https://www.ganeshaspeaks.com/hindi/

लाभ पंचमी 2021: लाभ पंचमी की तारीख, शुभ मुहूर्त व महत्व

लाभ पंचमी की तारीख, शुभ मुहूर्त व महत्व
लाभ पंचमी को सौभाग्य पंचमी, ज्ञान पंचमी और लाभ पंचम के नाम से भी जाना जाता है। कुछ क्षेत्रों में इसे सौभाग्य लाभ पंचमी के रूप में मनाया जाता है। सौभाग्य और लाभ का अर्थ है, अच्छा समय और फायदा, इसलिए यह दिन लाभ और सौभाग्य के नाम से जाना जाता है। इस साल 2021 में लाभ पंचमी 09 नवंबर को मनाई जाएगी।

लाभ पंचमी का महत्व

दीपावली के त्योहार की शुरुआत धनतेरस से होती है और रोशनी के इस त्योहार का अंतिम दिन लाभ पंचमी के रूप में मनाया जाता है। लाभ पंचमी के त्यौहार को बेहद शुभ दिन माना जाता है, इस दिन लोग दीपावली के लंबे त्यौहार के बाद अपने कार्य पर वापस लौटते है। व्यापारी वर्ग इस दिन अपने दुकान व प्रतिष्ठान पुनः शुरू करते हैं। ऐसा माना जाता है कि लाभ पंचमी के दिन की गई पूजा से लोगों के जीवन, व्यवसाय और परिवार में लाभ, आराम व सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

लाभ पंचमी पर क्या करते हैं

गुजरात में ज्यादातर दुकान मालिक और व्यापारी दिवाली के त्योहार के बाद लाभ पंचम पर अपनी व्यावसायिक गतिविधियों को फिर से शुरू करते हैं। इसलिए लाभ पंचम गुजराती नववर्ष के पहले कार्य दिवस के रूप में मनाई जाती है। इस दिन व्यवसायी नए खाता बही का उद्घाटन करते हैं, जिन्हें गुजराती में खाटू के नाम से जाना जाता है, बाईं ओर शुभ लिखकर, दाहिने तरफ लाभ और पहले पृष्ठ के केंद्र में एक स्वस्तिक का चिह्न बनाया जाता है।

2021 में लाभ पंचमी कब है

साल 2021 एक अधिवर्ष है, इसलिए इस वर्ष के लगभग सभी महत्वपूर्ण त्यौहार इस बार एक महीने आगे खिसक गए हैं। इसीलिए नवरात्रि, दशहरा, दीपावली सहित लाभ पंचमी सहित सभी त्यौहार सामान्य से एक महीने बाद आएंगे।लाभ पंचमी की तारीख – 09 नवंबर, गुरुवार 2021

लाभ पंचमी शुभ मुहूर्त

वैसे तो लाभ पंचमी का पूरा दिन ही शुभ और सौभाग्य से भरा होता है, लेकिन कई दुकानदार और व्यवसायी इस दिन भी शुभ मुहूर्त और समय में अपना प्रतिष्ठान खोलना पसंद करते है। इसीलिए हमने पांचांग के अनुसार लाभ पंचमी 2021 के शुभ मुहूर्त प्रस्तुत किए है।

लाभ पंचमी पूजा मुहूर्त

लाभ पञ्चमी पूजा मुहूर्त – सुबह 06:21 से 10:05 AM

गणेशजी के आशीर्वाद सहित
भावेश एन पट्टनी
गणेशास्पीक्स डाॅट काॅम

ये भी पढ़ें-
गुरु बदल रहा है राशि, जानिए क्या होगा आपके साथ

Follow Us