बुध का धनु में प्रवेश, जानें क्या बदलाव लाएगा आपकी जिंदगी में

बुध का धनु में प्रवेश, जानें क्या बदलाव लाएगा आपकी जिंदगी में

संचार आैर प्रौद्योगिकी का कारक माने जाने वाला बुध ग्रह गुप्तमय राशि वृश्चिक से प्रस्थान करके गुरू द्वारा शासित राशि धनु में प्रवेश कर चुका है। ये ग्रह सूर्य के बेहद करीब है आैर सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला ग्रह है जो सामान्यता एक राशि में 14-20 दिन तक रहता है। इस बात पर ध्यान दें, बुध अन्य ग्रहों में महत्वपूर्ण ग्रह है, जो हमारी दिनचर्या के विभिन्न पहलूआें को प्रभावित करता है। तो आइए जानते है कि ये पारगमन आपकी राशि पर क्या असर डालेगा……

कृपया ध्यान देंः ये प्रमुख रूप से चंद्र राशि पर आधारित है, लेकिन ये लग्न के लिए भी अनुकूल है

मेष
बुध भाग्य के नौवें स्थान से पारगमन करेगा आैर अपने खुद के भाव पर दृष्टि डालेगा। एेसे में आपका संचार-कौशल उच्च स्तर पर होगा आैर आप अधिक स्वतंत्र रूप से अपने आप को अभिव्यक्त कर पाएंगे। अपने हुनर को निखारने आैर नर्इ तकनीक सीखने के लिए ये समय काफी अच्छा है। अपनी हाॅबीज आैर रूचिकर क्षेत्रों को अच्छा समय दें, क्यूंकि इस अवधि में आप कुछ नया सीखने में सक्षम होंगे। विदेश में या किसी दूसरे शहर में रहने वाले रिश्तेदारों से मुलाकातें होने की प्रबल संभावना है। आप अपने कार्यस्थल पर कुछ सकारात्मक विकास होने की उम्मीद कर सकते है। आपकी सेहत अच्छी रहने की संभावना है, एेसे में इस पल का मजा उठाए।

वृषभ
बुध आठवें भाव में पारगमन कर रहा है जो नकारात्मक परिणामों के मिश्रण का संकेत देता है। इस अवधि के दौरान आप पर वित्तीय दबाव रह सकता है। जो विद्यार्थी है या रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े है उनके लिए ये समय थोड़ा निराशाजनक लग रहा है क्यूंकि चीजें सही ढंग से काम नहीं करेगी आैर आप एेसा सोचेंगे कि आप नए विचारों को व्यक्त करने में सक्षम नहीं है। बुध आैर गुरू की प्रतियुति आप में नए विषयों के प्रति रूचि उत्पन्न करेगी आैर तंत्र-मंत्र के क्षेत्रों आैर ज्योतिष को लेकर आपमें रूचि जगा सकते है। संयुक्त वित्त से जुड़े मसलें आपका ध्यान आकर्षित कर सकते है। लवलाइफ में चीजें कभी-कभी पेचीदा लग सकती है आैर ये बेहतर होगा कि आप उन्हें सावधानीपूर्वक संभाले।

मिथुन
बुध का सातवें भाव से पारगमन व्यक्तिगत या पेशेवर साझेदारी से संबंधित मामलों पर आपका ध्यान आकर्षित करेगा। आप अपने साथी के साथ अच्छा समय बिताने में सक्षम होंगे आैर आप दोनों के बीच कुछ दिलचस्प अंतः क्रिया हो सकती है, लेकिन ये सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी बात बिना सोचे-समझे ना बोलें। आपको अपने प्राथमिक लक्ष्यों पर ध्यान केन्द्रित करना होगा। जो लोग बिजनेस से जुड़े है वे कुछ नए ग्राहकों आैर नए अवसरों की उम्मीद कर सकते है आैर नौकरीपेशा लोगों को एेसे नए काम मिलने की संभावना है जो समूह के प्रयासों में शामिल होंगे।

कर्क
बुध का छठें भाव में पारगमन आपके खर्चे बढ़ा सकता है। ये बेहतर होगा कि आप निश्चित रणनीति का अनुसरण करें, ये आपको व्यर्थ के खर्च से बचने में मदद करेगा। इस अवधि में, आप अपने दोस्तों या विदेश में रहने वाले रिश्तेदारों से दिल से जुड़ी बातें करने की उम्मीद कर सकते हैं। आपकी दिनचर्या में लिखित संवाद बढ़ेगा आैर ये इस समय आपके लिए महत्वपूर्ण नजर आएगा। आपके भार्इ-बहिनों के साथ कुछ गलतफहमियां होने की संभावना है, एेसे में उनसे बातचीत के दौरान थोड़ा-सावधान रहे।

सिंह
बुध का पांचवें भाव से पारगमन वित्तीय रूप से अत्यधिक अनुकूल होगा आैर इस अवधि में अाप अच्छे लाभ की उम्मीद कर सकते है। अगर आप अल्पकालीन वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना चाहते है, तो ये उपयुक्त समय है। अानुमानिक गतिविधियों से कमार्इ करने की संभावना बहुत अधिक है। विद्यार्थियों के लिए, ये अत्यधिक फलदायी समय होगा, एेसे में आपको इसका बेहतर उपयोग करने की सलाह दी जाती है। इस अवधि के दौरान मित्र काफी सहयोगी होंगे आैर उनसे अधिक सुखद बातचीत हो सकती है।

