https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

2022 में शनि का कुंभ में गोचर क्या प्रभाव डालेगा आपकी सेहत पर। जानें….

Published on फ़रवरी 1, 2022

शनि का कुंभ राशि में ट्रांजिट (स्वास्थ्य)
शनि महाराज 29 अप्रैल 2022 के दिन मकर राशि से अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं। इस शनि ट्रांजिट 2022 के कारण जातकों के जीवन के बहुत से खास पहलुओं में बहुत से बदलाव आएंगे, तो हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलु स्वास्थ्य (Health) पर कुंभ राशि में शनि की साढ़ेसाती से क्या प्रभाव पड़ेगा। हर राशि के अनुसार शनि ट्रांजिट 2022 का पूरा विवरण जानिए….

शनि गोचर 2022 – मेष पर क्या होगा असर

मेष राशि (Aries) के जातकों के लिए शनि महाराज का यह परिवर्तन 11 वे भाव में हो रहा है। शारीरिक रूप से बात करें तो यह समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा। इस समय में आपको कुछ न कुछ मानसिक चिंता भी परेशान करती रहेगी। saturn transit 2022 के दौरान आपको हेल्थ में छोटी मोटी तकलीफ हो सकती है। खास तौर स्पाइनल कॉर्ड में कुछ समस्या आपको परेशान कर सकती है। पीठ के दर्द की समस्या आपको saturn transit in kumbh के दौरान रहेगी। पांव में छोटी मोटी तकलीफ भी आपको रह सकती है। इस समय दौरान आप रेगुलर एक्सरसाइज और अपना रूटीन निश्चित करिएगा वरना आपकी लाइफस्टाइल के कारण आपको शारीरिक कष्ट झेलना पड़ सकता है। आप अपना रेगुलर चेकअप कराते रहिएगा जिससे कोई बड़े रोग से सावधान हो पाए।
मेष राशि के जातकों के लिए भगवान शिव की उपासना काफी लाभदायक रहेगी।

वृषभ राशि पर शनि ट्रांजिट 2022 का प्रभाव

वृषभ राशि (Taurus) के जातकों के लिए शनि महाराज का या परिवर्तन दसवें भाव में हो रहा है। कुंभ राशि में शनि का फल का यह समय आपके हेल्थ के लिए मध्यम रहेगा। शनि ट्रांजिट 2022 में शारीरिक और मानसिक रूप से कभी आप अपने आप में स्वस्थ महसूस नहीं करेंगे। कभी-कभी स्ट्रेस और एंग्जाइटी आप महसूस करेंगे। ब्लड प्रेशर ऊपर नीचे हो सकता है इसके अलावा हदय, लीवर,पैंक्रियास और पाव के घुटने {Knee में प्रॉब्लम रह सकती है। Saturn transit 2022 में आपको अपने रूटीन में बदलाव लाना पड़ेगा। खान-पान का ध्यान रखिएगा। इस समय आपको योग और प्राणायाम की तरफ रुचि रखनी चाहिए जिससे आपके स्वास्थ्य के ऊपर इसका सकारात्मक असर हो।
वृषभ राशि के जातकों के लिए भगवान श्री हनुमान जी की उपासना फलदाई रहेगी।

Shani sade sati 2022 का मिथुन राशि पर प्रभाव

मिथुन राशि (Gemini) के जातकों के लिए शनि महाराज का या परिभ्रमण नौवें स्थान में हो रहा है। यह लोग छोटी पनौती से बाहर निकल रहे हैं इसलिए Saturn transit 2022 में आपकी तंदुरुस्ती के लिए ज्यादा नेगेटिव नहीं रहेगा। कभी-कभी आपको lungs या पांव में छोटी मोटी तकलीफ रह सकती है। इस समय में आप अपने आप को स्वस्थ महसूस रख पाएंगे। इस समय में आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक पाएंगे। इस समय में आपको अपने खान-पान में ध्यान देना होगा। खास तौर पर आपको पांव संबंधी समस्या हो सकती है। विशेष रुप से आपकी हेल्थ में बड़ा मेजर प्रॉब्लम नहीं लग रहा है। कुंभ राशि में शनि के रहने के दौरान योग और प्राणायाम की तरफ आपकी रूचि बढ़ेगी।
मिथुन राशि के जातकों के लिए माता दुर्गाजी की उपासना आपको काफी लाभदाई रहेगी।

