मंगल का मीन राशि में गोचरः जानें बारह राशियां पर क्या दिखाएगा प्रभाव

मंगल का मीन राशि में गोचरः जानें बारह राशियां पर क्या दिखाएगा प्रभाव

निडर, आत्मविश्वासी आैर उत्तेजित मंगल ग्रह एेसे क्षेत्र से पारगमन करेगा, जो कुछ हद तक उसके मूल स्वभाव से विपरीत है। 20 जनवरी, 2017 से 2 मार्च, 2017 के बीच मंगल का मीन राशि में से पारगमन हमारी भावनाआें आैर समग्र मनोवृति को दृढ़ता से प्रभावित करेगा। इस अवधि के दौरान मंगल के हमारी भावनात्मक ऊर्जा को ठीक तरह से नियंत्रित करने के कारण हमारे अंदर अपनी भावनाओं को दूसरे के समक्ष व्यक्त करने की तीव्र आकांक्षा रहेगी। इस अार्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आगामी दिनों में ये पारगमन बारह राशियों पर क्या विविध प्रभाव ड़ालेगा।

मेष राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
पूर्व के अच्छे कर्म आपको बढ़िया परिणाम दे सकते है। जिस तरह मंगल बल आैर कार्रवार्इ का कारक है, एेसे में स्थितियां तीव्र हो सकती है। लेकिन आप क्रमशः प्रसन्नता आैर राहत महसूस करेंगे, क्यूंकि वो बाधाएं जो सकारात्मक ऊर्जा को अवरूद्घ कर रही थी वो अब दूर जाएगी।

नकारात्मक
गणेशजी के अनुसार इस पारगमन के प्रभाव के कारण, आप दूसरों को अपनी वास्तविकता अभिव्यक्त करने के लिए मजबूर कर सकते है। ये आपके तनाव को बढ़ा सकता है आैर आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव ड़ाल सकता है। अगर आपने रिलेक्स नहीं किया आैर खुद को अच्छे ढंग से क्रमबद्घ नहीं किया, तो आपको कुछ परेशानियां हो सकती है।

वृषभ राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
इस अवधि के दौरान आपके पूर्णतया सक्रिय रहने की संभावना है। आप कार्य के प्रति अधिक फोकस रहेंगे। हालांकि, जिस तरह रिश्ते के मोर्चे पर आप अहम निर्णय ले सकते है, एेसे में वो आपका तत्काल ध्यान आकर्षित कर सकते है। संक्षेप में, गणेशजी ये कहते है कि अब आप किसी भी प्रकार की बाधा के बिना अपने सपने पूरे कर सकते है।

नकारात्मक
गणेशजी का पूर्वानुमान है कि, इस पारगमन की अवधि के दौरान आप किसी भी बात पर अत्यधिक सोचेंगे, जिसके नतीजतन मानसिक विचारों की अस्थिरता देखने को मिल सकती है। आप दूसरों को कुछ सलाह दे सकते है, जो उसके लिए व्यर्थ साबित हो सकती है। साथ ही, इसके नकारात्मक प्रभाव के कारण आपको व्यक्तिगत आैर आर्थिक हानि उठानी पड़ सकती है।

मिथुन राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
गणेशजी कहते है, इस गोचर के प्रभाव के कारण आप अपने कैरियर पर अधिक ध्यान केन्द्रित करेंगे। आप अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल सभी उत्पादक क्षेत्रों में करेंगे। ये वो समय है जब आपके काम को नोटिस किया जाएगा आैर सराहा जाएगा। आप कार्यस्थल पर सभी गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेंगे आैर आवश्यक योजना बनाएंगे।

नकारात्मक
गणेशजी का पूर्वानुमान है कि इस पारगमन के दौरान आप अधीर हो सकते है, आपका ध्यान काम से हट सकता है आैर अंततः ये आपकी प्रतिष्ठा को प्रभावित करेगा। आप फायदे-नुकसान काे ध्यान में रखे बिना लाभहीन निर्णय ले सकते है। इसलिए, कार्यस्थल पर रिश्ते अधिक तनावपूर्ण हो सकते है।

