https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

Mood boost: जानिए राशि के अनुसार कैसे आप अपने बिगड़े मूड को बूस्ट कर सकते हैं

Mood boost

अपने खराब मूड को ठीक करने के लिए आप क्या करते हैं? गाने सुनते हैं, कॉमेडी सीरियल देखते हैं, दोस्तों के पास जाते हैं, सोना पसंद करते हैं या अकेले टाइम स्पेंड करते हैं। इनमें से आपके मूड बूस्टर का तरीका कोई सा भी हो सकता है। कई बार हमारी इस आदत हमें बहुत जल्दी रिलीफ मिल जाता है, तो कई बार ये सब करने के बाद मूड ऑफ ही रहता है। आज हम आपको आपकी राशि के अनुसार मूड बूस्टिंग के कुछ टिप्स दे रहे हैं। ये शानदार तो है ही, लेकिन इनकी खास बात यह है कि एस्ट्रोलॉजिकली ये आप पर असर करेंगे और खराब मूड से आपको जल्दी बाहर ले आएंगे। तो अबकी बार मूड खराब हो, तो आप अपनी राशि के अनुसार ये टिप्स आजमा सकते हैं–

मेष- जो काम अच्छा लगता है वो करें

अपना खराब मूड ठीक करने के लिए आप अपनी फेवरेट एक्सरसाइज सबसे अच्छा रहेगा। यहां एक्सरसाइज का मतलब व्यायाम नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपको जो काम सबसे अच्छा लगता है, उसके मास्टर बनें और अपना मूड ऑफ होने पर वह काम करें। मेष एक फायरी साइन है यानी कि अग्नि तत्व को रिप्रेजेंट करता है। दरअसल मेष राशि के लोगों को अपनी राशि की तरह ही हमेशा नंबर वन बनना अच्छा लगता है। सभी कामों में सबसे आगे रहना उनके लिए सेटिस्फेक्शन जैसा है। सेटिस्फेक्शन तभी मिलेगा, जब आप किसी चीज के मास्टर होंगे और लोग आपकी तारीफ करेंगे। मूड ऑफ होने पर आपकी यह स्किल आपको मूड को हैप्पी करेगी।

वृषभ- रंगीन दुनिया है पसंद

अपना खराब मूड ठीक करने के लिए वृषभ राशि के लोग शॉपिंग करने जा सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि आप यहां पैसा खर्च करें। आप किसी की शॉपिंग में कंपनी दे सकते हैं, कुछ और नहीं, तो विंडो शॉपिंग कर सकते हैं। वृषभ राशि के लॉर्ड वीनस यानी कि शुक्र हैं। शुक्र लग्जुरियस और स्टाइलिश लाइफ पसंद करते हैं। बस, यहीं से वृषभ को भी यह आदत लग जाती है। उन्हें बाहर की रंगीन दुनिया इतनी पसंद आती है कि वे अपना टेंशन एक मिनट में भूल जाते हैं। इसके अलावा अपने मूड को बूस्ट करने के लिए घर की साफ-सफाई भी आप कर सकते हैं।

मिथुन- खूब बातें करो

हवा-हवाई मिथुन के लिए मूड बूस्टिंग के बहुत सारे तरीके हो सकते हैं। मिथुन एक एयर साइन है, इसलिए जब भी आपका मूड खराब हो, आप तुरंत किसी ऐसे दोस्त या फैमिली मेंबर को ढूंढों, जिससे बात करना आपको बहुत पसंद है। बस इसके बाद आपको कुछ नहीं करना है, अपने फेवरेट टॉपिक पर डिस्कस शुरू कर देना है। ये टॉपिक कुछ भी हो सकता है फिल्मी, नॉन फिल्मी, रिलिजियस, स्पिरिचुअल, कोई जोक, पॉलिटिक्स। हां पढ़ाई की बात मत करना क्योंकि मूड आपका ऑफ है, तो इस पर डिस्कशन करना आपको अच्छा नहीं लगेगा।

