गुरु गोचर 2021 – क्या देने वाला है गुरु राशि परिवर्तन करके वृश्चिक राशि को उपहार

गुरु गोचर 2021 – क्या देने वाला है गुरु राशि परिवर्तन करके वृश्चिक राशि को उपहार

गुरु का कुंभ गोचर वृश्चिक पर प्रभाव

20 नवंबर 2020 से शनि की पहली राशि मकर में बैठे गुरु साल 2021 के अप्रैल में कुंभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं। गुरु 6 अप्रैल 2021 को राशि परिवर्तन कर कुंभ राशि में एक लंबा समय बिताने वाले हैं। बृहस्पति ग्रह को देवताओं का गुरु और ज्ञान- विज्ञान व विजन का कारक माना जाता हैं। कुंडली में उनकी उपस्थिति को बेहद सकारात्मक और शुभ माना गया है। गुरु का राशि परिवर्तन कर कुंभ में जाना राशि चक्र की सभी राशियों समान रूप से प्रभावित करेगा। हम यहां यही जानने का प्रयास कर रहे है कि राशिचक्र की किन राशियों के लिए गुरु के प्रभाव सकारात्मक रहने वाले हैं और किन राशियों के लिए नकारात्मक। फिलहाल हम गुरु राशि परिवर्तन 2021 का कुंभ पर प्रभाव जानेंगे।

वृश्चिक कुंडली में गुरु की स्थिति

गुरु का कुंभ में प्रवेश 2021 वृश्चिक लग्न कुंडली के चौथे भाव में होने वाला है। कुंडली का चौथा भाव सुख स्थान होकर माता और जमीन जायदाद से संबंध रखता है। आइए जानें कुंडली के चौथा भाव में शनि की राशि कुंभ में गुरु की मौजूदगी वृश्चिक राशि के लोगों की लव लाइफ, कॅरियर, फाइनेंस और स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है।

गुरु का राशि परिवर्तन- वृश्चिक के कॅरियर और फाइनेंस पर प्रभाव

गुरु का राशि परिवर्तन कॅरियर और फाइनेंस के लिहाज से वृश्चिक राशि वालों के लिए एक अच्छा समय हो सकता है। पेशेवर कर्मचारियों को अपने वरिष्ठों से अतिरिक्त काम की जिम्मेदारी मिल सकती है, जो उनके मानसिक तनाव को बढ़ा सकती है। आप 14 अप्रैल 2021 से 26 मई 2021 के बीच मानसिक रूप से अधिक परेशान हो सकते हैं। नौकरी चाहने वालों के लिए 5 जून 2021 से 17 जुलाई 2021 के बीच का समय अनुकूल हो सकता है। जो लोग अपनी नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं, उन्हें 17 मई 2021 से 18 जून 2021 के बीच प्रयास करने से सफलता मिलने की अधिक संभावना है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा समय नहीं है, जो कमीशन व्यवसाय से जुड़े हैं और इस वजह से आप अपनी नौकरी बदलने के बारे में सोच सकते हैं। 17 मई 2021 से 15 जून 2021 के बीच सरकारी परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। इसके बाद 16 अगस्त 2021 से 10 सितंबर 2021 भी आपके लिए अच्छा समय है। इस दौरान सरकारी परीक्षाओं में सफलता मिलने की भी प्रबल संभावना है। छात्र खुद को इवेंट मैनेजमेंट में व्यस्त पा सकते हैं या शैक्षिक यात्राएं कर सकते हैं। इस दौरान वृश्चिक राशि के लोग ज्योतिष पूजा या यज्ञ जैसे धार्मिक कार्यों में रुचि लेने की संभावना रखते हैं। आप धार्मिक स्थलों की धार्मिक यात्रा कर सकते हैं या धार्मिक कार्यों की योजना बना सकते हैं। वृश्चिक राशि वालों के लिए बृहस्पति अगस्त के महीने में मजबूत होगा और इसीलिए आपको इस दौरान धार्मिक चीजों के बारे में जानना दिलचस्प लगेगा। जो लोग एक नए व्यवसाय की योजना बना रहे हैं, वे अपना काम शुरू करने से पहले पंडित जी की मदद से पूजा का आयोजन कर सकते हैं। 10 जून 2021 के बाद की अवधि व्यवसाय से संबंधित अन्य कार्यों को करने के लिए उपयुक्त होगी। निवेश करने या पारिवारिक व्यवसाय शुरू करने के लिए यह अनुकूल समय है। आप करियर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। कमीशन से जुड़े लोगों 16 जुलाई से 10 अगस्त 2021 तक अच्छा लाभ कमा सकते हैं। 5 जून 2021 से 25 जून 2021 तक शेयर बाजार में निवेश करने के लिए अच्छा समय होगा, लेकिन 17 जुलाई 2021 के बादए आपको संबंधित व्यक्ति से सलाह लेने के बाद ही कार्य करना चाहिए। साझेदारी के व्यवसाय से संबंधित लोग आपके वित्तीय कार्यों से अच्छा लाभ कमा सकते हैं। जो लोग म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करने की योजना बना रहे हैं या एफडी बनाना चाहते हैं, उनके लिए 16 जुलाई 2021 से 10 अगस्त 2021 के बीच का समय उपयुक्त होगा। यदि आप 10 अगस्त 2021 के बाद निवेश करना चाहते हैं, तो आपको अपना निवेश करने से पहले संबंधित व्यक्ति से सलाह लेनी चाहिए। 7 अप्रैल 2021 से 8 मई 2021 तक उन लोगों के लिए एक सही समय होगा जो ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं। जिन लोगों ने पहले ऋण के लिए आवेदन किया है, उन्हें 2 मई 2021 के बाद मंजूरी मिल सकती है। यह गुरु गोचर उन लोगों के लिए अनुकूल है, जो वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं। जो वृश्चिक जातक विदेश में काम करना चाहते हैं या विदेश में पढ़ाई के इच्छुक हैं इस दौर में उन्हे कई अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इसी के साथ समय वित्तीय योजना बनाने के लिए भी उपयुक्त नजर आता है। उपाय- नौकरी चाहने वाले या नौकरी बदलने के इच्छुक लोगों को बाधाओं को दूर करने के लिए ओम गं गणपतये नमः मंत्र का पाठ करना चाहिए या संकट नशन गणेश स्तोत्रम पढ़ना चाहिए। जो लोग नए व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं या विदेशों में काम करना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे हनुमान चालीसा का प्रतिदिन पाठ करें।

