व्यक्तिगत समृद्घि को बढ़ाने के लिए फूलदानी बसाये - GaneshaSpeaks

व्यक्तिगत समृद्घि को बढ़ाने के लिए फूलदानी बसाये

Share on :

व्यक्तिगत समृद्घि को बढ़ाने वाली फूलदानी किंमती वस्तुओं से भरी हुइ होती है और समृद्घि के वास्ते भाग्य को आकर्षित करने का यह सबसे उत्तम उपाय है। यह घर में रखी हुइ हो या आफिस में, लेकिन समृद्घि की आपकी इच्छा को पूरी करने के लिय इसे शक्तिशाली साधन बहुत ही अच्छा उपाय बन सकता है। तो क्या इसका यह अर्थ है कि आप लोटरी जीत सकें, संभावना कम है लेकिन जो ऐसा बनें तो आपका यह अनुभव हमको जरूर बताना।

समृद्घि बढाने वाली फूलदानी पसंद करने के लिए क्या करेंगें, सबसे पहले ऐसी फूलदानी पसंद करें जो सुंदर और कींमती हो, ऐसे कि यह आपकी सबसे कींमती चीज़ है। ऐसा बर्तन पसंद करें जो माटी या धातु में से बना हुआ हो। हालांकि माटी में से बनी हुइ फूलदानी धातु से अच्छी होती है। क्योंकि पंचतत्वों के उत्पादन की श्रृंखला में धरती धातु और उसके कारण सोने का उत्पादन होता है।

पृथ्वी तत्व रखने वाली फुलदानी पोर्सेलिन, क्रिस्टल या भूनी हुइ मिटटी में से बनाइ हुइ हो सकती है। जबकि धातु तत्व में से बनी हुइ फूलदानी तांबा, पित्तल, चांदी या सोने में से बनी हुइ हो सकती है। फूलदानी जितनी ज्यादा कींमती होगी उतना ही उसका असर शुभ होगा, किन्तु वर्तमान समय में सोने की कींमत आसमान को छूती है अतः यह पूरी सोने का पानी चढ़ा हुआ होती है तो भी वह उतनी ही असरकारक होती है।

समृद्घि की फूलदानी के श्रेष्ठ आकार की बात करें तो उसका मुंह चौड़ा होना चाहिए और उसका गला पतला होना चाहिए वैसे ही उसका तल चौड़ा होना चाहिए जो रेत की घडी के समान दिखती हुवी होनी चाहिए।

इस आकार के कारण बहुत सारा धन और समृद्घि फूलदानी के संकड़े गले में से होकर उसके चौड़े तल में जाएंगी जहां उसका संग्रह होगा और लंग समय तक वह पर सुरक्षित रहेगा। फूलदानी आपकी इच्छा के हिसाब से छोटी या बडी हो सकती है। जितना समय उसका अच्छी तरीके से उपयोग करेंगें तब तक उसका संतोषकारक परिणाम प्राप्त हो सकेगा।

सबसे आपकी फूलदानी में लाल ड़ोर से बंधे 3,6 अथवा 9 चाइनीज सिक्के ड़ाले। उसके बाद बिल्कुल आधी फूलदानी को सात प्रकार के सेमी-प्रेसियस स्टोन से भर दें। उसमें एमिथिस्ट, सिटरीन, क्लीयर क्वार्टज, टोपाज, टाइगर आइ, मेलकाइट, कोरल, लेपिस लझुली, सोडा लाइट, कोर्नेलियन, जेड, मोती, जसपर, एक्वामरीन, क्रिस्टल, रोझ क्वार्टज, टकर्वोइज इत्यादि को भी समाविष्ट कर सकते हैं। याद रखें कि फेंग शुइ प्रतिकवाद और उददेश्य आधारित है और रंगबिरंगी मोतियों की तरह इसका उपयोग हो उस तरीके से काम करेगा। यदि आप कर सकें तो किसी धनवान व्यक्ति के बगीचे से थोड़ी मिटटी ले आएं। तुमको यह काम उसकी मंजूरी लेकर करना पड़ेगा, क्योंकि आपको दि गइ मिटटी बहुत ही सौभाग्यशाली होगी। मिटटी चुराये नहीं ऐसा करने से अपशुकन होगा। इस प्रकार आप उनके पास स समृद्घि की उर्जा उधार लेंगें। फेंग शुइ के बारे में मुझे जो जानने के बारे में मिला है उसके अनुसार आपको कुछ ऐसा करना पड़ेगा जो सामान्य से कुछ अलग होगा। दूसरी बात मैं समझता हूं कि आप अपनी रोजाना आरामवाली जिन्दगी में से बाहर आते है तब परिणाम स्वरूप में आपको बहुत बड़ा इनाम मिल सकता है। इस लिए बहादूर बन कर अमीर व्यक्ति के पासे से थोड़ी मिट्टी मांगें।

दूसरा एक विकल्प है कि आप अपने खुद के बगीचे में से या अपने मित्र या परिवारजन के बगीचे में से थोड़ी मिटटी लेकर उसमें मिलाएं। इसके बाद इसमें एक छोटा सा लाल कवर फूलदानी में रखें, इसमें नोट, सिक्के या दोनों हो सकते हैं।

समृद्घि की इस फूलदानी में फिर इसमें पोषण देने वाले पांच फल इसमें रखें जैसे कि बाजरी, घउं, जव, धान, बाजरी का कोर्न, लाल और हरे बिन्स अथवा सोयाबिन जो आपके परिवार में सतत खाद्य पदार्थ की पूर्ति आती रहेगी उसके चिन्हरूप है। इन धान्य को फूलदानी में रखने के पहले उनको एक छोटी सी प्लास्टिक की थैली में रखें। फूलदानी को पूरी तरह से भर दें। यदि इसमें और भी जगह बची हो तो उसके कुछ सेमी प्रेसियस स्टोन्स से भर दें।

आखिर लेकिन अत्यन्त महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी इस व्यक्तिगत फूलदानी को दूसरों की नज़रों से छुपा कर रखें। आपके शयनकक्ष में उसको उस सामने वाले दरवाजे के सामने न हो उस तरीके से रखें। यदि आप इसे दरवाजे के सामने रखेगें तो उसका यह अर्थ यह होगा कि आपकी समृद्घि घर के बाहर बह रही है।

यह बहुत ज्यादा खर्चीला उपाय नहीं है और हो सकें तो पहले से ही उपयोग में लाइ गइ वस्तुओं का इसमें उपयोग कर सकते हैं। फूलदानी की पसंदगी में यह ध्यान रखें कि आप को पडतल आती हो वैसी श्रेष्ठ फूलदानी पसंद करें। अपनी फूलदानी बनाने का लुत्फ उठाएं। उसके साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ जाएं। फिर क्या! समृद्घि को अपने घर में आता हुआ अनुभव करें!

गणेश जी की कृपा से
मालव भट्ट
गणेशास्पिक्स दल

12 Feb 2013

View All blogs