कर्क- खाओ-पीओ और ऐश करो

आपका मूड ऑफ है, तो आप अपनी फेवरेट मिठाई खा सकते हैं। कर्क हमेशा से फूड लवर रहते हैं, उन्हें तरह-तरह के फूड टेस्ट करना अच्छा लगता है। हां, अपने मूड को एकदम ठीक करने के लिए आप अपने किसी फेवरेट रेस्टोरेंट में जाकर खुद को ट्रीट भी दे सकते हैं। आपके माइंड, बॉडी और सोल को जो पूरी तरह से सेटिस्फाय कर सकता है, वह है आपका फेवरेट फूड। तो अगली बार जब भी आपका मूड हो ऑफ.. अपने फेवरेट फूड से दोस्ती निभाओ

सिंह- इतना आसान नहीं off mood को सही करना

ये लोग बहुत ज्यादा एग्रेसिव होते हैं। फायरी साइन है ऊपर से सन इनका लॉर्ड भी है। मतलब करेला, ऊपर से नीम चढ़ा। बुरा मत मानिए, आपके ऑफ मूड को ठीक करना इतना आसान नहीं है। फिर भी एस्ट्रोलॉजी कहती है कि सिंह राशि वालों को अपना मूड ठीक करने के लिए अपनी किसी आर्टिस्टिक हॉबी को समय देना चाहिए। हो सकता है आप बहुत टैलेंटेड आर्टिस्ट ना हो, फिर भी यह काम आपके खराब मूड को जल्दी से कर देगा। आप अपनी ही क्रिएटिविटी को देखकर हंस दें या फिर कुछ बहुत ही अच्छा क्रिएट कर दें।

क्या आपको चल रही है जीवन में कोई परेशानी, बात कीजिए हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषी से, पाइए समाधान

कन्या- सोचने-विचारने वाले लोग हैं

इन लोगों पर इनकी राशि के लॉर्ड बुध का सबसे ज्यादा असर होता है। सबसे ज्यादा सोचने-विचारने वाले लोगों में इनका नाम सबसे ऊपर होता है। कन्या, जब भी आपका मूड ऑफ हो, आप मेडिटेशन करें। म्यूजिक मेडिटेशन एक बेस्ट उपाय है, आपको मूड को फिर से पटरी पर लाने का। वहीं आप गार्डनिंग, कूकिंग या बैकिंग कर सकते हैं, इसमें अगर आपको इंट्रेस्ट हो तो। सीधा सा मतलब है आपके मूड को ठीक करने का एक ही तरीका है, ऐसी जगह आप अपना ध्यान लगाएं, जहां या तो बिल्कुल भी नहीं सोचना पड़ें या फिर बहुत सोचना पड़ें।

तुला- मीठी बातें करें

टफ टाइम को तुला के लोग आसानी से हटाने में सक्षम है। तुला बहुत ही बैलेंस्ड एक्ट करते हैं, इससे वे ज्यादा मुसीबत में नहीं पड़ते हैं। फिर भी यदि किसी बात को लेकर आपका मूड ऑफ हो जाएं, तो आप किसी अपने के साथ प्यारी मीठी बातें कर सकते हैं। इसके अलावा आप जिम, एयरोबिक्स, योगा की क्लास में कुछ एक्स्ट्रा सेशंस अटैंड कर सकते हैं। इससे आप अपना ध्यान टेंशन की बातों से हटाकर खुद पर लगा सकेंगे। इसके अलावा तुला राशि के लोग अपनी फेवरेट ड्रेस पहनकर किसी रिश्तेदार या दोस्त के घर मिलने भी जा सकते हैं। यह टिप्स आपको एस्ट्रोलॉजिकली खराब मूड से जल्दी बाहर ला सकता है।

