https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

शुक्र के कुंभ गोचर से मकर राशि के जातक होंगे लाभान्वित, इन बातों का रखें ध्यान

शुक्र के कुंभ गोचर से मकर राशि के जातक होंगे लाभान्वित

9 जनवरी 2020 को शुक्र ने राशि परिवर्तन कर कुंभ राशि में प्रवेश किया है। राशिचक्र की परिक्रमा के दौरान कुंभ ग्यारहवें नंबर की राशि है। शुक्र अपनी निश्चित कक्षा में घूमते हुए एक राशि का भ्रमण करने में लगभग 23 दिनों का समय लेता है, हालांकि यह समयावधि वक्री या अन्य किसी विशेष परिस्थिति के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है। चंद्र राशि कुंडली में शुक्र को वृषभ और तुला राशि का स्वामी माना गया है, इसी के साथ शुक्र सातवें भाव के कारक होकर पुरूषों से संबंधित मामलों के कार्यवाहक भी है। 9 जनवरी को शुक्र कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके है, और 3 फरवरी तक कुंभ में ही भ्रमण करेंगे। इस दौरान सभी राशियों पर शुक्र के कुंभ गोचर का शुभ-अशुभ प्रभाव देखने को मिलेगा।
शुक्र गोचर 2020, मकर से कुंभ राशि में होने वाला है, इस गोचर का मकर राशि पर मिलाजुला प्रभाव देखने को मिलेगा। शुक्र का कुंभ गोचर 2020 चंद्र राशि मकर कुंडली के पहले भाव से दूसरे भाव में होने वाला है। कुंडली के पांचवें और दसवें भाव का स्वामी भी शुक्र है। कुंडली का दूसरा भाव धन स्थान या कुटुंब स्थान के नाम से पहचाना जाता है। इसका संबंध जातक के जीवन में धन और परिवार के समर्थन से होता है। कुंभ में शुक्र गोचर 2020 का मकर राशि जातकों के जीवन के कुछ क्षेत्रों में सकारात्मक, वहीं कुछ क्षेत्रों में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें – शुक्र का कुंभ गोचर, धनु राशि पर पड़ने वाले प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर, करियर पर प्रभाव

शनि की स्वराशि मकर में गोचर काल पूर्ण कर शुक्र कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं। चंद्र राशि आधारित मकर जन्म कुंडली के दूसरे स्थान पर शुक्र गोचर कर रहे है। इस दौरान शुक्र मकर राशि जातकों के करियर से संबंधित सभी पहलुओं पर बेहतर परिणाम देने वाले है। इस दौरान आपको मौजूदा नौकरी से अधिक बेहतर नौकरी के अवसर मिलने की संभावना है। इस दौरान उन जातकों को भी लाभ होता नजर आता है, जो पिछले कुछ समय से प्रमोशन या वेतन वृद्धि की उम्मीद लगाए बैठे थे। कुल मिलाकर देखा जाए तो शुक्र का कुंभ गोचर 2020 मकर राशि जातकों के करियर के लिए सकारात्मक और लाभकारी रहने वाला है।

शुक्र का कुंभ गोचर, व्यापार-व्यवसाय पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर 2020, मकर राशि जातकों के दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान मकर राशि जातकों को व्यापार-व्यवसाय में भी काफी लाभ मिलने की संभावना है। शुक्र का कुंभ में गोचर मकर जातकों को व्यापार में आर्थिक लाभ देने का काम करेगा। शुक्र के प्रभाव में व्यापार-व्यवसाय में वृद्धि दिखाई देगी और व्यापार में स्थिरता देखने को मिलेगी। इस दौरान आपका संवाद अधिक बेहतर होगा और कर्मचारियों व विके्रताओं से आपके संबंध अधिक घनिष्ठ होते नजर आएंगे। निष्कर्ष के तौर पर कहें तो शुक्र का कुंभ गोचर 2020 मकर राशि जातकों के व्यापार-व्यवसाय के लिए भी बेहद सकारात्मक और लाभकारी रहने वाला है।

शुक्र का कुंभ गोचर, आर्थिक स्थिति पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर 2020 मकर राशि जातकों के जीवन में कुछ खास परिवर्तन लेकर आ रहा है। इस दौरान करियर और व्यापार-व्यवसाय जैसे क्षेत्रों में मकर राशि को शुक्र गोचर 2020 के सकारात्मक प्रभावों से बेहद लाभ होने वाला है। लेकिन आर्थिक दृष्टिकोण से यह गोचर कुछ अप्रत्याशित यात्राओं में खर्च की संभावनाओं को दर्शाता है। इस दौरान कुछ लंबी और थकान भरी यात्राओं पर खर्च के साथ दूसरे अन्य बड़े ख़र्चों के प्रति भी आपको सावधान और सचेत रहने की जरूरत है। हालांकि करियर और व्यापार में मिलने वाले लाभ से आप कुछ अप्रत्याशित ख़र्चों को वहन करने में समर्थ है, लेकिन फिर भी कोशिश करें कि अनावश्यक ख़र्चों पर लगाम लगाई जा सके।

