https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

23 मंगल बदल रहे हैं चाल, जानिए क्या है आपकी राशि का हाल

23 मंगल बदल रहे हैं चाल

मंगल सक्रिय और निश्चितता वाला ग्रह है और मीन धैर्यवान है जो शायद ही सीधे-सीधे अपना अधिकार जताता है। मीन राशि संयमित और सौम्य है। इस राशि के जातक जीवन में धीरे-धीरे अागे बढ़ते हैं। यह निश्चित रूप से मंगल ग्रह के लिए एक बहुत ही सक्रिय स्थिति नहीं है और मीन मूल निवासी अक्सर जीवन की दिशा को नियंत्रित करने के प्रयास की बजाय -जीवन को चलने दो- वाली स्थिति में रहते हैं। यह लाल ग्रह सभी नौ ग्रहों में सबसे मजबूत है। यदि आप नए साल का इंतजार कर रहे हैं, तो 23 दिसंबर 2018 को मंगल ग्रह का मीन राशि में पारगमन एक बड़ा परिवर्तक (गेम चेंजर) हो सकता है।

मंगल का मीन राशि में प्रवेश का विभिन्न राशियों पर प्रभाव

मेष

मेष राशि वालों के मन में कुछ अति सक्रिय और उच्च क्षमता वाले विचार अा सकते हैं। चूंकि मंगल अापकी राशि से 12वें भाव में गोचर कर रहा है, इससे अापके पारिवारिक जीवन में परेशानी हो सकती है। अापका दांपत्य जीवन भी प्रभावित हो सकता है। इस अवधि के दौरान अाप किसी मौके और वित्तीय लाभ से चूक सकते हैं। अापको अपने जॉब और व्यक्तिगत जीवन के प्रति सतर्क रहने की जरुरत है। आपके सामाजिक जीवन में भी परेशानियां अा सकती हैं। कार्यस्थल पर अापको अपने कार्य के प्रति सावधान रहने के साथ ही सहकर्मियों के साथ तर्क-वितर्क और नकारात्मक बातचीत से दूर रहना होगा। इस दौरान अापको स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ ही शांत और संयमित रहने की जरुरत है।

( मेष का वार्षिक राशिफल 2019)

वृषभ

मंगल ग्रह वृषभ राशि से 11 वें घर में गोचर कर रहा है। वृषभ राशि वालों के लिए मंगल का यह पारगमन काफी अनुकूल है। इस दौरान भूमि, संपत्ति, रियल एस्टेट अादि से संबंधित मामलों से अार्थिक लाभ का बेहतर मौका है। संपत्ति से जुड़े किसी भी मामले में अाप एक अच्छा सौदा कर सकते हैं। संपत्ति खरीदने और बेचने खासकर अावासीय और वाणिज्यिक संपत्ति के लिए अनुकूल समय है। यहां अापको लाभ मिल सकता है। मंगल का पारगमन व्यवसायियों खासकर अायात-निर्यात के कार्य और ई-कॉमर्स से जुड़े लोगों के लिए लाभदायक है। हालांकि यात्रा के दौरान सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि चोट लगने की संभावना है। कार्यक्षेत्र में अापके सीनियर और मैनेजर द्वारा अापके कार्यक्षमता की सराहना की जाएगी।

(वृषभ का वार्षिक राशिफल 2019)

मिथुन

मंगल ग्रह राशि से 10 वें भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान अापकी किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसका अापपर मजबूत प्रभाव है। हालांकि व्यक्तिगत जीवन में थोड़ी परेशानी हो सकती है। लंबे समय से बनायी जा रही किसी योजना के क्रियान्वयन में अगर कोई बाधा अाए तो, उससे निराश होने की जरुरत नहीं है। यह होगा, और शायद वैसे नहीं, जैसे अापने इसकी रोकथाम की तैयारी की होगी। मंगल का गोचर अापके व्यवसाय के लिए भी फायदेमंद होगा। इस दौरान अापके द्वारा किए गए खर्चों के कारण अाप कोई चिरप्रतिक्षित डील भी हासिल कर सकेंगे।

