International Women’s Day 2022 पर जानें राशि के अनुसार कैसा होता है महिलाओं का व्यक्तित्व?

International Women's Day 2022 (अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022)

इतिहास में महिलाएं मानव समाज का सबसे महत्वपूर्ण पहलू रही हैं और उन्होंने मानव जाति के रूपांतरण में असाधारण योगदान दिया है। फिर भी, वे सामाजिक उत्पीड़न और असमानताओं का शिकार रही हैं। साथ ही उन्होंने कई ऐसी अकथनीय, अमानवीय घटनाओं का सामना किया है जो हमारे होश उड़ा देती हैं, और यह घटनाएं अभी भी घटती रहती हैं। लेकिन अब हालात बदले हैं और एक बड़े बदलाव के लिए विद्रोह जारी है। दुनियाभर में महिलाएं अब खुद पर थोपे गए बंधनों को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ रही हैं। वे प्रत्येक पितृसत्तात्मक प्रतिबंध और अत्याचार को चुनौती देते हुए मताधिकार, शिक्षा का समान अधिकार आदि हासिल करके ताकत और शक्ति का प्रतीक बनी हैं। ऐसे में सभी प्रकार की पक्षधरता और पूर्वाग्रह को समाप्त किया ही जाना चाहिए। यह समाज पुरुष और महिला दोनों से मिलकर बना है, इसलिए महिलाएं भी बराबरी के सम्मान की पात्र हैं। यही सब कारण हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 (International Women’s Day 2022) के मूल में हैं।

8 मार्च, जो महिलाओं के लिए क्रांतिकारी दिन बन गया और यह महिलाओं का बेहतर काम के लिए समर्थन कर रहा है। महिलाएं, जो एक राष्ट्र की असली ताकत हैं और जिनके बिना पूरा देश कोरे कागज का एक टुकड़ा है। यह जानना दिलचस्प है कि वास्तव में 8 मार्च को ऐसा क्या हुआ, जिसने महिलाओं के लिए यह दिन इतना खास बना दिया? आइए, इस बारे में जानते हैं।

international women’s day 2022 के उपलक्ष्य में बात करें हमारे एक्सपर्ट्स से और पाएं अपने जीवन की नई दिशा। ग्रहों की बनाई हर बाधा को करें पार… (पहला कॉल बिल्कुल Free)

महिला दिवस (women’s day) विशेष

अंग्रेजी के वुमन शब्द पर विचार करिए-

W – World inside her WOMB

O – Outstanding creation of Moon

M – Mother of all Nation

A – Aptly orientation, and thus

N – Nothing is worthwhile without her creation!

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 (International Women’s Day 2022) : अग्रणी महिलाओं का दिन

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 (International women’s day 2022) मानव जाति के लिए महिलाओं के महत्वपूर्ण योगदान का जश्न मनाने का दिन है। यह दिन दुनियाभर की उन सभी महिलाओं के नाम है, जो हर संभव तरीके से लड़ती हैं, प्रेरित करती हैं और सही का समर्थन करती हैं।
यह दिन उन अग्रणी महिलाओं को समर्पित है, जो प्रत्येक सामाजिक रूढ़िवादिता को चुनौती देने, पूर्वाग्रह से लड़ने, धारणाओं को विस्तार देने, स्थितियों में सुधार करने की दिशा में काम करती हैं। यह दिन सभी महिलाओं की उपलब्धियों को बिना किसी अन्याय के समान तरीके से मनाने का विकल्प देता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) : महिलाओं की पहली जीत की कहानी

-अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International women’s day), जो हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है, वह काफी हद तक रूसी क्रांति (1917) के महिला आंदोलन से जुड़ा हुआ है।
– न्यूजीलैंड ऐसा राष्ट्र था, जिसने पहली बार महिलाओं को वोट देने की अनुमति दी थी।
– मिस्र के चिकित्सक समाज ने एफजीएम-फीमेल जेनिटल म्यूटेशन के नकारात्मक प्रभाव की घोषणा करके उसके खिलाफ अभियान चलाया। 1920 की यह घटना, पहला ज्ञात अभियान है।

