Financial Year Predictions: ग्रहों का गोचर और राशि परिवर्तन क्या बदलाव लाएगा ?
https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

ग्रहों के गोचर और राशि परिवर्तन से आपकी आर्थिक स्थिति पर क्या पड़ेगा असर? कैसा रहेगा 2022

Published on अप्रैल 23, 2022
Youtube Video

साल 2022 की शुरुआत से ही कई बड़े ग्रहों का गोचर हुआ है। कई ग्रहों ने राशि बदली है। कुछ मुख्य गोचर और राशि परिवर्तन की बात की जाए, तो बीते 28 मार्च से शुक्र-शनि की युति शुरू हुई, 5 अप्रैल से मंगल-शनि की युति, 12 अप्रैल से राहु-केतु का गोचर हुआ। इसके अलावा 13 अप्रैल मीन राशि में बृहस्पति का गोचर, 29 अप्रैल से शनि का कुंभ राशि में गोचर और 30 अप्रैल से शुक्र-बृहस्पति की युति। इन सभी ग्रह गोचर और राशि परिवर्तन से लोगों का आर्थिक जीवन (Financial Year Predictions) काफी प्रभावित होता है। हर किसी की जिंदगी में ग्रहों के इन गोचर का प्रभाव पड़ता है।

जब एक ग्रह किसी अन्य ग्रह के साथ गोचर करता है, या फिर राशि परिवर्तन करता है, तो इसका सीधा असर सभी राशियों के लोगों पर पड़ता है। 2022 ग्रहों के परिभ्रमण और परिवर्तनों, चुनौतियों और आनंदमय समय से भरा हुआ है, इससे ग्रह चाल में कई तरह के बदलाव आने वाले हैं। अप्रैल में हो रहे गोचर आपके इस फाइनेंशियल वर्ष (Financial Year Predictions) पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है, आइए जानते हैं…

मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा यह साल?

मेष राशि पर ग्रहों का क्या असर होगा, इस संबंध में बात की जाए, तो मेष राशि के स्वास्थ्य के स्थान पर राहु, पार्टनर या पत्नी के भाव में केतु होने के कराण आपके या फिर पत्नी को स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए, इसमें आपका अधिक पैसा भी खर्च हो सकता है, इसलिए हर तरह की एहतियात बरतें।

बात की जाए आपकी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर, तो काफी समय से जो प्रोफेशनल लाइफ में चढ़ाव उतार देखने को मिल रहे हैं, इसमें आपको थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, यह राहत ज्यादा समय तक नहीं होगी, इसलिए किसी भी अनावश्यक खर्च से बचें, ताकि विपरीत परिस्थियों में आपकी आर्थिक स्थिति डांवाडोल न हो।

इसके अलावा विदेश यात्रा का आपका योग बन सकता है, जिसमें आपका काफी पैसा खर्च होने की संभावना है या फिर विदेश से आने वाले मेहमानों की वजह से आपका खर्च बढ़ सकता है। वहीं किसी मांगलिक प्रसंग या धार्मिक खर्च के कारण आपका खर्चा बढ़ सकता है। कुल मिलाकर मेष राशि के लोगों का ग्रहों के इन गोचर के कारण इस फाइनेंशियल ईयर (Financial Year Predictions) में खर्चा काफी बढ़ सकता है।

साल 2022 आपकी जिंदगी में और क्या बदलाव लेकर आएगा, जानने  के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट मंगवाएं

वृषभ राशि वालों का क्या होगा हाल?

ग्रहों के इस संयोजन का वृषभ राशि के जातकों पर भी असर पड़ने वाला है। वृषभ राशि के जातकों ने अभी तक जो भी हासिल किया है, वह अपने दम पर किया है। इन्हें भाग्य का सपोर्ट कम ही मिलता है। आने वाले समय में भी इन्हीं कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि शनि वृषभ राशि वालों की परीक्षा ले रहा है और यह बात किसी से छिपी नहीं है कि शनि कितना अनुशासित ग्रह है। आपकी जिंदगी में ग्रहों के इन परिवर्तनों के कारण कई सारी चेलेंजेस दिखाई देने वाले हैं। आपकी प्रोफेसनल लाइफ से लेकर पर्शनल लाइफ तक इससे प्रभावित होने वाली है। ऐसे वक्त में आपको संभलकर निर्णय लेने की आवश्यकता है। आपको किसी भी तरह की परिवर्तन के बारे में नहीं सोचना चाहिए, जो चल रहा है उसी पर फोकस्ड होकर काम करने की जरूरत है। अन्यथा आपकी आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो सकती है।

