शनि का मकर गोचर, मीन पर पड़ने वाले प्रभाव व सावधानियां

शनि का मकर गोचर, मीन पर पड़ने वाले प्रभाव व सावधानियां

सूर्य से कई प्रकाश वर्ष दूर स्थित शनि अपनी परिधि पर राशि चक्र की परिक्रमा पूरी करने में लगभग 30 वर्षों का समय लेता है। ग़ौरतलब है, कि शनि को एक राशि भ्रमण में लगभग ढाई सालों का समय लगता है। चंद्र राशि मीन के लिहाज से आगामी ढाई साल बेहद महत्वपूर्ण होने वाले हैं। क्योंकि 23 जनवरी 2020 से शनि, राशि परिवर्तन कर वृश्चिक से मकर में प्रवेश करने वाले हैं। शनि का यह गोचर कई मायनों में खास होने वाला है। क्योंकि शनि लगभग 30 सालों बाद स्वराशि मकर में भ्रमण करने वाले हैं। शनि के मकर में प्रवेश के साथ ही राशि चक्र की राशियों पर पड़ने वाले शनि के प्रभावों में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा। मकर में शनि गोचर 2020 का कुछ राशियों पर बेहद सकारात्मक तो कुछ पर बेहद नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे। वहीं कुछ राशियों पर इस गोचर का मिलाजुला प्रभाव भी पड़ने वाला है।

जनवरी 2020 से अप्रैल तक शनि मकर में भ्रमण करने वाले हैं, मीन लग्न कुंडली के अनुसार शनि का यह गोचर कुंडली के दसवें भाव से ग्यारहवें भाव में होने वाला है। कुंडली के ग्यारहवें भाव को लाभ का स्थान माना गया है। इसका संबंध जातक के जीवन से जुड़े प्रत्येक लाभ से होता है, इनमें  आर्थिक लाभ, बचत, इच्छा पूर्ति, पुरस्कार, अलंकार, महत्वाकांक्षा और जीवन में मिलने वाले सभी प्रकार के लाभ से है। कुंडली में इस स्थान के बिगड़ जाने पर जातकों को जीवन में मिलने वाले किसी भी प्रकार के लाभ की प्राप्ति नहीं होती। आइए गहराई से जानने की कोशिश करते हैं कि मकर में शनि गोचर का मीन राशि जातकों के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

बीते ढाई साल और शनि

ढाई साल पहले 2017 में शनि का वृश्चिक से धनु में गोचर हुआ था। इस गोचर के व्यापक प्रभाव मीन राशि जातकों पर भी देखने को मिले। धनु में भ्रमण के दौरान शनि ने मीन राशि जातकों को करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया होगा। इस दौरान शनि ने आपके विचारों और दृष्टिकोण को बदलने का भी काम किया होगा। इस समयावधि में आपने इस बात को भी जाना होगा कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। इस दौरान आपने कड़ी मेहनत करने का दिखावा करने जगह कड़ी मेहनत कर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश की होगी। धनु में शनि गोचर 2017 के दौरान आपके अपने पिता से मन मुटाव बढ़े होंगे, लेकिन इस दौरान आपने इन मनमुटावों से निपटना सीख लिया है। हालांकि इस दौरान आप करियर की दीर्घकालिक स्थिरता के लिए चिंतित रहे होंगे। फिलहाल हम जानने की कोशिश करेंगे कि मकर में शनि गोचर 2020 मीन राशि जातकों के जीवन पर क्या प्रभाव डालने वाला है।

शनि का मकर गोचर, मीन राशि जातकों पर पड़ने वाले प्रभाव

शनि का मकर गोचर 2020 मीन राशि जातकों के जीवन के कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डालने वाला है। हालांकि इस दौरान कुछ अन्य क्षेत्रों में शनि गोचर के नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलेंगे। मकर में शनि गोचर 2020 मीन लग्न कुंडली जातकों के जीवन में कई सकारात्मक बदलाव और उपहारों की बौछार करने वाला है। आइए जानते हैं, मीन राशि जातकों के जीवन के किन क्षेत्रों पर शनि गोचर का व्यापक प्रभाव पड़ने वाला है।

शनि का मकर गोचर, करियर पर प्रभाव

इस दौरान करियर में मिल रही ख्याति, आपको अधिक मेहनत और गंभीरता के साथ काम करने के लिए प्रेरित करेगी।

इस समायावधि में वरिष्ठ और साथी सहकर्मियों के साथ संबंध, अधिक बेहतर होंगे। वरिष्ठ या उच्च अधिकारी काम के प्रति आपके समर्पण और संगठित दृष्टिकोण से बेहद प्रभावित होंगे।

इस दौरान हर उस सपने के सच होने की संभावना है, जो आपने करियर को लेकर देखे हैं। इस दौरान पदोन्नति की भी संभावना है। आगामी दिनों में घटने वाले ये सकारात्मक परिवर्तन आपको अधिक मेहनत करने और उसके दम पर बड़े सपने पूरे करने के लिए प्रेरित करेगा।

शनि का मकर गोचर 2020 आपके पेशेवर जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने वाला है। इस दौरान कार्य स्थल पर वांछित परिवर्तन देखने को मिलेंगे। जो आपको अधिक ऊर्जा और उत्साह के साथ काम करने के लिए प्रेरित करेंगे। जिसका लाभ करियर के विकास में दिखाई देगा।

