भाई के जीवन में चाहिए खुशियां, तो इस रक्षाबंधन पर बांधे इन रंगों के धागे

रक्षाबंधन

याद है बचपन के वो दिन जब आप छोटी-छोटी बातों को लेकर अपने भाई या बहन के साथ झगड़ा करते थे। आप दोनों में इस बात की हमेशा होड़ लगी रहती थी कि मां और पापा दोनों में से किससे ज्यादा प्यार करते हैं। घर में जब भी दोनों में से किसी के लिए कोई चीज आती थी तो पूरा घर सिर पर उठा लेते थे। यहां तक की पैरेंट्स के साथ सोने को लेकर भी बहस हुआ करती थी। मम्मी, आप तो उसे ही ज्यादा प्यार करती हो, मुझे नहीं। गलतियों को ढकने के लिए एक दूसरे को प्यार से मनाते भी थे। फिर, इस बात पर सुलह होती थी कि तुम मेरा ये काम करोगे तो मैं फलां काम करूंगा। होश संभालने पर आप जब बचपन की इन्हीं छोटी-छोटी शरारतों को याद करते हैं तो दिल कैसा खुशी से झूम उठता है। होता है कि नहीं!

बचपन के इसी प्यार को फिर से बढ़ाने आया है सावन में रक्षाबंधन 2018 का त्यौहार। रक्षाबंधन (raksha bandhan), एक ऐसा हिंदू फेस्टिवल है जब बहन अपने भाई को राखी बांधकर अपने सच्चे प्यार का इजहार करती हैं। रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन सारे झगड़े भूलकर अपने सच्चे प्यार को दर्शाते हैं। बहनें प्यार से अपने भाइयों को राखी बांधती हैं और भाई भी उनको गिफ्ट देकर उनको सरप्राइज करते हैं।

रक्षाबंधन 2018 में कब है

राखी का त्यौहार सावन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। वर्ष2018 में राखी का पर्व26 अगस्त, रविवार को है।

रक्षाबंधन मुहूर्त

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त = सुबह 05:59 से शाम17:25 तक

तो आइए, जानते हैं भाई की राशि के अनुसार बहनें उन्हें कौन से कलर की राखी बांधें:-

मेष राशि

यदि आपके भाई की मेष राशि है, तो उन्हें केसर का तिलक लगाने के बाद लाल रंग की राखी बांधें। मंगल का लाल रंग आपके भाई को एनर्जी और उत्साह देगा। जीवन में शतप्रतिशत सफलता के लिए हमारे ज्योतिषियों की मदद लें, एक प्रश्न पूछें

वृषभ राशि

यदि आपके भाई की राशि वृषभ है, तो उन्हें सफेद या सिल्वर रंग की राखी बांधे। रोली में चावल को मिलाकर तिलक लगाएं। एेसा करने से आपके भाई का मन शांत व प्रसन्न रहेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के भाई के लिए हरे रंग की राखी विशेष रूप से शुभ होती है। रोली में हल्दी को मिक्स करके तिलक लगाएं। इससे आपके भाई की सोचने-समझने की शक्ति को बल मिलेगा।

कर्क राशि

यदि आपके भाई की राशि कर्क है, तो उन्हें सफेद रेशमी धागे की राखी बांधें। चमकीले मोतियों से बनी राखी भी बांधी जा सकती है। तिलक लगाते समय चंदन प्रयुक्त करें। यह आपके बीच के रिश्तों को और भी मजबूत करेगा। अगर जीवन की समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं ले रही है तो कुंडली के दूषित ग्रह इसकी वजह हो सकते हैं। हम आपकी मदद कर सकते हैं। हमारे ज्योतिषों से बस अपना प्रश्न पूछें।

सिंह राशि

यदि आपके भाई की सिंह राशि है, तो उन्हें गोल्डन या गुलाबी रंग की राखी बांधें। माथे पर हल्दी मिला हुई रोली लगाएं। इससे आपके भाई की लीडरशिप क्वालिटी बढ़ेगी और लक साथ देगा।