शनि का कुंभ में परिभ्रमण – कर्क राशि पर प्रभाव

कर्क राशि (Cancer) के जातकों के लिए शनि महाराज का यह परिभ्रमण आठवें स्थान में हो रहा है। इस राशि परिभ्रमण से कर्क राशि के जातकों को शनि की छोटी पनौती या ढइया शुरू होने वाली है इसलिए कुंभ राशि में शनि की साढ़ेसाती आपकी हेल्थ के लिए मुश्किलों भरा हो सकती है। यह समय मैं आपको शारीरिक रूप से कुछ चैलेंजस आ सकती हैं। शारीरिक रूप से यह समय थोड़ा कष्टदायक हो सकता है। ENT, गुप्त रोग, पाइल्स, आंतों संबंधी समस्या इस समय में हो सकती हैं। महिलाओं के लिए इस समय के दौरान गायनेक रिलेटेड प्रॉब्लम आ सकते हैं, जिनको पहले से ही प्रॉब्लम है उनको इस समय वह प्रॉब्लम बढ़ सकता है। Saturn transit 2022 के दरमियान कोई छोटी-मोटी सर्जरी भी आ सकती है। इस समय के दौरान आपको हेल्थ में ज्यादा सावधान रहना पड़ेगा। इस समय में आप अपने रेगुलर मेडिकल चेकअप कराते रहिएगा जिससे आने वाली बीमारी से आप सजग हो पाए।
कर्क राशि के जातकों के लिए भगवान शिवजी की उपासना काफी लाभदायक रहेगी।
Saturn transit 2022 का क्या होगा आपकी राशि पर प्रभाव। विस्तार से जानने के लिए अभी कॉल करें (पहला कॉल बिल्कुल free…)

सिंह राशि पर 2022 में शनि के कुंभ में प्रवेश का असर

सिंह राशि (Leo) के जातकों के लिए शनि महाराज का यह परिभ्रमण सातवें स्थान में हो रहा है। यह समय आपकी हेल्थ में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। कुछ न कुछ छोटे-मोटे शारीरिक प्रॉब्लम आपको इस समय के दौरान परेशान करते रहेंगे। Shani gochar 2022 में आप अपने आप को फिट महसूस नहीं करेंगे। पेट संबंधित या फिर आंते संबंधित है कुछ न कुछ परेशानी आपको परेशान कर सकती हैं। कुंभ राशि में शनि की साढ़ेसाती के दौरान आपको मानसिक रूप से भी परेशानी रह सकती है। एंजाइटी और स्ट्रेस लेवल कभी-कभी आपका बढ़ सकता है। आपको योग और प्राणायाम की तरफ अपना रुख रखना चाहिए जिससे आप अपने आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस रख पाए।
सिंह राशि के जातकों के लिए भगवान श्री हनुमानजी की उपासना लाभदाई रहेगी।

कन्या राशि पर शनि के राशि परिवर्तन का असर

कन्या राशि (Virgo) के जातकों के लिए शनि महाराज का यह परिभ्रमण 6th स्थान में हो रहा है। Shani Sade Sati 2022 के दौरान आपको आपकी हेल्थ के लिए ज्यादा ध्यान देना पड़ेगा। यह समय आपको अपने पुराने रोग या बीमारियां एक्टिव होते दिखेगी। खास तौर पर किडनी, लीवर, आते संबंधी कुछ समस्या आपको हो सकती हैं। इस समय के दरमियान आपको छोटी-मोटी इंजरी भी हो सकती है। या कोई ऑपरेशन की नौबत भी आ सकती है। कुंभ राशि में शनि की साढ़ेसाती आपको स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना पड़ेगा। पेट संबंधित बीमारियां भी परेशान कर सकती है। खान-पान पर ध्यान देना पड़ेगा। रेगुलर चेकअप कराते रहिएगा जिससे आप अपने आप को मॉनिटर करते रहेंगे और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।
कन्या राशि के जातकों के लिए माता दुर्गाजी की उपासना लाभप्रद रहेगी।

