https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

यूएस चुनाव में अंत तक रहेगा अनिश्चितता का माहौल

यूएस चुनाव में अंत तक रहेगा अनिश्चितता का माहौल

अमेरिका की राजनीति में शीर्ष स्थान के लिए दौड़ दिन-ब-दिन मुश्किल होती जा रही है। दोनों प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों के बीच चल रहे आरोप-प्रत्यारोप के दौर के बीच ये मुकाबला चुनावी प्रतियोगिता के बजाय ‘राजनीतिक युद्घ’ अधिक नजर आ रहा है। दोनों ही उम्मीदवार डेमोक्रेटिक हिलेरी क्लिंटन आैर रिपब्लिकन डोनल्ड ट्रंप पेचीदा व्यक्तित्व के रूप में सामने आते हैं। दोनों दृढ़ता से एक-दूसरे के खिलाफ खड़े है आैर एक-दूसरे से बेहतर बनने के लिए हर संभव चाल आैर रणनीतियां अपनाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, चुनावी तराजू हिलेरी की आेर झुकता नजर आ रहा है, लेकिन अमेरिका की जनता हिलेरी की क्षमताआें को देखते हुए उसे अपना शीर्ष नेता चुनने को लेकर आश्वसत नहीं लगती। वहीं दूसरी आेर ट्रंप आरोपों से घिरे होने के बावजूद दौड़ में बने हुए हैं, जो कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार की परेशानी का कारण बने हुए है। हैरत की बात ये है कि हाल में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार ट्रंप कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुआें से आगे चल रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हुर्इ तीन बहसें तो खत्म हो चुकी है आैर अब चुनाव का दिन बहुत करीब है। तो आइए इस लेख में जानते है कि गणेशजी ने कि 8 नवम्बर 2016 को होने वाले इस महत्वपूर्ण चुनाव को लेकर क्या भविष्यवाणी की है।

हिलेरी क्लिंटन
हिलेरी क्लिंटन का लग्न तुला है, उनकी कुंडली में शुक्र पहले भाव में दुर्जेय स्थान पर विराजित है आैर सूर्य आैर बुध के संयोजन कर रहा है। चंद्र आैर शनि का परस्पर परिवर्तन उनकी कुंडली को खास बनाता है। चंद्र अात्मकारक होता है, जिसका मजबूत प्रभाव ये दर्शाता है कि वो जबरदस्त जनाधार और सहयोग का आनंद लेंगी। इस प्रकार से ये सभी कारक उनके व्यक्तित्व को अत्यधिक करिश्माई बनाते हैं।

हिलेरी वर्तमान में सूर्य की महादशा आैर राहु की अंतर्दशा के प्रभाव में है। सूर्य ग्यारवें भाव (धन का भाव ) का स्वामी है, राहु वृषभ राशि में है, जहां वो बेहतर कार्य करता है। गुरू का पारगमन जन्म के राहु पर दृष्टि डाल रहा है, जो बाधाओं को काबू पाने में मदद करेगा। लेकिन आठवें भाव में राहु का होना भाग्य के अचानक पलटने की ओर इंगित करता है। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए ये बात सामने आती है कि हिलेरी बेहतर प्रगति करने में सक्षम होंगी, लेकिन मजबूत प्रतिद्वंदी से निपटना उनके लिए बेहद कठिन होगा।

डोनल्ड ट्रंप
वहीं ट्रंप सिंह लग्न के जातक है, जो कि सबसे ज्यादा आत्मविश्वासी और अाक्रामक राशि मानी जाती है। लग्न का स्वामी- सूर्य दसवें भाव में ( शक्ति आैर प्रसिद्घि का भाव) ट्रंप द्वारा समर्थन आैर आदर प्राप्त करने की योग्यता को दर्शाता है। सूर्य की राहु के साथ युति होने से सूर्य के प्रभाव में वृद्घि होगी। वहीं योगकारक ग्रह मंगल लग्न में बैठा है।

सूर्य-राहु की दसवें भाव में युति ये संकेत देती है कि ट्रंप बड़ी सोच रख सकते हैं। इसके साथ ही इनकी हरकतें अतिशयोक्ति और अजीबोगरीब हो सकती हैं। यदि इनकी सोच के अनुरूप इन्हें सफलता प्राप्त नहीं होती तो ये कोई दूसरा रास्ता अख्तियार कर सकते हैं। मजबूत राजयोग होने के बावजूद, दसवें भाव में ये युति ट्रंप की सफलता की राह में बाधाएं उत्पन्न करती है। ये विवादों अौर असफलताओं के भी संकेत देती हैं।

ट्रंप वर्तमान में राहु की महादशा और मंगल की अंतर्दशा से गुजर रहे हैं। ये दोनों ही ग्रह राजयोग में शामिल हैं, जो लोकप्रियता और स्थिति में वृद्घि को दर्शाते हैं। गुरू का जन्म के गुरू के ऊपर से पारगमन होने के कारण वो दुर्जेय साबित हो सकते हैं।

लेकिन, गोचर के शनि का जन्म के चंद्र के करीब जाना इनके रास्ते में बाधाएं उत्पन्न करते हुए इनके अंदर कुछ निराशा ला सकता है।

चुनाव की तारीख:
चुनाव के दिन, गोचर का चंद्र कुंभ की राशि में केतु के साथ होगा आैर सभी ग्रह राहु और केतु के घेरे में होंगे। इस कारण यह चुनाव अत्यंत घमासान होगा और कुछ राज्यों में हाल के वर्षों की तुलना में काफी प्रतिस्पर्धीपूर्ण माहौल हो सकता है। वहीं, राहु-केतु के प्रभाव से चुनावी समरभूमि में एक प्रकार का ‘आश्चर्य तत्व’, ‘अनिश्चितता एवं ‘अप्रत्याशित परिणाम’ रहने वाला है।

वहीं महत्वपूर्ण राज्यों के वोटर्स अपने-अपने विचारों से विभाजित होंगे और ये लीडर की चुनावी किस्मत पर नाटकीय प्रभाव डालेंगे। क्या आप भी व्यापार या कैरियर दोनों में उपयुक्त चयन को लेकर किसी असमंजस में हैं ? तो सही मार्गदर्शन प्राप्त करें हमारी विशेष रिपोर्ट उपयुक्त कैरियर आैर व्यापार का क्षेत्र द्वारा। लेकिन ये पहलू चुनावी मुकाबले को आैर भी रोचक बनाएंगे। ये चुनाव में मतदाता प्रबल दावेदार के विरूद्घ वोट करना पसंद करेंगे, एेसी संभावना है। नकारात्मक भावनाएं प्रबल अभिप्रेरक होंगी आैर कुछ राज्यों में जीत बहुत ही कम अंतरों से होगी।

ट्रंप आलोचकों की बोलती बंद करके अच्छा प्रदर्शन करेंगे। किसी भी प्रकार की अप्रत्याशित घटना से इंकार नहीं किया जा सकता। ये भी हो सकता कि ट्रंप हिलेरी के विरूद्ध जरा देर से उग्रता दिखाएं। खैर, जो भी हो इसका असर होते-होते काफी देर लग जाएगी। गणेशजी का मानना है कि कुल मिलाकर इस चुनाव में हिलेरी क्लिंटन की जीत की संभावना अधिक है।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
तन्मय के ठाकर
गणेशास्पीक्स डाॅटकाॅम टीम

क्या आपके मन में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को लेकर कुछ सवाल है ? तो उलझनों में क्यूं रहें ? तुरंत ज्योतिषी से बात कीजिए और सभी उलझनों को दूर करें।

Follow Us