वृश्चिक- पार्टनर संग घूमने जाएं

वृश्चिक राशि के लिए अपने पार्टनर के साथ रोमांटिकली इनवॉल्व होना किसी मूड बूस्टर से कम नहीं है। जब भी वृश्चिक का मूड ऑफ होता है, उन्हें अपने पार्टनर से बहुत सारी रोमांटिक बातें करना चाहिए। यदि आप सिंगल हैं, तो आप चैंटिंग, कुंडलिनी जागरण के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं। इससे आपका खराब मूड धीरे-धीरे शांत होने लगेगा और आप पहले से ज्यादा बेटर फील करेंगे।

धनु- घूमकर सुधार सकते हैं mood

धनु फायर साइन हैं, लेकिन सबसे ज्यादा घुमक्कड़ राशियों में से एक। अपने खराब मूड को ठीक करने के लिए आपको ट्रेवल करना चाहिए। हो सकता है आप किसी लंबी छुट्टी पर जाएं या पड़ोस के किसी पार्क में ही। वहीं किसी नेचुरल जगह जैसे पहाड़ों, नदी किनारों पर आपको बेहद अच्छा लग सकता है। खराब मूड को ठीक करने के लिए आप आउटडोर स्पोर्ट्स में भी इंट्रेस्ट ले सकते हैं।

मकर- गार्डनिंग आपके लिए है परफेक्ट

मकर एक अर्थ साइन है। बहुत मेहनती होते हैं और अपनी मेहनत के कारण अपनी अलग ही पहचान रखते हैं। अपने मूड को बुस्ट करने के लिए मकर राशि के लोगों को गार्डनिंग करना चाहिए। यदि आपके पास गार्डनिंग के लिए प्रॉपर स्पेस नहीं है, तो आप घर की छत पर गमलों में भी अपने फेवरेट फूल या सब्जी के पौधे उगा सकते हैं। अर्थ साइन होने के नाते आपकी गार्डनिंग में नेचुरल रुचि होना चाहिए। यह आपके परफेक्ट मूड बूस्टर का काम करेगा।

कुंभ- सोशल एक्टिविटी में पार्टिसिपेट करें

कुंभ एक एयर साइन है और इसके लॉर्ड सैटर्न है। इनका दिल बहुत बड़ा होता है। अक्सर दूसरों के दु:ख में ये जल्दी दु:खी हो जाते हैं। यदि आपका मूड खराब है, तो आपको समाज से जुड़े किसी काम में रुचि लेना चाहिए। हो सकता है आप ब्लड डोनेशन कैंप ऑर्गेनाइज करें या फिर किसी ओल्ड एज होम जाकर वहां सेवा करें। गरीब लोगों के बीच जाकर एजुकेशन देने का भी काम कर सकते हैं। इससे आप अपना दु:ख भूलकर जल्दी ही नॉर्मल सिचुएशन में आ जाएंगे। यह आपके लिए किसी दैवीय वरदान की तरह काम करेगा।

मीन- डांसिंग, सिंगिंग कर सकते हैं

मीन चंचल स्वभाव के होते हैं। इनका मूड खराब हो जाएं, तो आसानी से ठीक नहीं होता है। फिर भी इनके नेचर को देखते हुए इनके खराब मूड से खुद को बाहर लाने के लिए इन्हें अकेले में डांसिंग, सिंगिंग या पेंटिंग जैसी चीजों की प्रैक्टिस करना चाहिए। यह आपकी क्रिएटिविटी को तो निखारेगा ही, आपको एनर्जी के एक अलग ही लेवल पर ले जाएगा.. तो अब से जब भी आपका मूड खराब हो, आपको तुरंत ही इस तरह की एक्टिविटी करने लग जाना चाहिए।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

ये भी पढ़ें-
True Love: जानिए वे कौन सी राशि हैं जो दे सकते हैं आपको सच्चा प्यार
Rashifal 2021: जानिए कौन सी राशि के लोग 2021 में ज्यादा पैसा बचा पाएंगे

Follow Us