https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

हरियाली को खराब मत करो और दृश्यों को खराब मत करो धरती माता को बचाओ!

Published on अक्टूबर 19, 2022

Earth Day

परिचय पृथ्वी दिवस:

पृथ्वी ही हमारे पास एकमात्र घर है, अगर हम इसे नष्ट कर देते हैं तो हमारा अस्तित्व समाप्त हो सकता है। पृथ्वी एक बूढ़ी माँ की तरह है जो चंगा होने के लिए रो रही है। धरती माँ हमें कुछ भी नहीं देती है, लेकिन हमेशा हमें जीवन का आशीर्वाद दिया है जिसे बचाया जाना चाहिए। पृथ्वी सभी बुनियादी तत्वों का स्रोत है लेकिन आज वह मनुष्यों से बड़े अस्तित्व के खतरों का सामना कर रही है। यदि विनाश को रोकने के लिए तत्काल कदम नहीं उठाए गए, तो मानव जाति का अंत हो सकता है या पूरी तरह से नष्ट हो सकता है।

कभी-कभी एक स्थिति को बदलने के लिए आपको एक विशाल छलांग लगाने की आवश्यकता होती है और जब तक आप अपने पंख नहीं फैलाते हैं तब तक आपको पता नहीं चलेगा कि आप कितनी ऊंचाइयों को छू सकते हैं। पृथ्वी दिवस को प्रकृति माता को बचाने के हमारे कर्तव्य की प्रतिज्ञा के रूप में मनाया जाता है।

पृथ्वी दिवस के बारे में:

पर्यावरण आंदोलन की उपलब्धियों का सम्मान करने और दीर्घकालिक पारिस्थितिक स्थिरता के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। इसलिए, प्रत्येक मनुष्य की जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वह अपने पर्यावरण की देखभाल करे। यदि ग्रह के निवासी पृथ्वी चाहती है कि उनका साझा घर एक खिलता हुआ बगीचा हो, तो उन्हें इसकी रक्षा के लिए प्रयास करना चाहिए। पृथ्वी दिवस प्रत्येक नागरिक को उसकी राष्ट्रीयता के बावजूद वैश्विक पारिस्थितिक समस्याओं पर चर्चा करने और पर्यावरण की रक्षा और सुधार के समाधान प्रदान करने का अवसर प्रदान करता है।

पृथ्वी दिवस की उत्पत्ति और 2021 तिथि:

संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने 1969 में सांता बारबरा, कैलिफोर्निया में भारी तेल रिसाव की एक ऐतिहासिक घटना के बाद 22 अप्रैल, 1970 को पहला पृथ्वी दिवस आयोजित किया, जिससे भारी तबाही हुई।

पहले पृथ्वी दिवस को लोगों को जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण को मिटाने, लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करने और एक स्थायी भविष्य की ओर बढ़ने के लिए पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझने के लिए शिक्षित करने के लिए “पर्यावरण शिक्षण” के रूप में डिजाइन किया गया था। इसके अलावा, इस दिन ने जन्म भी दिया है। 1970 में “पर्यावरण संरक्षण एजेंसी” की स्थापना जैसी ऐतिहासिक उपलब्धियों के लिए।

पृथ्वी दिवस 2020, जो 22 अप्रैल को मनाया जाता है, एक ऐतिहासिक दिन होगा क्योंकि यह अपनी 50 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करेगा, जहां दुनिया भर के नागरिक जलवायु संकट से निपटने और शून्य के अवसरों को जब्त करने के लिए नवाचार के लिए एकजुट होंगे। कार्बन भविष्य।

एक निःशुल्क जन्म कुंडली विश्लेषण प्राप्त करें और 2020 में आने वाले रोमांचक अवसरों का लाभ उठाएं!

