शुक्र का वक्री होना, जानें इस ज्योतिष घटना से संबंधित बातें 

venus retrograde: शुक्र का वक्री होना, जानें इस ज्योतिष घटना से संबंधित बातें

शुक्र सौर्य मण्डल का दूसरा ग्रह है। शुक्र प्रेम, आनंद और रिश्तों, सद्भाव, संगीत, कला और हमारी दुनिया में मौजूद सभी खूबसूरत चीजों का वाहक माना जाता है। शुक्र का वक्री होना (venus retrograde) का अर्थ है- प्रतिगामी होना, जो कि वास्तविकता नहीं है, ऐसा केवल इसलिए है क्योंकि पृथ्वी अपनी बड़ी धुरी में घूमती हुई शुक्र को पीछे छोड़ देती है। और जब ऐसा होता है, तो ऐसा प्रतीत होता है कि शुक्र पीछे की ओर जा रहा है जो एक भ्रम के समान है। बुध, जो वर्ष में 3 बार वक्री होता है, की तुलना में शुक्र हर अठारह महीने में केवल एक बार वक्री होता है। 

जिन लोगों का कर्क 4 डिग्री और सिंह 9 डिग्री के आसपास है, वे इस शुक्र के वक्री (venus retrograde) होने के अवधि के दौरान अत्यधिक प्रभावित होंगे, जो 7 सितंबर तक रहेगा। शुक्र के वक्री होने के दौरान, हम तिरस्कृत या धृणा की अनुभूति कर सकते हैं, या सराहना की कमी भी महसूस   कर सकते हैं। हम दुनिया को जिस रंगीन चश्में से देखते हैं वो अचानक ही निकल जाता है और दुनिया की बदसूरत शक्ल दिखाई देने लगती है। जो लोग वक्री शुक्र की समय अवधि में पैदा होते हैं, उनके लिए यह एक अद्भुत समय होगा! ये लोग बहुत ज्यादा कलात्मक, कल्पनाशील होते हैं और साथ ही दिल के करीब परियोजनाओं को पूरा करने में जुनून के साथ काम लेते हैं। 

यह आपके लिए अपने रिश्तों के अवलोकन का समय है। यह सहकर्मियों, आपके बॉस, आपके सबसे अच्छे दोस्त, आपके सहयोगियों, आपके बच्चों और आपके जीवनसाथी के साथ का रिश्ता हो सकता है। शुक्र के शासन में जिसे हम वास्तव में प्यार करते हैं, उनके साथ ही हमारे झगड़े, धोखा और अहंकार की प्रतिक्रिया हो सकती है। इसलिए यदि संभव हो, करुणामय रुख अपनाने का प्रयास करें। जब शुक्र वक्री हो जाता है, तो हमें वास्तव में पता चलता है कि हमारे प्रति वफादार कौन है। इस समय के दौरान लोग आपको निराश कर सकते हैं।

यह किसी भी प्रकार के विलासिता या सुख सुविधा का सामान जैसे कार या ‘सुंदर’ चीजें खरीदने के लिए अच्छा समय नहीं है। मुमकिन है कि आप उसे अभी खरीद लें, लेकिन बाद में पछता सकते हैं। डाउन पेमेंट डालने के बाद कार आपको निराश करेगी। शुक्र के वक्री (venus retrograde) होने पर खरीदे गए उपहार – मुमकिन है प्राप्तकर्ता को वह पसंद नहीं आएं,  जो आपने उनके लिए खरीदा है। शुक्र के वक्री होने से धोखा मिलने या किसी तरह से ‘असली माल’ न मिलने की संभावना रहती है। यह आपको तब पता चलेगा जब शुक्र सीधे जाएगा।

कॉस्मेटिक या वैकल्पिक सर्जरी के लिए यह सही समय नहीं है क्योंकि आपको सर्जरी के नतीजे पसंद नहीं आएंगे। शुक्र हमारे शरीर की नसों पर राज करता है। इस समय सर्जरी के लिए जाने पर ये संभावना रहती है कि सर्जरी के निशान के रह जाएं, साथ ही रक्त के थक्के का भी खतरा होता है। हम में से अधिकांश लोगों को सामान्य से अधिक चॉकलेट, केक और मिठाई की तृष्णा होती है – विशेष रूप से जो लोगों की जन्म कुंडली वक्री डिग्री से प्रभावित होती है या किसी अन्य ग्रह से संबंधित होते है।

किसी भी समस्या के ज्योतिषीय समाधान के लिए हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों से बात करें…

यह वो समय होता है जब व्यक्ति पैसे से संबंधित मुद्दों में अति आत्मविश्वास से भर जाता है और हर महंगी वस्तु खरीदने की प्रवृत्ति रखता है, जिसे वह अपनी सैलरी से आसानी से नहीं खरीद सकता है। मेहनत से कमाए गए धन को बर्बाद करने का यह अच्छा समय नहीं है, बेहतर है उसे ऐसे ही खर्च ना करें। यदि आप कला के क्षेत्र में हैं, तो आप विचारों की कमी महसूस कर सकते हैं। ये समय अनावश्यक हाथ पैर नहीं  चलाते हुए, धीरे धीरे काम करने का है। 

कुछ लोगों के लिए, विशेष रूप से जो वक्री शुक्र (venus retrograde) से प्रभावित हैं, उनकी सेक्स ड्राइव तेज हो सकती है। आप एक विचार, किसी भी घटना या चीज़ के बारे में भावुक महसूस कर सकते हैं जो आपको पहले कम महत्वपूर्ण लगती थी। यह अब आपका ध्यान किसी तारे के समान आकर्षित करेगा। दुर्भाग्य से, इस चरण के दौरान ड्रग्स, भोजन और शराब के लिए तीव्र लालसा का अनुभव किया जा सकता है। इस प्रतिगामी समय-अवधि के दौरान बहुत अधिक शराब का सेवन न करने का प्रयास करें – इसके विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।

शुक्र जब वक्री होता है, हमें आलोचना करने के बजाय करुणामय हो कर अपनी क्षमता को निखारने का प्रयास करना चाहिए। पूर्वाग्रह के बजाय प्यार करना और दूसरों से नफरत करने के बजाय करुणा बिखेरनी चाहिए।  इस ऊर्जा के साथ काम करने के लिए, दिन में पांच मिनट शांति से बैठें, दुनिया को निष्पक्ष रूप से देखें और शांति, सहयोग और करुणा के लिए प्रार्थना करें। आपको आश्चर्य होगा कि इससे कितनी मदद मिलेगी। प्रतिदिन ध्यान का अभ्यास करें। योग पाठ्यक्रम में जाएं और हर स्तर पर खुद को लचीला बनाने का प्रयास करें।  हमारे पास वक्री शुक्र के लिए यह परीक्षण करने का मौका है कि हम खुद से और एक-दूसरे से कितनी ईमानदारी से प्यार करते हैं और अपने प्रियजनों के साथ हमारा रिश्ता कितना स्वस्थ है।

क्या आपकी कुंडली में ग्रह आपके अनुकूल हैं, जानने के लिए यहां क्लिक करें…

 

Follow Us