rahu effect: राहु के नकारात्मक प्रभाव का आपके ऊपर क्या प्रभाव पड़ता है...
https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

राहु : जातक को करोड़पति बनाने में सहायक

Published on जनवरी 21, 2021

rahu effect: राहु के नकारात्मक प्रभाव का आपके ऊपर क्या प्रभाव पड़ता है...

राहु को आमतौर पर बोलचाल की भाषा में असुर के सिर के रूप में जाना जाता है। ज्योतिष की दुनिया में इसे छाया ग्रह के रूप में जाना जाता है। साथ ही इसे नकरात्मक परिमाण देने वाले के रूप में भी देखा जाता है। राहु को चंद्रमा के उत्तर नोड के रूप में भी जाना जाता है। राहु के पारगमन के दौरान इसका सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जो आम तौर पर मजबूत और ध्यान देने योग्य होता है।

साल 2022 आपके लिए क्या लेकर आएगा….

राहु को “कार्मिक प्रभाव” से संबंधित परिणाम देने वाला ग्रह माना जाता है। इसका प्रभाव जातक को स्वयं का संचालन करने के लिए प्रेरित करता है। उदाहरण के लिए यदि आप अपने आप पर अधिक जोर देते हैं और मजबूती से अभिव्यक्ति प्रकट करते हैं, तो राहु का गोचर यहां अनुकूल होने पर आपको अच्छे तरीके से आचरण करने की अनुमति देगा।

दूसरी तरफ राहु का पहले भाव में गोचर शुभ नहीं है तो यह अधिक परेशानी पैदा करता है औऱ इस कारण कई बार आपको अपमानित भी महसूस करना पड़ सकता है। एक बार जब राहु पहले भाव को छोड़कर बारहवें भाव में प्रवेश करता है तो व्यक्ति को उम्मीद से ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है। इसके अलावा उन्हें अपना आधार खोने का भी ड़र बना रहेगा। जन्म कुंडली में राहु का बारहवें घर में गोचर निश्चित रूप से आपके लिए बंद दरवाजे खोलने का काम करता है। यह आपके लिए सफलता का द्वार खोल सकता है। जन्म कुंडली में राहु की स्थिति अगर लग्न भाव में होगी तो यह विपरीत प्रभाव देगा। आमतौर पर सूर्य के स्क्वेयर स्थिति में होने पर अशुभ प्रभाव सामने आता है। राहु की गति वक्री होने के कारण व्यक्ति अधिक समस्या से ग्रसित हो जाता है।

आपकी राशि में तो राहु कुंडली मार कर नहीं बैठा है, जानिए अपनी जन्मपत्री एकदम फ्री…

यदि राहु की स्थिति लग्न में 28 डिग्री से 2 डिग्री के बीच हो तो अशुभ काल का प्रभाव कम हो जाता है। क्योंकि जब राहु लग्न कुंडली के 28 डिग्री से 2 डिग्री के बीच होता है तो उक्त डिग्री नकारात्मक परिणाम को कम कर देती है। यदि आपकी जन्म कुंडली में राहु या तो अंतिम डिग्री यानी 28′ से 30′ या 0′ से 2′ डिग्री का है तो राहु का गोचर जातक को हानिकारक प्रभावों से बचने का एक अच्छा मौका प्रदान करता है। यह गोचर धनवान बनाने में सहायक होता है।

आइए कुछ प्रसिद्ध व्यक्तित्वों के जन्म कुंडली पर नजर डालते हैः

1. केके. बिड़ला

जन्म तिथि : 11/11/1918
जन्म समय : 07-13-00 बजे पूर्वाह्न में
स्थान : पिलानी
उनका लग्न वृश्चिक है। भारत में औद्योगिक विकास में उनका योगदान सर्वविदित है।

2. एक पेशेवर

जन्म तिथि : 04/09/1942
जन्म का समय : 10/42/00
स्थान : अहमदाबाद
उनका लग्न तुला है। इस जातक ने अपना कॅरियर वित्त के क्षेत्र में शुरू किया। बाद में उन्होंने ज्योतिष में गहरी रुचि विकसित की। जल्द ही उन्होंने अपने समय के किसी प्रसिद्ध ज्योतिषी का विश्वास जीत लिया। उन ज्योतिषी ने उन्हें “पंचांग” की तैयारी और प्रकाशन का काम सौंपा। जो लगभग 100 साल पुराना है। उन्होंने बाजार के रुझान की भविष्यवाणी करने वाले व्यावसायिक ज्योतिष में महारत हासिल की। प्रसिद्ध दैनिक समाचार पत्र नियमित रूप से उनकी टिप्पणियां प्रकाशित करते रहे हैं। लोग उनके विचारों को बेसब्री से देखते हैं।

3. सुनील गावस्कर द ग्रेट बैट्समैन

जन्म तिथि : 10/07/1949
जन्म का समय : 20/42/00
स्थान : बॉम्बे
उनकी कुंडली में राहु की स्थिति का विश्लेषण देखें। कुंडली में मीन की अंतिम डिग्री 28.13 है। क्रिकेट जगत में बल्लेबाज के रूप में उनकी उपलब्धियां अतुलनीय है। उनका आगमन उस समय हुआ जब बड़े औऱ तेज गेंदबाजों का सामना करना एक बुरे सपने की तरह था। वे सामने आए और यह दिखा दिया कि तेज गेंदबाजों का सामना करने के लिए बड़े आकार वाले शरीर की जरूरत नहीं। उनके खेल की सराहना तो हुई ही, उन्होंने कई पुरस्कार भी अपने नाम किया।

4. एक महिला उद्यमी

जन्म तिथि : 16/04/1974
जन्म समय : 09/28/00
स्थान : चंडीगढ़
उनकी लग्न राशि मिथुन 02.06 है औऱ राहु जन्म कुंडली में स्थित है साथ ही वृश्चिक 28.51 है। यह महिला एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह अब एक सफल बिजनेस वुमन हैं। इनकी लोकप्रयिता विदेशों में भी है। चुनौतियों का सामना करते हुए उन्होंने काफी सफलता अर्जित की है।

तो, आइए हमें देखने दें कि आपके लग्न की डिग्री या राहु इसे बड़ा बनाने की आपकी योजनाओं के अनुरूप है या नहीं। गणेशास्पीक्स टीम उपरोक्त पदों के बारे में अच्छी जानकारी से लैस है और आपको करोड़पति बनने की संभावनाओं और सफलता की राह में आने वाली बाधाओं के बारे में बता सकती है। अभी कॉल करें…

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us