8 मार्च 2022 : महिलाओं के जीवन के हर पहलू के लिए खास दिन

1908 में पहली बार महिला दिवस (Women’s day) मनाया गया था। उस क्रांतिकारी समय में जब विभिन्न जातियों और पंथों की महिलाएं अपने अधिकारों की मांग को लेकर न्यूयॉर्क की सड़कों पर उतर आई थीं। उसी दिन से महिलाओं के समर्थन के लिए 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International women’s day) मनाया जाता है। इस दिन महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया जाता है और जीवन के सभी क्षेत्रों की महिलाओं को प्रेरित किया जाता है।

महिला दिवस की थीम : #BreakTheBias

हर साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कुछ खास थीम लेकर आता है। महिला दिवस 2022 की थीम “#BreakTheBias” है। यह थीम दुनियाभर की लाखों महिलाओं को पक्षपात को अस्वीकार करने और मुश्किल समय की बाधाओं को पार करते हुए दुनिया को एक नई दिशा में ले जाने वाले महान नेताओं के रूप में विकसित होने के लिए प्रेरित करती है।

यह थीम एक बदलाव का संकेत है। चुनौतियों का सामना करती हुई आगे बढ़ती महिला महान कहलाती है! इस तरह, सभी महिलाओं को एक साथ आना चाहिए और पक्षपात और पूर्वाग्रहों को खत्म करना चाहिए, जो महिलाओं को सभी के बीच कमतर बनाती हैं और सभी विषमताओं से भरे राष्ट्रों में राख से उठने वाले फीनिक्स (अमर पक्षी) का निर्माण करती हैं, ताकि समानता से भरी एक नई सुबह को पा सकें।

(International Women’s Day 2022) अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 : आभार देने का दिन

महिला दिवस (Women’s day) का मुख्य उद्देश्य हमारे जीवन और समाज में महिलाओं के ऐतिहासिक योगदान के लिए प्यार और आभार व्यक्त करना है। यह उन महिलाओं के प्रति सम्मान दिखाने का दिन है, जिन्होंने असमानता की सभी जंजीरों को तोड़ दिया है और सफलता के शिखर पर पहुंच गई हैं। आज देशभर में महिलाएं राजनीति, शिक्षा, सामाजिक कार्य, कॉर्पोरेट, खेल, आईटी, अनुसंधान-विकास, नवाचार और विविध क्षेत्रों में सक्रिय रूप से भाग लेती हैं और अपने पदचिह्न छोड़ते हुए आगे बढ़ रही हैं। फिर भी वे समाज से वंचित महसूस करती है।

राशियों के आधार पर समझें आपकी आंतरिक शक्ति को

तो, आइए इस International Women’s Day 2022 पर आपकी राशियों के आधार पर आपके भीतर की शक्ति को समझें और अपने भीतर मौजूद मजबूत गुणों का अवलोकन करें।

मेष : 21 मार्च – 19 अप्रेल

मेष राशि की महिलाएं आत्मविश्वास से भरपूर, जिंदादिल और बिंदास होती हैं। उनका दृष्टिकोण बेहद स्पष्ट होता है। वे विश्वास पर अपना कार्ड खेलती हैं। मानसिक रूप से मजबूत और आत्मविश्वासी मेष राशि वाले भावुक और निडर योद्धा होते हैं। आधुनिक और आत्मनिर्भर होने के कारण, उन्हें कभी-कभी दिक्कतें हो सकती हैं, लेकिन ये काफी दिलचस्प भी होती हैं। यही वजह है कि मेष राशि के जातक के रूप में आप हमेशा जीवन को पूरी तरह से जी सकती हैं।

वृषभ : 20 अप्रेल – 20 मई

ऊपरी तौर पर शांत दिखाई देने वाली वृषभ राशि की महिलाओं को आसानी से ट्रिगर नहीं किया जा सकता है। वे इतनी जल्दी से परेशान नहीं होती हैं। हालांकि, जबरन ऐसी कोशिश की जाए तो उनका जिद्दी और बेहद गर्म स्वभाव सामने आता है। वे सच्ची और वफादार होती हैं और एक महान साथी बनती हैं। ऐसे में अगर किसी ने आपके दिल में जगह बनाई है तो आप भाग्यशाली होंगे, क्योंकि एक वृषभ महिला वफादारी और निकटता को पोषित करती है।

