https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

ईस्टर – आशा, ज्ञान और नवीनीकरण का त्योहार

Published on अक्टूबर 19, 2022

Easter

ईस्टर को ग्रीक और लैटिन भाषा में “पाशा” भी कहा जाता है जिसका अर्थ है फसह या मिस्र से इस्राएलियों (इज़राइल के लोग) का पलायन, ईसाइयों के लिए एक पवित्र अवधि है। यह प्रभु यीशु मसीह के सूली पर चढ़ाए जाने के बाद उनके दफनाने के बाद उनके पुनरुत्थान या “मृतकों से उठकर” की स्मृति में एक त्योहार है। यह यीशु मसीह के जुनून या कष्टों की परिणति है, जो लेंट से पहले, जंगल में मसीह के उपवास, संयम और तपस्या की 40-दिवसीय अवधि है।

दुनिया भर के ईसाई ईस्टर से पहले के सप्ताह को “पवित्र सप्ताह” के रूप में संदर्भित करते हैं, जिसमें ईस्टर ट्रिडुम के दिन शामिल होते हैं, जो मौंडी गुरुवार होते हैं, जो मौंडी को चिह्नित करते हैं जो यीशु द्वारा अपने प्रेरितों या अनुयायियों के लिए पहले किए गए पैरों को धोने की रस्म है। गुड फ्राइडे, गुड फ्राइडे और लास्ट सपर (सूली पर चढ़ाए जाने से पहले यीशु द्वारा साझा किया गया भोजन) और फिर ईस्टर विजिल या रात, यीशु मसीह के पुनरुत्थान के पहले आधिकारिक उत्सव के रूप में पारंपरिक ईसाई चर्चों में आयोजित एक सेवा।

अर्थ और इतिहास

ईस्टर, ईसाई चर्च का प्रमुख त्योहार, यीशु मसीह के पुनरुत्थान के तीसरे दिन उनके सूली पर चढ़ने के बाद मनाया जाता है- निष्पादन का एक प्राचीन रूप जिसमें एक व्यक्ति को सूली पर चढ़ा दिया जाता था या एक क्रॉस से बांध दिया जाता था। ईस्टर संडे पवित्र सप्ताह की परिणति है और यह सबसे महत्वपूर्ण ईसाई त्योहार है जिसे बहुत जोश और खुशी के साथ मनाया जाता है। लोग मास के दौरान मोमबत्तियां जलाते हैं, पवित्र यूचरिस्ट की पूजा करने के लिए एक अनुष्ठान किया जाता है और पवित्र भोज प्राप्त होता है जिसमें इस उत्सव के हिस्से के रूप में मेजबान (रोटी का एक हिस्सा) और शराब शामिल होता है। वे क्षमा और पापों और बुरे कर्मों से रहित जीवन के लिए प्रार्थना करते हैं।

ईस्टर एक बहुत पुराना शब्द है और इसकी उत्पत्ति पूर्व के लिए एक पुराने जर्मन शब्द से हुई है, जो डॉन के लिए और भी पुराने लैटिन शब्द से आया है। कुछ लोग कहते हैं कि ईस्टर शब्द जर्मन-अंग्रेजी ग्रामीण इलाकों से संबंधित एक प्राचीन देवी, ईस्ट्रे या ओस्टारा से लिया गया है। वह भोर में दिन के पुनर्जन्म और वसंत में जीवन के पुनर्जन्म का प्रतीक है। वसंत ऋतु में, भोर उन दिनों की शुरुआत का प्रतीक है जो रातों को खत्म कर देते हैं, और पूर्व में भोर हो जाते हैं।

क्या आप एक नए जीवन की शुरुआत की तलाश में हैं? हमारे चार्ट योर डेस्टिनी रिपोर्ट द्वारा अधिक फलदायी जीवन का अनुभव करने की संभावनाओं की खोज करें और अपनी आंतरिक प्रतिभाओं की खोज करके चीजों को अपने पक्ष में करें!

