Neptune in aquarius: नेपच्यून का कुंभ राशि में गोचर और आपकी चंद्र राशि पर इसका प्रभाव

Neptune in aquarius: नेपच्यून का कुंभ राशि में गोचर और आपकी चंद्र राशि पर इसका प्रभाव

नेपच्यून 8 दिसंबर 2009 को कुंभ राशि में गोचर (Neptune in aquarius) कर रहा है और 18 अप्रैल तक इस राशि में रहेगा। पश्चिमी ज्योतिष के अनुसार, नेपच्यून मीन राशि पर शासन करता है। वैदिक ज्योतिष में नेपच्यून को जल के देवता ‘वरुण ‘  के रूप में जाना जाता है। यह धोखाधड़ी, झूठी आशा, भ्रम, कल्पना, दिन में सपने देखना या बड़े सपने देखऩे, गुप्त संगठनों, अनावश्यक भटकने, कला और कामुक मामलों के लिए प्रशंसा, जीवन में महिला का प्रमुख प्रभाव, संदिग्ध परिस्थितियों में अप्रत्याशित मृत्यु, संत प्रकृति, अंतज्र्ञान का प्रतीक है और पूर्वाभास, ड्रग्स या तरल नशा, आदि का।

चूंकि नेपच्यून पृथ्वी से 4564 मिलियन किलोमीटर/2835 मिलियन मील दूर है, इसलिए अतीत में इसके प्रभावों को ज्यादा महत्व नहीं दिया गया था। साथ ही, यह लगभग 164/165 वर्षों में एक चक्र पूरा करता है यानी यह इतनी धीमी गति से चलता है कि हम मनुष्य इसके प्रभाव को महसूस नहीं कर पाएंगे। हालांकि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास के साथ और ज्योतिष में नई खोज के कारण नेप्च्यून के प्रभावों का विस्तार से अध्ययन करना आसान हो गया है।

क्या आपके जीवन में ग्रहों का विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। अगर हां, तो अभी हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों से बात करें…

गणेश प्रत्येक चंद्र राशि पर नेपच्यून के कुंभ राशि में गोचर के प्रभावों की व्याख्या करते हैं। ये भविष्यवाणियां 8 दिसंबर 2009 और 18 अप्रैल के बीच की अवधि के लिए हैं। नेपच्यून बहुत बड़ा है और पृथ्वी से दूर स्थित है। ऐसे में केवल बहुत संवेदनशील लोग ही प्रभावों को तीव्रता से महसूस कर पाएंगे। अन्य लोग सटीक प्रभाव को पहचानने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे अचेतन स्तर पर अपने जीवन में बदलाव महसूस कर सकते हैं। चूंकि गोचर कुंभ राशि में हो रहा है, इसलिए चंद्र राशि कुंभ राशि पर इसके प्रभाव से पूर्वानुमान की शुरुआत होती है।

कुंभ राशि

आपके अधिक संवेदनशील और समझदार बनने की संभावना है। नेपच्यून की कृपा से आपकी रचनात्मकता में इजाफा होगा। खुली आंखों से आप कल्पना कर सकते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप हकीकत से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। आप नि:स्वार्थ भाव से दूसरों की मदद करने की कामना कर सकते हैं। आप दूसरों के प्रति दयालु और उदार होंगे और अपने साथ जुड़े लोगों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील होंगे।

मीन राशि

जैसा कि नेपच्यून आपके कुंडली के 12वें भाव से गोचर करेगा, आप एकांत वातावरण में अधिक समय बिताना पसंद कर सकते हैं। आपको भ्रम और मतिभ्रम से भी सावधान रहने की जरूरत होगी। जैसा कि आप एक जल राशि हैं, आपको अपने मन को नियंत्रित करने की जरूरत है, क्योंकि आपका मन पानी के प्रवाह की तरह गलत दिशा में बह सकता है। यदि आप अपने काम में अपनी रचनात्मकता को बाहर निकालने में सक्षम हैं, तो इससे बेहतर कुछ भी नहीं है।

