https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

इस फादर्स डे पर अपने पिता को एक उत्तम उपहार दें

Published on अक्टूबर 19, 2022

इस फादर्स डे पर अपने पिता को एक उत्तम उपहार दें

वह आपके पहले बच्चे के कदम उठाने में आपकी मदद करता है। वह दिन-रात काम करता है ताकि आपको अच्छी शिक्षा दे सके। वह आपको यह समझाने के लिए डांटता है कि आपके लिए क्या सही है। और उनके अनगिनत बलिदानों ने आपको वह बनाया है जो आप आज हैं। वास्तव में, आपके पिता आपके चरित्र और इस तरह आपके जीवन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपना सारा जीवन, वह आपको वही मिलता है जो आप चाहते हैं और आपके सपनों को पूरा करने की कोशिश करता है। लेकिन फादर्स डे पर, आपकी बारी है कि आप उसे कुछ ऐसा दें जिससे वह प्यार करे। आप उसे क्या उपहार देंगे? यहाँ एक संकेत है: अपने प्यार और देखभाल करने वाले पिता के लिए सही उपहार खोजने के लिए उसकी राशि जानें। पता लगाने के लिए पढ़ें
फादर्स डे पर आप अपने पिता को सही उपहार दे सकते हैं।

मेष राशि
अपने पिता का नाम उनकी तस्वीर के साथ चाय के प्याले या ऐसी किसी भी चीज़ पर छपवाएं जो उनकी छाप छोड़े! मेष राशि के पिता खेलों में गहरी रुचि रखते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें खेल से संबंधित कुछ उपहार देंगे तो आप उनके चेहरे पर एक उज्ज्वल मुस्कान देखेंगे। वह खेल से संबंधित कुछ भी पाकर बहुत खुश होंगे। वैकल्पिक रूप से आप उसे एक टूल-बॉक्स भी दे सकते हैं जो उसे अपने आप चीजों को ठीक करने में मदद कर सकता है। वह लाड़ प्यार करना भी पसंद करता है, तो उसे पार्लर ले जाने और उसे एक महंगी सिर की मालिश देने के बारे में क्या? वह इसे जरूर पसंद करेंगे।

वृषभ
शुक्र द्वारा शासित पृथ्वी राशि होने के कारण, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपके पिता की रुचि बागवानी में है। उसे कुछ बागवानी उपकरण जैसे लीफ स्वीपर, बागवानी के लिए विशेष दस्ताने, पानी के छिड़काव आदि उपहार में दें और उसके चेहरे पर चमक देखें! वह कुछ ऐसा भी पसंद कर सकता है जिसे समय बीतने के साथ सराहा जाता है, जैसे कुछ सुरक्षित सरकारी पॉलिसी या बांड लेकिन जीवन बीमा पॉलिसी नहीं। एक उत्तम दर्जे के, महंगे रेस्तरां में दोपहर का भोजन या रात का खाना भी आपको उसका प्यार और प्रशंसा दिलाएगा। उसे संगीत में भी बहुत दिलचस्पी हो सकती है, इसलिए उसे कराओके ट्रैक से भरी सीडी उपहार में देना अच्छा होगा।

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोगों को बात करना और दूसरों के साथ बातचीत करना पसंद होता है। इसलिए, यदि आप प्रबंधन कर सकते हैं, तो उनकी पसंद और रुचि के विषय पर उनके भाषण की व्यवस्था करें, और चलो
वह जन/लोगों से बात करते हैं। गणेश जानते हैं कि ऐसा कुछ व्यवस्थित करना आसान नहीं है, इसलिए यहां आपके लिए कुछ अन्य विकल्प दिए गए हैं। उसे किसी पहाड़ी इलाके में ले चलो। सुनिश्चित करें कि ड्राइव काफी लंबी है ताकि वह अपने बालों से बहने वाली ताजी हवा और हवा का आनंद ले सके। यदि आप उसे एक अच्छा मोबाइल फोन या एक लैपटॉप उपहार में देते हैं जो उसे कई लोगों से जुड़ने की अनुमति देता है, तो उसे भी अच्छा लगेगा।