ईस्टर इतिहास तिथियां और 2023 तिथियां

ईस्टर दिवस की तारीखें हर साल बदलती हैं, और कई अन्य ईसाई त्योहार ईस्टर के संदर्भ में अपनी तिथियां तय करते हैं। गणितीय गणना के आधार पर पूर्णिमा तिथि के बाद पहले रविवार को ईस्टर पड़ता है, जो 21 मार्च को या उसके बाद आता है। यह पाश्चाल पूर्णिमा की तिथि है। पास्काल या “फसह” का अर्थ मिस्र से इस्राएलियों का पलायन या पलायन है। इस प्रकार, ईस्टर की तारीखों को निर्धारित करने के लिए पास्का पूर्णिमा का उपयोग किया जाता है और यह 19 साल के चक्र के बाद गणितीय अनुमानों पर आधारित है।

हालाँकि, पूर्वी और पश्चिमी चर्च अलग-अलग कैलेंडर के अनुसार ईस्टर मनाते रहते हैं, हालाँकि त्योहार कई बार मेल खाते हैं। क्रिसमस के विपरीत जो हर साल 25 दिसंबर को पड़ता है, ईस्टर 22 मार्च से 25 अप्रैल के बीच कभी भी हो सकता है। 2023 में यह रविवार 9 अप्रैल को पड़ेगा।

आने वाला साल आपके लिए कितना लकी रहेगा? एक निःशुल्क 2023 विस्तृत वार्षिक रिपोर्ट प्राप्त करें और आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए चीजों की योजना बनाएं। यह 2023 में आपके जीवन की दिशा बदल सकता है!

ईस्टर प्रतीक और उनका अर्थ

ईस्टर न केवल यीशु मसीह के पुनरुत्थान का जश्न मनाता है बल्कि यह लोकप्रिय प्रतीकों से भी जुड़ा है। यहाँ ईस्टर प्रतीकों की एक सूची है:

प्रतीक अर्थ
अंडा ईस्टर अंडे यीशु के मकबरे से जुड़े हुए हैं जो उस गुफा के मुहाने को कवर करते हैं जहां यीशु को दफनाया गया था। अंडे का निकलना नए जीवन का प्रतीक है जो कि यीशु का पुनरुत्थान है।
बनी ईस्टर बनी एक सुखद प्रतीक है जो वसंत और नवीनता के आगमन या आगमन का प्रतीक है।
सफेद लिली लिली विशेष रूप से पवित्रता और नए जीवन का प्रतीक है।
मेम्ने पवित्र बाइबल ने यीशु को ‘परमेश्वर का मेम्ना’ कहा है
क्रूस मृत्यु पर यीशु की विजय का प्रतीक है।
ताड़ की शाखाएँ ताड़ एक महत्वपूर्ण प्रतीक है जो यीशु के यरुशलम नामक स्थान पर आगमन का प्रतीक है जहाँ भीड़ अभिवादन करती है और उस पर ताड़ के पत्ते लहराती है।
यीशु के अपनी कब्र या कब्र से उठने के बाद ईस्टर हैट्स हैट्स उत्सव के साथ नए जीवन का प्रदर्शन करते हैं।
ट्यूलिप और डैफोडील्स का खिलना ईस्टर और वसंत फूल वसंत और नए जीवन का प्रतीक है।
हॉट-क्रॉस बन्स हॉट क्रॉस बन्स के शीर्ष पर एक क्रॉस होता है जो उस पवित्र क्रॉस को दर्शाता है जिस पर यीशु को फांसी दी गई थी।
मोमबत्तियाँ यह स्वयं यीशु के लिए खड़ा है क्योंकि वह दुनिया की रोशनी है
प्रेट्ज़ेल एक विशेष खाद्य वस्तु है जो प्रार्थना में किसी व्यक्ति के हाथों की तरह मुड़ जाती है
बेबी एनिमल्स वसंत ऋतु में पैदा हुए बेबी एनिमल्स नए जीवन का प्रतिनिधित्व करते हैं।
द बटरफ्लाई जीसस क्राइस्ट के जीवन चक्र को दर्शाता है- उनके जीवन से मृत्यु तक गिरफ्तारी, अभियोजन, क्रूस और पुनरुत्थान की घटनाओं।

ईस्टर, आशा और ज्ञान का त्योहार, दुनिया भर के सभी ईसाई समुदायों के लिए उत्सव का दिन है जो इसे बड़ी भक्ति, विश्वास और खुशी के साथ मनाते हैं। वे क्षमा के लिए प्रार्थना करते हैं

उनके पिछले कर्मों और बेहतर जीवन जीने के लिए भगवान से उनकी मदद करने के लिए कहें। वे सभी के लिए आशावादी शुरुआत की कामना करते हैं और गर्मजोशी और भाईचारे की भावना के साथ एक-दूसरे से मिलते हैं।

यह ईस्टर आपके जीवन को महान गर्मजोशी, प्रेम और ज्ञान से भर दे! हैप्पी ईस्टर!

 

गणेश की कृपा से,
गणेशास्पीक्स.कॉम