शनि ट्रांजिट 2022 में तुला राशि पर प्रभाव

तुला राशि (Libra) के जातकों के लिए शनि महाराज का यह परिभ्रमण पांचवे भाव में हो रहा है। शनि महाराज की छोटी पनौती निकल जाने से कुंभ राशि में शनि का फल स्वरूप आपको हेल्थ में ज्यादा परेशानी नहीं रहेगी। लेकिन शनि ट्रांजिट 2022 में आपको अपने संतान के हेल्थ की चिंता सताती रहेगी। इस समय के दरमियान आपको लीवर संबंधित या फिर पेट संबंधित कुछ न कुछ समस्या हो सकती है, shani gochar 2022 के दौरान आप खानपान का विशेष ध्यान रखें नहीं तो फूड प्वाइजनिंग या तो फिर गैस्ट्रिक प्रॉब्लम हो सकते हैं। योग और एक्सरसाइज पर ध्यान देना होगा जिससे आप अपने आप को फिट रख सके।
तुला राशि के जातकों के लिए माता दुर्गाजी की उपासना काफी लाभप्रद रहेगी।

शनि गोचर 2022 का वृश्चिक राशि पर प्रभाव

वृश्चिक राशि (Scorpio) के जातकों के लिए शनि महाराज का यह परिभ्रमण चौथे स्थान में हो रहा है। इस परिभ्रमण से शनि की छोटी पनौती यानी कि ढईया शुरू होने वाली है इसलिए शनि की छोटी पनौती शुरू होने से यह समय आपके शारीरिक और मानसिक रूप से उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। यह समय मैं आपको शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रहना पड़ेगा।इस समय के दौरान आपके Heart, lungs संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आप रेगुलर चेक अप कराते रहे जिससे आप अंधेरे में ना रहे और आने वाली बड़ी बीमारी से बच सकें। Shani sade sati का यह समय आपको मानसिक रूप से भी कष्ट में डाल सकता है। इस समय के दौरान कुंभ राशि में शनि का फल के रूप में आप में स्ट्रेस और एंग्जाइटी बढ़ सकती है इसलिए योग और प्राणायाम करते रहे जिससे आप अपने आप को तंदुरुस्त रख पाए।
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए भगवान श्री हनुमानजी की उपासना अत्यंत लाभकारी होगी।
जानिए कौन सी दिशा आपके जीवन को दे सकती है नई दिशा। फ्री लकी डायरेक्शन रिपोर्ट में पाएं इससे जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से..

शनि का कुंभ में परिभ्रमण -धनु राशि पर असर

धनु राशि (Sagittarius) के जातकों के लिए शनि महाराज का यह परिभ्रमण तीसरे स्थान में हो रहा है। इस परिभ्रमण से शनि की साढ़ेसाती चल रही थी उसमें से आप अब मुक्त हो रहे हैं इसलिए शनि महाराज की साढ़ेसाती 2022 खत्म होने से शनि महाराज का यह परिवर्तन आपके लिए अच्छा रहेगा। शारीरिक रूप से आप काफी अच्छा महसूस करेंगे। पुरानी बीमारी या कोई रोग से आप परेशान होंगे उससे अब आप रिलीफ महसूस करेंगे। Shani gochar 2022 में स्वास्थ्य के प्रति आप सजग रहेंगे। मानसिक रूप से भी आप अपने आप को आनंद में रख पाएंगे। आपका योग और प्राणायाम की तरफ आपका मन लगने लगेगा। आपको खासकर फेफड़े से संबंधित बीमारी में थोड़ा ज्यादा केयर करना पड़ेगा।
धनु राशि के जातकों के लिए भगवान शिव जी की उपासना काफी लाभदायक रहेगी।