गुरु का राशि परिवर्तन : वृश्चिक के लव और रिलेशन पर प्रभाव

गुरु का कुंभ गोचर वृश्चिक राशि के लोगों के प्यार और रिश्तों के लिए एक अच्छा समय हो सकता है। जो लोग सिंगल हैं, वे एक नए प्रेम संबंध में प्रवेश कर सकते हैं। इस चरण के दौरानए आपके मित्र आपके साथी के साथ पहले से खराब हो चुके संबंधों को सुधारने में आपकी मदद कर सकते हैं। जो लोग अपने प्रेम संबंधों को अगले स्तर पर लेकर जाना चाहते हैं। उन्हें अपने साथी से 16 अप्रैल से 16 जून 2021 के बीच शादी का प्रस्ताव मिल सकता है।  आप नए संबंध भी विकसित कर सकते हैं। आप नए दोस्त भी बना सकते हैं या अपने पुराने साथियों के साथ अपने संबंधों को सुधार सकते हैं। इस दौरान आपके अपने भाईयों के साथ संबंध अच्छे हो सकते हैं। पुरुषों की अपने रिश्तेदारों, चाचा-चाची के साथ बहस हो सकती है या फिर वे अपने बच्चों के साथ झगड़ा कर सकते हैं। महिलाओं को इस दौरान अपने पिता और ससुराल पक्ष के लोगों के साथ संबंधों में अधिक सावधान रहना चाहिए। आप अपने भाई या बहन के साथ अच्छे समय का आनंद ले सकते हैं। गुरु गोचर 2021 के दौरान आपके अपनी मां के साथ अच्छे संबंध बने रहेंगेए लेकिन अपने मामा और मौसी व मां पक्ष के अन्य लोगों के साथ बात करते समय आपको अधिक सावधान रहना चाहिए। पुरुषों के भी अपनी मां के साथ संबंध अच्छे रहेंगे लेकिन अपने मामा और चाची के साथ संबंधों में सावधानी बरतें। विवाहित लोग शादी में अच्छे समय का आनंद लेने की संभावना रखते हैं। लेकिन आपको अपने साथी के साथ बात करते समय आक्रामक होने से बचना चाहिए अन्यथा आपके रिश्तों में खींचतान हो सकती है। गुरु राशि परिवर्तन 2021 के दौरान पेशेवर कर्मचारियों को अपने वरिष्ठों का समर्थन प्राप्त हो सकता है, लेकिन आपको अपने सहकर्मियों से सावधान रहना चाहिए , क्योंकि इस दौरान आपका अपने सहकर्मियों के साथ ईगो क्लेश हो सकता है। जो लोग अपने दोस्तों के साथ छुट्टी पर जाने की योजना बना रहे हैं, उन्हें 26 मई  से 18 जून 2021 के बीच इसे साकार करना चाहिए। जो वृश्चिक जातक अपने साथी के साथ वैवाहिक संबंधों को कानूनी रूप से खत्म करना चाहते हैं, उन्हें जुलाई से अगस्त के बीच पारिवारिक अदालत में अपने संबंधों के मुद्दों को हल करने का मौका मिल सकता है। उपाय – अपने साथी के साथ एक दीर्घकालिक संबंध बनाए रखने के लिएए आपको ओम नमो भगवते वासुदेवाय के विष्णु मंत्र का पाठ करना चाहिए या दैनिक आधार पर भगवान शिव के पंचाक्षर मंत्र का जाप करते हुए शिवलिंग पर बेल के पत्ते चढ़ाकर उनका जल अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने संबंधों को सुधार सकते हैं।