अगर आप किसी कानूनी फचड़ें में पड़ें हैं, या कोर्ट, लीगल या टैक्स संबधित समस्या है, तो आपके पैसे खर्च हो सकते हैं, और समस्या का समाधान हो सकता है। आप किसी भी मुद्दे का हल शांति पूर्वक तरीके से निकालने का प्रयास करें, अन्यथा आपको आर्थिक हानि होने की आशंका है। इन परिस्थितियों के कारण आप पर मानसिक दबाव भी आ सकता है। लेकिन, आपको तनावमुक्त रहने की आवश्यकता है। हालांकि, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, विपरीत परिस्थितियों में भी आपको परिवार का पूरा सहयोग मिलने की संभावना है। आपको आर्थिक रूप से भी मदद मिलने की संभावना है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी बात को लेकर ज्यादा तनाव न लें। इसके अलावा ग्रहों के इस संयोजन के कारण इस फाइनेंशियल ईयर (Financial Year Predictions) में अन्य खर्च के भी योग बन रहे हैं। इसलिए आप बेकार के खर्च से बचने की कोशिश करें।

मिथुन राशि के जातकों पर क्या असर होगा?

मिथुन राशि के जातकों पर बृहस्पति ग्रह मेहरबान है, जो उन्हें पदोन्नति, सम्मान, प्रशंसा और व्यवसाय में सकारात्मक परिणाम देगा। अगर आप किसी ऐसे पेशे से जुड़े हैं, जहां आपका कम्युनिकेशन आपके लिए महत्वपूर्ण है, जैसे काउंसिलिंग, कंसल्टिंग, लॉयर, तो गुरु ग्रह इसमें आपके लिए बहुत सहायक साबित होने वला है। इसके अलावा अगर आप मकान या फिर कुछ और खरीदना चाहते हैं, तो भी यह आपके लिए अच्छा समय है। संभावना है कि इस समय आपका कुछ सकारात्मक खर्च हो सकता है।

आपकी आर्थिक स्थिति पर बात की जाए, तो आपको अपनी सेविंग्स धीरे धीरे बढ़ानी पड़ेगी। आप फाइनांशियल इन्वेस्टमेंट या बचत के नए संसाधन ढूढेंगे या सेफ इन्वेस्टमेंट की ओर एनालिसिस करेंगे। इंक्रीमेंट या बोनस के रूप में कुछ आर्थिक फायदा हो सकता है, लेकिन आपको अपने बच्चों या फिर दोस्तों की मदद करने के लिए इस फाइनेंशियल ईयर (Financial Year Predictions) में पैसा खर्च करना पड़ सकता है। संक्षेप में कहें, तो इस साल संतान, दोस्त, भाग्य, प्रोफेशन लाइफ, सेविंग्स इन सब में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

अपना वार्षिक राशिफल देखने के लिए यहां क्लिक करें…

कर्क राशि वालों की आर्थिक स्थिति में क्या होगा बदलाव?

कर्क राशि के जातकों पर ग्रहों के इस संयोजन से धर्म, संस्कृति और अपनी आध्यात्मिक उन्नति के लिए खर्च होने की संभावना है। साथ ही आपने अपने किसी जान पहचान वालों को उधार दिया है, तो वह बहुत धीरे धीरे आने वाले हैं। परिवारिक परिस्थितियों को लेकर भी खर्च बढ़ने की संभावना है। इसका कारण यह है कि आपकी कुंडली में शनि वक्री है, जो कि शनि की ढैय्या बना रहा है। इन सब के बीच आपको घर के रिनोवेशन की इच्छा हो सकती है। फर्नीचर चेंज करवाने से लेकर गाड़ी अपडेट करने की भी इच्छा जागृत हो सकती है। अगर सही समय पर सही निर्णय आपने नहीं लिया, तो आपको इससे नुकसान हो सकता है। अगर यह सब करने के लिए आपको अपने फंड्स या फिर एफडी तुड़वाने की जरूरत पड़े, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

वहीं अगर आप किसी व्यवसाय से जुड़े हैं, तो व्यवसाय को विस्तार करने या नया प्रोडक्ट लॉन्च करने के विचार अभी होल्ड पर रखें। हालांकि, आपका प्रोडक्स सही होगा, लेकिन आपको सही ऑपनिंग नहीं मिल पाएगी। इससे आपको अपने प्रोडक्ट के प्रति अलगाव की स्थिति हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि इस तरह की किसी भी योजना के लिए आप कम से कम एक साल रुक जाएं, उसके बाद ही आगे बढ़े।

जानिए इस साल आपकी कुंडली क्या कहती है, क्या आपके जीवन में आने वाला है कोई शुभ अवसर… यहां क्लिक करें..

