फिल्म मोहनजोदड़ो के ब्लाॅकबस्टर होने के आसार कम

फिल्म मोहनजोदड़ो के ब्लाॅकबस्टर होने के आसार कम

बाॅलीवुड दिग्गजों के मन में ‘मोहनजोदड़ो’ पर फिल्म बनाने का विचार आते-आते एक लंबा अरसा लग गया। शायद उतना ही समय जितना कि इस एेेतिहासिक शहर के अस्तित्व में आए लगा समय। इतिहासकारों की मानें तो यह पुरातात्विक नगर 4000 से भी अधिक सालों पहले बसा होगा। आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित साहस व रोमांस से भरी इस फिल्म में यूनेस्को के वर्ल्ड हेरीटेज साइट को पृष्ठभूमि के तौर पर रखा गया है। फिल्म में हिंदी फिल्‍मों के सुपर हीरो रि‍तिक रोशन रितिक रोशन और पूजा हेगड़े प्रमुख भूमिकाओं में हैं। इस स्क्रिप्ट के रिसर्च और विकास में गोवारिकर को तीन साल से भी अधिक का समय लगा। हड़प्पा कालीन इस काल्पनिक कहानी को डॉक्यूमेंट करते समय पुरातत्वविदों द्वारा दिए गए प्रमाणों की मदद से सिंधु घाटी सभ्यता की पृष्ठिभूमि को प्रस्तुत कर विश्वसनीयता बनाए रखने का प्रयास किया गया। फिल्म सिद्धार्थ राॅय कपूर द्वारा निर्मित है और इसका म्यूजिक ए आर रहमान ने किया। 12 अगस्त, 2016 को यह फिल्म रिलीज हो रही है। इस लेख में गणेशजी यह भविष्यवाणी कर रहे हैं कि हालांकि, यह फिल्म ब्लाॅकबस्टर नहीं कही जा सकती, पर इसका बाॅक्स आॅफिस पर काफी सराहनीय प्रदर्शन रहने की संभावना है।

मोहनजोदड़ो

फिल्म रिलीज का दिनः12 अगस्त, 2016

प्रमुख क्षेत्रः मुंबई, महाराष्ट्र,भारत

फिल्म ‘मोहनजोदड़ो’ की रिलीज के समय का चार्ट

kundali

ज्योतिषीय अवलोकनः

ऐक्शन, ड्रामा, रोमांस और अडवेंचर से भरी फिल्म ‘मोहनजोदड़ो’ की रिलीज सिंह लग्न में होने जा रही है। लग्न स्वामी सूर्य द्वादश भाव में विराजमान रहेगा। योगकारक ग्रह मंगल चतुर्थ भाव में नीच चंद्र और वक्री के साथ स्थित होगा। शुक्र व बुध लग्न भाव में के साथ विद्यमान रहेंगे। बृहस्पति वित्त से जुड़े दूसरे भाव में विराजमान रहेगा।

ज्योतिषीय भविष्यवाणियांः

कोई बंपर ओपनिंग तो नहीं, पर निरंतर स्टेडी परफॉर्म करने की आशा

गणेशजी का मानना है कि ऐतिहासिक फिल्म ‘मोहनजोदड़ो’ की बक्स आॅफिस पर सामान्य शुरूआत होने की आशा है। हालांकि, फिल्म का नाम ही हमारे अंदर अतीत की यादें ताजा कर देता है, परंतु फिर भी यह फिल्म हर जगह दर्शकों से उतनी खचाखच नहीं भरी होगी।

फिल्म आलोचकों की ओर से प्रशंसा मिलने की आशा

गणेशजी का एेसा मानना है कि इसके डायरेक्शन, एक्टर्स के परफॉरमेंस और आर्ट डायरेक्शन को दर्शकों की ओर से काफी सराहा जाएगा। इस फिल्म की आलोचकों की ओर से विशेष रूप से तारीफ की जा सकती है।

 विदेशों में फिल्म बेहतर प्रदर्शन करेगी

फिल्म के अपने ही देश भारत, जहां सिंधु घाटी सभ्यता ने अपनी जड़ें जमाई, बड़ी ही विडंबना की बात कही जाएगी कि यह फिल्म भारत में उतना व्यापार नहीं कर पाए। हालांकि, वेदेशों में इसका संतोषजनक प्रदर्शन होने की संभावना है।

क्या आपके मन में यह जानने की उत्सुकता पैदा हो रही है कि आगामी वर्ष में आपका कैसा प्रदर्शन रहेगा? क्या आप अपने व्यावसायिक जीवन में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं? तो हमारे द्वारा तैयार कस्टमाइस्ड एक वर्ष की कैरियर रिपोर्ट आपको आगामी वर्ष का डिटेल्ड ओवरव्यू प्रदान करेगी। आज ही आॅर्डर करें!

गलत प्रचार पूरा खेल बिगाड़ सकते हैं

वित्त से जुड़े दूसरे भाव और लाभ से जुड़े एकादश भाव का स्वामी बुध शुक्र और के साथ लग्न में विराजमान है। बृहस्पति दूसरे भाव में है। ये सभी कारक यह संकेत कर रहे हैं कि इस फिल्म को मिलीजुली प्रतिक्रियाएं व समीक्षाएं प्राप्त होगी। कुछ नकारात्मक प्रचार की संभावनाओं से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

औसत से ऊपर प्रदर्शन, पर ब्लाॅकबस्टर नहीं ? 

कुल मिलाकर, ‘मोहनजोदड़ो’ फिल्म बाॅक्स आॅफिस पर औसतन कारोबार से बेहतर प्रदर्शन करेगी और इसके   बहुत सफल होने की संभावना नहीं लगती।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित

भावेश एन. पट्टनी

गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम टीम

10 Aug 2016

View All blogs

Follow Us