कर्क राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
जिस तरह से आपके लंबित काम समय पर पूरे होंगे, पेशेवर जिंदगी अच्छी नजर आ रही है। कार्यस्थल पर जल्दी ही पदोन्नति मिलने की संभावना है। करीबी लोगों के साथ ट्रिप पर जाने की भी संभावना है। संक्षेप में, गणेशजी के अनुसार पेशेवर आैर व्यक्तिगत दोनों मोर्चों पर ये अवधि अनुकूल रहने वाली है।

नकारात्मक
गणेशजी की सलाह है कि आपको अपने काम में जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए आैर उसे पूरा करने के लिए पर्याप्त समय लें। काम में कुछ लापरवाही होने की संभावना है आैर इस अवधि में काम पर माहौल तनावपूर्ण हो सकता है। बल्कि, ये समय मुश्किल नजर आए, तो कार्यस्थल पर निर्धारित समय-सीमा पर काम पूरा करने से पहले अधिक ध्यान केन्द्रित करने आैर धैर्य बनाए रखने की कोशिश करें।

सिंह राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
इस गोचर के कारण, आप अचानक खुद में बदलाव लाने की दिशा की आेर कदम रख सकते है। नर्इ चीजों के बारे में जानने आैर अपने ज्ञान व कौशल के विस्तार का ये अच्छा समय है। गणेशजी को लगता है कि अपने दोस्तों या करीबीजनों के साथ शाॅर्ट ट्रिप के जरिए ये परिवर्तन संभव हो सकता है।

नकारात्मक
ये गोचर खासकर सेहत की दृष्टि से अनुकूल नहीं है, गाड़ी चलाते वक्त आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है, क्यूंकि आपका एक्सीडेंट होने की संभावना है। गणेशजी की सलाह है कि अपनी सेहत का ख्याल रखें आैर अपनी फिटनेस की आेर अधिक फोकस करें।

कन्या राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
गणेशजी के मुताबिक आपके मिजाज में अस्थिरता आने की संभावना है आैर ये आपके साथी को आपका अतिसंवेदनशील पक्ष दिखाएगा। आप खुद को अत्यधिक साहसी महसूस करेंगे आैर अपने आप को खेल जैसी गतिविधियों में शामिल करना चाहेंगे। इस समय आपके अपने परिवार के साथ सैर पर जाने की संभावना है।

नकारात्मक
गणेशजी का पूर्वानुमान है कि, कार्यस्थल पर आप कुछ गलत जानकारी के कारण उग्रवादी हो सकते है। आप अनावश्यक जोखिम उठा सकते है, जिसके लिए आपके आॅफिस के लोग आपको समर्थन नहीं दे सकते। अगर आप कार्यस्थल पर जोखिम उठाते है, तो ये गोचर आपके खिलाफ जा सकता है।

तुला राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
गणेशजी कहते है, इस अवधि के दौरान आपको नाैकरी के नए अवसर मिलने की संभावना है। इस समय कुछ निवेश की संभावना है, आपके लोन लेने की संभावना है, जो इस अवधि में आसानी से स्वीकृत हो जाएगा। साथ ही, आप अपनी सेहत को लेकर सचेत होंगे आैर अपनी सेहत का ख्याल रखने लगेंगे।

नकारात्मक
गणेशजी की सलाह है कि, जिस तरह आपको अपने रिश्तेदारों के साथ टकराव का सामना करना पड़ सकता है, विनम्र बनें। अगर अर्थव्यवस्था को समुचित ढंग से नहीं संभाला गया, तो वित्तीय समस्याएं होने की संभावना है। साथ ही, अगर आप अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल नहीं रखते है तो सेहत के मसले उभर सकते है, एेसे में आपको सचेत रहने की जरूरत है।

वृश्चिक राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
गणेशजी के अनुसार, निजी मोर्चे पर ये गोचर अनुकूल रहेगा, आप अपने प्रियजन के साथ अच्छा समय बिताएंगे। कार्यस्थल पर आपके प्रदर्शन में सुधार अाएगा आैर ये आपके सहकर्मियों को प्रेरित कर सकता है। बदलाव के लिए, आप अपने रिश्तेदारों के घर जाना पसंद कर सकते है।

नकारात्मक
गणेशजी कहते है, कि आपको बाहर या जंक फूड खाने के दौरान अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना जरूरी है, अन्यथा ये आपके संबंधों को प्रभावित कर सकता है आैर किसी तरह के झगड़ें तक पहुंच सकता है।