वैश्विक पृथ्वी दिवस:

1990 से पृथ्वी दिवस वैश्विक हो गया और अब दुनिया के 193 देशों में मनाया जाता है। प्रत्येक पृथ्वी दिवस को एक विशिष्ट विषय के साथ चिह्नित किया जाता है जैसे कि बी काइंड टू द अर्थ, ट्रीज़ प्लीज, रिड्यूस, क्लियर द एयर, मोबिलाइज़ द अर्थ, ग्रीन सिटीज, एनवायरनमेंटल और जलवायु साक्षरता, प्लास्टिक प्रदूषण समाप्त करना, हमारी प्रजातियों की रक्षा करना आदि। 22 अप्रैल, 2020 को मनाए जाने वाले पृथ्वी दिवस की थीम जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग पर जोर देगी।

पृथ्वी दिवस 2020 समारोह या गतिविधियाँ:

इस वर्ष पृथ्वी दिवस को पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रमों, मार्च, अभियान आयोजित करने, सोशल मीडिया पर साझा करने, हरे रंग का एक कार्य करने, पोस्टर और छवियों को डाउनलोड करके जागरूकता फैलाने की योजना बनाकर मनाया जाना है। आप इस प्रकृति जागरूकता कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं। घर पर कुछ सरल चरणों का पालन करके:

अपनी कार को अपने गैरेज में पार्क करें और दूर तक पैदल चलें
बिजली बचाने के लिए बाहर योग का अभ्यास करें
पारिस्थितिक तंत्र के संतुलन को बहाल करने के लिए एक पेड़ लगाएं
थ्रैश को हटाकर अपने बगीचे को साफ रखें
चाय या कॉफी कप जैसी पुन: प्रयोज्य वस्तुओं में निवेश करें
अपने टीवी सेट को अनप्लग करें और प्रकृति के साथ समय बिताएं
कार्बन उत्सर्जन को खत्म करने के लिए ताजा जैविक उत्पाद उगाएं
पुन: प्रयोज्य खरीदारी सामग्री ले जाएं और प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग कम करें
अपने घर के फर्श को साफ करने के लिए पृथ्वी के अनुकूल सफाई उत्पादों जैसे नींबू का रस और सिरका का प्रयोग करें।
कोशिश करें और दिन के लिए शाकाहारी बनें क्योंकि मांस की अत्यधिक मांग पर्यावरण संसाधनों पर अत्यधिक दबाव पैदा करती है

क्या आप जीवन में किसी खास मुद्दे को लेकर तनाव महसूस कर रहे हैं? यदि हां, तो किसी विशेषज्ञ से पूछें और समस्या को 48 घंटों के भीतर हल करें और अवांछित तनाव से राहत पाएं!

पृथ्वी दिवस का ज्योतिषीय महत्व:

पृथ्वी दिवस राशिफल में वृष राशि में सूर्य, बुध, शुक्र और शनि शामिल हैं, जिन्हें पृथ्वी की सबसे जमीनी राशि माना जाता है। यह पृथ्वी दिवस को एक व्यावहारिक एजेंडा देता है और पृथ्वी की शांति और सुंदरता पर प्रकाश डालता है। चार्ट में प्लूटो को कन्या राशि में रखा गया है, जो विकास और संरक्षण का सुझाव देता है। इसके अलावा, चंद्रमा और बृहस्पति वृश्चिक में पुनर्चक्रण और प्रकृति की पुनर्योजी शक्तियों का शासन करते हैं।

पृथ्वी ने आदिवासियों के रूप में आने वाले मनुष्यों को बनाए रखा है लेकिन धीरे-धीरे पर्यावरण को बदल दिया और नष्ट कर दिया। पृथ्वी दिवस तभी सार्थक हो सकता है जब हम वनों की कटाई, शहरीकरण, औद्योगीकरण, प्लास्टिक प्रदूषण, अवैध शिकार आदि पर अंकुश लगाने का प्रयास करें। प्रत्येक दिन “पृथ्वी दिवस” ​​होना चाहिए। “प्रत्येक व्यक्ति को अपने छोटे से तरीके से वह सब कुछ बहाल करने का प्रयास करना चाहिए जो सबसे अच्छा है और पारिस्थितिकी तंत्र के कारण होने वाले नुकसान को संतुलित करने में मदद करता है।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, अभी किसी ज्योतिषी से बात करें!

गणेश की कृपा से,
गणेशास्पीक्स.कॉम