अमिताभ बच्चन जन्मदिन 2020 : अमिताभ के इन डायलाॅग में छिपी है, उनके ग्रह नक्षत्रों और जीवन की पूरी कहानी

अमिताभ बच्चन जन्मदिन 2020

अक्टूबर 11 तारीख को बाॅलीवुड के महानायक बिग बी अमिताभ बच्चान अपना 78 वांं जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। उम्र के इस पढ़ाव में जब अमिताभ के हम उम्र साथी कलाकार या तो लंबे समय से काम से दूरी बनाए हुए हैं या उचित काम नहीं मिलने के कारण आराम कर रहे हैं, तब अमिताभ बच्चन अपने प्रसिद्ध क्विज शो कौन बनेगा करोड़ पति 12 की शूटिंग में व्यस्त हैं।

अपनी दमदार आवाज और धमाकेदार डाॅयलाॅग डिलिवरी के लिए जाने – जाने वाले अमिताभ के लिए उम्र का यह पड़ाव महज एक नंबर ही नजर आता है। 75 प्लस होने के बाद भी अमिताभ के स्टारडम में कोई कमी नहीं आई है, वे आज भी कमाई के मामले में बाॅलीवुड के कई जवान एक्टर और एक्ट्रेसेस को टक्कर देते हैं। ऐसा क्या है, जो आज भी अमिताभ को अपने कार्य के प्रति इतना समर्पित बनाए हुए है? हमने यही जानने के प्रयास में अमिताभ की कुंडली को खंगाला और पाया की उनकी कुंडली उनके जीवन के हर पढ़ाव को उनके कुछ मशहूर डाॅयलाॅग अच्छी तरह परिभाषित करते है। तो आइए बिना देरी के शुरू करते है।

अमिताभ बच्चन जन्म कुंडली

पूरा नाम – अमिताभ हरिवंश राय बच्चन

उम्र – (78 वर्ष)

जन्म तारीख – 11 अक्टूबर 1942

जन्म स्थान – इलाहाबाद

kundali

आज मेरे पास बंगला है, गाड़ी है, बैंक बैलेंस है! तुम्हारे पास क्या है?- (दीवार)

आज मेरे पास बंगला है, गाड़ी है, बैंक बैलेंस है! तुम्हारे पास क्या है?- (दीवार)

दीवार फिल्म का यह वह डाॅयलाॅग जो मौजूदा दौर में अमिताभ बच्चन की भौतिक संपत्तियों को अच्छे से परिभाषित करता है। इसके पीछे अमिताभ की जन्म कुंडली में अपनी मित्र राशि में शनि हैं, जो उन्हें भौतिक सुख देने का काम कर रहे है। शनि की पृथ्वी तत्व राशि वृषभ में मौजूदगी इस बात की भी सूचक है कि अमिताभ को अपने जीवन में सभी तरह की लग्जरी, कंफर्ट और सुविधाएं समय पर प्राप्त होती रहेंगी। इसके बदले में शनि उनसे सिर्फ मेहनत की मांग करते हैं, जिसे करने में अमिताभ बच्चन कभी भी पीछे नहीं हटे।

पगार बढ़ओ.. पंद्रह सौ रूपए में घर नहीं चलता, साला ईमान कैसे चलेगा – (अग्निपथ)

पगार बढ़ओ.. पंद्रह सौ रूपए में घर नहीं चलता, साला ईमान कैसे चलेगा - (अग्निपथ)

अमिताभ की जन्म कुंडली में सबसे प्रभावित करने वाली बात है, उनके लग्न में बैठे चार महत्वपूर्ण ग्रहों का अद्भुत संयोजन या गठबंधन। लग्न में बैठे ये चारों ग्रह अमिताभ को उनके पसंद के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त करने और सफलता प्राप्त करने की क्षमता देते हैं। अमिताभ की कुंडली में मौजूद चार ग्रहों के इस संयोजन के कारण ही वे आज भी बाॅलीवुड में सबसे अधिक चार्ज करने वाले एक्टर हैं। शुक्र, बुध, सूर्य और मंगल के अद्भुत संयोग ने उन्हें ख्याति, प्रसिद्धि और आर्थिक स्थिरता प्रदान करने का भी कार्य किया है। जन्म कुंडली में चार महत्वपूर्ण ग्रहों का अद्भुत संयोग अमिताभ को आने वाले सालों में भी लाभ पहुंचाता रहेगा।

रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह (शहंशाह)

रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह (शहंशाह)

अमिताभ अपने कई इंटरव्यूज में इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि, 90 का अंत और 2000 की शुरुआत उनके जीवन का सबसे कठिन दौर था। लगातार कई फ्लाॅप फिल्मे और अपनी कंपनी एबीसीएल के बंद होने के बाद करोड़ों के कर्ज में डूबे अमिताभ के लिए कौन बनेगा करोड़पति किसी संजीवनी से कम साबित नहीं हुआ। अपने सबसे बुरे दौर में उन्हें मिले इस शो के पीछे भी उनके ग्रहों का अहम रोल रहा। अमिताभ की कुंडली में ग्रहों की स्थिति देखने पर पता चलता है कि उनकी कुंडली में बुध और सूर्य का एक सफल काॅम्बिनेशन है। वैदिक ज्योतिष में बुध और सूर्य के इस अद्भुत संयोग को बुध आदित्य योग के नाम से जाना जाता है। बुध और सूर्य के इस योग में किस्मत को बदलने की क्षमता होती है और वे जातक के जीवन को सकारात्मक रूप से परिवर्तित करने की क्षमता रखते हैं। कौन बनेगा करोड़पति ने एक बार अमिताभ को फर्श से अर्श तक पहुंचाने के काम किया,  जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज भी उनकी गिनती बाॅलीवुड के सुपर स्टारर्स में की जाती है। अमिताभ के इस दौर के लिए उनका प्रसिद्ध डाॅयलाॅग रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं सटीक बैठता है।