मिथुन : 21 मई – 21 जून

मिथुन राशि की महिलाएं बहुत अच्छे दोस्त बनाती हैं, हालांकि उनका स्वभाव दोहरा होता है। उनका जीवंत व्यक्तित्व और आकर्षक विशेषताओं के साथ सकारात्मक दृष्टिकोण होता है। मिथुन महिलाएं मनोबल को बढ़ाती हैं। हालांकि कभी-कभी वे अजीब हरकतें करती हैं, लेकिन प्यार से छूने पर मिथुन महिलाएं आसानी से बहक सकती हैं। मिथुन राशि की महिलाएं हमेशा मददगार होती हैं और दूसरों को अपने सपनों को हासिल करने के लिए प्रेरित करती हैं। अपने आकर्षक व्यक्तित्व के साथ आप कभी न हारने वाली और सकारात्मक दृष्टिकोण रखने वाली होती हैं।

कर्क : 21 जून – 22 जुलाई

कर्क राशि की महिलाएं अपने राशि चिह्न के कारण अस्थिर मूड और भावनाओं के साथ बेहद चिड़चिड़ी हो जाती हैं। कर्क मादा मजबूत होती हैं और अपनी देखभाल करने में काफी सक्षम होती हैं। हालांकि वे काफी संवेदनशील होती हैं, इसलिए उन्हें नियमित रूप से देखभाल करने का आश्वासन दिया जाना चाहिए। यह आश्वासन आपको हमेशा खुश रखता है। बदले में आप अपने प्रियजन पर पुरस्कारों की बौछार करते हैं।

सिंह : 23 जुलाई – 22 अगस्त

सिंह राशि की महिलाएं अपने जीवन में असली शेरनी होती हैं। वे थोड़ी जिद्दी हो सकती हैं, लेकिन वे जिंदगीभर साथ देने वाली दोस्त बन सकती हैं। दयालु हृदय और करुणा वाली सिंह राशि की महिलाएं हमेशा मदद के लिए तैयार रहती हैं। उनमें जोश के साथ प्यार करने का गुण होता है और आप हमेशा ऐसी महिलाओं का साथ पसंद करेंगे।

कन्या : 23 अगस्त – 22 सितंबर

कन्या राशि की महिलाएं स्वभाव से प्यार करने वाली, बुद्धिमान और काफी मददगार होती हैं। मुश्किल यह भी है कि कन्या राशि की महिलाएं आसानी से प्रभावित नहीं होती हैं, ऐसे में उन्हें प्रभावित करने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। फिर भी उनके पास एक सॉफ्ट कॉर्नर है और वे काफी भावुक हैं। ऐसे में जब थोड़ी अतिरिक्त देखभाल दी जाती है, तो वे बस अपना दिल दे देती हैं।

तुला : 23 सितंबर – 22 अक्टूबर

तुला राशि की महिलाएं आश्चर्यजनक रूप से करिश्माई और रोमांटिक होती हैं। उनके व्यक्तित्व के दो अलग-अलग पहलू हैं। अपने राशि चिह्न के कारण वे अपने जीवन के सभी पहलुओं में संतुलन बनाए रखने की कोशिश करती हैं। तुला राशि की महिलाएं वफादार दोस्त बनती हैं और कभी भी दूसरों की निजता में दखल देने की प्रवृत्ति नहीं रखतीं। ऐसे में आप उनकी वफादारी और साहचर्य को पूरी तरह से संजोकर उनके साथ रह सकते हैं।

