https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

10 जनवरी 2020 को पड़ेगा नए साल का पहला चंद्र ग्रहण? जानें किस राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

10 जनवरी 2020 को पड़ेगा नए साल का पहला चंद्र ग्रहण?

आने वाले नए साल में 10 जनवरी 2020 को साल का पहला चंद्र ग्रहण होगा। यह 10 जनवरी की रात को 22:36 बजे शुरू होगा और 11 जनवरी 2020 को 02:44 बजे समाप्त होगा। चंद्र ग्रहण के दौरान, चंद्रमा का लगभग 90 फीसदी भाग पृथ्वी द्वारा आंशिक रूप से ढक लिया जाएगा। जो इसके उपछाया का कारण होगा। यह ग्रहण लगभग 4 घंटे 8 मिनट तक रहेगा।

ग्रहण शुरू होने का समय – 10 जनवरी 2020, 22:36 PM
ग्रहण समाप्त होने का समय – 11 जनवरी 2020, 02:44 AM
ग्रहणकी अवधि – 00:40
ग्रहण के दौरान चंद्रमा, मिथुन राशि में और पुनर्वसु नक्षत्र में होगा।

विभिन्न चंद्र राशियों पर चंद्रग्रहण का प्रभाव!

मेष राशि

यह चंद्र ग्रहण मेष जातकों की कुंडली के तीसरे घर को प्रभावित करेगा। तीसरा घर भाई-बहनों और पड़ोसियों के साथ संबंधों को इंगित करता है। इसलिए ग्रहण के दौरान भाई-बहनों के साथ आपके संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं, अतः उनके साथ बातचीत करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। आपके उत्साह में वृद्धि होगी और कोई कम दूरी की यात्रा करना भी पसंद कर सकते हैं। आप एक पारिवारिक भ्रमण की योजना भी बना सकते हैं जो आपकी ख़ुशी में बढ़ोतरी करेगा।

नौकरी या व्यवसाय में सफ़लता नही मिल रही? हम आप की मदद कर सकते हैं!

वृषभ राशि

यह चंद्र ग्रहण वृषभ जातकों की कुंडली के दूसरे घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान आप बोली में थोड़े कठोर हो सकते हैं, जो समस्या का कारण बन सकती है, इसलिए सोच समझ कर सावधानी से शब्दों का इस्तेमाल करें। वित्तीय प्रबंधन के बारे में आपका अधिक झुकाव होगा, जिससे एक अच्छा वित्तीय बजट तैयार करने के लिए आप कड़ी मेहनत करेंगे। परिवार के सदस्यों पर अचानक कोई खर्च हो सकता है। हालाँकि इस स्थिति को साहस पूर्वक संभालने में सक्षम होंगे, और इसका सामना करने की भावना उच्च उच्च स्तर पर होगी।

आप के प्रेम जीवन से जुडी हर समस्या का समाधान, यकीनन!

मिथुन राशि

यह चंद्र ग्रहण मिथुन जातकों की कुंडली के पहले घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखें, अन्यथा मानसिक तनाव के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वित्त और परिवार को आप प्राथमिकता देंगे और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। जिसके फलस्वरूप जीवन में स्थिरता प्राप्त करने में मदद मिलेगी। ग्रहण के दौरान स्वयं को लेकर भी चिंतित हो सकते हैं। तथा वो सभी आवश्यक परिवर्तन लाने के प्रयास करेंगे जो आपकी महत्वाकांक्षाओं पूरा कर सकेंगे।

क्या अंतरंगता से जुड़े मामलों को लेकर परेशान हैं? उपाय प्राप्त करें अभी!

कर्क राशि

यह चंद्र ग्रहण कर्क जातकों की कुंडली के पहले घर को प्रभावित करेगा। जो आपके लिए एक बेहतर या जीवंत अवधि नहीं होगी। आप आधुनिक जीवन के सुख से दूर रहकर कुछ समय ध्यान ध्यान में लगाने का निर्णय ले सकते हैं। जिसे आपकी आध्यात्मिकता धीरे-धीरे बढ़ेगी जो जीवन में सही दिशा चुनने में मदद करेगी। हालाँकि कई बार आप गुमशुम और अकेलापन भी महसूस कर सकते हैं।

योग्य जीवनसाथी चुनना बहुत ज़रूरी होता है! अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

सिंह राशि

यह चंद्र ग्रहण सिंह जातकों की कुंडली के 11वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान दोस्तों या अपने बड़े भाई-बहनों के साथ बातचीत करते समय सावधान रहें, वरना उनके साथ विवाद की स्थिति बन सकती है। कुछ ग़लतफ़हमी होने की आशंका भी है, इसलिए किसी भी स्थिति का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने से पहले किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचें। जितना हो सके सकारात्मक लोगों की संगति में रहने की कोशिश करें, जिससे आप उनके साथ का आनंद उठा सकें और उनकी सलाह आपको जीवन में आगे बढ़ने में भी मदद करेगी। आपकी सीखने की क्षमता बढ़ेगी जो धीरे-धीरे आपके ज्ञान में भी बढ़ोतरी करेगी।

पैसा बोलता है, इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए बात करें अभी!

