https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

शनि का मकर में गोचर, वृश्चिक पर प्रभाव और समाधान

शनि का मकर में गोचर, वृश्चिक पर प्रभाव और समाधान

मकर, शनि की स्वराशि है, वे इस राशि के स्वामी हैं। 23 जनवरी 2020 को शनि मकर राशि में प्रवेश करने वाले हैं। शनि का यह राशि परिवर्तन, राशि चक्र की सभी राशियों को प्रभावित करने वाला है। शनि के इस गोचर का कुछ राशियों पर अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, वहीं कुछ राशियों को इसके अधिक सकारात्मक प्रभावों का लाभ मिलेगा। राशि चक्र की आठवीं राशि वृश्चिक के लिए यह गोचर जीवन के कुछ क्षेत्रों में बड़ी राहत देने वाला है। ग़ौरतलब है, कि शनि को वैदिक ज्योतिष में कर्मों के देवता की उपाधि दी गयी है।

वैदिक ज्योतिष पद्धति से वृश्चिक राशि की कुंडली का अध्ययन करने पर हम देखते हैं, कि शनि कुंडली के तीसरे और चौथे भाव के स्वामी हैं। इस भाव या घर का संबंध जातक के जीवन में साहस, शारीरिक क्षमता, प्रतिभा, संवाद कौशल, शिक्षा, भाई-बहन, सगे संबंधी, लघु प्रवास और दोस्ती जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को दर्शाता है। शनि के इस गोचर का वृश्चिक राशि जातकों पर शनि की साढ़े साती से मिलते-जुलते सकारात्मक प्रभाव पड़ने वाले हैं, इस गोचर का वृश्चिक पर स्थाई प्रभाव पड़ेगा।आपके पेशेवर जीवन पर इसका सकारात्मक असर आपको अन्य क्षेत्रों को बेहतर करने में मदद करेगा।

बीते ढाई साल और शनि

2017 शनि का गोचर धनु राशि में हुआ था, इस समयावधि के दौरान आपका ध्यान जीवन के कुछ अलग क्षेत्रों पर गया होगा। इस दौरान आपने आर्थिक लक्ष्यों को निर्धारित कर अधिक गंभीरता से उन्हे पाने की कोशिश की होगी। आपने जीवन में आर्थिक स्थिरता की अहमियत को जाना होगा। इस समयावधि के दौरान शनि ने धनु में रहते हुए आपको आर्थिक तौर पर अधिक स्वतंत्र बनाया होगा। धनु राशि में शनि का गोचर 2017 ने आपको नए परिपेक्ष में सोचने और अपने परिवार के प्रति अधिक जिम्मेदार बनाने की कोशिश की होगी। आइए, जानने की कोशिश करते हैं, कि 23 जनवरी 2020 को होने वाले शनि के गोचर का आगामी ढाई सालों अर्थात अप्रैल 2022 तक आपके जीवन के प्रमुख क्षेत्रों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

शनि का मकर में गोचर, वृश्चिक पर पड़ने वाले प्रभाव

मकर में शनि का गोचर 2020 वृश्चिक राशि जातकों के लिए जीवन के सबसे बेहतरीन दौर में से एक साबित होने वाला है। यह समय आपको लाभकारी परिणाम देने वाला है। हालांकि आपको अपने नज़दीकी संबंधों और निजी रिश्तों के प्रति अधिक जागरूक रहते हुए, अपने साथी के साथ सामंजस्य स्थापित करने की जरूरत है।

शनि गोचर का करियर पर प्रभाव

शनि का मकर राशि में गोचर 2020 के दौरान आपको पदोन्नति मिलने की पूरी संभावना है।

कंपनी के विकास में आपके योगदान की सराहना होगी। वरिष्ठ और उच्च अधिकारी आपके काम और कंपनी के प्रति समर्पण से खुश रहेंगे।

इस दौरान आपकी कड़ी मेहनत भविष्य की सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगी, आपके प्रयास पेशेवर जीवन में प्रतिष्ठा और गौरव देने का काम करेंगे।

अपने करियर में वृद्धि देखकर आपको खुशी और संतुष्टी की अनुभूति होगी, लेकिन आपकी महत्वाकांक्षा आपको नए स्तर प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती रहेगी।

शनि का मकर में गोचर 2020 आपके करियर और पेशेवर जीवन के लिए बेहद लाभदायक रहने वाला है। करियर से संबंधित आपके सारे सपने सच हो सकते हैं, और आपकी महत्वाकांक्षा आपको और अधिक बेहतर जीवन प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती रहेगी।

यह भी पढ़ें – चन्द्र राशि कन्या पर शनि के गोचर का प्रभाव

शनि के गोचर का व्यापार-व्यवसाय पर प्रभाव

शनि का यह गोचर आपके व्यापार-व्यवसाय को स्थिर आर्थिक वृद्धि देने का काम करेगा।

व्यापार की वृद्धि के लिए एक केंद्रित योजना तैयार कर उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी है। इससे आपको व्यापारिक जीवन में लक्षित सफलता हासिल करने में मदद मिलेगी।

