल में राजनीतिक गतिविधियों की बात करें तो 22 अप्रेल, 2023 और 30 अक्टूबर, 2023 के बीच नाटकीय राजनीतिक परिवर्तन होंगे। साथ ही, इस दौरान पूरी दुनिया की आर्थिक, सामाजिक और धार्मिक व्यवस्था में भी बड़े बदलाव होंगे। 27 जून 2023 से 10 अगस्त 2023 के बीच और फिर 3 अक्टूबर 2023 से 16 नवंबर 2023 के बीच मंगल के गोचर से इसका प्रभाव रहेगा। दुनिया की राजनीति और अर्थव्यवस्था की स्थिति के लिए दोनों अवधियां बेहद उथल-पुथल वाली हो सकती हैं। इस दौरान हिंसक विवाद, धार्मिक अतिवाद में वृद्धि, नस्लवाद और आतंकवादी हमले होंगे। इसके साथ ही अवैध मादक द्रव्यों के सेवन, भ्रष्टाचार और विकृत यौन व्यवहार के साथ-साथ महिलाओं के विरुद्ध अपराध में वृद्धि होगी। नए साल में कुछ व्यावसायिक घोटालों के साथ-साथ प्रमुख धार्मिक हस्तियों से जुड़े घोटालों के कारण पूरी दुनिया को भी झटका लग सकता है।

ज्योतिषी से अभी बात करें और अपने पहले रिचार्ज पर 100% कैशबैक पाएं


हालांकि, अक्टूबर 2023 के बाद फिर से कुछ उथल-पुथल भरे समय के बाद दुनिया में शांति, सद्भाव और स्थिरता में सुधार का अनुभव होगा। जैसे-जैसे लोग यह समझने का प्रयास करेंगे कि दुनिया भर में क्या हो रहा है, आध्यात्मिकता और शांति भी बढ़ेगी। इस दौरान भारत में प्रभावशाली आर्थिक विकास नजर आएगा, जो वैश्विक मामलों में शांति और स्थिरता लाने में महत्वपूर्ण होगा। नए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार समझौतों और साझेदारी, आर्थिक संबंधों और प्रौद्योगिकी सहयोग के माध्यम से भारत की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। भारत के डिजिटल परिवर्तन से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसका कद भी बढ़ेगा। हालांकि जून और अगस्त 2023 के बीच और फिर अक्टूबर 2023 के आसपास सीमा के पास कुछ तनाव हो सकता है। यह भारत के लिए विकास का वर्ष होगा। खासकर अप्रेल 2023 के बाद खेल आयोजनों में भारत को उपलब्धियां हासिल होंगी, जिससे देश गौरवान्वित होगा। वर्ष 2023 फ़िलिस्तीन, इंग्लैंड, हांगकांग, जर्मनी, पोलैंड, सीरिया, इज़राइल, लिथुआनिया, सेनेगल और ज़िम्बाब्वे सहित कुछ देशों के लिए महत्वपूर्ण बाधाएं लेकर आएगा।