कैंसर
कर्क पिता बेहद प्यार करने वाले, देखभाल करने वाले और भावुक माता-पिता होते हैं। उसे कुछ भी गिफ्ट करें और आप देखेंगे कि उसकी आंखों के कोने नम हो रहे हैं। पुरानी यादें उनके दिल के बहुत करीब हैं, इसलिए वह पुरानी तस्वीरों के एक कोलाज की बहुत सराहना करेंगे, जिस पर कुछ व्यक्तिगत संदेश लिखा होगा। कुछ प्राचीन वस्तुएँ भी ठीक होंगी। यदि आप कुछ पुराने रिकॉर्ड/कैसेट, ‘अपने समय’ के गायकों की सीडी प्राप्त कर सकते हैं, तो वह इसे पसंद करेंगे। सुनिश्चित करें कि जब आप उसे यह उपहार दें, तो आप उसे उसका पसंदीदा पेय भी दें!

लियो
उसके सख्त बाहरी हिस्से के नीचे एक कोमल और कोमल हृदय है। यह फादर्स डे सुनिश्चित करता है कि आप सिंह पिता के नरम पक्ष को सामने लाएं। शीशे से लेकर अच्छे कपड़ों तक, कुछ भी ठीक रहेगा। इसके अलावा, आपकी उम्र चाहे कितनी भी हो, आपके सिंह पिता हमेशा दिल से जवान रहेंगे। उसे नवीनतम 3D गेम उपहार में दें, उसे मूवी देखने के लिए ले जाएं और उसके बाद किसी बढ़िया रेस्तरां में शानदार डिनर करें, या ऐसा कुछ भी करें जिससे उसे राजा जैसा महसूस हो। लेकिन सुनिश्चित करें कि आपने पहले उसे अपना आसन ग्रहण करने दिया और फिर आप अपना स्थान ग्रहण करें। उनकी उपस्थिति का सम्मान करना न भूलें।

कन्या
एक सुडोकू बुक्स सेट, क्रॉसवर्ड पज़ल्स से भरी किताब और एक बहु-भाषा शब्दकोश आपके विश्लेषणात्मक कन्या पिता के लिए आदर्श उपहार होंगे। वह एक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति हैं, इसलिए एक जिम उपकरण और वैकल्पिक दवाओं पर किताबें जो उन्हें एक अच्छे आकार में मदद कर सकती हैं, आपको उनका स्नेह और प्रशंसा अर्जित करेंगी। डू-इट-खुद किट भी उसके साथ बहुत अच्छी तरह से नीचे जा सकती हैं। एक आयोजक, डिजिटल डायरी या कुछ भी जो उसे अपने शेड्यूल को फीड करता है और एक टू-डू सूची बनाता है, वह कुछ ऐसा होगा जो वह हमेशा के लिए रखेगा। आप उसे उपहार देने के लिए जो कुछ भी चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि उपहार भुगतान किए गए पैसे के लायक है, अन्यथा उपहार पसंद नहीं हो सकता है।

तुला
संगीत समारोह के टिकट से लेकर संगीत सीडी तक, फिल्मों से लेकर अच्छे कपड़ों तक, फूलों से लेकर योग के पाठों तक, और इत्र से लेकर महंगी शराब तक – आपके पास अपने तुला पिता के लिए चुनने के लिए बहुत सी चीजें होंगी। वास्तव में, संभावना है कि उसके विविध प्रकार के हित आपको भ्रमित करेंगे। यदि आप यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि अपने पिता को क्या उपहार दें, तो उनसे मदद मांगें। उसे चुनने के लिए कुछ विकल्प दें लेकिन अंतिम निर्णय लेने में उसकी मदद करें। वह आपको आसानी से बता देगा कि वह उपहार के रूप में क्या लेना चाहता है।

वृश्चिक
अगर आपके स्कॉर्पियो डैड सस्पेंस थ्रिलर और मर्डर मिस्ट्री पढ़ते हैं, तो अगाथा क्रिस्टी, पेरी मेसन, आर्थर कॉनन डॉयल या ऐसे अन्य उपन्यासकारों का एक उपन्यास पहली पसंद होना चाहिए, भले ही आप जानते हों कि उन्होंने उन लेखकों की सभी किताबें पढ़ी होंगी। आप उसे उसके बेडरूम के लिए कुछ डेकोरेटिव भी दे सकते हैं। गूढ़ विज्ञान से संबंधित पुस्तकें, टैरो पढ़ना या कुछ ऐसा जो उसे अपना भविष्य जानने में मदद करता है ई आपके पिता के लिए भी एक अच्छा उपहार होगा। आप उसे पहेलियाँ और रणनीति संबंधी खेल भी उपहार में दे सकते हैं।