मकर में शनि का 2020 गोचर व्यापारिक यात्राओं की संभावना पैदा करता है, ये यात्राएं फ़ायदेमंद साबित हो सकती हैं। ग्राहकों के सामने रखें गए प्रस्तावों का आपको सकारात्मक परिणाम मिल सकता है।

शनि का मकर में गोचर वृश्चिक राशि के लिए व्यापार विस्तार की संभावनाओं के संकेत देता है। इस दौरान आपको व्यापार में विस्तार की कोशिश करने की सलाह है, क्योंकि इसमें सफलता मिलने की संभावना बेहद उच्च है। इस दौरान आपके सहयोगी और कर्मचारी भी व्यापार की वृद्धि में मददगार साबित होने वाले हैं।

शनि गोचर का आपकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव

इस दौरान आप आर्थिक रूप से मजबूत स्थिति में रहने वाले है।

पेशेवर जीवन में आपको पदोन्नति और वेतन वृद्धि मिलने वाली है।

व्यापारी वर्ग को अपने प्रतिष्ठानों से अच्छा लाभ मिलने की संभावना है।

करियर या व्यापारिक जीवन की सफलता आपको आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करेगी।

गोचर के दौरान दीर्घकालिक निवेश आपको भविष्य में लंबे समय के लिए आर्थिक स्थिरता प्रदान करेगा।

शनि गोचर के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति बेहद अच्छी स्थिर रहने वाली है, इस दौरान आपको भविष्य के लिए दीर्घकालिक निवेश की योजना बनानी चाहिए।

आपके द्वारा पूर्व में किए गये निवेश अच्छा लाभ देने वाले हैं। जो लाभ आप निवेश से प्राप्त करने वाले हैं, उसका उपयोग जीवन के स्तर को अधिक बेहतर करने के लिए किया जा सकता है।

धन प्राप्ति के ज्योतिषीय उपाय जानने के लिए यहां क्लिक करें।

शनि गोचर का प्रेम और वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

2020 शनि का मकर में गोचर निजी जीवन में कई कठिनाइयाँ पैदा करने वाला है, लेकिन इनसे प्रत्यक्ष तौर पर निपटना होगा।

इस गोचर के दौरान व्यवहारिक और क़रीबी संबंधों के कारण प्रेम या वैवाहिक जीवन में कुछ गलतफैमियां पैदा होने की संभावना है।

इस गोचर के दौरान व्यस्त दिनचर्या से कुछ समय निकालकर अपने साथी के साथ समय बिताने की सलाह है। इससे प्रेम या वैवाहिक जीवन को स्थिर रखने में मदद मिलेगी।

मकर में शनि गोचर 2020 के दौरान आपको सावधानी और सतर्कता अपनाते हुए, उन लोगों से दूरी बनाने की सलाह है, जिनके कारण प्रेम या वैवाहिक जीवन में बाधा उत्पन्न होने की आशंका पैदा होती है।

मकर में शनि का गोचर 2020 के प्रभावों से आपकी व्यस्तता बढ़ने वाली है, जिसका दुष्प्रभाव आपके प्रेम या वैवाहिक जीवन पर दिखाई देगा। इस दौरान साथी के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे, जिससे आपके रिश्ते में तनाव बढ़ने की संभावना है।

शनि गोचर का स्वास्थ्य पर असर

इस गोचर के दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

भोजन के प्रति गैरजिम्मेदाराना रवैया आपको बीमार कर सकता है। इस दौरान आपको स्वच्छता का ध्यान रखते हुए पौष्टिक भोजन ग्रहण करना चाहिए।

मकर में शनि का गोचर 2020 आपको रोज कसरत और योग जैसे व्यायामों के प्रति अनुशासित रहने की मांग करता है। इससे आपको स्वस्थता बरकरार रखने में मदद मिलेगी।

शनि का मकर में गोचर 2020 आपको जंक फूड और तले-गले खाद्य पदार्थों के सेवन के प्रति सचेत करता है। इस दौरान आपको स्वाद का लालच त्याग कर पौष्टिक आहार ग्रहण करना चाहिए।

नववर्ष 2020 की मुफ्त विस्तृत कुंडली प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें!

निष्कर्ष

कर्म फलदाता शनि के मकर में प्रवेश के साथ ही आपके जीवन में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। इस दौरान आपको जीवन के पेशेवर और आर्थिक क्षेत्र में ज़ोरदार सकारात्मक समर्थन मिलने वाला है। हालांकि आपको अपने प्रेम या वैवाहिक रिश्तों में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत रहने की जरूरत है। इस दौरान किया गया दीर्घकालिक निवेश भविष्य में आर्थिक स्थिरता प्रदान करेगा। सजग रहें, सचेत रहें, और सावधानी से शनि के नकारात्मक प्रभावों का सामना करें व इसके सकारात्मक पक्ष का लाभ उठाते हुए भविष्य के लिए तैयार रहें।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, एक ज्योतिषी विशेषज्ञ से बात करें अभी!

गणेशजी के आशीर्वाद सहित,
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

Follow Us