बजट 2023 के दिन कैसी रहेगी ग्रहों की स्थिति जानिए..

बजट 2023 के दिन कैसी रहेगी ग्रहों की स्थिति जानिए..

1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आम बजट 2023 को संसद में पेश करेंगी। इस साल केंद्र सरकार का यह बजट चुनावी बजट भी माना जा रहा है। कोविड के समय से देश की अर्थव्यवस्था काफी कमजोर रही है, लेकिन बावजूद इसके दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक ताकत के रूप में भारत का नाम आना हमारी सरकार की एक सफलता कही जा रही है, लेकिन अभी अंतरराष्ट्रीय बाजार कमजोर हो रहा है। कई बड़ी कंपनियों से लोगों की जॉब जा रही है। महंगाई भी चरम पर है। ऐसे में  यह आम बजट 2023 (Union Budget 2023) फिर से एक उम्मीद लेकर आ सकता है। देखते हैं इस बार ग्रहों ने आम बजट 2023 पर क्या खेल रचाया है? कैसा होगा आम बजट लोगों के लिए, समझते हैं एक खास ज्योतिषीय विश्लेषण से –


भारत देश की कुंडली

भारत देश की कुंडली वृषभ लग्न की है और अगर हम इकोनॉमिकल और फाइनेंशियल प्रोस्पेक्ट्स से देखें तो सबसे महत्वपूर्ण है आर्थिक स्थान यानी दूसरा भाव।  जिसमें हम RBI, Currency, National Saving Scheme, Economical Growth को  देखते हैं। भारत की कुंडली में वहां मंगल स्थित है, जो ऊर्जा का कारक है। देश की कुंडली का तीसरा भाव भी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वहां एक साथ पांच ग्रहों की युति है। इसमें चंद्र, बुध, शनि, शुक्र और सूर्य जैसे ग्रह शामिल है। कुंडली के हिसाब से यह स्थान नेशनल-इंटरनेशनल ट्रांसपोर्टेशन एंड कम्युनिकेशन, रेलवे, पोस्ट ऑफिस, टेलीकॉम, प्रिंट मीडिया और पड़ोसी देशों के लिए आता है।


बजट के दिन कैसी रहेगी ग्रहों की स्थिति

बजट की तारीख:- 1 Feb 2023 

समय :- 11.00

स्थान:- नई दिल्ली

चंद्र-मंगल बनाएंगे बजट को परंपरा से हटकर

बजट के समय की कुंडली की बात करें, तो भारत की कुंडली में जन्म के राहु के ऊपर से चंद्र-मंगल का ट्रांजिट बहुत कन्फ्यूजिंग और परंपरा से हटकर बजट बना सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि कई विशेषज्ञ भी आखिरी तक समझ नहीं पाएंगे कि बजट पॉजिटिव है या नेगेटिव। बलवान गुरु स्टॉक मार्केट के हाउस के साथ देश की कुंडली में पांच बड़े ग्रहों देख रहा है, जो पॉजिटिव न्यूज दे सकता है। बजट के दिन चंद्रमा मृगशीर्ष (मृगशिरा) नक्षत्र में रहेगा और वह भी मंगल के साथ है,  इसलिए औद्योगिक और बुनियादी ढांचें का इस बजट में काफी ध्यान रखा जाएगा। बिजली, रेलवे, शिपिंग, रक्षा और सड़कों जैसे मुद्दों पर बजट में अच्छा कुछ हो सकता है। डिफेंस के लिए भी बड़ा अलोकेशन आ सकता है। गोचर का स्वग्रही शनि भारत की कुंडली के दसवें भाव से गुजर रहा है। सरकार का फोकस ग्रामीण विकास, सीनियर सिटीजंस की समस्या पर हो सकता है। बजट के दिन सूर्य देश की कुंडली में भाग्य भाव में श्रवण नक्षत्र से गुजरेगा, जो हेल्थ केयर सेक्टर के लिए जीएसटी में बदलाव को दर्शा रहा है। वहीं हाईस्पीड रेल, जल जीवन मिशन, भारत माला, सागर माला स्मार्ट सिटी और आंतरिक जलमार्गों के विकास पर आवंटन बढ़ाया जा सकता है।


कैसा रहेगा बजट 2023 स्टॉक मार्केट के लिए ?

– स्वग्रही गुरु होने के कारण Finance,Education,Academic Institutions,Investments, Term Lending Institutions and Insurance Company, Sugar, Aviation stock के सेक्टर में बड़े बदलाव आ सकते हैं।

–  स्वग्रही शनि होने के कारण लॉन्ग टर्म के लिए Automobiles, Cement, Tyres ,Compressors, Engineering–Heavy Duty, Machinery, Fasteners, Rubber, Foundry, Coal जैसे सेक्टर्स में कुछ अच्छे की उम्मीद की जा सकती है।

– बजट के दिन उच्च का चंद्र होने के कारण बाजार में अच्छी लिक्विडिटी और volatility इंडेक्स देखने को मिल सकता है।

–  बुध निर्बल होने के कारण  FMCG, Banks, Post Offices, Mutual Funds, Finance, Trading Sectors, Transport,Internet-Website Based Firms and Digitalization Products के सेक्टर में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है।

–  वहीं शुक्र निर्बल होने के कारण  Media & Entertainment, Agro Base Food Processing, Luxury Automobiles,Electronics Items,Casinos,Textiles,Readymade Apparels,Spinning Agencies,Jewellery,Garment Industries,Perfumes के सेक्टर्स में सुस्त माहौल बना रह सकता है। बजट में इनके लिए कुछ विशेष घोषणाएं हों, ऐसा कहा नहीं जा सकता है।


2027-28 में 5 ट्रिलियन हो सकती है हमारी जीडीपी

गुरु अभी मीन राशि मे हैं। वहीं राहु मेष और केतु तुला में भ्रमण कर रहे हैं। शनि अभी स्वयं की राशि कुंभ में है, लेकिन वहां पर वे वक्री और मार्गी होते रहेंगे। वहीं भारत की कुंडली के हिसाब से 09/09/2025 से मंगल की महादशा शुरू होगी। मंगल  FII, Foreign relations,Money flow with Partner Country, Collaboration with neighbor country के स्थान का मालिक होकर धन भाव में स्थित है। आने वाले समय के बड़े गोचर की बात करें, तो कहा जा सकता है कि भारत 2027-2028 में  $5-trillion जीडीपी को अचीव कर सकता है। अक्टूबर 2028 में निफ्टी के 50505 होने की उम्मीद रहेगी। इसे देखते हुए अभी से आप भविष्य का प्लानिंग करें। हालांकि बीच-बीच में उतार-चढ़ाव होते रहेंगे, इनसे घबराना नहीं चाहिए।

आपकी राशि के अनुसार 2023 आपके लिए क्या मायने रखता है? अभी ऑनलाइन ज्योतिषियों से बात करें!



Continue With...

Chrome Chrome