बुध ग्रह, बुधवार आैर मानवीय जीवन - GaneshaSpeaks
https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

बुध ग्रह, बुधवार आैर मानवीय जीवन

बुध ग्रह, बुधवार आैर मानवीय जीवन

वैदिक ज्योतिष सप्ताह के प्रत्येक दिन के साथ 9 ग्रहों में से प्रत्येक ग्रह का संबंध बनाता है। बुधवार सप्ताह का तीसरा दिन है, जिसका स्वामी बुध ग्रह है। ज्योतिषीय दृष्टि से बुध कम्युनिकेशन, नेटवर्किंग, विचार चर्चा एवं अभिव्यक्ति का प्रतिनिधित्व करता है।

बुधवार एवं बुध से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

दिन का रंग – हरा
दिन का प्रिय अंक – 5
दिशा – उत्तर पश्चिमी
रत्न – पन्ना
धातु – कांस्य / पीतल
देवता – भगवान विष्णु

गणितज्‍योतिष के अनुसार बुध, सौर मंडल के आठ ग्रहों में सबसे छोटा और सूर्य से निकटतम है। बुध हरे का रंग शीतल और नम ग्रह है। ज्योतिष और वैदिक ग्रंथों में, बुध को एक कोमल ग्रह के रूप में देखा जाता है या कह सकते हैं कि चंद्रमा के गुण रखने वाला ग्रह है। इसके अलावा, बुध को चंद्रमा का पुत्र भी कहा जाता है। ज्योतिषीय दृष्टि से बुध तीसरे एवं छठे क्रमशः मिथुन एवं कन्या राशि स्वामी है। कन्या राशि में शुरूआती 15 डिग्री में बुध उच्च का एवं बाकी 15 डिग्री में मूलत्रिकोणी कहलाता है। मिथुन में बुध स्वगृही होता है। हालांकि, मीन राशि में बुध नीच का होता है।

गुण –
बुध को युवा, बेचैन, चंचल, बुद्धिमान, प्रज्ञात्मक, चतुर, मजाकिया, मनोरंजक, बातूनी, विश्लेषणात्मक, तार्किक, वैज्ञानिक, गणनात्मक, हंसमुख और लापरवाह, लचीले स्वभाव, बहुमुखी, हाजिर जवाबी, मिलनसार, मित्रवत, तार्किक विशेषताआें के कारण जाना जाता है।

जिन जातकों की जन्म कुंडली में बुध अच्छी जगह या अच्छी स्थिति में होता है, उन जातकों में उपरोक्त गुण एवं विशेषताएं काफी प्रफुल्लित होती हैं।

महत्व
बुध लौकिक गणितज्ञ, लेखाकार, लेखक, ज्योतिषी, व्यापारी और बनिया है। यह कम्युनिकेशन व कम्युनिकेशन के साधनों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, कंप्यूटर्स, इंटरनेट, टेक्नोलाॅजी, काॅमर्स, ट्रेड व इंडस्ट्री, वित्त, बैंक, माल-व्यापारियों, उद्यमी व बनिया का प्रतिनिधित्व करता है। अनुसंधान, प्रशिक्षण, छपार्इ एवं प्रकाशन संस्थान, लेखन, संपादन, ख़बर एजेंसियां, पत्रकारिता, उद्यमिता, सोशल मीडिया, बैंकिंग, कम्युनिकेशन्स इत्यादि क्षेत्रों से बुध जुड़े हुए हैं।

इसके अलावा लेखक, संपादक, काॅमेडियन, ठिठोलिया, कार्टूनिस्ट, शोधकर्ता, प्रशिक्षकों, विज्ञापन पेशेवर, टेली-कम्युनिकेशन विशेषज्ञ, गणितज्ञ, सांख्यिकीविद्, नेटवर्क इंजीनियर, सांकेतिक शब्दों में बदलने वाला बुध के प्रभाव से बेहद प्रभावित होता है।

कुल मिलाकर, ज्योतिष का मानना है कि बुध हम को सोचने की क्षमता, निष्कर्ष पर पहुंचने का बल, विचारों को समझने एवं आत्मसात का साहस, परिकल्पना को समझने की समझ, विचारों एवं ख्यालों को अभिव्यक्त करने की क्षमता, हमारी राय के बारे में दूसरों को समझाने की कला, दूसरों को हंसाने का फन, भीतर की भावनाआें को शब्दों में उतारने की क्षमता प्रदान करता है। जैसे कि चंद्रमा हमारी प्रतिक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है, उसी तरह बुध हमारी प्रतिक्रिया के तरीके का प्रतिनिधित्व करता है या कह सकते हैं कि हम घटनाआें पर किस तरह प्रतिक्रिया देते हैं, उसमें बुध की भूमिका अहम होती है।

इसके अलावा वाक्-पटुता, समझ, बुद्धिमत्ता, मनोवृत्ति, तर्क, वाणी, चपलता, बहुमुखी, दक्षता, मामा, यात्राएं, ज्ञान के ग्रंथ एवं अन्य दूसरी चीजों को द्योतित करता है।

परोपकारी
ज्योतिष में, बुध को एक परोपकारी ग्रह के रूप में जाना जाता है। किंतु, आपकी जन्म कुंडली में बुध की अन्य ग्रहों के साथ युति या भाव में उपस्थिति आपके व्यवहार का निर्धारण करती है। यदि बुध पाप ग्रहों के साथ युति में है तो बुध ग्रह नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है। इसलिए, बुध को चंचल एवं अचल ग्रह के रूप में भी जाना जाता है।

यदि आपकी जन्म कुंडली में बुध बुरी स्थिति में है तो आपको कमजोर तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क संबंधी विकार, अभिव्यक्ति, बोलने, लिखने व शिक्षा संबंधी समस्याएं, धीमी उत्तरदायी प्रणाली, सुस्त प्रकृति, कठोर भाषा की प्रवृत्ति, संक्षिप्त वैवाहिक जीवन, चमड़ी संबंधी समस्याएं, कमजोर याददाश्त, धन जोड़ने में असमर्थ, कमजोर दांत एवं अन्य समस्याएं होने की संभावना है।

हालांकि, गणेशजी आपको बुध को शक्तिशाली बनाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, ताकि आप बुध के सकारात्मक प्रभाव को जागृत कर अपने जीवन को सरल बनाने में सक्षम होंगे। इसके लिए आप निम्न बताए जा रहे सुझाव अपनाएं।

1. भवगान विष्णु की पूजा करें एवं बुधवार को विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का जाप करें।

2. आप अपनी छोटी उंगली में लोहे की रिंग पहनें, यदि हो सके तो बुधवार को धारण करें।

3. बुधवार के दिन बकरी को हरा घास डालकर आएं।

4. गरीबों को हरी वस्तुएं दान करें।

5. तांबे से बनी वस्तुएं जरूरतमंद लोगों को दान करें।

6. आप छोटे बच्चों की मदद कर सकते हैं। आप बच्चों को शिक्षा एवं खाद्य सामग्री उपलब्ध करवा सकते हैं।

गणेशजी सभी को उज्जवल भविष्य की दुआ देते हैं।

गणेशजी के आशीर्वाद सहित
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us