https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

LIX 15 सूचकांक- किस स्टॉक में करें निवेश? जानिए गणेशजी से

LIX 15 सूचकांक- किस स्टॉक में करें निवेश? जानिए गणेशजी से
नेशनल स्टाक एक्सचेंज ने CNX-100 सूची से १५ स्टाक लेकर एक नया सूचकांक बनाया है जिसे LIX-15 नाम दिया गया है। इस को ८ जुलाई को लॉन्च किया गया। इन स्टाक्स का न्यूनतम मुक्त प्रवाह बाज़ार पुंजीकरण रु. ५००० करोड़ है तथा इन का टर्न ओवर अनुपात १०० प्रतिशत से ज़्यादा रहा है, पिछले छ: माह के दौरान और जो F&O के लिए निजी रुप से पात्र हो। इस सूची में प्रत्येक सूची का भार १५ प्रतिशत रखा गया है और इस सूची का मूल्याकंन रोज़ाना किया जायेगा। LIX-15 का आधार मूल्य १५०० है तथा आधार दिनांक १ जनवरी २००९ है। हर छ: महीने में इन स्टाक्स का मूल्य निर्धारण किया जायेगा तथा जिस भी स्टाक का बाज़ार पूंजीकरण का मुक्त प्रवाह रु. ४००० करोड़ से कम हो जायेगा या टर्न ओवर अनुपात छ: महीनो में से तीन महीने में यदि १०० प्रतिशत से कम हो जायेगा तो वह स्टाक LIX-15 सूची से बाहर निकाल दिया जायेगा।LIX 15 सूची की कुंडली देख कर गणेशजी भविश्यवाणी कर रहें हैं।

ज्योतिषिय विवरण –

आधार दिनांक : ०१ जनवरी २००९
आधार मुल्य : १५००
आरम्भ करने का दिनांक : ०८ जुलाई २०१३
आरम्भ करने का समय : ०९:१५
आरम्भ करने का स्थान : मुम्बई

ज्योतिषिय कुण्डली –

kundali

गणेशजी कहते हैं : –
LIX 15 सूची की कुंडली की बात करे तो यह सिंह लग्न की कुंडली है और चंद्र मिथुन राशि में विराजमान है। कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन पुनर्वसु नक्षत्र की कुंडली है। सूर्य-चंद्र-बृहस्पति-मंगल-वक्री बुध ऐसे ५ ग्रहों की युति लाभ स्थान में है और ये ५ ग्रह पूर्ण रूप से स्टॉक मार्केट के स्थान को देख रहे हैं।

LIX 15 सूची कुंडली में नकारत्मक बात यह है कि अमावस्या के दिन उदघाटन करने से चन्द्र का बल नही मिलता है और कोई भी शुभ कार्य में चन्द्र बल बहुत ही आवश्यक है। इस वजह से जिस गति से FII का हस्तक्षेप होना चाहिए वो धीरे -धीरे और कम हो जायेगी। साथ में यह संपूर्ण कालसर्प की कुंडली है, जिस से यह सूचकांक में बहुत ही ज्यादा अस्थिर रहेगा। इसलिए इस में स्थायित्व की कमी रहेगी।

LIX 15 सूची कुंडली में सकारात्मक बात यह है कि ५ ग्रहों की युति एकादश (लाभ ) स्थान में है और यह सब ग्रह शुभ है जिस से सम्पूर्ण कुंडली को बल प्राप्त हो जाता है। अभी बृहस्पति की महादशा में बृहस्पति की अन्तर्दशा चलेगी ९-१-२०१५ तक जो धीरे धीरे कर के इस में सकारात्मकता को बढ़ावा देगी जो लम्बी अवधि के लिए अच्छा रहेगा। लेकिन आप को तुरंत इस से लाभ नही मिलेगा। ग्रहों की परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए इस में शामिल किये गए क्षेत्रों में से इस्पात और निर्माण क्षेत्र में दिक्कतें रह सकती हैं और बैंक को ज़्यादा फायदा हो सकता है।

LIX 15 सूची में निम्न लिखित स्टाक्स को सम्मिलित किया गया है – एक्सिस बैंक, बैंक आफ़ बडौदा, काइरन, हिण्डाल्को, आई डी एफ़ सी, जिन्दल स्टील, जे पी एसोसियेट्स, जे एस डब्लु स्टील, मारुति, मैक्डावेल-एन, आर काम, एस बी आई एन, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, यस बैंक इन सब स्क्रिप्स में आप अप्रैल -२०१४ तक हर गिरावट पे निवेश कर सकते हैं तथा २०१५ के आस-पास मुनाफ़ा वसूल सकते हैं।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
धर्मेश जोशी
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us