सिंह राशि वालों के लिए कैसा रहेगा यह Financial Year ?

सिंह राशि के जातकों के लिए आने वाला समय मिश्रित हो सकता है। बीते साल की तुलना में आने वाला साल आपकी प्रगति को मध्यम कर सकता है। इसके साथ ही राहु आपको एहसास कराएगा कि आपको भाग्य का साथ मिल रहा है। इसकी वजह से आपको मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है। आपको बृहस्पति का भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से थोड़ा बहुत सपोर्ट मिल सकता है। आपको अपने जीवन साथी को लेकर खर्च करना पड़ सकता है। वहीं अगर आप किसी कार्य को पार्टनरशिप में कर रहे हैं, तो आपके अपने पार्टनर के साथ मतभेद हो सकते है। इसके अलावा मन में बिना किसी कारण के अशांति का प्रवाह चलता रहेगा, जो खासकर हर कार्य में विलंभ का कारण बन सकता है।

2022 में हो रहे ग्रहों के संयोजन और गोचर के कारण बृहस्पति ग्रह भी आपकी मदद करेगा। बृहस्पति यानी गुरु आपकी आर्थिक स्थिति को डांवाडोल होने से बचाएगा। हालांकि, जितना आपको गुरु की वजह से आर्थिक लाभ होगा, वह गहने लेने में , प्रवास या विदेश में या मकान सम्बंधित मामलों में खर्च हो जाएगा। इसलिए आपको अपने आने वाले साल में इस तरह की स्ट्रेटजी बनानी चाहिए, कि फाइनेंशियल प्लानिंग में किसी तरह की रूकावट पैदा न हो।

आपके जीवन में होने वाली किसी भी समस्या का ज्योतिषीय समाधान पाएं, अभी हमारे ज्योतिषीय विशेषज्ञों से बात करें…

कन्या राशि वालों के लिए उतार-चढ़ाव लाएगा यह Financial Year !

कन्या राशि के जातकों के लिए आने वाला फाइनेंशियल साल बहुत ही ऊतार चढ़ाव वाला होने वाला है। या यूं कहें कि आपको कुछ भी कार्य करते समय एक असमंझस की स्थिति निर्मित हो सकती है। इसका कारण यह है कि कुछ बड़े ग्रहों का परिभ्रमण आपकी चंद्र राशि के 6, 7 और 8 वे भाव में हो रहा है। इस वजह से आपको आर्थिक स्थिति में परेशानी हो सकती है। हालांकि, पत्नी या बिजनेस पार्टनर या घर के बुजुर्गों के सपोर्ट के कारण थोड़ा सपोर्ट मिल जायेगा। अगर आप अविवाहित हैं तो शादी को लेकर आपका खर्चा बढ़ सकता है। शनि महाराज और केतु महराज आपको आर्थिक संकट में डाल सकते हैं, क्योंकि नयी आवक में कोई सुधार नहीं दिख रहा और जो भी धन आने की संभावना है, वह भी बहुत ही धीमी गति से आ रहा है।

इसके अलावा आपकी और भी आर्थिक स्थिति की बात की जाए, तो आपकी जो भी सेविंग्स है, वह परिवार, संतान या फिर स्वास्थ्य में खर्च हो सकती है। इस साल आपको ऐसा महसूस होने की संभावना है, जैसे आपको किसी ने बांध रखा हो। आप स्वतंत्र निर्णय लेने में सक्षम नहीं है। आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी मामले में आप ज्यादा तनाव न लें, और किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए मार्ग ढूंढिए। इसके लिए अच्छी प्लानिंग करिए।

तुला राशि वालों की आर्थिक स्थिति रहेगी सामान्य?

