https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

विश्व पर्यावरण दिवस 2023: बेहतर भविष्य के लिए प्रकृति का पोषण करें

Published on अक्टूबर 19, 2022

world environment day

विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरणीय कार्रवाई के लिए सबसे प्रसिद्ध दिन है। यह सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है। 1974 से यह हर साल 5 जून को मनाया जाता है। हम जो खाना खाते हैं, जो पानी पीते हैं, जिस हवा में हम सांस लेते हैं, और जो जलवायु हमारे ग्रह को रहने योग्य बनाती है, वह सब प्रकृति से आती है।

विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण के लिए विश्वव्यापी जागरूकता और कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख माध्यम है। यह सतत विकास लक्ष्यों के पर्यावरणीय आयामों पर प्रगति को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है। इसके अलावा, यह 100 से अधिक देशों में लाखों लोगों द्वारा मनाया जाता है। इसके अतिरिक्त, पृथ्वी और पर्यावरण के लिए उनकी देखभाल और समर्थन दिखाने के लिए इसे लोकप्रिय रूप से “पीपुल्स डे” कहा जाता है। पर्यावरण की रक्षा के तरीकों को जानना महत्वपूर्ण है, आइए विश्व पर्यावरण दिवस के उद्देश्य, विषयों और इतिहास का पता लगाएं।

विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में | विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास
मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन के पहले दिन को चिह्नित करने के लिए 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस की स्थापना की गई थी। पहला विश्व पर्यावरण दिवस 1974 में “केवल एक पृथ्वी” विषय के साथ आयोजित किया गया था। 1987 से, विश्व पर्यावरण दिवस के लिए विभिन्न गतिविधियों के केंद्र को घुमाने के विचार के साथ विभिन्न मेजबान देशों का चयन किया गया था।

विश्व पर्यावरण दिवस पर चंद्र ग्रहण
ग्रहण, विश्व पर्यावरण दिवस और एक शुक्रवार! लेकिन एक पेड़ आपको हर तरह के बुरे प्रभावों से बचा सकता है

इस साल विश्व पर्यावरण दिवस थोड़ा अलग होने वाला है क्योंकि हम 5 जून को चंद्र ग्रहण भी देखेंगे। चंद्र ग्रहण, विश्व पर्यावरण दिवस, और शुक्रवार, सभी 5 जून को एक साथ पड़ रहे हैं, इसे ज्योतिषीय रूप से एक अत्यंत महत्वपूर्ण घटना बनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि ग्रहण अपने साथ किसी न किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है। आपकी जन्म कुंडली में कौन सा घर सक्रिय है, इसके आधार पर चंद्र ग्रहण का अलग-अलग चंद्र राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। लेकिन, आप अपनी चंद्र राशि के आधार पर एक पेड़ लगाकर ग्रहण के दुष्प्रभावों को नकार सकते हैं। साथ ही, यह ग्रहों के दुष्प्रभाव को कम करने और स्वास्थ्य, धन और समृद्धि प्राप्त करने के लिए भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद करता है।

अथर्ववेद में पृथ्वी को माता माना गया है और मनुष्य उसके पुत्रों का प्रतीक है। इतना ही नहीं वेदों में पेड़-पौधों का महत्व भी बताया गया है। पेड़ हमें प्राण वायु प्रदान करते हैं और पृथ्वी और आकाश के बीच सामंजस्य बनाए रखते हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार एक व्यक्ति को पेड़ लगाने से बीमारियों, शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है। शायद यही एक कारण है कि हमारे पूर्वज वृक्षों की पूजा करते हैं।

टीबीएच, विश्व पर्यावरण दिवस पर एक पेड़ लगाकर न केवल हमारी धरती मां का पोषण करेगा बल्कि आपको ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव से भी बचाएगा। इसके अलावा, यह आपको ग्रहों के दोषों से छुटकारा पाने में मदद करता है और चंद्र ग्रहण पर दूसरों को पौधे के बीज लगाकर या यहां तक ​​कि जीवन के कई पहलुओं में सुधार कर सकता है। अपनी राशि के अनुसार भाग्यशाली पौधों और पेड़ों के बारे में जानने के लिए हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से सलाह लें!