गुरु का राशि परिवर्तन : वृश्चिक के स्वास्थ्य पर प्रभाव

कुंभ राशि में गुरु का प्रवेश 2021 वृश्चिक राशि के लोगों के स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। वृश्चिक राशि की महिलाओं को पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है या उनका वजन बढ़ सकता है। पुरुषों और बुजुर्गों को गैस एसिडिटी की समस्या के साथ मोटापे का सामना करना पड़ सकता है। इन 4 महीनों के दौरान बुजुर्गों को गंभीरता से अपने स्वास्थ्य की देखभाल करनी चाहिए। गर्भवती महिलाओं को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिससे उनका  मानसिक तनाव बढ़ने की संभावना है। गर्भाधान से जुड़े किसी भी मुद्दों से निपटने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।  गर्भाधान के इच्छुक लोगों के लिए 1 मई से 26 मई 2021 तक का समय अधिक अनुकूल नजर नहीं आता। जो लोग मांसपेशियों में दर्द या किसी पुरानी बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की सलाह दी जाती है। यदि आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 17 अप्रैल 2021 से 10 मई 2021 तक के समय छोड़ देना चाहिए। इसके अलावा आप दुर्घटना के कारण चोटिल हो सकते हैं या आग से जलने के कारण झुलस सकते हैं। वृश्चिक राशि वालों को गुरु के कुंभ गोचर के 4 महीनों के दौरान पेट में दर्द घुटने या जन्म से जुड़ी समस्याओं या त्वचा रोग का सामना करना पड़ सकता है। पुरुषों के त्वचा रोगों से ग्रस्त होने की संभावना अधिक है। आंखों से जुड़े ऑपरेशन या अन्य कोई बड़े फैसले आपको 15 जुलाई  से 16 अगस्त 2021 के बीच करने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य से जुड़े किसी भी कार्य इस समय से पहले करने पर आपको डॉक्टरों की उचित सलाह लेना चाहिए। वृश्चिक राशि के लोगों को अपने खाने की आदतों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। उपाय . अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए वृश्चिक राशिवालों को शिवलिंग का जल अभिषेक कर उनकी पूजा करनी चाहिए। बड़ों को सलाह दी जाती है कि वे दैनिक आधार पर बजरंग बाण का पाठ करें।
श्री गणेशजी की कृपा के साथ
गणेशास्पीक्स डॉट कॉम/हिंदी
जानिए मेष राशि के लोगों पर गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव, क्लिक करें यहां
वृषभ राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन
मिथुन राशि के लिए राशि परिवर्तन करके नवें भाव में जाएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां
गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, कर्क राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव
सिंह राशि के लोगों के लिए गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव, क्लिक करें यहां
कन्या राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन
तुला राशि के लिए राशि परिवर्तन करके पांचवें भाव में जाएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां
धनु राशि के लोगों के लिए गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव, क्लिक करें यहां
मकर राशि के लिए क्या उपहार लाना वाला है गुरु का राशि परिवर्तन
कुंभ राशि के लिए राशि परिवर्तन करके पहले भाव में आएंगे गुरु, पढ़िए कुंभ के गुरु का प्रभाव यहां
गुरु नीच राशि से बाहर जाकर अब कुंभ में ट्रांजिट करेंगे, मीन राशि के लोगों के लिए होगा विशेष प्रभाव

17 Feb 2021

View All blogs

Follow Us