https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

जानिए! मुश्किल घड़ी में कौन सा ग्रह दे रहा है सलमान ख़ान को सकारात्मक सहयोग – गणेशास्पीक्स

जानिए! मुश्किल घड़ी में कौन सा ग्रह दे रहा है सलमान ख़ान को सकारात्मक सहयोग

बाॅलीवुड का सबसे चर्चित एवं दिलकश सितारा सलमान ख़ान आजकल कोर्ट कचहरी के चक्कर में फंसे हुए हैं। पिछले दिनों सलमान ख़ान को 2002 में हुए हिट एंड रन केस में दोषी पाते हुए सेशन कोर्ट ने पांच साल की सजा सुनार्इ। फिलहाल, सलमान ख़ान जमानत पर रिहा हो चुके हैं एवं इस मामले में हार्इ कोर्ट में अपील दायर कर दी है। अब आगे की सुनवाई जून में कोर्ट की गर्मियों की छुट्टियों के खत्म होने के बाद होगी। बाॅलीवुड में ‘मैंने प्यार किया’ से प्रेम बनकर आए सलमान ख़ान की अगली फिल्म ‘प्रेम रत्न धन पायो’ है, जो सूरज बड़जात्या के साथ है। सलमान ख़ान ने प्रेम नामक किरदार से सिने प्रेमियों के दिल में एक अलग सी जगह बना ली है। सलमान ख़ाान हमेशा मीडिया के केंद्र में रहे हैं, चाहे प्रेम कथा को लेकर, चाहे शादी की अफवाह को लेकर या किसी विवाद को लेकर। यदि करियर दृष्टि से देखें तो अब सलमान ख़ाान अपने करियर की शिख़र पर हैं, उनकी फिल्में बाॅक्स आॅफिस पर बड़ी कमार्इ की गारंटी बन चुकी हैं। सलमान ख़ान के पास बड़े बजट की काफी फिल्में हैं। उनमें बजरंगी भार्इजान, अंदाज अपना अपना 2, नो एंट्री में एंट्री, सुलतान, पार्टनर 2, शुद्धि जैसी फिल्में शामिल हैं। सलमान ख़ान के विरुद्ध में आए अदालती फैसले को लेकर बाॅलीवुड में फिल्म निर्माता निर्देशक भी परेशान चल रहे हैं। सलमान ख़ान के भविष्य में आगे क्या क्या घटित होने की संभावना है, को जानने के लिए गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम के विशेष ज्योतिषी ने सलमान ख़ान की जन्म कुंडली का विशेष तौर पर गहन अध्ययन किया।

सलमान ख़ान का जन्म विवरण
जन्म तिथि : 27 दिसंबर 1965
जन्म समय : 14:37 बजे
जन्म स्थान : इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत

ज्योतिषीय विश्लेषण
यह उल्लेखनीय है कि सलमान ख़ान की कुंडली में ज्यादातर ग्रह तो 8वें, 9वें, 10वें एवं 11वें स्थान में हैं। इस कारण महत्वपूर्ण ग्रहीय पारगमन इन स्थानों के अंदर हो रहे हैं। इसलिए कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं अभिनेता के जीवन में देखने को मिल सकती हैं।

वर्तमान में, गोचर का केतु अभिनेता के 12वें स्थान के बीच से भ्रमण कर रहा है एवं 12वां स्थान दुश्मन, रहस्य, कठिनाइयों और इस तरह के अन्य मुद्दों से जुड़ा हुआ है। गणेशजी कह रहे हैं कि केतु का पारगमन अभिनेता के जीवन में कठिन समय को प्रदर्शित कर रहा है।

इसके अलावा, बाॅलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता सलमान खान की कुंडली के आठवें स्थान में जन्म केतु एवं बुध पर से नवंबर 2014 से शनि पारगमन जारी है। यह सबसे महत्वपूर्ण ग्रहीय गतिविधि है एवं यह सलमान ख़ान के लिए अशुभ संकेत दे रही है। आठवां स्थान अचानक घटनाओं, चुनौतियों, परिवर्तनों, जुनूनों और आक्रामकताआें का सूचक है। इसके साथ ही, एक अन्य बात देखने लायक है कि वृश्चिक में शनि प्रतिगामी चाल में है, जो बेहद नकारात्मक प्रभाव को उत्पन्न कर रहा है। इसलिए, गणेशजी महसूस कर रहे हैं कि इस ग्रहीय स्थिति के कारण समलान ख़ान को इस तरह के अदालती फैसलों का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा, हानिकर ग्रह का वर्तमान पारगमन सलमान ख़ान के छठे घर के बीच से हो रहा है, जो बीमारी, मानसिक अशांति एवं रोजमर्रा कार्यों से जुड़ा है तथा यह पारगमन जनवरी 2016 तक जारी रहेगा। गणेशास्पीक्स ने अपने पुराने एक भविष्यवाणी युक्त लेख में कहा था कि यह समय सलमान ख़ान के पेशे एवं स्वास्थ्य के लिए काफी कठिन एवं चुनौतीपूर्ण साबित होगा। इतना ही नहीं, यह पारगमन सलमान ख़ाान के करियर को आगे भी प्रभावित करेगा।

