https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

महेंद्र सिंह धोनी के लिए वर्ष 2013

kundali

महेंद्र सिंह धोनी की कुंडली
जन्मतिथि 07-07-1981, रांची, झारखंड

आक्रामक बल्लेबाज़ भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट परिदृश्य हिलाकर रख दिया है। अपनी कप्तानी में उन्होंने कई महत्वपूर्ण श्रृंखलाओं के साथ ही भारत को 2007 में आईसीसी विश्वकप 20-20 और 2011 में विश्वकप में विजयी बनाया। ‘माही’ नाम से जाने जानेवाले इस लोकप्रिय युवा आइकन ने क्रिकेट और उससे बाहर की दुनिया में एक बहुत बड़ा प्रभाव डाला है।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध बुरी तरह से विफल भारतीय टीम के लिए धोनी को क्रोध और दुख का जबरदस्त बोझ उठाना पड़ा। कई वरिष्ठ क्रिकेटरों और कप्तानों ने उनकी रणनीति और टीम के चयन पर सवाल उठाया। धोनी को कप्तानी से बाहर करने की हो रही है। वास्तव में, धोनी अपने क्रिकेट करियर की एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण से गुजर रहे हैं। वह राहु की महादशा और बुध भुक्ति से गुजर रहे हैं। बुध 10 वें स्थान का स्वामी और बहुत शक्तिशाली भी होता है। इसके अलावा, बृहस्पति का पारगमन 9 वें स्थान से होगा। यह शुभ पारगमन उन्हें वर्ष 2013 की पहली छमाही के दौरान चुनौतियों और उतार – चढ़ाव का सामना करने का साहस और क्षमता देगा।

एक कप्तान और एक खिलाड़ी के रूप में उनके योगदान में सुधार होगा लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में सक्षम नहीं होंगे जिससे उनके प्रशंसकों को हताशा हो सकती है। 23 अप्रैल से 2013 से वे राहु महादशा और केतु भुक्ति के प्रभाव में होंगे। इसलिए मई 2013 के बाद से उनके प्रदर्शन में बहुत असंगतता दिखेगी और इसके भी मजबूत संकेत हैं कि वर्ष 2013 की दूसरी छमाही के दौरान उसके और भारतीय क्रिकेट में उनकी भूमिका को डाउनग्रेड किया जाएगा। इसके अलावा, फिटनेस भी चिंता का विषय रहेगा। वर्ष 2013 के दौरान चोटों और असंगत प्रदर्शन की वजह से वे करियर में बाधा का सामना कर सकते हैं। हालांकि, अन्य क्षेत्र में उनका अग्रणी होना जारी रहेगा और रिटायर्मेंट से पहले वे निश्चित रूप से किसी मील के पत्थर तक पहुंच जाएंगे।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us