डेनियल डे लुईस ने लिया एक्टिंग से सन्यास, पर सरप्राइज हुक अभी बाकी !

डेनियल डे लुईस

ब्रिटेन और आयरलैंड की नागरिकता रखने वाले कलाकार सर डेनियल माइकल ब्लेक डे-लुईस अपने अभिनय में बेजोड़ हैं। अपनी पिछली फिल्म ‘ लिंकन ‘ में इन्होंने अब्राहम लिंकन का किरदार निभाकर बेस्ट एक्ट का अॉस्कर जीता। इसके पहले भी इन्होंने साल 1990 में ‘माई लेफ्ट फुट’ और साल 2008 में ‘ देयर विल बी ब्लड ‘ के लिए भी ऑस्कर एवार्ड हासिल किया था। रुपहले पर्दे और रंग भूमि पर अपनी कला की रश्मियां बिखरने के अलावा इस कलाकार ने टीवी के माध्यम से भी अभिनय क्षमता को सफलतापूर्वक साबित किया। संगीत में भी इनका योगदान रहा। लंदन में जन्मे डेनियल डे-लुईस के ब्रिस्टल ओल्ड वीक में पारंपरिक अभिनय कला सीखे जाने पर भी अाज पूरी दुनिया इन्हें चरित्र अभिनेता के रूप में पहचानती है। मैथड एक्टिंग में तो डे-लुईस का कोई सानी ही नहीं। क्या आप वर्ष 2017 में अपने द्वारा चुने करियर में बुलंदियों तक पहुंचने की इच्छा रखते हैं? यदि आपका उत्तर ‘हा’ में हैं तो हमारी सेवा 2017 की नि:शुल्क कैरियर रिपोर्ट  के जरिए अपनी सफलता के संदर्भ में हमारे अनुभवी ज्योतिषियों से उचित परामर्श प्राप्त करें।

कुछ समय पहले ही हॉलीवुड के इस सबसे बड़े एक्टर ने एक्टिंग से अलविदा कहकर सबको चौंका-सा दिया। अब आपको यह मशहूर अभिनेता बड़े पर्दे पर नजर नहीं आएगा। डेनियल डे-लुईस के संदर्भ में गणेशजी यहां कुछ कहने की इच्छा रखते हैं। चलिए इस लेख के जरिए डे-लुईस की जिंदगी में झांकते हैं…

डेनियल डे लुईस

जन्म तारीख: 29 अप्रैल 1957

जन्म समय: अज्ञात

जन्म स्थान: लंदन

सूर्य कुंडली

kundali

हमारे विद्वान ज्योतिषियों द्वारा लिखी जन्मपत्रिका प्राप्त करें

डेनियल की कुंडली में ग्रहों की स्थिति

ऑस्कर विजेता अभिनेता डेनियल डे लुईस की सूर्य कुंडली के अनुसार चंद्र-सूर्य-शुक्र-बुध-केतु लग्न स्थान में एक साथ बैठे हुए हैं। इन पांचों ग्रहों का एक साथ होना कुंडली को एक विशेष शक्ति या बल दे रहा है। इन 5 ग्रहों के यदि जमघट की बात करें तो इन सभी में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण ग्रह केतु है। केतु के मौजूद होने से ये रहस्यमय किरदार को बखूबी निभाने में सक्षम है। ये अपनी अभिनय कला के बल पर स्क्रीन और प्रेक्षकों के दिल पर अलग-अलग तरक की छाप छोड़ते हैं।

अभिनय के साथ ही शानदार ढंग से संवाद करने की प्रतिभा के पीछे का राज

छायाग्रह ग्रह केतु शक्ति, जोश और आवेश का प्रतिनिधित्व करता है। विरक्ति का ग्रह केतु को अंतर्निहित शक्ति के कारक रूप में भी जाना जाता है। डेनियल की कुंडली में बुध व केतु की युति बनने से इनकी डायलाग डिलीवरी गजब की है। न जाने कितने ही अद्भुत डायलाग ये अपनी सूझ-बूझ से ही बोल डालते हैं। इनके द्वारा कहे डायलाग अक्सर फिल्म की मेन पंचलाइन बन जाते हैं। पांच महत्वपूर्ण ग्रहों की युति के कारण डेनियल में अभिनय के साथ बेहतरीन संवाद बोलने की अनोखी कला का विलक्षण समन्वय मिलता है।

हर एक पात्र को पर्दे पर जीवंत करने की कला

फिल्म जगत में डिनयल को सबस पसंदीदा अभिनेता के रुप में गिना जाता है। साल 1971 में ‘ सण्डे ब्लडी सण्डे ‘ से करियर की शुरुआत करने वाले डेनियल ने 1989 में ‘ लेफ्ट फ़ु ट’ के लिए कई अवार्ड हासिल किए और फिल्म जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हुए। 1998 के बाद अब तक डेनियल की केवल पांच फिल्में रिलीज हुई हैं। हाल में उनकी एक फिल्म की तो शूटिंग भी चालू है। इन्होंने इतने लंबे अंतराल में मात्र पांच फिल्में की। फिल्मी भी एक फिल्म से दूसरी फिल्म में दर्शकों द्वारा सफर करने पर भी दर्शकों के दिल में इनके प्रति प्रेम में किसी प्रकार की कमी नहीं आई। सामान्य रुप से ये अपने निजी जीवन की चर्चा ये किसी से करना पसंद नहीं करते। शायद ही कभी मीडिया से रूबरू होते हैं। यदि आप साल 2017 में अबाध गति से प्रगति हासिल करने के इच्छुक हैं तो हमारी सेवा 2017 विस्तृत वार्षिक रिपोर्ट खरीदें और समूचे साल को खुशियों से भर दें।

