शनि का मकर गोचर, धनु पर प्रभाव और समाधान

शनि का मकर गोचर, धनु पर प्रभाव और समाधान

मंद गति से राशि चक्र का भ्रमण करने वाले शनि 23 जनवरी 2020 से मौजूदा धनु राशि छोड़कर मकर में प्रवेश करेंगे। मकर शनि की स्वराशि है, जिसमें उनका लगभग 30 सालों बाद गोचर होने वाला है। शनि के राशि परिवर्तन का राशि चक्र की सभी राशियों पर स्थाई प्रभाव पड़ने वाला है। राशि चक्र की नौवीं राशि धनु में साल 2017 में शनि का गोचर हुआ था। ढाई सालों तक धनु में भ्रमण करने के बाद शनि जनवरी में में प्रवेश करेंगे। शनि का मकर में गोचर अप्रैल तक जारी रहने वाला है।

में शनि गोचर 2020 का प्रभाव जानने के लिए हमने वैदिक ज्योतिष के माध्यम से धनु लग्न कुंडली का अध्ययन किया। धनु लग्न कुंडली के दूसरे और तीसरे भाव का स्वामी शनि है। ग़ौरतलब है कि वैदिक ज्योतिष में कुंडली के दूसरे भाव को धन भाव के रूप में जाना जाता है। यह भाव धन, अचल-चल संपत्ति, कुटुंब, संवाद, धन संग्रह, आय के स्रोत से संबंध रखता है। शनि का धनु लग्न कुंडली के प्रथम भाव से द्वितीय भाव में गोचर आपके जीवन के उपरोक्त क्षेत्रों को बड़े पैमाने पर प्रभावित करने वाला है। कुंडली के द्वितीय भाव में भ्रमण कर रहे शनि अपने स्थान से सुख, मृत्यु और लाभ स्थान पर दृष्टि डाल रहे है। इन महत्वपूर्ण घरों पर शनि की दृष्टि से कुछ अनिष्ठ होने की संभावना को बल मिलता है। आइए जानते हैं मकर में शनि गोचर 2020 का धनु राशि पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

बीत ढाई साल और शनि

लगभग ढाई साल पहले 2017 शनि का धनु राशि में गोचर हुआ था, इस गोचर के दौरान आपका ध्यान जीवन के कुछ अलग क्षेत्रों पर गया होगा। इस समायावधि के दौरान आपने आर्थिक लक्ष्य निर्धारित कर अधिक गंभीरता से उन्हें प्राप्त करने की कोशिश की होगी। इस दौरान आपने वित्तीय स्थिरता के महत्व को भी जाना होगा। इस दौरान आपने खुद को आर्थिक तौर पर अधिक स्वतंत्र महसूस किया होगा। धनु में शनि का गोचर 2017 ने आपको नई सोच के साथ अपने परिवार के प्रति अधिक जिम्मेदार बनाया होगा। आइए, धनु लग्न कुंडली का अध्ययन कर जानने की कोशिश करते हैं, कि 23 जनवरी 2020 को होने वाले शनि गोचर का आगामी ढाई सालों अर्थात अप्रैल तक आपके जीवन के प्रमुख क्षेत्रों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

शनि का मकर में गोचर, धनु राशि पर पड़ने वाले प्रभाव

शनि का अपनी स्वराशि मकर में गोचर आपके पेशेवर या व्यक्तिगत जीवन में कुछ कठिनाइयाँ पैदा कर सकता है। इस दौरान आपको सावधानी और धैर्य का परिचय देते हुए मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना होगा।

शनि गोचर का करियर पर प्रभाव

इस समयावधि में आपके पास अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए कड़ी मेहनत ही एकमात्र साधन रहने वाला है।

शनि के में परागमन के दौरान आप लक्षित कार्यों को निर्धारित समयसीमा में पूरा करने में असमर्थ रहेंगे।

इस दौरान आपके पेशेवर जीवन अर्थात नौकरी में आपके प्रदर्शन के नीचे आने के संकेत भी स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं।

आपका लगातार गिरता प्रदर्शन वरिष्ठ और उच्च अधिकारियों को ना-खुश करेगा, जिससे आपके ऊपर अधिक प्रयास करने का दबाव बनेगा।

वरिष्ठ व उच्च अधिकारी आपके कार्य में लगातार गिरते स्तर के कारणों को समझने में नाकाम रहेंगे, जिससे वे आपकी सहायता करने में भी असमर्थ होंगे।

शनि के इस गोचर के दौरान आपके पेशेवर जीवन में कई कठिनाइयाँ आ सकती हैं। इसलिए धैर्य रखें और सकारात्मक रहते हुए अपने वरिष्ठ व उच्च अधिकारियों की बातों को दिल पर ना लें।

करियर में सफलता पाने के लिए हमारे ज्योतिषियों से तुरंत सलाह लें अभी!

