https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

भाद्रपद मास से संबंधित जानकारी: क्या करें और क्या नहीं

गणेश चतुर्थी

शिव भक्ति से ओत-प्रोत श्रावण माह 2019 (सावन 2019) के समापन के साथ ही 16 अगस्त से हिन्दू माह भाद्रपद की शुरूआत हो गई है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भाद्रपद माह में सभी तरह के मंगल कार्यों को करने से बचना चाहिए। जहां एक ओर इस माह में मंगल कार्यों से बचने की सलाह दी गई है, वहीं दूसरी ओर इसे पवित्र चतुर्मास के चार महिनों में से एक माना गया है। ज्योतिष शास्त्र में इस माह को लेकर विस्तृत विवरण मिलते है। ज्योतिषाचार्यों और उनकी विवेचना के अनुसार भाद्र का अर्थ कल्याण होता है और भाद्रपद का अर्थ कल्याणकारी परिणाम देने वाला बताया गया है। ज्योतिष के अनुसार इस माह को पवित्र व्रत और भक्ति-भाव के लिए बेहद विशेष माना गया है। भ्राद्रपद या आम भाषा में भादो के नाम से प्रचलित इस माह में श्री कृष्ण जन्मोत्सव और गणेश चतुर्थी जैसे कई खास पर्व और तिथियां आती है। इस वर्ष 2019 भाद्रपद ( भादो 2019) का महीना 16 अगस्त से शुरू होकर 14 सितंबर तक माना गया है।

भाद्रपद माह में इन कार्यों को करने से बचें……..

1. किसी भी तरह के मंगल कार्य से बचें।
2. गृह प्रवेश, बच्चों के मुंडन, व्यवसाय की शुरूआत, शादी, सगाई, नामकरण जैसे शुभ कार्य करने से बचें।
3. गुड़, तिल, तिल का तेल, नारियल तेल और दही जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। भाद्रमाह में इनके सेवन से उम्र घटती है, स्वस्थ्य पर विपरित असर पड़ता है।
4. दान में मिली धान से बनी खाद्य सामग्री खाने से परहेज करें इससे लक्ष्मी के घटने की आशंका होती है।
भाद्रमाह में वैसे तो सभी तरह के मंगल कार्यों से बचने की सलाह दी जाती है लेकिन फिर भी यदि बेहद महत्वपर्ण हो तो ज्योतिष से सलाह लेने के बाद ही किसी तरह का निर्णय लें…..

देश के बेहतरीन ज्योतिषार्चों से बात करने के लिए यहां क्लिक करें……

इन कार्यों के लिए उत्तम है भाद्रपद माह……

1. इस माह में दान-पुण्य का विशेष महत्व है।
2. इस माह में मंगलवार को भगवान गणेश की पूजा का खास महत्व है, भगवान गजानंद को लाल रंग के फूल अर्पित करें, कनेर के फूल का विशेष महत्व है, साथ ही लड्डू या मोदक का प्रसाद अर्पित करने से आपको अपने जीवन से जुड़ी प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष समस्याओं से छूटकारा मिलेगा।
3. गाय को हरा चारा डालें और स्नान के समय गौमूत्र का उपयोग करने से पापों का नाश होगा।
4. गाय का घी, गाय का दूध और मख्खन खाने से स्वास्थ्य लाभ मिलेगें, दिर्घायु होने के साथ शरीर बलशाली होगा।

इस सामान्य उपायों से प्रत्येक राशि का व्यक्ति लाभ उठा सकता है, लेकिन अपनी राशि और ग्रहों के अनुसार उपयुक्त उपाय पाने के लिए यहां क्लिक करें………

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us