कन्या राशि

यदि आपके भाई की कन्या राशि है, तो उनके लिए बुध के हरे रंग की राखी शुभ रहेगी। हल्दी-चंदन का तिलक लगाएं। यह शुभ रिजल्ट लाएगा। लाइफ की समस्याओं से घबराने की अब बिल्कुल जरूरत नहीं । हम है न! हमारे पंडितजी से इन परेशानियों का निराकरण जानें, 3 प्रश्न पूछें।

तुला राशि

यदि आपके भाई की तुला राशि है, तो उन्हें शुक्र के सफेद रंग की राखी बांधें। यह उनकी डिसीजन पॉवर को बढ़ाएगी और नेगेटिव थॉट्स से रक्षा करेगी।

वृश्चिक राशि

यदि आपके भाई की वृश्चिक राशि है, तो उन्हें मंगल के चमकीले सफेद, लाल या गुलाबी रंग की राखी बांधें। रोली का तिलक लगाते हुए लाल रंग की मिठाई भी खिलाइये। यह पूरे साल आप व आपके भाई के जीवन में शांति व रोगमुक्ति लाते हुए खुशियां लाएगा। हर आदमी की किस्मत में सफलता लिखी होती है। लेकिन, उसके लिए प्रयास सही दिशा में होने चाहिए। इसके लिए आप एक प्रश्न पूछें।

धनु राशि

यदि आपके भाई की धनु राशि है, तो उन्हें बृहस्पति के पीले रंग की राखी बांधें। भईया को हल्दी व कुमकुम का तिलक लगाएं। इससे उनका मन शांत रहेगा। भाई के एजुकेशन, कॅरियर और बिजनेस में तरक्की होगी।

मकर राशि

यदि आपके लाडले भाई की मकर राशि है, तो उनके मस्तक पर केसर का तिलक लगाते हुए शनि के नीले रंग की राखी बांधें। यह उन्हें उनके कार्यों में सफलता देगा। जीवन में शिखर की चोटी पर पहुंचने के लिए माहिर एस्ट्रोलॉजर्स की गोल्डन गाइडेंस हासिल करें, एक प्रश्न पूछें।

कुंभ राशि

यदि आपके भाई की कुंभ राशि है, तो उनके माथे पर हल्दी का तिलक लगाते हुए शनि के नीले रंग वाली राखी हाथों में बांधें। आपके द्वारा बांधी गई यह राशि निश्चित तौर पर उसके मनोबल को बढ़ाएगी, भाग्य को चमकाएगी।

मीन राशि

यदि आपके भाई की मीन राशि है, तो उन्हें गुरु के सुनहरे पीले रंग वाली राखी जरूर बांधें। साथ में हल्दी का टीका करना न भूलें। इससे आपके भाई के जीवन में शुभता का आगमन होगा।

बहनों को अपने भाइयों को राखी बांधने से पूर्व सबसे पहले एक राखी भगवान श्रीकृष्ण के चित्र पर अर्पित करनी चाहिए। फिर ज्योतिष के अनुसार बताए गए शुभ मुहूर्त में अपने भाई को पूर्व दिशा की ओर ओर मुख करके उनके मस्तक पर रोली, अक्षत और कुमकुम से तिलक करके भाई की दाहिनी कलाई पर उनकी राशि के अनुसार राखी बांधें और मुंह मीठा करें। इतना करने के बाद, भाई के सुख, उन्नति और निरोगी जीवन की कामना करें। जिन भाइयों की कोई बहन नहीं हैं तो उन्हें अपने रिश्तेदारी में किसी को मुंहबोली बहन बनाकर उनसे राखी बंधवानी चाहिए।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,

आचार्य धर्माधिकारी

गणेशास्पीक्स डाॅटकाॅम टीम

25 Aug 2018

View All articles

Follow Us