मेष राशि

चूंकि यह गोचर आपकी चंद्र राशि से 11वें भाव में होने की संभावना है, कुछ अच्छे पुराने दोस्तों के बिछडऩे की संभावना है, लेकिन आप कुछ नए दोस्त बनने की भी उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि उन पर आंख मूंदकर भरोसा करने से बचना चाहिए, ये गणेशजी की सलाह है। उनके झूठे दिलासे में न आएं, खासकर तब जब किसी पेशे या व्यवसाय से लाभ प्राप्त करने की बात आती है, क्योंकि 11 वां भाव ‘कर्म भुवन ‘  से दूसरा है और इसलिए यह लाभ की संभावना को खारिज करता है। एक समूह/पंथ या विचारधारा के स्कूल में अधिक भागीदारी आपके खिलाफ काम कर सकती है, गणेशजी की भविष्यवाणी करते हैं।

वृषभ राशि

आप किसी पेशे से जुड़े होंगे या कोई ऐसा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिसमें गहरी रचनात्मकता या दूरदृष्टि की आवश्यकता हो। कुल मिलाकर यह समय आपके कार्यक्षेत्र में बड़े बदलाव का है। लेकिन ये परिवर्तन बहुत धीरे-धीरे होंगे क्योंकि नेपच्यून बेहद धीमी गति से चलने वाला ग्रह है। नेक काम आपका ध्यान आकर्षित करेंगे और आप दूसरों की मदद करेंगे। साथ ही दूसरों की भावनाओं, कलात्मक क्षमताओं और संवेदनशीलता का सम्मान करेंगे। यह वास्तविक और असत्य के बीच अंतर करने का समय है, ताकि आप अपने करियर से संबंधित समझदारी से भरा और व्यावहारिक निर्णय लेने में सक्षम हों।

मिथुन राशि

आप कुछ ऐसा अध्ययन करना चाहेंगे, जो आप हमेशा से करना चाहते थे, लेकिन कर नहीं सके थे। शायद आप कोई भाषा सीखना चाहते हों या फिर कोई संगीत वाद्ययंत्र। गणेशजी कहते हैं कि यह गोचर आपकी बहुत मदद कर सकता है। आप विदेशी संस्कृति, धर्म आदि में गहरी रुचि ले रहे होंगे। गोचर के दौरान, विदेश में या दूरस्थ स्थानों पर रहने वालों के साथ आपका संवाद भी अधिक नियमित हो सकता है। आप इस अवधि के दौरान किसी विशेष विषय पर महारत हासिल करना चाहेंगे, यह तय है।

कर्क राशि

गणेश को लगता है कि आप अपने ससुराल वालों से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में हो सकते हैं। यह अधिक नियमित आधार पर होगा। गोचर के दौरान अधिक खर्च करने की प्रवृत्ति रहेगी। पैसा खर्च करने की अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए आप कर्ज भी ले रहे होंगे। खर्च करने से पहले दो बार सोचें। आप किसी के साथ साझेदारी वाले खाते और संपत्ति को लेकर ज्यादा सतर्क हो सकते हैं। कामुक इच्छाएं आपको बेचैन करना शुरू कर देंगी और आप या तो अपने साथी के साथ सेक्स में अधिक लिप्त हो सकते हैं या आप अपनी यौन इच्छाओं को पूरा करने के लिए विकल्प खोज सकते हैं।

सिंह राशि

इस अवधि में भावनात्मक बंधन स्थापित होने की संभावना है। गणेशजी कहते हैं कि गोचर के दौरान लंबे समय तक चलने वाली व्यापारिक साझेदारी भी स्थापित हो सकती है। जरूरतमंदों की मदद करना आप अपना कर्तव्य समझेंगे, लेकिन उन्हें अपनी उदारता का फायदा नहीं उठाने देंगे। कभी-कभी आपको हल्के में भी लिया जा सकता है। अगर आप वाकई में जीवनसाथी या बिजनेस पार्टनर की तलाश में हैं, तो इस बात की कोशिश करें कि जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले व्यक्ति के दिल के अंदर झांकने की कोशिश करें, सिर्फ ऊपरी तौर पर देखने से बात नहीं बनेगी। संक्षेप में ऐसा कह सकते हैं कि कोई भी साझेदारी जल्दबाजी में स्थापित नहीं करनी चाहिए, नहीं तो गोचर समाप्त होने से पहले ही मोहभंग हो सकता है।