( मिथुन का वार्षिक राशिफल 2019)

कर्क

मंगल 9 वें भाव में रहेगा और यह गोचर कर्क राशि वालों के लिए बेहतर साबित नहीं होने जा रहा है। इस दौरान अापको कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, जहां अापका मान-सम्मान भी दांव पर लग सकता है। मंगल अापको दिशात्मक ताकत प्रदान करेगा। इसमें इस अवधि के दौरान आपके प्रयास का अधिक क्रियाशील होना शामिल है। इस चरण के दौरान आप अपने दोस्तों और परिवार के लिए सहायक होंगे। हालांकि इस दौरान अाप अपने माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतित रहेंगे।

( कर्क का वार्षिक राशिफल 2019)

सिंह

मंगल 8 वें भाव में गोचर करने जा रहा है, ऐसे में अापको घर और कार्यस्थल पर तनाव से दूर रहना होगा। हालांकि अपने जीवनसाथी के साथ व्यक्तिगत समय व्यतीत करने के लिहाज से यह समय अाश्चर्यजनक साबित होगा। अापकी व्यक्तिगत बचत से बेहतर लाभ होगा। कार्यस्थल पर अाप अपने सीनियर्स पर अपनी बेहतर छाप छोड़ने में सफल होंगे। हालांकि यात्रा और ड्राइविंग के दौरान अापको सावधान रहने की जरुरत है। इसके साथ ही अापके लिए किसी वाद-विवाद या चर्चा में न पड़ना ही उचित होगा। अापको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरुरत है।

( सिंह का वार्षिक राशिफल 2019)

कन्या

मंगल के अापकी राशि के 7 वें भाव में सक्रिय होने के कारण इस दौरान अाप काफी ऊर्जावान, तरोताजा और उत्साह महसूस करेंगे। अाप देखेंगे कि इस दौरान अाप अपने सभी निर्णय पूरे कांफिडेंस के साथ ले रहे हैं। अगर अापमें धुम्रपान और मद्यपान जैसी बुरी अादतें हैं तो अापको इनपर कंट्रोल करना चाहिए। कार्यस्थल पर राजनीति और बेवजह की बातचीत और गॉसिप में शामिल न हों, क्योंकि यह समय अापके लिए अच्छा नहीं है और अाप परेशानी में पड़ सकते हैं।

( कन्या का वार्षिक राशिफल 2019)

तुला

6 ठे भाव में मंगल का गोचर तुला राशि के जातकों के लिए काफी लाभदायक है। यह अापको किसी ऐसे क्षेत्र से वित्तीय लाभ दिलवाएगा, जिसकी अापको उम्मीद भी नहीं होगी। हालांकि अापकी उदार प्रवृत्ति के कारण इस गोचर के बाद अाप अनावश्यक खर्च कर सकते हैं। अापको अपने साथी की निकटता और सहयोग प्राप्त करने के साथ उसके साथ गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत कर सकेंगे। इस दौरान अपने कार्यक्षेत्र में अाप किसी भी प्रोजेक्ट में सफलता प्राप्त करेंगे। अापका स्वास्थ्य ठीकठाक रहेगा। अगर अाप किसी कानूनी मामले या कोर्ट केस का सामना कर रहे हैं तो इस दौरान निर्णय अापके पक्ष में अाएगा। सभी अपूर्ण कार्य पूरे होंगे।

( तुला का वार्षिक राशिफल 2019)

वृश्चिक

अापकी चंद्र राशि का स्वामी मंगल अापके 5 वें भाव में गोचर करेगा। ऐसे में अापके लिए नई शुरूअात के साथ ही कार्यस्थल पर नए प्रोजेक्ट पर काम करने का सही समय है। इस समय अापके संबंध बेहतर और मजबूत होंगे। इस अवधि में मजबूत भावनात्मक संबंध भी विकसित होने जा रहा है। विद्यार्थियों के लिए भी यह अवधि बेहतर होगी और वे जीवन के हर क्षेत्र में प्रगति और सफलता प्राप्त करेंगे।