धनुराशि
धनु राशि के लोग बाहरी गतिविधियों, यात्रा, सामाजिक, दार्शनिक और आध्यात्मिक गतिविधियों को पसंद करते हैं। अपने धनु पिता को बताएं कि आप उनके साथ लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पसंद करेंगे। यात्रा के लिए उसके प्यार को देखते हुए, यह संभावना नहीं है कि वह आपके प्रस्ताव को अस्वीकार कर देगा। उसे किसी पवित्र स्थान पर, या किसी आकर्षक स्थान पर, या ट्रेकिंग वेकेशन पर ले जाएं – वह भ्रमण के अनुभव का आनंद उठाएगा! एक योग कक्षा सदस्यता, एक रेकी उपचार पाठ्यक्रम, थीटा उपचार पाठ्यक्रम आदि भी आपके पिता के लिए एक अच्छा उपहार हो सकता है। यदि आप उसे जो उपहार देते हैं, वह उसे अपने उच्च-स्व से जुड़ने में मदद करता है, तो वह निश्चित रूप से इसे प्यार करने वाला है।

मकर राशि
अपने मकर पिता के लिए उपहार का चयन करते समय अपने दिमाग को सावधानी से लागू करें, क्योंकि उपहार प्राप्त करने पर, उनके मन में पहला प्रश्न उपहार की उपयोगिता के बारे में होने की संभावना है। और दूसरा सवाल उपहार पर खर्च किए गए पैसे को लेकर हो सकता है। मकर राशि के पुरुषों को व्यावहारिक उपहार पसंद होते हैं, इसलिए उन्हें कुछ ऐसा उपहार दें जो उनकी दिनचर्या को आसान और अधिक व्यवस्थित बनाने में मदद करे। उदाहरण के लिए, एक अच्छा पेन, पैसा और क्रेडिट कार्ड धारक, अलार्म घड़ी, पॉकेट लाइट, एक सीट कुशन जो पीठ दर्द से राहत देता है आदि की सराहना की जाएगी।

कुंभ राशि
आपके कुम्भ राशि के पिता को एक्वेरियम उतना ही पसंद होगा, जितना कि वह एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से। वह बौद्धिक उत्तेजना के लिए तरसता है, इसलिए यदि आप उसे किसी सामाजिक या पेशेवर समूह की सदस्यता उपहार में देते हैं तो वह इसे पसंद करेगा क्योंकि इससे उसे कई लोगों के साथ बातचीत करने का एक अच्छा अवसर मिलेगा। आप उसे किसी स्टार गेजिंग क्लब में भी ले जा सकते हैं। यदि आपके पास एक अच्छा दूरबीन या प्रिज्मीय दूरबीन आता है, तो इसे अपने पिता के लिए खरीद लें। गणेशजी कहते हैं कि उनके लिए कोई भी आकस्मिक वस्तु न खरीदें। उसे कुछ अनोखा उपहार दें।

मीन राशि
उन्हें कला, फोटोग्राफी, संगीत और फिल्मों से जुड़ी कोई चीज पसंद आएगी। लेकिन अपने मीन राशि के पिता से यह मत पूछिए कि कौन सी कंपनी बेहतर कैमरे बनाती है, क्योंकि इससे वह भ्रमित हो जाएगा। बस उसे डिजिटल जूम और टेलीफोटो लेंस के साथ एक अच्छा कैमरा खरीदें। आप उसे एक अच्छी गुणवत्ता वाला संगीत वाद्ययंत्र भी उपहार में दे सकते हैं। वह फादर्स डे पर अपनी पसंदीदा फिल्म डीवीडी प्राप्त करने से अधिक खुश होंगे। स्नान के सामान, फूल, मादक पेय और कपड़े भी आपके पिता के लिए मूल्यवान उपहार बनेंगे।

गणेश की कृपा से,
भावेश एन पट्टनी
गणेशास्पीक्स टीम