होम » भविष्यवाणियों » त्योहार » 2023 सावन शिवरात्रि – श्रावण शिवरात्रि के उपाय का महत्व

2023 सावन शिवरात्रि – श्रावण शिवरात्रि के उपाय का महत्व

2023 सावन शिवरात्रि – श्रावण शिवरात्रि के उपाय का महत्व

2023 सावन शिवरात्रि – श्रावण शिवरात्रि के उपाय का महत्व

हिंदू कैलेंडर में श्रावण या सावन का महीना प्रकृति की सुंदरता और इसके साथ आने वाले विभिन्न शुभ त्योहारों के मामले में सबसे सुंदर महीना माना जाता है। सावन के महीने में हर साल सुहावना मौसम और देवत्व साथ आता है। सावन के दौरान हम फिर से भगवान शिव के आशीर्वाद से भरे प्रकृति के इन खूबसूरत बदलावों को देख रहे हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण मास में पड़ने वाली शिवरात्रि को सावन शिवरात्रि या श्रावण शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है।

आप उत्तर भारतीय राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और बिहार में सावन शिवरात्रि को अधिक लोकप्रिय पाते हैं जहां पूर्णिमांत चंद्र कैलेंडर का पालन किया जाता है। आंध्र प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में जहां अमावसंत चंद्र कैलेंडर का पालन किया जाता है, सावन शिवरात्रि आषाढ़ शिवरात्रि से मेल खाती है। उत्तर भारत में प्रसिद्ध शिव मंदिर, काशी विश्वनाथ और बद्रीनाथ धाम सावन महीने के दौरान विशेष पूजा और शिव दर्शन की व्यवस्था करते हैं। यदि आप इस बार अपने परिवार के साथ जाते हैं, तो आप हजारों शिव भक्तों को गंगाजल अभिषेक करते देख सकते हैं।

श्रावण शिवरात्रि 2023 के उपाय:
1) महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें

सावन शिवरात्रि के शुभ दिन पर, यदि आप शक्तिशाली महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करते हैं, तो आपको सांसारिक सुख, दिव्य सुरक्षा, आराम और विलासिता की प्राप्ति होगी।

मंत्र:

त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं स्थायीम्
उर्वारुकमिव प्रबंधनमृत्युत्तीय मऽमृतात् ||

“हम उस देवता की पूजा करते हैं जिसके तीन नेत्र हैं और जो सभी प्राणियों के जीवन का निर्वाह करता है। हे भगवान, हमें जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्त करो और हमें मोक्ष प्राप्त करने में मदद करो।

2) महा मृत्युंजय यंत्र

अपने भौतिक लाभ को बढ़ाएं और अपने समग्र कल्याण को बढ़ाएं। भौतिक सुख-सुविधाओं को बढ़ावा देने और खतरों से आपकी रक्षा करने वाले दिव्य आशीर्वाद का लाभ उठाने के लिए अपने पूजा कक्ष में महा मृत्युंजय यंत्र का स्वागत करें।

3)शनि-केतु शापित दोष निवारण यंत्र

किसी भी नकारात्मक प्रभाव को दूर करने और श्रवण शिवरात्रि की सकारात्मक शक्ति को बढ़ाने के लिए शनि केतु शापित दोष निवारण यंत्र को घर ले आएं। एक शांतिपूर्ण, समृद्ध और सामंजस्यपूर्ण जीवन जीने के लिए शनि और केतु ग्रहों को प्रसन्न करने का अत्यधिक सुझाव दिया गया है। इस शुभ दिन पर इस यंत्र को घर ले आएं।

4)चंद्र राहु ग्रहन योग निवारण यंत्र

रुद्राभिषेक करें और इस यंत्र को घर ले आएं। भक्तों का मानना ​​​​है कि सावन शिवरात्रि पर सबसे पवित्र चीजों में से एक रुद्राभिषेक समारोह है। यह समारोह भगवान शिव को प्रसन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। सर्वोत्तम भाग्य और भाग्य प्राप्त करने के लिए, यह समारोह सूर्यास्त के समय किया जाता है। भक्तों का मानना ​​है कि भगवान इस विशेष समय में अपना प्रसिद्ध पवित्र नृत्य (तांडव) करते हैं। रुद्राभिषेक के दौरान, भगवान शिव को उनके रुद्र अवतार में सम्मानित किया गया था। इस सावन शिवरात्रि पर इस पवित्र अनुष्ठान को करें और जीवन भर अनंत सफलता, समृद्धि और धन को संजोएं!

यदि आप आज चंद्र राहु ग्रहन योग निवारण यंत्र घर लाएंगे तो जीवन की सभी कठिनाइयां और तनाव धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे।

5) राहु यंत्र

व्रत का पालन करें और इस यंत्र को घर ले आएं। आपको पूरे व्रत में आत्म-संयम का संकल्प लेना चाहिए और बिना किसी व्यवधान के व्रत को समाप्त करने के लिए भगवान शिव का आशीर्वाद लेना चाहिए। यदि आप भी जीवन में अच्छे स्वास्थ्य, धन और भाग्य को आकर्षित करना चाहते हैं, तो भगवान शिव की पूजा करें और श्रावण 2023 के महीने में प्रत्येक सोमवार को उपवास करें। इसके अलावा, राहु यंत्र की पूजा करने से आपको जीवन की विभिन्न चुनौतियों का अधिक साहस के साथ सामना करने में मदद मिलेगी। और आपको विभिन्न समस्याओं के समाधान खोजने में भी मदद करेगा। इसलिए इस शुभ दिन पर राहु यंत्र को अपने पूजा स्थल पर स्थापित करें।

गणेश जी की ओर से आप सभी को सावन शिवरात्रि 2023 की हार्दिक शुभकामनाएं!
गणेश की कृपा से,
गणेशास्पीक्स टीम

तत्काल समाधान के लिए! ज्योतिषी से अभी बात करें।