( वृश्चिक का वार्षिक राशिफल 2019)

धनु

मंगल का गोचर अापकी चंद्र राशि से चौथे भाव में होगा। इस दौरान पारिवारिक सदस्यों के साथ बातचीत में अपनी वाणी के प्रवाह और शैली पर नियंत्रण रखें। इस अवधि के दौरान काफी खर्च हो सकते हैं। अापको ध्यान केंद्रीत करने में परेशानी होगी और मां के स्वास्थ्य को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। हालिया ऋण और उधार की रकम अदायगी अापकी अाय को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में अापके लिए कोई निवेश करना या किसी संपत्ति की खरीदारी करना उचित नहीं होगा।

( धनु का वार्षिक राशिफल 2019)

मकर

मगंल मकर राशि के तीसरे भाव में गोचर कर रहा है। ऐसे में यह समय बैग पैक करने और यात्रा पर निकलने का है। यह वैसी यात्रा हो सकती है, जिसकी अाप लंबे समय से योजना बना रहे थे या कोई अवांछित यात्रा भी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में राजनीति और प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि भाग्य अापके साथ है, लेकिन किसी भी मौके को न गवाएं।

(मकर का वार्षिक राशिफल 2019)

कुंभ

मंगल कुंभ राशि के दूसरे भाव में गोचर कर रहा है। मंगल की मूल गुणवत्ता तुनकमिजाजी, ऊर्जावान, अावेगपूर्ण और तेज है, ऐसे में अाप भी कुछ ऐसा ही महसूस करेंगे। अपने साथी के तर्क और टिप्पणियों को अपने चरित्र के साथ जोड़ अाप असमंजस की स्थिति में रहेंगे कि वह क्या कहना चाहता है या चाहती है। साथ ही किसी नए बिजनेस डील के लिए भी यह समय उपयुक्त नहीं है। हालांकि पहले से चल रहा कारोबार बेहतर रहेगा, लेकिन अाय की गति धीमी रहेगी। हालांकि इस दौरान वित्तीय स्थिति में सुधार होने के साथ ही इसमें बढ़ोतरी होगी। अावेश और भावनाओं में बहकर इस दौरान किसी से भी कोई वादा न करें साथ ही कोई त्वरित निर्णय लेने से बचें।

(कुंभ का वार्षिक राशिफल 2019)

मीन

मंगल का गोचर मीन राशि के पहले भाव में हो रहा है। इस दौरान अापको कार्यस्थल पर परेशानियों और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही कुछ महत्वपूर्ण कारणों से अापको कार्यस्थल पर थोड़ा भावनात्मक और व्यक्तिगत होना पड़ सकता है। ऐसे में यदि अापके निर्णय और कार्यवाही का अापके सहकर्मियों पर कोई गंभीर प्रभाव पड़ रहा हो तो अापको अावेगपूर्ण होने की बजाय सेकेंड ओपिनियन लेनी चाहिए। अगर वित्त की बात करें तो अापको किसी ऐसे स्रोत से धन प्राप्त हो सकता है, जिसकी अापको उम्मीद भी नहीं होगी। मंगल की प्रकृति एक उग्र और कार्योन्मुख ग्रह की है और इसकी ऊर्जा का प्रभाव मनुष्य पर पड़ता है। वर्ष 2018 का अंतिम मंगल गोचर एक बेहतर समय हो सकता है और अाप इस अवधि में अपने सभी लंबित कार्यों को पूरा कर सकते हैं। ऐसे में अाप अपनी ऊर्जा को न गंवाकर उसे अपने लक्ष्य की प्राप्ति में लगाएं। अापके सभी लक्ष्य और सपने पूरे होने जा रहे हैं।

(मीन का वार्षिक राशिफल 2019)

आचार्य अगस्त्य
श्रीगणेशजी के आशीर्वाद के साथ,
गणेशास्पीक्स डॉट कॉम

ये भी पढ़ें-
जन्मतिथि के अनुसार जानिए 2019 के लिए अपना राशिफल

राहु की महादशा और उसके लक्षण