तुला राशि के जातकों के लिए भी हालात सामान्य रहेंगे। आपके लिए जॉब में प्रमोशन, इंक्रीमेंट, पॉजिटिव चेंज ऑफ़ प्लेस या विदेश जाने की संभावना है। अगर आप विदेश जाना चाहते हैं, तो इस फाइनेंशियल ईयर (Financial Year Predictions) में अधिक खर्च हो सकता है। हालांकि, आपकी आमदानी भी बढ़ रही है। आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि आपको आने वाले दिनों में संतान संबंधी खर्च भी उठाने पड़ सकते हैं। ग्रहों के इस संयोजन के कारण ऐसी परिस्थिति भी निर्मित हो सकती है, जिसमें आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। इसलिए आपको हर समय सतर्क रहने की आवश्यकता है।

आपके भाग्य का दूसरा पहलु भी है, वह यह कि केतु और राहु आपके फेवर नहीं है, जिससे आपको स्वास्थ्य से संबधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप याद रखें कि किसी भी तरह की ढील नहीं बरतें। स्वास्थ्य से संबधित किसी भी मामले को गंभीरता से लें। अगर आपके पास कोई कार्य करने की योजना है, तो आपको आगाह किया जाता है कि मई से जुलाई के बीच ऐसा कोई कार्य न करें, जिसमें आपका खर्च बढ़ें। आपको फिलहाल अपने आने वाले कल के सतर्क रहने की आवश्यकता है। आपकी राशि अनुसार आप बैलेंसिंग स्वभाव के हैं, उम्मीद करते हैं कि यह सब भी बेलन्स कर ही लेंगे।

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए हो सकती है परेशानी ?

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए भी यह फाइनेंशियल ईयर (Financial Year Predictions) ज्यादा अच्छा नहीं रहने वाला है। पढ़ाई के लिए विदेश जाना या फिर प्रवास के लिए आपका सकारात्मक खर्च हो सकता है। स्टॉकमार्केट में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट या म्युचूअल फंड में इन्वेस्टमेंट बढ़ाने की ओर अग्रेसर हो सकते है। यह आपके लिए महत्वपूर्ण है। आपको इस बात को ध्यान रखना है कि आने वाले समय में आपके ऊपर शनि की ढैया शुरू होने वाली है, तो शनि महाराज वक्री और मार्गी होकर आपके प्रोजेक्ट को धीमा कर सकते हैं। आपकी की गई प्लानिंग में भी खलल पड़ सकता है। कई ऐसी परिस्थितियां भी निर्मित हो सकती है, जिससे आप विचलित हो सकते हैं।

अगर आप घर लेने का या घर रिनोवेशन का सोच रहे हैं, तो कम से कम 20 प्रतिशत बजट शनि महाराज ही बढ़ा देंगे। वहीं अगर आप वाहन खरीदने का सोच रहे हैं, तो जो बजट आपने सोचा है, वाहन उससे महंगा मिलने वाला है। वहीं अगर आप मार्केटिंग या सेल्स सम्बंधित काम करते हैं, तो इंसेटिव कम मिले ऐसी सम्भावना हैं। इसके अलावा अचानक आपके पास ऐसे खर्च होने लगेंगे, जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा। आपको ऐसे अप्रत्याशित खर्चों से निपटने की तैयारी रखना पड़ेगी।

क्या आप अपने जीवन की नई शुरुआत करने जा रहे हैं, तो कुंडली मिलान सबसे महत्वपूर्ण है। कुंडली मिलान के लिए यहां क्लिक करें…

धनु राशि के लोगों का बढ़ेगा खर्च?

ग्रहों के इन गोचर और राशि परिवर्तन के कारण यह  फाइनेंशियल ईयर (Financial Year Predictions) धनु राशि के लोगों के खर्चों में बढ़ोतरी कर सकता है। आप मकान या फिर वाहन अपग्रेड कराने के बारे में सोच सकते हैं। इसका सीधा आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ने वाला है। इन कार्यों में आपका उम्मीद से ज्यादा खर्च होने की संभावना है। आप अपने जीवनसाथी या फिर परिवार की इच्छापूर्ति के लिए अपनी सेविंग्स से समझौता कर सकते हैं। उन्हें अच्छी लाइफ देने के लिए बैंक बेलेंस कम कर सकते हैं। हालांकि, आप इस दौरान अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं। वहीं विदेश संबंधित खर्च भी बढ़ सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपका अपनी संतान से संबधित खर्च बढ़ने वाला है। आने वाले समय में ग्रह इस ओर इशारा कर रहे हैं। अगर आप किसी ऐसे पैसे से जुड़े हैं, जो किस्मत के भरोषे पर हैं, तो आपको आगाह किया जाता है कि कोई भी कार्य गहन सोच विचार के बाद ही करें, अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है।

मकर राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा असर?