हमारे विशेष ज्योतिषी से व्यक्तिगत सहायता प्राप्त करें

फोन परामर्श

या

ईमेल पर उत्तर प्राप्त करें

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 थीम
विश्व पर्यावरण दिवस 2023 का विषय “केवल एक पृथ्वी” है। पचास साल बाद, दुनिया ने पर्यावरण, जैव विविधता के नुकसान और जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों को सामने लाने में कई कदम उठाए हैं। हमने सार्वजनिक, निजी और सामाजिक प्रवचनों में सतत विकास को एकीकृत करने में कई मील के पत्थर हासिल किए हैं। लेकिन अभी लंबा रास्ता तय करना है। इसके अलावा, अमेज़ॅन जंगल की आग आपदा, ब्राजील, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में झाड़ियों की आग, पूर्वी अफ्रीका में टिड्डियों के संक्रमण जैसी घटनाएं, मनुष्यों की अन्योन्याश्रयता को प्रदर्शित करती हैं। प्रकृति हमें एक महत्वपूर्ण संदेश भेज रही है और हमें इसे अभी सुनने की जरूरत है!

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 होस्ट
हर साल, विश्व पर्यावरण दिवस एक अलग देश द्वारा आयोजित किया जाता है जहां आधिकारिक समारोह होते हैं। इस साल के मेजबान का फैसला अभी बाकी है।

विश्व पर्यावरण दिवस कैसे मनाया जाता है?
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप आज अपना विश्व पर्यावरण दिवस मना सकते हैं, और अधिक स्वस्थ, पर्यावरण के अनुकूल आदतों के निर्माण की शुरुआत के रूप में भी उत्सव का उपयोग कर सकते हैं। आज और हर दिन विचार करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

टिकाऊ उत्पादों पर स्विच करें: उन उत्पादों पर स्विच करने का प्रयास करें जो अधिक पर्यावरण के अनुकूल हैं, आदर्श रूप से प्लास्टिक-मुक्त या पुन: प्रयोज्य पैकेजिंग में प्राकृतिक और बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बने हैं।
साफ-सफाई की योजना बनाएं: अपने क्षेत्र, पार्क या नदी में सफाई गतिविधि की व्यवस्था करें।
रीसाइक्लिंग के लिए प्रतिबद्धता बनाएं: यह एक बुनियादी टिप की तरह लग सकता है, लेकिन रीसायकल करने का हर संभव अवसर लें, चाहे वह कागज का टुकड़ा हो या प्लास्टिक का कंटेनर।
एक पेड़ लगाओ: इस विश्व पर्यावरण दिवस, अपने बगीचे या सोसायटी परिसर में एक पेड़ लगाओ। यह प्रदूषक गैसों को अवशोषित करने और हवा को शुद्ध करने में मदद करता है।
स्वयंसेवक: आप स्वयंसेवा कर सकते हैं क्योंकि यह पूरे समुदाय के लिए बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है। इसलिए विभिन्न गतिविधियों के लिए स्वेच्छा से अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें जो हमें प्रकृति से फिर से जोड़ती हैं।
आइए एक साथ मिलें और इस विश्व पर्यावरण दिवस को मनाएं। यह हमारी जीवन शैली को नियंत्रित करने और प्लास्टिक के उपयोग को कम करने, अधिक पेड़ उगाने और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करके पर्यावरण को बचाने में योगदान करने का समय है। समारोहों का हिस्सा बनें और दुनिया को स्वच्छ, हरा-भरा और उज्जवल बनाएं।

अपने व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए, अभी किसी ज्योतिषी से बात करें!

गणेश की कृपा से,
गणेशास्पीक्स.कॉम