वृश्चिक : 23 अक्टूबर – 21 नवंबर

वृश्चिक राशि की महिलाओं के पास बहुत अधिक ऊर्जा भंडार और आकर्षक व्यक्तित्व होता है और इसलिए वे हमेशा लोगों को आकर्षित करती हैं। कोई भी उनके आंतरिक आकर्षण को नजरअंदाज नहीं कर सकता है। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कुछ भी त्याग करने की इच्छा के साथ एक वृश्चिक महिला हमेशा अपने लक्ष्यों में सफल होती हैं। थोड़ी सी देखभाल और प्यार उन्हें खास महसूस कराएगा और प्यार के इन छोटे-छोटे पलों को वे कभी नहीं भूल पाएंगी और हमेशा आपकी आभारी रहेंगी।

धनु : 22 नवंबर – 21 दिसंबर

धनु महिलाएं आदर्शवादी, मौज-मस्ती करने वाली और मजाकिया होती हैं। वर्तमान समय में जीवन शैली की गुणवत्ता के साथ, वे कभी भी अपनी स्वतंत्रता से समझौता नहीं करना चाहेंगी। तो यदि आप एक धनु राशि वाली महिला हैं तो इस तथ्य से अच्छी तरह अवगत रहें। आश्चर्यजनक रूप से धनु राशि की महिलाएं लोगों से मिलना, अपने अनुभव साझा करना और अलग-अलग चीजों को आजमाना पसंद करती हैं। वे घूमना पसंद करती हैं और साहसिक जीवन जीती हैं।

मकर: 22 दिसंबर – 19 जनवरी

मकर राशि की महिलाएं हमेशा अनुशासित और व्यवस्थित होती हैं। अपनी ताकत में दृढ़ विश्वास रखते हुए, वे अपनी कमजोरियों को भी कभी नजरअंदाज नहीं करतीं। पारिवारिक मूल्यों पर मजबूत पकड़ के साथ मकर राशि की महिलाएं विवेकपूर्ण और ईमानदार होती हैं। यही वजह है कि उनका पूरा परिवार उन पर निर्भर होता है। मकर राशि की महिलाएं गहराई से सोचती हैं, कुछ भी निर्णय लेने से पहले सभी पेशेवरों और विपक्षों का विश्लेषण करती हैं। ऐसे में कोई भी आपको इतनी आसानी से किसी बात के लिए फुसला नहीं सकता। लेकिन दूसरी तरफ आप परिवार की इच्छाओं के खिलाफ नहीं जातीं।

कुंभ : 20 जनवरी – 18 फरवरी

कुंभ राशि की महिलाएं अपने मन की बात कहती हैं और दृढ़ विश्वास रखने वाली होती हैं। सिक्के का दूसरा पहलू यह भी है कि वे काफी अप्रत्याशित हैं और स्वभाव से अव्यवहारिक होती हैं, यह उनके जीवनसाथी के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यही वजह है कि कुंभ राशि की महिला को समझने के लिए उनके साथी को बहुत धैर्य रखने की आवश्यकता होती है। हालांकि, जब आप महान आंतरिक शक्ति और अंतर्निहित नेतृत्व गुणों के साथ स्मार्ट और मैत्रीपूर्ण होते हैं, तो आप जहां भी जाते हैं, आप हमेशा एक अग्रणी भूमिका निभाते हैं।

मीन राशि : 19 फरवरी – 20 मार्च

रहस्यमय और कामुक दोनों तरह की गहरी भावनाओं को धारण करने के कारण मीन राशि की महिलाएं रोमांटिक, काव्यात्मक और साथ ही आध्यात्मिक भी होती हैं। मीन राशि की महिलाएं काफी संवेदनशील और मूडी होती हैं और उनसे निपटना काफी मुश्किल है। एक बार जब आपके अनजाने नकारात्मक गुण उत्तेजित हो जाते हैं, तो किसी के लिए भी आपका विश्वास हासिल करना कठिन हो जाता है।

International Women’s Day 2022 की शुभकामनाएं

अपनी राशियों से मिले आंतरिक निहित गुणों को धारण करते हुए, अपने आपको सीमाओं में बाँधकर अपना कीमती जीवन बर्बाद न करें, बल्कि उसे पार करके जीवन को पूरी तरह से अपनी मर्जी से जिएं। आप सभी को महिला दिवस की शुभकामनाएं!

गणेशजी की कृपा के साथ
गणेशास्पीक्स.कॉम टीम

 

Follow Us