शनि गोचर का व्यापार-व्यवसाय पर प्रभाव

धनु राशि जातकों के व्यापार-व्यवसाय पर शनि गोचर 2020 का प्रभाव औसत रहने वाला है।

शनि का मकर गोचर 2020 आपसे वर्तमान बाजार मानकों के अनुसार अपनी रणनीति बनाने की मांग करता है।

आपके द्वारा किया गया कोई भी व्यापारिक निवेश उचित चिंतन और विकल्पों को अच्छी तरह समझने के बाद होना चाहिए।

आप दृढ़ता और धैर्य के साथ अपने व्यवसाय के प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें, इससे आपको इस विपरीत परिस्थिति से निपटने में मदद मिलेगी।

मकर में शनि गोचर 2020 के प्रभावों के कारण व्यवसाय आशानुसार परिणाम देने में असमर्थ रहने वाले हैं, और यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहेगी।

आपको समर्पण के साथ काम करना चाहिए और त्वरित लाभ के किसी भी विचार से बचना चाहिए। ऐसी किसी भी योजना का आप पर विपरीत असर हो सकता और यह आपके व्यापार में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

शनि का मकर में गोचर वित्तीय स्थिति पर प्रभाव

इस दौरान आपके व्यावसायिक लाभ में भी कमी आने के संकेत है।

इस शनि गोचर के दौरान आपकी आय व्यय से कम हो सकती है।

शनि का मकर में गोचर 2020 धनु राशि के लिए कुछ आर्थिक कष्ट लेकर आने वाला है।

आपको बचत पर अधिक ध्यान देना चाहिए, और प्राथमिकता के आधार पर अपने ख़र्चों को बांटना चाहिए।

आपको अपने परिवार से वित्तीय सहायता नहीं मिल सकती, इससे आपके बजट और ख़र्चों में समस्याएं पैदा हो सकती है।

मकर का शनि में गोचर 2020 के दौरान आपको अपनी माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए अन्यथा आपको वित्तीय हानि हो सकती है।

शनि गोचर का आपके प्रेम या वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

मकर में शनि गोचर 2020 के दौरान आपका संवाद कौशल आपको इन विपरीत परिस्थितियों का सामना करने में मदद करेगा।

शनि गोचर के दौरान शांत और स्नेही संवाद आपके वैवाहिक जीवन के आकर्षण को बनाए रखेगा, और आपको शांति प्रदान करेगा।

शनि का मकर गोचर 2020 का धनु राशि जातकों के प्रेम संबंधों पर मध्यम असर दिखाई देगा, और कोई बड़ा बदलाव नजर नहीं आता।

हालांकि इस गोचर के दौरान आपको अपने शब्दों का बुद्धिमानी से चयन करना चाहिए, अन्यथा आपके वैवाहिक रिश्ते में ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं।

हालांकि, फिर भी आपको अपने वैवाहिक जीवन में सावधानी बरतने की जरूरत है। इस दौरान किसी भी मुद्दे पर संवाद के दौरान बहस की स्थिति निर्मित हो सकती है।

प्रेम संबंधों या वैवाहिक जीवन में समस्याओं का सामना कर रहें हैं, तो अभी हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से बात करें।

शनि गोचर का स्वास्थ्य पर प्रभाव

शनि का मकर में गोचर 2020 का दौर आपके स्वास्थ्य के लिहाज से चुनौती पूर्ण रहने वाला है।

इस दौरान काम की व्यस्तता से आप तनाव महसूस करेंगे, साथ ही आलस्य की भावना बनी रहेगी।

मकर में शनि गोचर 2020 के दौरान आपको अपने और अपनी माता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए। आपको अपने खाने की आदतों में सुधार करना चाहिए और नियमित व्यायाम कर खुद को स्वस्थ रखने की कोशिश करनी चाहिए।

इस समयावधि में आपको अपने पैरों के प्रति सचेत रहने की जरूरत है, इस दौरान चोट लगने, दुर्घटना या किसी अन्य वजह से पैर में मोच या कोई अन्य नुकसान हो सकता है। इसे सहजता से लेने की गलती ना करें, वाहन चलाते समय या पैदल चलते समय भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

निष्कर्ष

शनि का मकर गोचर 2020 का धनु राशि पर प्रभाव मिलाजुला रहने वाला है। सामान्य शब्दों में निष्कर्ष के तौर पर कहा जा सकता है, कि मकर में शनि का गोचर 2020 का धनु राशि पर पिछले ढाई सालों की अपेक्षा अधिक बेहतर और स्थिर प्रभाव रहने की उम्मीद है। इस दौरान आपको जीवन के कुछ क्षेत्रों में फौरी राहत मिल सकती, वहीं कुछ क्षेत्रों में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!

गणेश की कृपा से,

गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

24 Dec 2019

View All blogs

Follow Us