मकर पर शनि के कुंभ में प्रवेश का प्रभाव

मकर राशि (Capricorn) के जातकों के लिए शनि महाराज का यह परिभ्रमण दूसरे स्थान से होने वाला है। इस परिभ्रमण से आपकी शनि की साढ़ेसाती 2022 का तीसरा चरण शुरू होने वाला है। इस समय के दौरान आपकी हेल्थ में उतार-चढ़ाव रह सकता है। खास तौर पर आंख, नाक और गले संबंधी कुछ न कुछ समस्या आपको परेशान कर सकती है। शनि ट्रांजिट 2022 में आपको इसके अलावा पाव में घुटने (Knee) का प्रॉब्लम भी हो सकता है। आपको saturn transit 2022 में खानपान पर भी ध्यान देना होगा। आपके ऊपर मौसम का असर भी रहेगा जिसे आप बीमार पड़ सकते हैं। कुंभ राशि में शनि का प्रभाव 2022 से शुरू होगा और इस समय के दौरान आपको अपने फैमिली मेंबर्स की हेल्थ की भी चिंता सताती रहेगी। आप अपना और अपने फैमिली मेंबर्स का रेगुलर चेकअप कराते रहिएगा जिससे हेल्थ की मॉनिटरिंग होती रहे।
मकर राशि के जातकों के लिए भगवान श्री हनुमानजी की उपासना अत्यंत लाभकारी रहेगी।

शनि ट्रांजिट 2022 – कुंभ पर क्या होगा असर

कुंभ राशि (Aquarius) के जातकों के लिए शनि महाराज का यह परिभ्रमण अपनी ही राशि में हो रहा है। कुंभ राशि के जातकों को शनि की साढ़ेसाती 2022 का दूसरा चरण शुरू होने वाला है। शनि महाराज का यह परिभ्रमण आपके मन के ऊपर से गुजर रहा है इसलिए यह आपके स्वास्थ्य के लिए चैलेंजिंग वाला रहेगा। Saturn transit 2022 के दौरान आपको शारीरिक रूप से कमजोरी महसूस हो सकती है। मानसिक रूप से भी यह समय आपके स्ट्रेस को बढ़ा सकता है। एंग्जाइटी को बढ़ा सकता है। इस समय आपको रोगप्रतिकारक शक्ति में भी कमी होगी। हाई ब्लड प्रेशर या Heart संबंधित और स्पाइनल कॉर्ड के L4, L5 में समस्या आ सकती है इसके अलावा आपके पाव संबंधित कुछ समस्या भी आपको हो सकती है। कुंभ राशि में शनि का यह समय योग और प्राणायाम की तरफ आपको आगे बढ़ना चाहिए जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह पाए।
कुंभ राशि के जातकों के लिए भगवान शिवजी की उपासना अत्यंत लाभदायक रहेगी।

मीन राशि पर शनि गोचर 2022 का प्रभाव

मीन राशि (Pisces) के जातकों के लिए शनि महाराज का यह परिभ्रमण बारहवें स्थान में हो रहा है। इस परिभ्रमण से शनि की साढ़ेसाती का पहला चरण शुरू होने वाला है इसलिए शनि महाराज बारहवें स्थान में होने से आपकी हेल्थ में कभी-कभी आप अस्वस्थ महसूस करेंगे। कुछ ना कुछ आपको शारीरिक रूप से परेशान करता रहेगा। शनि ट्रांजिट 2022 में कभी आपको हॉस्पिटल की मुलाकात भी करनी पड़ सकती है। किंतु आप अपने स्वास्थ्य को इग्नोर मत करिएगा। shani sade sati के दौरान आप अपना रेगुलर चेक अप कराते रहिएगा जिससे आपकी स्वास्थ्य का मॉनिटरिंग होता रहे। खान-पान में ध्यान रखना होगा। कुंभ राशि में शनि के फल स्वरूप योग और प्राणायाम से आपको राहत मिल सकती हैं।
मीन राशि के जातकों के लिए भगवान श्री हनुमानजी की उपासना काफी लाभदायक होगी।
साल 2022 में आपकी सेहत का संपूर्ण हाल जानिए पढ़िए स्वास्थ्य राशिफल 2022 विस्तार से

गणेशजी की कृपा से
गणेशास्पीक्स.कॉम टीम