शुक्र का कुंभ गोचर, प्रेम संबंधों पर प्रभाव

शुक्र का प्रेम और वैवाहिक जीवन के सुखों से सीधा संबंध है, फिलहाल मकर से कुंभ में गोचर कर चुके शुक्र राशिचक्र की तमाम राशियों पर अपने परिवर्तित प्रभाव डाल रहे है। इस दौरान मकर राशि जातकों को शुक्र गोचर 2020 के कई शुभ-अशुभ प्रभावों का सामना करना पड़ रहा है। करियर, व्यापार-व्यवसाय और आर्थिक स्थिति से इतर यदि हम प्रेम संबंधों की बात करें तो शुक्र गोचर 2020 मकर राशि जातकों पर औसत प्रभाव डालने का काम करेगा। इस दौरान मकर राशि जातक अपने प्रेम साथी के लिए कुछ मूल्यवान और बेहतरीन चीज खरीदेंगे, जिससे उनके ख़र्चों में इज़ाफा होगा। हालांकि इस दौरान प्रेम संबंधों में स्नेह और विश्वास बना रहेगा।

शुक्र का कुंभ गोचर, वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर वैवाहिक जीवन को भी कई तरह से प्रभावित करने वाला है। इस दौरान शुक्र के सकारात्मक प्रभावों के कारण आप अपने जीवन साथी और परिजनों के साथ अधिक समय बिता पाएंगे। इससे आपके निजी जीवन में प्रेम-स्नेह और सौहार्द बना रहेगा, इस दौरान आपका अपने जीवन साथी या परिजनों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान भी बन सकता है। संभवतः आप किसी धार्मिक स्थल पर जाने की इच्छा जाहिर करेंगे। वैसे शुक्र गोचर 2020 के दौरान मकर राशि जातकों के वैवाहिक जीवन में प्रेम और स्नेह बना रहेगा, लेकिन फिर भी आपको अपनी ओर से अपने साथी को खास महसूस कराने की जरूरत है। उनकी भावनाओं को समझे और उनका सम्मान करें, साथ ही अपनी परिस्थितियों से उन्हे अवगत करवाए। इससे आपके रिश्ते में आपसी समझ बढ़ेगी और आपका जीवन अधिक खुशहाल और आनंददायक बना रहेगा।

अगर वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो समाधान के लिए बात करें एक अनुभवी ज्योतिषी से अभी!

शुक्र का कुंभ गोचर, शिक्षा पर प्रभाव

शुक्र का कुंभ गोचर मकर राशि जातकों को शिक्षा से जुड़े क्षेत्रों में भी सकारात्मक परिणाम देने वाला है। शुक्र के कुंभ में गोचर के साथ ही मकर राशि जातकों के शिक्षा से संबंधित क्षेत्रों में सुधार होने की संभावना नजर आती है। इस दौरान छात्रों के लिए परिक्षाएं उत्तीर्ण करना अधिक सहज और आसान होगा, साथ ही आप मौखिक परीक्षा मतलब इंटरव्यू में भी सफलता प्राप्त करेंगे। इस दौरान उन जातकों को भी लाभ होता दिखाई दे रहा है जो पिछले लंबे समय से शिक्षा से संबंधित लोन या स्काॅलरशिप के लिए प्रयत्नशील थे। इस दौरान मकर राशि जातकों को शिक्षा के लिए आसानी से लोन मिलने की संभावना भी प्रबल है।

शुक्र का कुंभ गोचर, स्वास्थ्य पर प्रभाव

शुक्र के कुंभ राशि में प्रवेश के साथ ही मकर राशि जातकों पर शुक्र गोचर के प्रभावों की शुरूआत हो चुकी है। शुक्र गोचर 2020 के दौरान मकर राशि जातकों के जीवन के लगभग सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। करियर, व्यापार-व्यवसाय, आर्थिक स्थिति, प्रेम व वैवाहिक संबंध जैसे क्षेत्रों में शुक्र गोचर के सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे। लेकिन इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इसी के साथ आपको अधिक सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास के बल पर खुद को बेहतर महसूस करने की जरूरत है। इस दौरान आपको आत्म शांति के लिए योग और ध्यान साधना को अपनी दिनचर्या में जगह देनी चाहिए। इस दौरान सूर्य नमस्कार से दिन की शुरूआत करना आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर चुस्त-तंदरूस्त रखने में अहम भूमिका निभा सकता है।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us