शनि का मकर गोचर, व्यापार-व्यवसाय पर प्रभाव

इस दौरान आयात-निर्यात से जुड़े व्यापार-व्यवसाय में विस्तार की संभावना है।

मकर में शनि गोचर 2020 आपको अधिक सामाजिक और पेशेवर संपर्क विकसित करने में मदद करेगा। यह व्यवसाय के विकास और विस्तार के लिए फ़ायदेमंद साबित होने वाला है।

शनि का मकर गोचर 2020 आपको व्यापार के विस्तार के लिए नए अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करेगा। यह एक ऐसी योजना भी हो सकती है, जो लंबे समय से आपके मन में थी।

इस दौरान अपनी व्यापारिक योजनाओं को अधिक सटिकता से लागू कर पाएंगे। इस समयावधि में आपको व्यापार से भौतिक लाभ भी प्राप्त होने लगेंगे। हालांकि, आपकी कड़ी मेहनत और प्रयासों की भी इसमें भूमिका होगी।

शनि का मकर गोचर, आर्थिक जीवन पर प्रभाव

मीन लग्न कुंडली के ग्यारहवें भाव में शनि का गोचर जातकों के जीवन में लाभ और भाग्य लेकर आएगा।

शनि का मकर गोचर 2020 मीन राशि जातकों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने वाला है। इस दौरान आप खुद को आर्थिक तौर पर अधिक स्थिर और स्वतंत्र पाएंगे।

मकर में शनि गोचर 2020 के दौरान कुछ अप्रत्याशित स्रोतों से भी धन की प्राप्ति हो सकती है। आपको काम के बदले अग्रिम भुगतान या प्रोत्साहन राशि मिल सकती है।

शनि गोचर की समयावधि में आपको पूर्व में किये गए निवेश से भी लाभ मिलने की संभावना है। इसका उपयोग भविष्य को आर्थिक रूप से अधिक सुरक्षित बनाने के लिए कर सकते है।

शनि गोचर चरण के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस दौरान परिवार के साथ किसी यात्रा की योजना बना सकते हैं या कोई ऐसी वस्तु ख़रीद सकते हैं जिसे आप बहुत दिनों से खरीदना चाहते थे।

करियर, व्यवसाय और आर्थिक सफ़लता पाने के लिए समाधान प्राप्त करें अभी!

शनि का मकर में गोचर, प्रेम व वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

इस दौरान आपको साथी के साथ अधिक मृदुभाषी और देखभाल करने वाला रवैया अपनाना चाहिए।

इस समयावधि के दौरान आपको वैवाहिक जीवन में अधिक उदारता दिखाते हुए, किसी भी अनावश्यक बहस से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

मकर में शनि गोचर 2020 के दौरान वैवाहिक जीवन की अधिक ज़िम्मेदारी लेना चाहिए। इससे आपको साथी के साथ बेहतर तालमेल बनाने में मदद मिलेगी।

इस दौरान आप जीवनसाथी के साथ अधिक प्रेम भरे पल गुज़ारने वाले हैं। इसलिए इस समय का उपयोग जीवनसाथी को खुश रखने और अधिक महत्व देने के लिए करना चाहिए। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा।

शनि का मकर गोचर 2020 आपको संतुलित दृष्टिकोण देने का काम करेगा, इस दौरान आप परिजनों या प्रियजनों से अपने विचार या भावनाएं ज्यादा अच्छे से साझा कर पाएंगे। इस स्थिति से आपके रिश्ते मजबूत होंगे।

शनि का मकर गोचर, स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव

इस दौरान आपको पेट से संबंधित कुछ बीमारियों से भी जूझना पड़ सकता है। इसलिए पौष्टिक और स्वस्थ तरल आहार को अपने भोजन में शामिल करें।

मकर में शनि गोचर 2020 के दौरान कुछ पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के फिर उभरने की भी संभावना है। इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें और नियमित चिकित्सा जांच करवाते रहें।

इस दौरान आप अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए योग या ध्यान का सहारा ले सकते है। इस दौरान खाने की अच्छी और नियमित आदतें आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में आपकी मदद करेंगी।

शनि का मकर गोचर 2020 की समयावधि आपको अधिक देखभाल और नियमित व्यायाम के माध्यम से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अनुकूल है। इसका आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वाला प्रभाव आपको जीवन के इस चरण का पूरी तरह आनंद लेने में मदद करेगा।

जीवन की किसी भी समस्या का सटीक समाधान पाने के लिए बात करें हमारे अनुभवी ज्योतिषी विशेषज्ञों से अभी!

निष्कर्ष

मकर में शनि गोचर 2020 मीन राशि जातकों के जीवन पर संतुलित प्रभाव डालने वाला है। शनि गोचर के इस चरण का आपके जीवन के कई क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान आपको जीवन के पेशेवर और आर्थिक क्षेत्र में ज़ोरदार सकारात्मक समर्थन मिलने वाला है। आपके प्रेम या वैवाहिक संबंधों पर शनि गोचर 2020 का संतुलित प्रभाव देखने को मिलेगा। हालांकि इस दौरान आपको अपने रिश्तों की गर्मजोशी बनाए रखने के लिए कुछ सवाधानियां बरतने की भी सलाह है। मकर का शनि गोचर 2020 के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग और सावधान रहने की जरूरत है। इस गोचर चरण के दौरान आपको मिलने वाले अतिरिक्त आर्थिक लाभ को आपको दीर्घकालिक निवेश में परिवरिर्तित करना चाहिए। इससे आपको अपने भविष्य को अधिक सुरक्षित और स्थिर बनाने में मदद मिलेगी।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!

गणेशजी की कृपा से,

गणेशस्पीक्स.कॉम टीम

26 Dec 2019

View All blogs

Follow Us