कन्या राशि

आप इस अवधि में एक बेहतर और अधिक आरामदायक नौकरी की इच्छा कर सकते हैं। कर्तव्यों, कार्यक्षेत्र या जिम्मेदारियों को लेकर भ्रम की संभावना बनी हुई है, ऐसे में यह आवश्यक है कि आप अपने सहयोगियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें। काम पर भावनात्मक रूप से आपका शोषण करने की कोशिश करने वालों से खुद को बचाने के लिए आपको भावनात्मक रूप से मजबूत होने की आवश्यकता होगी। किसी भी तरह की लत बुरी होती है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसे छोड़ दें, क्योंकि इस बात की पूरी संभावना है कि आप जल्द ही बीमार पड़ सकते हैं। सार यही है कि आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

तुला राशि

जीवन के सभी क्षेत्रों में आपके प्रदर्शन को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि, यदि आप एक मंचीय कलाकार हैं या यदि आप स्वभाव से एक रचनात्मक व्यक्ति हैं, तो यह आपके जीवन का समय है। आप अपने बच्चों को पहले से बहुत ज्यादा लाड़ प्यार कर सकते हैं। कुछ विषयों में गहरी रुचि आपको व्यस्त रखेगी। इस क्रम में आप एक बार में बहुत सी चीजें सीखना चाह सकते हैं। लेकिन गणेशजी आपको अराजकता से बचने के लिए कदम दर कदम आगे बढऩे की सलाह देते हैं। गणेश इस समय को अपने से कम उम्र के किसी व्यक्ति के प्यार में पडऩे के लिए उत्कृष्ट मानते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि रिश्ता अवैध न हो।

वृश्चिक राशि

इस अवधि के दौरान सपनों का घर बनाना आपका लक्ष्य हो सकता है। यही बात अन्य भौतिक इच्छाओं पर भी लागू होती है, जैसे फार्म हाउस, वीकेंड हाउस या वाहन खरीदना। यदि आपके पास पहले से ही एक घर है, तो आप अपनी रचनात्मक क्षमताओं के साथ इसे बेहतर करने का प्रयास करेंगे। गणेश को लगता है कि आपकी कुछ इच्छाएं तर्क से परे भी हो सकती हैं, जो आपको तकलीफ दे सकती है। अगर ठीक से सहेजा नहीं तो आपकी मां के साथ संबंध खराब हो सकते हैं।

धनु राशि

पड़ोसियों और भाई-बहनों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं। आपके पास जो छोटे वाहन हैं, (वे वाहन जो बहुत कम दूरी की यात्रा के लिए या स्थानीय उपयोग के लिए उपयुक्त हैं) उन्हें लेकर भी चिंता हो सकती है। आप चीजों को खूबसूरत रूप में देखने के लिए प्रवृत्त होंगे, पर बाद में महसूस करेंगे कि यह एक सपने जैसा था। फिर भी, कवियों और कथाकारों के लिए यह एक अनुकूल गोचर है। चाहे आप स्वरोजगार में हों, नौकरी में हों या व्यवसाय में, आपको संवाद में अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि बातचीत में पारस्परिक रूप से जो निर्णय लिया गया है, उसके बारे में गलतफहमी होने की संभावना है।

मकर राशि

गणेशा का कहना है कि वित्त आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। आप किसी भ्रम में न पड़े, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि एक बार में बहुत सारे खाते और क्रेडिट कार्ड संचालित करने से बचें। आपकी वित्तीय योजना ठोस होनी चाहिए, ताकि कोई भी चीज आधार को हिला न सके। परिवार के सदस्यों के साथ अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए आपको वास्तव में रचनात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता हो सकती है। आप ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाने की कोशिश कर रहे होंगे, लेकिन याद रहे, रोम एक दिन में नहीं बना था।

साल 2022 आपके लिए क्या लेकर आया है, जानने के लिए पढ़िए वार्षिक राशिफल…

गणेश की कृपा से,

गणेशस्पीक्स टीम

Follow Us