मकर राशि के जातकों पर शनि का साढ़ेसाती शुरू होने वाला है। इसका काफी असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है। इसका आपकी आर्थिक स्थिति, मानसिक स्थिति, करियर और प्रोफेशनल लाइफ में भी असर होगा। आने वाले दिनों में शनि वक्री और मार्गी होकर इस फाइनेंशियल ईयर (Financial Year Predictions) में आपका खर्च बढ़ा सकता हैं। शनि को अनुशासित ग्रह माना जाता है, इसलिए शनि द्वारा आपकी परीक्षा ली जा सकती है, तो आप हर मामले में सतर्क रहें। आगोश में आकर किसी तरह का गलत निर्णय न लें।

अगर आप आवेश में आकर या फिर बिना किसी सोच विचार के कोई निर्णय लेते हैं, तो आपकी नैय्या डगमग हो सकती है। आपका अत्यधिक पैसा खर्च हो जाएगा, और आपको समझ नहीं आएगा कि आखिर पैसा गया कहां। इस दौरान आपकी धार्मिक या फिर विदेश यात्राएं भी संभाव है। इसके अलावा किसी बड़े प्रतिष्ठित व्यक्ति से आपकी मुलाकात भी हो सकती है, जो आपकी उन्नति में आपके लिए सहायक बन सकता है। वहीं अगर आप अविवाहित हैं, तो विवाह से संबंधित सकारात्मक खर्च हो सकता है।

कुंभ राशि वालों के लिए ‘पैसा आएगा और जाएगा’ ?

“एक हाथ दिया, दूसरे हाथ लिया” आपके यह कहावत कई बार सुनी होगी। कुंभ राशि के जातकों के लिए यह फाइनेंशियल ईयर (Financial Year Predictions) ऐसा ही रहने वाला है। बृहस्पति आपके लिए उन्नति लेकर आएगा, यह आपका बैंक बैलेंस, बढ़ाएगा। लेकिन दूसरी तरफ शनि महाराज नजर गढ़ाए बैठे हैं, जो आपके खर्चे बढ़ाएंगे। अगर गुरु यानि बृहस्पति की बात करें, तो गुरु ग्रह आपके लिए अच्छा समय लेकर आने वाला है। इससे आपकी आय भी बढ़ने वाली है।

वहीं शनि आपका स्वास्थ्य से संबधित खर्च बढ़ा सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि अगर स्वास्थ्य से संबंधित मामलों में आप सजग रहें। ताकि अगर अचानक से कोई खर्च आ गया, तो आप उसे मेनेज कर पाएं। शनि के नकारात्मक परिणामों के कारण आपको हमेशा ऐसा फील हो सकता है कि भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा है, आप परेशानियों से जूझ रहे हैं। इससे आपके मन में निराशा का भाव उत्पन्न हो सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि इन सभी भावों से ऊपर उठकर परिस्थियों का सामना करें, और मन में निराशा का भाव न आने दें, यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। आपको यह भी ध्यान रखना है कि बृहस्पति आपकी बेहतरी के लिए है, जिसका आपको साथ मिलने वाला है। सिर्फ नकारात्मकता पर ध्यान न दें।

मीन राशि वालों के लिए क्या सामान्य रहने वाला है यह साल ?

मीन राशि के जातकों के लिए यह साल बहुत ही एक्साइटमेंट वाला होने वाला है। आपके पास धन आने वाला है, और साथ ही खर्च भी होगा। इन्ही गतिविधियों के बीच पूरा साल बीत जाएगा। अविवाहित लोगों के लिए विवाह संबंधित खर्च आने की संभावना है। आपके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि जीवनसाथी या फिर संतान से संबंधित ज्यादा खर्च न होने की उम्मीद है। इसके बारे में आप चिंता न करें।

आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है व्यय भाव में शनि का परिभ्रमण, जो आपको गवर्नमेंट प्रोजेक्ट्स में खर्च करवा सकता है। आपको जो इंक्रीमेंट का लाभ मिलना चाहिए, वह कम और विलम्ब से मिलेगा। इसके अलावा राहु का आर्थिक भाव से परिभ्रमण, जो परिवार के पीछे खर्च करवाएगा। आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने की आशंका है। अगर आप किसी तरह का इंवेस्टमेंट करते हैं, तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, काफी सोच विचार और सही निर्णय लेने पर फायदा हो सकता है।

Follow Us