https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीख : आम चुनाव के सातों चरण की पूरी जानकारी

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीख : आम चुनाव के सातों चरण की पूरी जानकारी

इस लोकसभा चुनाव में बढ़ेगा मतदान का प्रतिशत

विपक्षी दलों को करना पड़ेगा कड़ी प्रतिस्पर्द्धा का सामना, चौंकाने वाले परिणाम अाएंगे सामने17वीं लोकसभा के गठन के लिए वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे। इस चुनाव में पहले चरण के लिए मतदान 11 अप्रेल को, जबकि सातवें और अंतिम चरण के लिए 19 मई को वोट डाले जाएंगे। मतगणना 23 मई को होगी। लोकसभा के साथ ही ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव भी होंगे। खास बात यह है कि देश के तीन बड़े राज्यों उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में सभी सातों चरणों में मतदान होगा। भारत के लिए यह चुनाव और पूरी चुनाव प्रक्रिया कैसी रहेगी, इस दौरान देश का माहौल कैसा रहेगा, यहां हम इसका ज्योतिषीय विश्लेषण के जरिए जानने का प्रयास करेंगे।

2019 लोकसभा चुनाव की घोषणा के समय की कुंडली

kundali

आम चुनाव 2019 में मतदान का पैटर्न हो सकता है अप्रत्याशित

चुनाव आयोग ने 10 मार्च 2019 की शाम 5:29 बजे चुनाव की घोषणा की। उस क्षण की कुंडली में उग्र सिंह लग्न है। इसके अलावा, मंगल भी चंद्रमा के साथ एक और उग्र राशि मेष में स्थित है। इसलिए, यह चुनाव निस्संदेह देश के लिए एक संवेदनशील समय होने जा रहा है, और पार्टी के नारों, विवादों, वादों और वाक् युद्ध के साथ माहौल में भी तेजी रहेगी। इतना ही नहीं चंद्रमा के केतु के नक्षत्र में होने के कारण, रूझान और मतदान का पैटर्न अत्यधिक अप्रत्याशित हो सकता है और मतगणना समाप्त होने तक चुनावी अटकलें भी चलती रहेंगी। वहीं दूसरी ओर, 7 वें भाव (विपक्ष का भाव) के स्वामी शनि, केतु से पीड़ित हैं, इसलिए विपक्षी दलों को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। इस चुनाव में कई चौंकाने वाले परिणाम देखने को मिलेंगे, जो भारत के राजनीतिक भविष्य पर प्रभाव डालेगा। मतदान की तारीखों के आसपास कुछ अप्रिय घटनाएं या व्यवधान भी उत्पन्न हो सकते हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 की खास बातें

लोकसभा चुनाव 2019 में लगभग 90 करोड़ लोग अपने मत का प्रयोग करेंगे। खास बात यह है कि इस बार18 से 19 वर्ष की उम्र वर्ग के करीब डेढ़ करोड़ यूथ वोटर पहली बार मतदान करेंगे। चुनाव अायोग के मुताबिक करीब आठ करोड़ 43 लाख नए मतदाता इस बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस बार के चुनाव में पिछली बार से करीब एक लाख ज्यादा यानी 10 लाख पोलिंग बूथ पर वोट डाले जाएंगे और हर पोलिंग बूथ पर वीवी पैट का इस्तेमाल किया जाएगा। इतना ही नहीं लोग टोल फ्री नंबर 1950 पर वोटिंग लिस्ट से जुड़ी जानकारी भी ले सकेंगे। देखना

लोकसभा चुनाव की पास्ट हिस्ट्री

इससे पूर्व 2014 के लोकसभा चुनाव की घोषणा पांच मार्च 2014 को हुई थी। 7 अप्रैल को शुरू होकर नौ चरणों के मतदान का समापन 12 मई को हुअा था। उस चुनाव में 282 सीटों के साथ भाजपा को बहुमत हासिल हुआ था।

लोकसभा चुनाव 2019 में सीटों की संख्या के बारे में जानकारी

संविधान के मुताबिक़ लोकसभा सीटों की अधिकतम संख्या 552 हो सकती है। फ़िलहाल लोकसभा सीटों की संख्या 545 है, इनमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 543 सीटों के लिए आम चुनाव होते हैं। इनके अलावा राष्ट्रपति द्वारा एंग्लो-इंडियन समुदाय के दो लोगों को लोकसभा के लिए नामांकित किया जाता है। कुल सीटों में से 131 लोकसभा सीटें अनुसूचित जाति (84) और अनुसूचित जनजाति (47) के लिए सीटें रिजर्व हैं। बहुमत के लिए कम से कम 272 सीटें होनी चाहिए। सीटें कम होने पर दूसरे दलों के साथ गठबंधन कर भी सरकार बनाई जा सकती है।

लोकसभा चुनाव 2019 में सात चरणों की तारीखें

चरण तारीख
पहला चरण 11 अप्रेल
दूसरा चरण 18 अप्रेल
तीसरा चरण 23 अप्रेल
चौथा चरण 29 अप्रेल
पांचवां चरण 06 मई
छठवां चरण 12 मई
सातवां चरण 19 मई

2019 आम चुनावों के चरणों के साथ राज्यों और सीटों की सूची

पहला चरण – 11 अप्रेल, 91 सीट, 20 राज्य (आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप)
दूसरा चरण – 18 अप्रेल, 97 सीट, 13 राज्य (असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पुदुचेरी)
तीसरा चरण – 23 अप्रेल 115 सीट, 14 राज्य (असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, गोवा, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादरा और राष्ट्रीय राजमार्ग, दमन और दीव)
चौथा चरण – 29 अप्रेल 71 सीट, 09 राज्य (बिहार, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल)
पांचवां चरण – 06 मई 51 सीट 07 राज्य (बिहार, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल)
छठवां चरण – 12 मई 59 सीट 7 राज्य (बिहार, हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली)
सातवां चरण – 19 मई 59 सीट, 08 राज्य (बिहार, हिमाचल, झारखंड, मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश)

आचार्य भारद्वाज के इनपुट के साथ
गणेशास्पीक्स डॉट कॉम/हिंदी

ये भी पढ़ें-
लोकसभा चुनाव 2019 पर पढ़े क्या कहती है अलग- अलग पार्टियों की कुंडली
लोकसभा चुनाव 2019 : बृहस्पति दिलाएगा कांग्रेस को सफलता !आम चुनाव 2019 पर क्या रहेगा शनि-केतु की युति का असर

Follow Us