वेलेंटाइन डे 2023: प्यार के दिन के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

Valentine’s Day 2021

प्यार हमें दुनिया के शीर्ष पर ले जाता है। यह हमें पहले की तरह जीवन जीने देता है। सपनों और कल्पनाओं की दुनिया में जाने का यह सबसे छोटा और पक्का रास्ता है। दरअसल, प्यार एक ऐसा मीठा नशा है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और जो इंसान के व्यक्तित्व को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। वास्तव में, यह किसी को भी और सभी को शांत कर सकता है और उसे निराशा की गहराई से बाहर निकाल सकता है। आप एक युवा जोड़े (जो एक दूसरे के साथ गहरे प्यार में हैं) से पूछते हैं कि वे अपने रिश्ते को कैसे परिभाषित करेंगे; निश्चित रूप से, वे जो अनुभव कर रहे हैं उसे समझाने के लिए उनके पास शब्दों की कमी होगी। प्यार हवा में है। यह हर दिल में है। और वेलेंटाइन डे प्यार का जश्न मनाने का सबसे खास अवसर है, अपने लव पार्टनर के साथ हमारे बंधन को और अधिक मजबूत और प्रगाढ़ बनाने का।

एक वैश्विक त्योहार

वैलेंटाइन डे का त्योहार हर साल 14 फरवरी को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह काफी हद तक पश्चिमी परंपरा में था, लेकिन अब यह दिन दुनिया के पूर्वी हिस्से के साथ-साथ भारत और चीन जैसे देशों में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। इस दिन का नाम एक ईसाई शहीद संत के नाम पर रखा गया है।

वेलेंटाइन डे की उत्पत्ति

माना जाता है कि वेलेंटाइन की शुरुआत 496 ईस्वी में पोप गेलैसियस प्रथम ने की थी। शुरुआती वर्षों में अनगिनत शहीदों को वैलेंटाइन नाम दिया गया जो विभिन्न कारणों से शहीद हुए। लेकिन, उनमें से कोई भी प्यार से जुड़ा नहीं था। केवल 14वीं सदी में ही एक वैलेंटाइन को प्यार से जोड़ा गया और माना जाता है कि वैलेंटाइन डे की परंपरा उसी वैलेंटाइन से शुरू हुई थी।

वेलेंटाइन डे मनाने के अन्य कारण

हालाँकि, वेलेंटाइन डे की उत्पत्ति के बारे में कई अन्य मान्यताएँ हैं। कुछ लोगों का मानना है कि यह दिन एक संत वेलेंटाइन का सम्मान करने के लिए मनाया जाता था जब उन्होंने सम्राट क्लॉडियस द्वितीय के आदेशों का पालन करने से इनकार कर दिया था। सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने आदेश दिया था कि युवकों को विवाह करने से बचना चाहिए, क्योंकि उनका मानना था कि विवाह के बाद पुरुष अच्छे सैनिक नहीं रह जाते हैं। हालाँकि, विचाराधीन वेलेंटाइन ने इस आदेश का पालन नहीं किया और कई युवकों की गुप्त रूप से शादी करने में मदद की। इस प्रकार वेलेंटाइन को सम्राट ने मार डाला और इसलिए, वेलेंटाइन डे की परंपरा शुरू की गई।

लोग वैलेंटाइन डे कैसे मनाते हैं

लोग अपने साथी के लिए कार्ड या पत्र भेजकर, उपहार या फूल देकर और होटलों में रोमांटिक रातों में भोजन की व्यवस्था करके अपने साथी के लिए अपने प्यार का जश्न मनाते हैं। जो लोग किसी के साथ एक रोमांटिक रिश्ता रखना चाहते हैं, वे इस अवसर का उपयोग यह ज्ञात करने के लिए कर सकते हैं, अक्सर गुमनाम रूप से। वेलेंटाइन कार्ड अक्सर दिल, लाल गुलाब या कामदेव की छवियों से सजाए जाते हैं। सामान्य वैलेंटाइन डे उपहार फूल चॉकलेट, कैंडी, अधोवस्त्र और शैम्पेन या स्पार्कलिंग वाइन हैं। हालाँकि, कुछ लोग इस अवसर का उपयोग आभूषण जैसे भव्य उपहार देने के लिए करते हैं। कई रेस्टोरेंट और होटलों में इस समय खास ऑफर होते हैं। इनमें रोमांटिक भोजन या सप्ताहांत अवकाश शामिल हो सकते हैं।

गणेश की कृपा से,
गणेशास्पीक्स.कॉम टीम