कन्या
बुध के चाैथे भाव में पारगमन के दाैरान, परिजनों के साथ बातचीत बढ़ सकती है आैर आपके द्वारा घरेलू मामलों में अधिक समय समर्पित किए जाने की संभावना है। स्थान परिवर्तन या घर बदलने की संभावना है। नौकरी या बिजनेस के क्षेत्र में कुछ बदलाव होने की अत्यधिक संभावना है आैर आपको सकारात्मक खबर मिल सकती है। हालांकि इस समय कुछ एेसी भी चीजें हो सकती है जो आपकी चिंता का कारण बन सकती है, इस समय आपकी समग्र खुशियाें आैर संतुष्टि का स्तर बढ़ेगा।

तुला
बुध का तीसरे भाव में पारगमन होने के कारण भार्इ-बहिनों के साथ अत्यधिक सुखद बातचीत होगी। इस समय भार्इ-बहिनों से बेहतर सहयोग की उम्मीद की जा सकती है। निकट भविष्य में आपके लिए कुछ छोटी दूरी की यात्राएं आैर मजेदार ट्रिप होने वाली है। आपकी तार्किक आैर सोचने की ताकत मजबूत होगी। गणेशजी के अनुसार आप आैर बढ़िया तरीके से संवाद स्थापित करने में सक्षम होंगे। महत्वपूर्ण मामलों में आपको भाग्य का साथ मिलेगा।

वृश्चिक
बुध के दूसरे भाव में पारगमन होने की अवधि के दौरान आपको जीवन की राह में तीव्रतर लाभ मिल सकता है। आप परिवार से संबंधित मसलों को समझने आैर कुछ लंबित मसलों का समाधान लाने में सक्षम होंगे। आप वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करेंगे आैर अगर आप पिछले लंबे समय से अपनी पसंद की कोर्इ चीज खरीदना चाह रहे है, तो ये समय अनुकूल है। दोस्तों से अच्छे सहयोग के संकेत दिख रहे है आैर ये मुश्किल परिस्थितियों में आशा की किरण के समान नजर आएगी।

धनु
नौकरीपेशा लोगों के साथ ही बिजनेसमेन के लिए भी ये समय उत्कृष्ट होगा आैर इस समय आपको बहुत सारे नए अवसर प्राप्त होंगे। आपकी जिंदगी बहुत सारी गतिविधियों से गूंजायमान होने वाली है, एेसे में एक निश्चित कार्यक्रम के अनुसार काम करना सही होगा। आप कार्यस्थल पर नए लक्ष्य प्राप्त कर सकते है। साझेदार के साथ संबंध सुधरेंगे, लेकिन निरर्थक बहस में ना पड़ने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश करें। बौद्घिक गतिविधियों अत्यधिक फल देगी।

मकर
बुध के बारहवें भाव से पारगमन के दौरान नियमित खर्चे बढ़ने की संभावना है। कुछ काम समाप्त करने के लिए मेहनत आैर प्रयास करने की जरूरत होगी। जिस तरह गुरू आैर बुध प्रतियुति करेंगे, एेसे में लंबी दूरी की यात्रा के लिए प्रस्थान करने या विदेशयात्रा से संबंधित मामलों में सफलता मिलेगी। विदेशी जमीन में व्यापार संचालन करने वालों के लिए बेहद अनुकूल समय होगा।

कुंभ
बुध का ग्यारवें भाव से पारगमन काफी अच्छा होगा, इस समय बहुत-सी चीजें आपके पक्ष में काम करेगी। आपका अंतर्ज्ञान मजबूत होगा आैर रचनात्मकता में वृद्घि होगी। आप नए विचारों आैर धारणाआें को प्रकट करने में सक्षम होंगे। अगर आप रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े है, तो आपके द्वारा अत्यधिक सफलता प्राप्त करने की संभावना है। आप कुछ दिलचस्प लोगों से मिलेंगे आैर आपके नेटवर्क का विस्तार हो सकता है। आप अपने दोस्तों के साथ अधिक मनोरंजक समय बिताने की उम्मीद कर सकते है। जो लोग अनुमानिक गतिविधियों से जुड़े है वे अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते है।

मीन
जिस तरह बुध कैरियर के क्षेत्र में पारगमन कर रहा है, एेसे में आप कुछ बदलाव की उम्मीद कर सकते है, जो मुख्यतः सकारात्मक रहेगा आैर ये बेहतर होगा कि आप इस बदलाव काे बांहे फैलाकर स्वीकार करें। कार्यस्थल पर माहौल अधिकतर सकारात्मक रहेगा लेकिन कभी-कभी चीजें चुनौतीपूर्ण नजर आ सकती है आैर आपको लक्ष्य प्राप्ति के कठिनतर काम करना होगा। लेकिन आपके कार्य करने की गति आैर क्षमता बढ़ सकती है। आप काम आैर पेशेवर जिंदगी का प्रबंधन बेहतर ढंग से करने में सक्षम होंगे।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
भावेश एन. पट्टनी
(स्पेशल इनपुट: आदित्य सांर्इं)
गणेशास्पीक्स डाॅटकाॅम टीम

क्या आैर अधिक जानने में रूचि है, तो अपनी जन्मकुंडली के बारे मेंमुुफ्त में जानें

01 Dec 2016

View All blogs

Follow Us