जिस काम के लिए आपने मुझे रखा है, वो कैसे किया जाएगा, ये सोचना भी मेरा काम है। (शहंशाह)

बाॅलीवुड के कई जाने-माने प्रोड्यूसर और डायरेक्टर इस बात की तामील करते हैं कि अमिताभ बच्चन को अपना काम समझना नहीं पड़ता बल्कि वे खुद अपने काम को अच्छी तरह जानते हैं। अमिताभ की कुंडली में देखें तो लग्न स्थान पर एक साथ बैठे शुक्र और मंगल उन्हें अपने काम के लिए समर्पित और मेहनतकश बनाने का कार्य करते हैं। शुक्र और मंगल उन्हें अपने काम के लिए पेशिनेट और प्रयत्नशील बनाते हैं। आने वाले साल में भी शुक्र और मंगल का संयोजन अमिताभ को ऐसे ही लाभान्वित करता रहेगा।

बचपन से है सर पर अल्लाह का हाथ, और अल्लाह रक्ख़ा है मेरे साथ (कूली)

बचपन से है सर पर अल्लाह का हाथ, और अल्लाह रक्ख़ा है मेरे साथ (कूली)

अमिताभ और उनके चाहने वाले फिल्म कूली के उस दौर को कभी नहीं भूल सकते जब एक एक्शन शाॅट को शूट करते हुए अमिताभ चोटिल हो गए। यहा 1983 और उसके आसपास का दौर था, जब कुछ नकारात्मक ग्रहों के गोचर से अमिताभ को एक के बाद एक कई तरह की दुर्घटना और स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा। लेकिन वह दौर बीत गया और हाल ही में वे कोविड – 19 जैसी खतरनाक बीमारी को भी मात दे चुके है। मौजूदा ग्रह नक्षत्रों के आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि आने वाला साल अमिताभ के स्वास्थ्य के लिए थोड़ा मुश्किल भरा होने वाला है। इस दौरान उन्हे अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक सजग रहने की जरूरत है।

डाॅन का इंतजार तो 11 मुल्कों की पुलिस कर रही है, लेकिन डाॅन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है। (डॉन)

डाॅन का इंतजार तो 11 मुल्कों की पुलिस कर रही है, लेकिन डाॅन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है। (डॉन)

नाम, पैसा, शोहरत, अकूत प्रतिभा और प्रशंसकों के प्रिय अमिताभ बच्चन तक पहुंचना अभी तक तो किसी के लिए संभव नहीं हो पाया है। इतना ही नहीं आने वाले समय में गुरु गोचर 2020 के बाद उनके स्तर तक पहुंचना और भी मुश्किल होने वाला है। जी, हां आपने सही पढ़ा आने वाला साल अमिताभ के लिए नेम, फेम, पब्लिसिटी और प्रशंसा से भरा होगा। इस दौरान गोचर गुरु उनके जन्म गुरु के ठीक सामने वाले भाव में विराजमान होंगे। इससे अमिताभ के लिए यह साल कई तरह के ख्याति प्राप्त करने वाला होगा।

हम जहां खड़े हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है (कालिया)

हम जहां खड़े हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है (कालिया)

जब फिल्म में अमिताभ बच्चन का किरदार कल्लू उर्फ कालिया अपने जेल में बंद अपने साथी कलाकार बाॅब क्रिस्टो के किरदार से कहते हैं, हम जहां खड़े हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है… इस डाॅयलाॅग को आप बाॅलीवुड के परिप्रेक्ष्य में अमिताभ के मौजूदा रूतबे के साथ अच्छे से फिट कर पाएंगे। अमेरिकन मैग्जीन फोर्ब्स ने सालाना टाॅप 10 सेलेब्स 2019 भारतीय सूची के अनुसार अमिताभ बच्चन आज भी  विराट, अक्षय और सलमान के बाद चौथे स्थान पर बने हुए थे। कोरोना वायरस पेंडेमिक की वजह से अभी तक फोर्ब्स ने सालाना टाॅप 10 सेलेब्स 2020 भारतीय सूची जारी नहीं की है, इसीलिए 11 अक्टूबर 2020 को 78 वर्ष के होने जा रहे अमिताभ बच्चन बाॅलीवुड और इंडियन सेलेब्स को यह कहने का हक रखते हैं, हम जहां खड़े हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है। आने वाला साल भी बिग बी के लिए बेहतर भविष्य लेकर आने वाला है।

गणेशजी के आशीर्वाद के साथ

गणेशास्पीक्स डॉट कॉम/हिंदी

ये भी पढ़ें-

गुरु का गोचर 2020 : मकर राशि में गुरु क्या देंगे आपको फल

क्या क्वीन कंगना- राजनीति में होगी सफल

01 Oct 2020

View All blogs

Follow Us