धनु राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
गणेशजी के अनुसार, अाप अपने साथी के साथ अपने रिश्ते को सुधारने की आेर काम करेंगे आैर अपने घर को एक बेहतर स्थान बनाने की कोशिश करेंगे। आपकी पेशेवर जिंदगी व्यस्त रहेगी आैर आप काम में प्रगति करेंगे। एेसी संभावना है कि, पेशेवर मामलों के चलते आप अपने घर से ज्यादातर दूर रह सकते है।

नकारात्मक
गणेशजी का पूर्वानुमान है कि, इस गोचर के दौरान आपके अपनी माता के साथ रिश्ते अशांत रहेंगे। अपने अंदरूनी विचार प्रकट करते समय आप बहुत जल्दी उग्र हो सकते है, लेकिन दूसरे इस बात का गलत मतलब निकाल सकते है। इस कारण, आप भावनात्मक रूप से शुष्क महसूस करेंगे।

के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
आखिरकार, आप अपने सपने को पूरा करने की तरफ अपना पहला कदम उठाएंगे। आपकी सराहना होगी आैर आप दूसरों को प्रेरित करेंगे। आप साहस से युक्त होकर अपने सपनों का अनुसरण करेंगे। आप दृढ़-संकल्पी होंगे आैर अपने लक्ष्यों आैर इच्छाआें को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर सकते है।

नकारात्मक
जिस तरह आपके अपने दोस्तों आैर प्रियजनों के प्रतिरोध का सामना करने की संभावना है, एेसे में गणेशजी आपको शांत रहने की सलाह देते है। आप अपने गुस्से पर नियंत्रण खो सकते है, जो आपके खिलाफ काम कर सकता है। एेसे में, इस अवधि के दौरान आपको अपने लक्ष्यों पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए शांत आैर रिलेक्स रहने की कोशिश करनी चाहिए।

कुंभ राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
जिस तरह से आपको अपने प्रयासों आैर कड़ी मेहनत के लिए वित्तीय प्रतिफल मिलने की संभावना है, एेसे में ये समय आपके लिए काफी अच्छा नजर आ रहा है। कार्यस्थल पर हर कोर्इ आपके काम की रणनीति की प्रशंसा करेगा, एेसे में आप गर्व महसूस करेंगे। गणेशजी कहते है कि फोकस रहें आैर कड़ी मेहनत जारी रखें, ये आपके जिंदगी में सकारात्मकता लाएगा।

नकारात्मक
आपकी कठोर वाणी दूसरों को पसंद नहीं आ सकती। मिजाज में अत्यधिक अस्थिरता, आपकी निजी जिंदगी को भी प्रभावित कर सकती है। गणेशजी को लगता है कि आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है, बहुत ज्यादा लापरवाही आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

मीन राशि के लिए मंगल का गोचर

सकारात्मक
गणेशजी का पूर्वानुमान है कि, पहले आप अपने सभी लंबित कार्यों को पूरा करना प्रारंभ करेंगे। बहुत जल्द आपको बड़े प्रोजेक्ट मिलने की संभावना है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि, इस समय भाग्य आपके पक्ष में रहेगा। जो भी कार्य इस समय आपको मिलेंगे उन्हें करने के लिए आप बहुत सक्रिय अौर सकारात्मक महसूस कर सकते है।

नकारात्मक
इस पारगमन के दौरान आप कार्यस्थल कड़ी मेहनत कर सकते है। गणेशजी की सलाह है कि इस समय ये सुनिश्चित करें कि आप खुद पर दबाव ना ड़ाले। आपको सेहत से जुड़े मसलों को हल्के में नहीं लेना चाहिए, एेसा करना गलत हो सकता है। इस समय आप अकेला रहना पसंद कर सकते है आैर ये आपके प्रियजन के साथ अापके रिश्ते में तनाव ला सकता है।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित
आकांक्षा झुनझुनवाला
गणेशास्पीक्स डाॅटकाॅम टीम

मंगल वह ग्रह है जो मंगल दोष का कारण है, इस कारण विवाह में गंभीर समस्याएं आ सकती हैं। क्या मंगल दोष आपको परेशान कर रहा है ? इस बारे में अधिक जानें हमारी मंगल दोष रिपोर्ट से, वो भी बिल्कुल फ्री।

24 Jan 2017

View All blogs

Follow Us