कुंडली के दसवें भाव में सूर्य की महत्ता जातक को प्रसिद्धि, महिमा और सफलता प्रदान करती है

कुंडली के दसवें भाव में सूर्य की महत्ता जातक को प्रसिद्धि, महिमा और सफलता प्रदान करती है

वैदिक ज्योतिष में कुंडली के दसवें भाव को कर्म भाव के रूप में जाना जाता है। यह आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य और उस पेशे से जुड़ा होता है, जिसमें आप शामिल हैं। दसवें भाव का विश्लेषण करने पर आपके जीवन के कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब मिलते हैं, जैसे कि आप किस प्रकार का काम करेंगे, चाहे आप एक नौकरी करने वाले हों या नौकरी करने वाले, आप अपने कार्य में कितने सफल होंगे। साथ ही, दसवां भाव आपकी कमाई की क्षमताओं को भी नियंत्रित करता है। दसवें भाव में सूर्य की उपस्थिति को सबसे अच्छी ग्रह स्थितियों में से एक माना जाता है, और कुछ स्थितियों में, यह प्रसिद्धि, महिमा और बड़ी सफलता दिला सकता है।यह भी पढ़ें – कुंडली के नौवें भाव में सूर्य की महत्ता

दसवें भाव में सूर्य के कारण प्रभावित क्षेत्र

व्यवसाय
वित्त और धन
रिश्ता और प्यार
पारिवारिक जीवन

सकारात्मक लक्षण/प्रभाव

10 वें घर में सूर्य की उपस्थिति आपको एक अत्यधिक सफल पेशेवर बना सकती है। 10 वें घर में सूर्य के मूल निवासी अपने पेशे में काफी तेजी से बढ़ेंगे। सूर्य उन्हें एक शीर्ष पर रहने की इच्छा के साथ भर देगा। वे नई ऊँचाइयों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और अपने उद्देश्य और महत्वाकांक्षाओं में सफल होने की अधिक संभावना है। वे हमेशा अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए उच्च जीवन स्तर हासिल करना चाहेंगे।इसके साथ ही, ऐसे जातक अपनी सफलता और अनुभवों को अपने किसी बेहद क़रीबी व्यक्ति के साथ साझा करते हैं। आप एक सही साथी चाहते हैं। दसवें भाव में सूर्य की उपस्थिति वाले जातक यह भी चाहते हैं कि उनके साथी भी उच्च लक्ष्य और दूर दृष्टि वाले होने चाहिए। दसवें भाव में सूर्य की स्थिति वाले जातक गतिशीलता से भरे होते हैं, और हमेशा उच्च और प्रगति पथ पर चलना चाहते हैं।नया साल 2020 आपके लिए क्या ख़ुशी लेकर आया है? जानने के लिए 2020 विस्तृत वार्षिक रिपोर्ट प्राप्त करें!ऐसे जातक करियर उन्मुख होते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ये अपने पारिवारिक जीवन की उपेक्षा करते हैं। इसके विपरीत, ये अपने परिवार के सदस्यों को बहुत अधिक महत्व देते हैं। कुंडली के दसवें भाव में सूर्य की उपस्थिति के कारण वैदिक ज्योतिषी के अनुसार वास्तव में, ये जातक अपनी संतान को अपनी विरासत पर स्थापित करना चाहते हैं, ताकि ये अपने बच्चों के साथ एक अच्छी बॉन्डिंग बना सकें।दसवें भाव में सूर्य वाले जातकों में नेतृत्व गुण और प्रबंधकीय क्षमताएं होती हैं। ये अपनी टीम को सफलता और गौरव की ओर ले जा सकते हैं। इसके अलावा, ये अपने उद्देश्य और इरादों में दृढ़ और मजबूत होते हैं। 10वें भाव में सूर्य वाले जातक पेशेवर विकास में पर्याप्त अवसर प्राप्त करेंगे। समय और परिस्थितियां यह भी तय करेंगी कि वे इन संभावनाओं को भुनाने में सक्षम हैं या नहीं।इनके अंदर एक बहुत बड़ी सहनशक्ति होती है, जो जीवन के विविध क्षेत्रों में मदद करती है। ज्यादातर अपने कैरियर और पेशेवर लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में ये अपने उच्च ऊर्जा स्तर का उपयोग रचनात्मक और उत्पादक गतिविधियों में करते हैं। दसवें भाव में सूर्य की उपस्थिति के आधार पर करियर ज्योतिषी के अनुसार ऐसे जातक व्यावसायिक गतिविधियों को पूरा करने और उपलब्धियों को प्राप्त करने के लिए अपने सुखों को भी त्याग देते हैं।

नकारात्मक लक्षण/प्रभाव

10वें भाव में सूर्य वाले जातकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका अहंकार उनके पेशेवर काम के रास्ते में न आए। जब ये कार्यस्थल पर दूसरों के साथ काम कर रहे होते हैं, तो यह बहुत कठिन होता है। इनकी अपनी राय हो सकती है, यह अच्छी या बहुत अच्छी हो सकती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरों के विचार और राय गलत हैं। यदि इनका अहंकार भड़क जाता है, तो यह इनकी सफलता की राह में एक बाधा भी बन सकता है। इन्हें अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए और जीवन की प्रगति के दौरान होने वाली पारस्परिक समस्याओं पर कम। जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए, अपनी जन्मपत्री प्राप्त करेंऔर एक सुनहरा भविष्य पायें।

निष्कर्ष

ऐसे लोग करियर के अनुकूल रहते हैं। इनके अपने पेशे में अच्छा करने की संभावना होती है। साथ ही ये अपने परिवार के सदस्यों पर पर्याप्त ध्यान देते हैं। वास्तव में, ये अपनी सफलता और अनुभवों को अपने परिवार, विशेष रूप से अपने जीवन साथी के साथ साझा करते हैं। इनकी अपने बच्चों के साथ अच्छी बॉन्डिंग होने की संभावना है। लेकिन कार्यस्थल पर इनको दूसरों के विचारों और मतों के साथ अधिक तालमेल बिठाना चाहिए।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
गणेशास्पीक्स टीम