उम्मीद की किरण
सभी प्रतिकूल संरेखण के बीच भी गुरू की स्थिति एक उम्मीद की किरण जगा रही है एवं इस बात की अधिक संभावना है कि जनवरी 2016 तक सलमान ख़ान को गुरू का अच्छा समर्थन मिलेगा। वर्तमान में, गोचर का गुरू चौथे घर के बीच से पारगमन कर रहा है, जिसकी दृष्टि दसवें घर पर पड़ रही है। यह सलमान ख़ान के लिए सकारात्मक संकेत दे रहा है। इस सकारात्मक पारगमन के कारण सलमान की कैद की सजा पांच वर्ष से घटकर कम हो सकती है। इसके अलावा, इसके कारण ही सलमान को दस साल की सजा नहीं, हालांकि, उसकी शुरूआती दौर में मांग की गर्इ थी।

जुलार्इ 2015 के बाद, गोचर का गुरू सलमान के पांचवें घर से पारगमन शुरू करेगा एवं ग्यारहवें स्थान में स्थित शनि एवं चंद्र पर दृष्टि डालेगा। यह पारगमन काफी सकारात्मक संकेत दे रहा है। दिसंबर 2015 तक या जनवरी 2016 से पहले सलमान को इस कानूनी मामले में सकारात्मक सुधार देखने को मिल सकते हैं। इस समय अवधि तक सलमान के सरकार एवं कानून के साथ संबंध काफी सौहार्दपूर्ण या काफी सख्त पेशेवर रह सकते हैं। कुल मिलाकर, गणेशजी कहना चाहते हैं कि सलमान की सजा में कटौती हो सकती है, हालांकि, कुछ समय के लिए ही क्यों न हो।

सावधान!
जनवरी 2016 के बाद, राहु सलमान के पांचवें घर में जाएगा, जो प्रेम, व्यक्तिगत मामलों का घर है जबकि केतु ग्यारहवें घर में जाएगा, जोकि दोस्तों, अच्छी चीजों एवं सहायता का घर है। सकारात्मक घरों के बीच से इन दोनों ग्रहों का पारगमन प्रतिकूल रहेगा। इसलिए, गणेशजी महसूस कर रहे हैं कि जनवरी 2016 के बाद परिस्थितियां अधिक पेचीदा होंगी एवं अलगाव का भाव बढ़ेगा। इस समय राहु सलमान के पांचवें घर में गुरू के साथ युति में होगा, इसके कारण गुरू का सकारात्मक प्रभाव कमजोर होगा एवं यह युति अभिनेता के लिए परिस्थितियों को कठिन बनाएगी।

आगे, गणेशजी देखते हैं कि सलमान ख़ान की कुंडली के अनुसार, 15 जून 2017 से 15 अगस्त 2017 तक की समय अवधि काफी चुनौतीपूर्ण है। इस समय के दौरान सलमान को विशेष तौर पर सावधान रहने की जरूरत रहेगी क्योंकि उसके जन्म का चंद्रमा बुरी तरह प्रभावित होने जा रहा है। इस समय सलमान तनाव, चिंता, परेशानी एवं मानसिक अवसाद का शिकार हो सकते हैं।

जैसे कि पहले ही बताया गया है कि सलमान के जन्म के अधिकतर ग्रह 8वें, 9वें, 10वें और 11वें स्थान में हैं। शनि एवं केतु दोनों हानिकर ग्रह वर्तमान में इन स्थानों के बीच से गुजर रहे हैं एवं आने वाले कुछ वर्षों तक कुछ घरों के बीच से उनका पारगमन जारी रहेगा। इसलिए सलमान को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत रहेगी। वर्ष 2017 में होने वाला शनि पारगमन सलमान के लिए काफी चिंताजनक है। इस समय के दौरान शनि सलमान के भाग्य स्थान में स्थित जन्म के सूर्य पर से पारगमन करेगा। उनको अपने स्वास्थ्य, सुरक्षा, प्रतिष्ठा एवं परिवार पर विशेष ध्यान देना होगा। इस समय सरकार के साथ उनके संबंध जांच के दायरे में आ सकते हैं।

महत्वपूर्ण –
24 मार्च 2019 से 25 जनवरी 2020 तक की समय अवधि दौरान शनि एवं केतु दोनों धनु राशि में होंगे, जो सलमान के भाग्य का स्थान है। उसके जन्म का सूर्य भी इस स्थान में स्थित है। इसलिए, गणेशजी चेतावनी देते हैं कि यह समय सलमान ख़ान के लिए काफी अस्थिरता भरा रहेगा।

निष्कर्ष
कुल मिलाकर, गणेशजी देखते हैं कि वर्तमान एवं आने वाले सूर्य, राहु एवं केतु पारगमन सलमान के लिए अधिक अनुकूल नहीं हैं। हालांकि, यह समय सलमान के लिए अधिक चुनौतिपूर्ण नहीं होगा, क्योंकि इस समय दौरान उनको गुरू का पूर्ण समर्थन मिलेगा। उनकी जमानत के लिए भी गुरू का काफी समर्थन रहा है। गणेशजी देख रहे हैं कि 14 जुलार्इ 2015 से पहले सलमान कुछ विशेष एवं दिलचस्प घोषणा कर सकते हैं। गणेशजी को लगता है कि सलमान की सजा कम हो सकती है या विलंब हो सकता है। हालांकि, जनवरी 2016 के बाद सलमान ख़ान को बहुत सावधान रहना होगा ।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
धर्मेश जोषी
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us