सार्वजनिक से दूर रहते हुए इस अभिनेता ने अपनी एक अगल ही दुनिया बसा रखी है और उसी में रहना पसंद करते हैं। ज्योतिषीय दृष्टि से देखें तो इसके लिए कुंडली में बन रही सूर्य-चंद्र की युति जवाबदार बनती है। वजह यह है कि जहां सूर्य आत्मा का कारक है वहीं चंद्र मन का कारक है। जब मन और आत्मा की एकजुटता होती है तब इनके अंदर सामान्य दुनिया से हटकर एक प्रकार का एकांत का भाव पैदा हो जाता है। जाहिर है कि इनके कामकाज में भी यही गुण दिखाई देगा। अपनी इसी सफलता के रहस्य से डेनियल पर्दे पर आकर अपने किरदार को जीवंत बना देते हैं।

एक ही टेक में शानदार परफॉरमेंस 

ब्रिटेन व आयरलैंड की नागरिकता रखने वाले डेनियल की कुंडली में चंद्र व शुक्र की युति है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र के गुण पोषण, संवेदनशीलता, भावुकता, कल्पनाशक्ति और आकर्षण है। वहीं शुक्र को सुख,भोग, विलास, वैभव, आनंद-प्रमोद, ललित कला, गायन, वादन, नृत्य,साहित्य, अलंकार, आभूषण, ज़िंदादिली, सुंदरता, जीवन शक्ति, फैशन, फिल्म, टेलीविज़न, संगीत और नाटक इत्यादि क्षेत्रों में कारक के रुप में गिना जाता है। इन दोनों ग्रह की युतियां मिलकर इनके परफॉरमेंस को चार चाँद लगा रही है। इनकी कुंडली में सूर्य, शुक्र, बुध और लग्न ये चारों भरणी नक्षत्र में है। भरणी नक्षत्र शुक्र का होता है। इसलिए, फिल्म की शूटिंग के दौरान ये अपने द्वारा निभाए जा रहे किरदार पर बड़ी ही मजबूती से पकड़ बनाकर रखते हैं। कुंडली की इसी शक्ति की वजह से ये कई बार में ओके टेक देने की जगह प्रायः एक बार में ही ओके टेक देने यानी उत्तम परफॉरमेंस दिखाने में सक्षम रहते हैं।

ख्याति व प्रतिष्ठा भी नसीब में लिखी 

डेनियल डे लुईस की कुंडली का अवलोकन करें तो कुंडली के लग्न स्थान की मेष राशि में ही उच्च का सूर्य है। सूर्य सरकार, उच्च ओहदेदारों, नेताओं और प्रभावशाली लोगों का कारक कहा जाता है। उच्च के सूर्य की शक्ति इनके पक्ष में असामान्य रुप से काम करती है। इसी से इनको सरकार की ओर से सम्मानित भी किया गया। आयरलैंड सरकार ने इनके द्वारा दी गई उत्कृष्ट सेवाओं के लिए इनके नाम पर पोस्टल स्टैंप बाहर निकाला है। सूर्य कुंडली की ओर यदि गौर करें तो इनके पहले भाव में ही पांच ग्रहों का जमावड़ा हो रहा है। पहले भाव को आत्मा का कारक भाव भी कहते हैं। ये सभी ग्रह मिलकर इनके अंदर एक प्रकार की असीम ऊर्जा व अद्भुत शक्ति पैदा करते है। कुंडली का यही बलशाली प्रभाव हर एक व्यक्ति को अनायास ही उनकी तरफ खींच लेता है। अपनी मजबूत स्किल्स और दूसरों को अपने विचारों से प्रभावित कर सकने की क्षमता से ही ये अपने द्वारा शुरु किये गये समस्त कार्यों को सफलतापूर्वक खत्म करने में सक्षम हैं। डे लुईस के इन्हीं गुणों ने जीवन में अनेक ख्याति और पुरस्कार भी दिलाएं हैं। ऑस्कर पुरस्कार, ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार, क्रिटिक्स च्वाइस मूवी अवार्ड्स, गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, सैटेलाइट पुरस्कार और स्क्रीन एक्टर्स गोल्ड अवार्ड इनकी इसी समर्पण भावना के प्रतीक चिन्ह हैं।

आकस्मिक सन्यास के एलान से सबको चौंकाया

हॉलीवुड अभिनेता डेनियल डे लुईस ने अपनी फिल्म ‘ फैंटम थ्रेड ‘ का काम खत्म करने के बाद सन्यास का फैसला लेकर सबको भौचक्का कर दिया है। हालांकि, यहां आपको गणेशजी आपको एक और सरप्राइज देने जा रहे हैं। डेनियल की कुंडली को देखते हुए लगता है कि ये अक्टूबर 2017 से जनवरी 2018 और मई 2018 से जुलाई  2018  तक नए कीर्तिमान हासिल करने वाले हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि ये अपने प्रशंसकों का दिल रखने के लिए फिर से पब्लिक लाइफ में एक्टिव हो जाएं। हालांकि, अपनी हेल्थ की दृष्टि से इनको समूचे 2018 वर्ष के दौरान अपने स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखना होगा।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित

धर्मेश जोशी 

गणेशास्पीक्स डाॅटकाॅम टीम

अपनी परेशानियों के त्वरित समाधान हेतु हमारे ज्योतिषी से बात कीजिए।

08 Jul 2017

View All blogs

Follow Us