कॅरियर ज्योतिष को कैसे बनाए सफलता के लिए अपना हथियार!

किसी भी इंडस्ट्री या किसी भी क्षेत्र में एक अच्छा कॅरियर आज जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि आज की दुनिया में कोई भी अच्छे कॅरियर के बिना जीवित नहीं रह सकता है। एक अच्छा, सफल, हाई-प्रोफाइल करियर अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है। यदि आपके पास अच्छा कॅरियर नहीं है तो आपको घृणा की दृष्टि से देखा जाता है। लेकिन आज के समय में सही करियर चुनना भी उतना ही मुश्किल होता जा रहा है। करियर चुनने में परेशानी आ रही है तो आप ज्योतिष का सहारा ले सकते हैं। एक विद्वान ज्योतिषी जातक के जन्म के आंकड़ों के आधार पर उसके करियर का राशिफल बनाता है, और विश्लेषण करता है कि उसके लिए कौन सा कॅरियर सबसे अच्छा रहेगा?

अपना कॅरियर राशिफल 2022 पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

ज्योतिष जातक के पेशेवर जीवन की भविष्यवाणी करता है और उसके कॅरियर के बारे में निम्नलिखित सवालों के जवाब देता है:

  •     जातक के लिए कौन सा कॅरियर सही है- नौकरी या व्यवसाय?
  •     कौन सा उद्योग नौकरी/व्यवसाय के लिए उपयुक्त होगा?
  •     नौकरी में जातक के लिए किस प्रकार की भूमिका उपयुक्त रहेगी।
  •     जातक को अच्छी नौकरी कब मिलेगी?
  •     उसका अपने मालिकों के साथ कैसा सम्बन्ध होगा?
  •     क्या सरकार जातक का साथ देगी?
  •     नौकरी में उसे कब पदोन्नति मिलने की संभावना है?
  •     क्या वर्तमान समय नौकरी परिवर्तन के लिए उपयुक्त है?
  •     करियर के लिए वर्तमान अवधि कैसी है?
  •     यदि आवश्यक हो, तो कॅरियर के उतार चढ़ाव में कोई उपाय या रत्न है?

दसवां भाव कॅरियर का होता है। जिसकी मदद से हम अपने प्राथमिक करियर के लक्ष्य को पा सकते हैं। इसलिए, दसवें भाव को जातक की प्रसिद्धि, प्रतिष्ठा, सम्मान और सर्वोच्च उपलब्धियों की रूपरेखा के रूप में भी वर्णित किया जाता है। इस भाव को बॉस के रूप में भी वर्णित किया गया है, जो दूसरों के अधिकार के प्रति और अपने अधिकार के प्रति आपके रवैया को दर्शाता है। सरकार और राजनीतिक उद्देश्य के क्षेत्राधिकार भी राशि के दसवें भाव में आते हैं।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, सूर्य सितारों का राजा है। इस ग्रह से संबंधित जातकों के नाम, प्रसिद्धि, शक्ति या अधिकार उनके नौकरी या व्यवसाय के अनुरूप मिलता है। इन कामों में प्रबंधन, नगर निगम, सिविल इंजीनियरिंग, चिकित्सा, रसायन, वास्तु कार्य और धातुओं से संबंधित कॅरियर शामिल हैं।

दूसरी ओर चंद्रमा सितारों की रानी है। चंद्रमा मन का स्वामी है और जातक को तर्क शक्ति प्रदान करता है। प्रशासन, राजनीति, कृषि, यात्रा, दूरसंचार, पानी की वस्तुओं का व्यापार, डेयरी फार्म, जल कार्य, वस्त्र, नौसैनिक कार्य, मनोरोग, चिकित्सा कुछ ऐसे व्यवसाय हैं, जो चंद्रमा से संबंधित कॅरियर हैं।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मंगल सितारों का सेनापति (सेना प्रमुख) है। मंगल सहनशक्ति और क्षमता का स्वामी है। सेना, पुलिस, सूचना प्रौद्योगिकी, यांत्रिक, विद्युत और औद्योगिक इंजीनियरिंग, धातुओं में व्यापार, भूवैज्ञानिक संस्थान, रेलवे, श्रम बल, शल्य चिकित्सा विभाग, हथियारों में व्यापार, खाना बनाना मंगल ग्रह से संबंधित कुछ व्यवसाय/कॅरियर हैं।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध को नक्षत्रों का युवराज (राजकुमार) माना जाता है। बुध बुद्धि, विश्लेषणात्मक निर्णय और दृष्टिकोण, बैंकिंग, वित्त, व्यवसाय प्रक्रिया आउटसोर्सिंग (बीपीओ), शेयर बाजार, शिक्षा विभाग, साहित्य, बहीखाता, लेखन, लेखा परीक्षा या लेखा, वक्तृत्व, राजदूत कार्य, ज्योतिष, इंजीनियरिंग, का शासक है। शिल्प जैसे कार्य बुध से संबंधित कुछ व्यवसाय/कॅरियर हैं।

बृहस्पति सितारों का गुरु (शिक्षक या मंत्री) है। बृहस्पति शिक्षा और विवाह का स्वामी है। सलाहकार परिषद, शिक्षा, शिक्षण, खजाना, बैंकिंग, प्रकाशन, सामग्री लेखन, कानून और न्याय, डाक विभाग, अदालतें, मंदिर, राजस्व विभाग, विज्ञापन आदि बृहस्पति से संबंधित कॅरियर हैं।

अपने कॅरियर से जुड़े सवाल हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषी से पूछें।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार शुक्र धन का कारक है। शुक्र विलासिता, कला और प्रेम का अधिपति है। सौंदर्य प्रसाधन या अन्य सजावटी वस्तुओं का निर्माण या व्यापार, संगीत या सांस्कृतिक आयोजक, सीमा शुल्क, आयात या निर्यात, रत्न, सोने का व्यापार, विदेशी प्रतिनिधि, नाटक, सिनेमा आदि शुक्र से संबंधित कुछ व्यवसाय/कॅरियर हैं।

शनि न्याय का स्वामी है। यह परंपरा, दर्शन और अध्यात्मवाद से संबंधित अध्ययनों का प्रतीक है। यह सभी प्रकार के ईंधन और उनके निष्कर्षण, उत्सर्जन प्रणाली और जल निकासी, आदि से संबंधित सभी कार्यों पर शासन करता है। यह श्रम, कारीगर, कार्य, कारखाना, निम्न संवर्ग के काम या सेवाओं, शारीरिक और कड़ी मेहनत का प्रतीक है। सभी प्रकार, कांच या टाइल कारखाने, दर्शन, बागवानी, खगोल विज्ञान, कृषि, जूते का निर्माण आदि शनि से संबंधित कुछ व्यवसाय/कॅरियर हैं।

राहु अनुसंधान अध्ययन, बड़ी मशीनें, उनके निर्माता या व्यापार, चमड़े के सामान परमाणु सेट-अप, आयात का ज्ञान और जहरीली दवाओं को इंगित करता है। यह विदेशी उत्पादों के लिए विशेष स्पर्श देता है।

केतु कंप्यूटर, निर्यात, गणित, सांख्यिकी, उच्च सटीकता वाली छोटी मशीनें, अध्यात्मवाद, आतंकवाद और जानवरों या उनके शरीर के अंगों के व्यापार को इंगित करता है।

हमारे ज्योतिषी से अपने कॅरियर के बारे में प्रश्न पूछने के लिए क्लिक करें।

Follow Us