कन्या राशि

यह चंद्र ग्रहण कन्या जातकों की कुंडली के 10वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान पेशेवर जीवन में उच्च उतार-चढ़ाव के साथ कुछ मुश्किलें आने की भी संभावना है। इसलिए बातचीत करते समय सावधान रहें। अचानक अप्रिय घटनाओं की संभावना है,इसलिए किसी भी जल्दबाजी वाले कदम से बचना चाहिए। अपने कैरियर के विकास और सफलता के बारे में सोचेंगे और पेशेवर मोर्चे पर भी प्रयासों को बढ़ाएंगे। जो आपको वांछित पेशेवर स्थिरता तलाशने में मदद करेगा। आपकी कड़ी मेहनत, पेशेवर आकांक्षाओं को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण योगदान करेगी।

अपने ऊपर ग्रह विशेष की कृपा या दोष जानने के लिए बात करें एक अनुभवी ज्योतिषी से अभी!

तुला राशि

यह चंद्र ग्रहण तुला जातकों की कुंडली के 9 वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान लंबी दूरी की यात्रा में समस्याएं आ सकती हैं। यदि आप किसी पेशेवर दौरे पर जा रहे हैं तो ग़लतियों से बचने और अधिक ध्यान देने की कोशिश करें। इस दौरान आप आध्यात्मिक विषयों में रुचि दिखाएँगे और धार्मिक यात्रा की इच्छा भी रख सकते हैं। जिसके माध्यम से भी आप पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करेंगे। पढ़ाई के लिए खुद को मेहनत करते हुए देख सकते हैं, या एक कैरियर सुधार की योजना भी बना सकते हैं।

अपनी जन्म कुंडली मुफ्त में पाने के लिए यहाँ क्लिक करें!

वृश्चिक राशि

यह चंद्र ग्रहण वृश्चिक जातकों की कुंडली के 8 वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान भावनात्मक तनाव हो सकता है, और पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता हो सकती है। उस वजह को जानने के लिए भी अधिक इच्छुक होंगे जो आपको परेशान कर रही है। आध्यात्मिक विषयों में रुचि बढ़ेगी और इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए कुछ दृढ़ विश्वास भी दिखा सकते हैं। जीवन को लेकर मन ज्यादातर बड़े सवालों पर ध्यान केंद्रित करेगा, उनके जवाब ढूंढेगा एवं छोटे व तुच्छ मामलों को दरकिनार कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – मंगल करने जा रहा है वृश्चिक राशि में प्रवेश, क्या ये आपके लिए मंगलकारी होगा?

धनु राशि

यह चंद्र ग्रहण धनु जातकों की कुंडली के 7 वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान जीवनसाथी से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाने के कारण निराशा हो सकती है। साथ ही, ससुराल पक्ष के लोगों का स्वास्थ्य भी परेशान कर सकता है। उनके लिए कुछ समय देना पड़ सकता है। बुजुर्ग लोगों की सलाह से लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जो जीवन में सामान्य स्थिति स्थापित करने में मदद करेगी। सामाजिक संबंधों को बढ़ाने में सक्रिय रहेंगे, जो जीवन में आगे बढ़ने के लिए मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – सूर्य करने जा रहा है धनु राशि में प्रवेश! आपकी राशि पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?

मकर राशि

यह चंद्र ग्रहण मकर जातकों की कुंडली के छठे घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान साथी के साथ संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं, इसलिए सावधान रहना होगा। जो लोग व्यवसाय में हैं, उनके भागीदारों के साथ संघर्ष की संभावना है, इसलिए बेहतरी के लिए मुद्दों शांति से संभालें। प्रतिस्पर्धी स्वभाव में उछाल महसूस कर सकते हैं। लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नई ऊर्जा मिलेगी। पेशेवर मोर्चे पर, अनुभवी लोगों से सहायता लेनी चाहिए जो आने वाले समय में आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगी।

यह भी पढ़ें – शनि करने जा रहा है मकर राशि में प्रवेश जानिए आपके ऊपर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?

कुंभ राशि

यह चंद्र ग्रहण कुंभ जातकों की कुंडली के 5 वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान रिश्तों में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, या बच्चे आपकी अवमानना कर सकते हैं। इसलिए उन्हें प्यार के साथ समझाएं और जिम्मेदार बनने के लिए कहें, अन्यथा यह समस्याओं को हल करने के बजाय और बढ़ा सकता है। इस अवधि के दौरान अधिक सामाजिक होने की कोशिश करेंगे जो आने वाले समय में आपकी मदद करेगा। इस दौरान आपकी रचनात्मक क्षमता भी केंद्र बिंदु रहेगी और पहले की तुलना में बहुत आसानी से कलात्मक सफलता का आनंद ले पाएंगे। इसलिए आपको कौशल में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

करियर संबंधी समस्याओं का समाधान पाने के लिए एक ज्योतिषी विशेषज्ञ की सलाह लें अभी!

मीन राशि

यह चंद्र ग्रहण कुंभ जातकों की कुंडली के चौथे घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान किसी प्रकार का असंतोष हो सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि किसी मामले पर बैठकर चर्चा करें, जो निष्कर्ष पर आने के बजाय आपको परेशान कर रहा हो। माँ का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और इसलिए उनका उचित ध्यान रखना चाहिए। परिवार और घर के प्रति लगाव बढ़ेगा और परिवार के सदस्यों की खुशी नए-नए तरीके तलाशेंगे। निर्णय लेने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन आपके निर्णय अधिक व्यावहारिक होंगे। आप स्वयं को बहुत अधिक संवेदनशील भी पा सकते हैं और इसलिए भावनाओं को नियंत्रित करना चाहिए।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us